WhatsApp Video Call Record Kaise Kare


दोस्तों अगर आप अपने मोबाइल फ़ोन में whatsapp की video calls record करना चाहते हो तो आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से अपने किसी भी smartphone में WhatsApp Video Call Record Kaise Kare In Hindi?


WhatsApp Video Call Record Kaise Kare

मुफ्त में वीडियो videos calls करने के लिए WhatsApp सबसे बेहतरीन एप्लीकेशन कही जा सकती है जो दुनिया में काफी ज्यादा पॉपुलर ऐप है। अगर आप भी व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल करते हैं तो आज के इस लेख में आप जानेंगे WhatsApp par video calling kaise kare? 


कई लोगों के लिए WhatsApp का वीडियो calling फीचर काफी होता है लेकिन कई लोग जो टेक्नोलॉजी में कुछ नया जानने में इंटरेस्ट रखते हैं। वे आज जानना चाहते हैं कि किस तरीके से WhatsApp की Calls रिकॉर्ड की जाती है। हालांकि WhatsApp में अभी तक ऐसा कोई भी फीचर नहीं आया है जिससे हम WhatsApp की वीडियो कॉल्स को रिकॉर्ड करें!

तो पहले यह सवाल आता है कि क्या यह पॉसिबल है? तो जवाब हैहांलेकिन कैसे यह जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा। तो चलिए आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और जानते हैं की whatsapp पर video call record कैसे करे?

WhatsApp Par Video Call Record Karne Ke Liye Requirements;

  • WhatsApp App
  • Screen recorder App
  • Internet

अगर आपके पास मोबाइल में अभी यह तीनों ही चीजें उपलब्ध हैं, तो आप WhatsApp पर आज से किसी से भी की गई वीडियो कॉलिंग को रिकॉर्ड कर सकते हैं ।

Best App For WhatsApp Video Call Recording

व्हाट्सएप पर वीडियो कॉलिंग करने के लिए आपके मोबाइल में स्क्रीन recording application होनी चाहिए। प्ले स्टोर पर आपको कहीं सारी स्क्रीन रिकॉर्डिंग एप्स मिल जाएंगी लेकिन उनमें से कौन सी बेस्ट है, अगर आप Confuse हैं.

Download

तो आप इस लिंक पर क्लिक कर Screen recorder नामक इस ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं इसे प्ले स्टोर पर अब तक 10 मिलियन से ज्यादा बार इंस्टॉल किया जा चुका है और 4.3 स्टार्स की अच्छी रेटिंग मिली है तो आप एक बार इस ऐप को जरूर ट्राई कर सकते हैं।

तो अब आपके मोबाइल में स्क्रीन रिकॉर्डर एप भी है, WhatsApp भी है तो अब WhatsApp पर किसी भी वीडियो कॉल को रिकॉर्ड करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Android Phone Me WhatsApp Video Call Record Kaise Kare?

सबसे पहले अपने मोबाइल में आप स्क्रीन रिकॉर्डर ऐप को ओपन करें! अब यदि आप कुछ परमिशन मांगता है तो उन्हें Allow कीजिए। अब स्क्रीन Recording start करने के लिए Recording का icon दिया गया उस पर Tap करें, और जरूरी Permission को Allow कर दीजिए।

और रिकॉर्ड के icon पर क्लिक करें।

इतना करते ही स्क्रीन रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी। तो अब आप स्क्रीन पर कुछ भी एक्टिविटी करेंगे यह App ऑटोमेटिक ही रिकॉर्ड कर लेगा तो अपनी व्हाट्सएप की वीडियो कॉल को रिकॉर्ड करने के लिए सबसे पहले आप WhatsApp ऐप ओपन करें। उस Chat को ओपन करें जिससे आप वीडियो कॉल करना चाहते हैं। अब ऊपर दिए गए Video Call के icon पर Tap कर दीजिए इतना करते ही वीडियो कॉलिंग स्टार्ट हो जाएगी।

अब आप एक दूसरे से वीडियो कॉल पर बातचीत कीजिए और स्क्रीन रिकॉर्डर App इन वीडियो कॉल्स को रिकॉर्ड कर लेगा। तो video calling खत्म होने के बाद screen recording को बंद करने के लिए notification menu में जाकर stop के icon पर क्लिक करके screen recording को Off कर दीजिए।


तो दोस्तों अब आप अपनी इस स्क्रीन रिकॉर्डिंग को play कर सकते हैं और WhatsApp पर की गई वीडियो कॉल आपको स्क्रीन पर दिखाई देंगी।

तो इस तरह आप जान चुके है, किस तरीके से स्क्रीन रिकॉर्डिंग की जाती है हम आपको बता दें आपको प्ले स्टोर पर और भी कई सारी एप्स मिल जाएंगी। आप किसी भी Trusted और सिक्योर एप्लीकेशन का इस्तेमाल स्क्रीन रिकॉर्डिंग के लिए कर सकते हैं!

iPhone Me WhatsApp Video Call Record Kaise Kare?

दोस्तों अगर आप एक आईफोन यूजर हैं तो आप आईफोन में भी व्हाट्सएप वीडियो कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं! आप नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करके अपने आईफोन डिवाइस में व्हाट्सएप की वीडियो कॉल्स को बड़ी आसानी से रिकॉर्ड कर सकते हैं।

सबसे पहले अपने iphone में WhatsApp open करें। अब व्यक्ति के Chat को ओपन करके उसे वीडियो कॉलिंग करें।

वीडियो कॉल करने के बाद अपनी वीडियो Calls को रिकार्ड करने के लिए Screen को बीच में से Swipe Up करें, आपके सामने कंट्रोल सेंटर ओपन हो जाएगा। अब यहां screen recording के लिए एक रिकॉर्डिंग का icon दिखाई देगा उस पर Tap कीजिए।

और माइक्रोफोन के ऑप्शन पर Tap करके इस ऑप्शन को Enable कर दीजिए और आपकी WhatsApp पर वीडियो कॉल रिकॉर्ड होना स्टार्ट हो जाएगी। तो इस तरीके से आप WhatsApp पर की गई वीडियो कॉल्स को भी अपने iPhone में रिकॉर्ड कर सकते हैं।

WhatsApp Par Video Call Record Karne Ke Nuksaan

वैसे तो ऊपर बताई गए तरीके सुरक्षित हैं, लेकिन अगर आपका WhatsApp data काफी महत्वपूर्ण है तो आपको व्हाट्सएप कॉल्स को रिकॉर्ड करने से पहले किसी रिकॉर्डिंग ऐप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करने से पहले सोचना चाहिए।

क्योंकि कई सारे ऐप्स आपके डाटा को Leak करके आपकी प्राइवेसी के साथ खिलवाड़ कर सकते हैं। इसलिए बेहतर यही रहेगा कि अगर आपको व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल रिकॉर्डिंग करना बेहद जरूरी हो, तभी आप ऐसे एप्स का इस्तेमाल करें।

WhatsApp खुद अपने यूजर्स को ऐसी किसी भी third party app से सुरक्षित रहने की सावधानी देता है। क्योंकि कई बार आपका व्हाट्सएप डाटा आपके मोबाइल में मौजूद थर्ड पार्टी एप्स Collect कर रहे होते हैं, जिनकी बारे में यूजर को जानकारी नहीं होती।

तो दोस्तों बहरहाल आज के इस लेख को पढ़ने के बाद व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल रिकॉर्ड कैसे करें? इस संबंध में पूरी जानकारी आपको मिली होगी अगर यह जानकारी आपको पसंद आई है तो इसको शेयर करना ना भूले!!

 तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको whatsapp पर video call record करने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी और आप जान गये होगे की WhatsApp Video Call Record Kaise Kare?

Hope की आपको WhatsApp Video Call Record Kaise Kare? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here