किसी भी मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करे? (सरल तरीक़ा)

5

अक्सर आपको यूट्यूब पर ऐसे वीडियो दिखाई देते होंगे, जहाँ मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर कुछ स्म्हाया जाता है, ऐसे में आप भी सोचते होंगे कि काश आप भी अपने मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सके और आपके मोबाइल में जो चल रहा है उसे दूसरी जगह पर अपलोड कर सकें। आजके इस पोस्ट में हम आपको बतायेंगे की आसानी से फ्री में अपने किसी भी मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करे?

किसी भी मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करे? (सरल तरीक़ा)


बता दे कि ऐसा करना बिल्कुल ही पॉसिबल है और यह काफी आसान काम है। ऐसा करने के लिए आपको मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करते हैं, के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि “मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करे” अथवा “मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करते है।”

मोबाइल स्क्रीन रिकॉर्डिंग क्या है?

स्क्रीन रिकॉर्डिंग एक प्रकार की प्रक्रिया होती है, जिसमें किसी डिवाइस की स्क्रीन को रिकॉर्ड किया जाता है। इसी प्रकार से जब आप अपने मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड करने का काम करते हैं, तो इसे ही मोबाइल स्क्रीन रिकॉर्डिंग कहा जाता है।


इसके अंतर्गत आपके मोबाइल पर जो भी काम होते हैं या फिर जो कुछ भी चलता है वह रिकॉर्ड हो जाता है और वीडियो के फॉर्मेट में सेव हो जाता है, जिसे आप किसी भी जगह पर शेयर कर सकते हैं या फिर चाहे तो डिलीट भी कर सकते हैं।

पहले के टाइम पर जो एंड्राइड फोन आते थे, उनकी स्क्रीन को रिकॉर्ड करना पॉसिबल नहीं था परंतु वर्तमान के समय में जो एंड्रॉयड फोन आ रहे हैं, उनकी स्क्रीन को आसानी से रिकॉर्ड किया जा सकता है।

कई स्मार्टफोन तो ऐसे हैं, जिसमें पहले से ही इनबिल्ट हो करके स्क्रीन रिकॉर्डिंग की सुविधा आती है। जिन मोबाइल में ऐसी सुविधा नहीं है, उन मोबाइल में स्क्रीन रिकॉर्डिंग एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जा सकता है।


एंड्राइड मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करे?

मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड करने वाले कई एप्लीकेशन आपको आसानी से गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाते हैं। हालांकि गूगल प्ले स्टोर पर तो ऐसी एप्लीकेशन की भरमार होती है, जो मोबाइल का स्क्रीन रिकॉर्ड करने की सुविधा देती है।

परंतु उनमें से कुछ एप्लीकेशन ऐसी होती है जो सही प्रकार से मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड करने की कैपेसिटी नहीं रखती है।

इसलिए ऐसे स्क्रीन रिकॉर्डर को आपको भूल कर भी डाउनलोड नहीं करना चाहिए, बल्कि आपको उसकी जगह पर बेस्ट मोबाइल स्क्रीन रिकॉर्डर एप्लीकेशन को डाउनलोड करना चाहिए और उनके द्वारा ही मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड करना चाहिए।


मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड करने का तरीका

मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड करने के लिए हम डू मोबाइल स्क्रीन रिकॉर्डर एप्लीकेशन का इस्तेमाल करेंगे। इसकी पूरी प्रक्रिया नीचे आपके साथ शेयर की जा रही है।

1: मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन ऑन करना है और उसके बाद आपको मोबाइल में मौजूद गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन पर क्लिक करना है। ऐसा करने से गूगल प्ले स्टोर ओपन हो जाएगा।

2: गूगल प्ले स्टोर ओपन हो जाने के बाद ऊपर दिखाई दे रहे सर्च बॉक्स पर क्लिक करें और फिर अंग्रेजी भाषा में DU Screen Recorder लिखकर सर्च कर दें।


3: सर्चिंग की प्रोसेस पूरी हो जाने के बाद आपके डिवाइस की स्क्रीन पर यह एप्लीकेशन आ जाती है। अब हरे रंग के बॉक्स में दिखाई दे रही इंस्टल बटन पर क्लिक करें। ऐसा करने से थोड़ी ही देर में एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाएगी, जिसके बाद आपको एप्लीकेशन ओपन करना है।

4: अब आपको जो स्टार्ट वाली बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको कुछ परमिशन को अलाऊ करने के लिए कहा जाएगा। आपको उन सभी परमिशन को अलाऊ कर देना है।

5: परमिशन देने के बाद एप्लीकेशन के द्वारा आपको डिस्प्ले एप्लीकेशन को इनेबल करने की डिमांड की जाएगी। इसके लिए आपको इस वाले सिस्टम को इनेबल कर देना है और उसके बाद आपको बैक आ जाना है और एक बार एप्लीकेशन से पूरा बाहर निकल आना है।

6: अब आप को फिर से एप्लीकेशन ओपन करना है। एप्लीकेशन ओपन करने के बाद आपको नारंगी रंग के बॉक्स में जो वीडियो वाला आइकन दिखाई दे रहा है, उसी आइकन पर क्लिक करना है।

7: वीडियो वाले आइकन पर क्लिक करने के बाद आपको अलग-अलग प्रकार के आइकन दिखाई देंगे, जिनमें से आपको जो गोल बूंदी वाला आइकन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको स्टार्ट वाली बटन पर क्लिक करना है।

8: इतनी प्रक्रिया जब आपके द्वारा कर ली जाती है तो एप्लीकेशन के द्वारा स्क्रीन को रिकॉर्ड करना चालू कर दिया जाता है। जब आपको लगता है कि आपने पर्याप्त मात्रा में स्क्रीन रिकॉर्ड कर लिया है, तो उसके बाद स्क्रीन पर जो काउंटिंग चल रही है, उसी बटन पर आपको क्लिक करना होता है।

9: अब आपको टोटल 3 आइकन दिखाई देते हैं, जिनमें से ऊपर की तरफ से जो पहला आइकन है उस पर क्लिक करने पर रिकॉर्डिंग बंद हो जाती है, जो दूसरा आइकन है उस पर क्लिक करने पर रिकॉर्डिंग स्टॉप हो जाती है। आप किसी भी ऑप्शन का सिलेक्शन यहां पर कर सकते हैं।

इस प्रकार से आसानी से आप Du Mobile Screen Recorder App के द्वारा मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड करने का काम कर सकते हैं।

बिना किसी ऐप के मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करे?

आजकल के सभी लेटेस्ट smartphones में Screen recording फीचर पहले से ही मौजूद रहता है, यह आप्शन आपको ऊपर स्वाइप अप करने पर मिल जायेगा!

उदाहरण के लिए अगर आप इंफिनिक्स स्मार्टफोन चलाते हैं और इंफिनिक्स स्मार्ट फोन में स्क्रीन को रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो उसके लिए सबसे पहले आपको अपने इंफिनिक्स स्मार्टफोन की जो स्क्रीन है, उसे ऊपर से नीचे की तरफ स्लाइड करना है।

ऐसा करने पर आपको वॉइस स्क्रीन रिकॉर्डिंग वाला ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपको स्टार्ट स्क्रीन रिकॉर्ड वाला ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करना है। ऐसा करने से इंफिनिक्स मोबाइल में स्क्रीन की रिकॉर्डिंग चालू हो जाएगी।

स्क्रीन रिकॉर्ड करने वाला ऐप

आर्टिकल में हमने आपको इस बात को बताया था कि आपको गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारे मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड करने वाले एप्लीकेशन की जानकारी आसानी से प्राप्त हो जाएगी।

हालांकि गूगल प्ले स्टोर पर ऐसी हजारों एप्लीकेशन है, जो मोबाइल का स्क्रीन रिकॉर्ड करने की सुविधा देती है, परंतु नीचे हम आपको कुछ ऐसी एप्लीकेशन के नाम बता रहे हैं जो बेस्ट मोबाइल स्क्रीन रिकॉर्डर एप्लीकेशन है, जिनका इस्तेमाल आप बिना किसी चिंता के कर सकते हैं।

1. Spy Camera

अगर आप अपने एंड्राइड फ़ोन को spy करना चाहते हो background में screen recording करना चाहते हो तो यह app आपके लिए एक दम best है. इसमें आप timer set करके आसानी से background में screen recording कर सकते हो.

इसमें स्क्रीन रिकॉर्डिंग (Screen Recording) के इलावा और भी बहुत सारे feature है. जैसे,

More Features:

  1. No shutter sound
  2. One-touch to capture
  3. Change the photo size with good quality
  4. Schedule to capture
  5. SMS to capture
  6. Upload to Google Drive
  7. Vibrate when capture
  8. Password to protect your app
  9. Hide/ unhide photos from gallery
  10. 20 languages supported, for example: Chinese, portuges, catalan, Spanish, German…

Download

2. Record My Screen

Record My Screen एक Best App है, screen recording करने के लिए. इसमें आप अपने फ़ोन की स्क्रीन रिकॉर्ड (Screen Record) करने के साथ साथ hidden screenshot भी ले सकते हो.

इसमें स्क्रीन रिकॉर्डिंग (Screen Recording) के इलावा और भी बहुत सारे feature है. जैसे,

Main Features:

  1. No shutter sound
  2. Shake Device to Screenshot
  3. Audio Capture
  4. Schedule to capture
  5. Front Camera
  6. Shake to Stop Recording
  7. Lock Device to Stop Rec…

3. Screen Recorder

Screen Recorder Apk यह भी एक famous app है, एंड्राइड मोबाइल फ़ोन की screen record इसमें भी बहुत सारे amazing features है जिससे आप अपने फ़ोन की screen record कर सकते हो.

इसमें स्क्रीन रिकॉर्डिंग (Screen Recording) के इलावा और भी बहुत सारे feature है. जैसे,

Main Features:

  • Support save a video in SD Card or anything location which you want.
  • Record screen
  • Take screenshot
  • Support facecam while recording
  • Support Magic Button help stop, pause and show time record
  • Support pain to you can note by the way draw while record
  • Trim video after screen or any video has format MP4 available on device
  • Record sound of MIC when record screen video
  • Insert logo text, logo image
  • Support Day/Night theme.

4. Record Screen to Video

दोस्तों यह App Without Rooted smartphones के लिए एक best screen recording app है. इसमें आप आसानी से screen recording & game recording कर सकते हो. और अपनी वीडियो को customize भी कर सकते हो.

इसमें स्क्रीन रिकॉर्डिंग (Screen Recording) के इलावा और भी बहुत सारे feature है. जैसे,

Main Features:

  1. Works without root on Android 5 and upwards!
  2. Even works on devices with Android 4.4 and below
  3. High adjustable frame rate; with 24 frames per second you will create professional HD videos
  4. Advanced options help you to customize the video to your needs
  5. Has a built-in Root Checker
  6. Adjustable countdown timer
  7. You own all the rights to your video, without any watermarks
  8. Quickly share the video after you’ve recording.

5. Free Screen Recorder

दोस्तों यह एक 100% फ्री Screen Recorder है. इससे भी आप आसानी से अपने किसी भी एंड्राइड मोबाइल फ़ोन की स्क्रीन रिकॉर्ड (Screen Record) कर सकते हो. 

इसमें भी स्क्रीन रिकॉर्डिंग (Screen Recording) के इलावा और भी बहुत सारे feature है. जैसे,

Main Features:

  1. Simple to install and easy to use
  2. Records your audio and gestures
  3. Supports almost all tablets and phones
  4. Easily shares videos to YouTube, Facebook, Twitter etc.
  5. Does not require root.

Download

तो दोस्तों यह थे Android मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड (Screen Record) करने वाले Top Best Apps in Hindi. उम्मीद है की अब आपको पता चल गया होगा की किसी भी Android Mobile Ki Screen Record Kaise Kare?

जियो फोन में स्क्रीन रिकॉर्डिंग कैसे करें?

इंटरनेट पर अलग-अलग वेबसाइट और ब्लॉग पर ऐसी जानकारी दी जा रही है कि जियो फोन में आसानी से स्क्रीन को रिकॉर्ड किया जा सकता है, परंतु हम आपको यहां पर साफ और स्पष्ट शब्दों में बता देना चाहते हैं कि, जियो फोन में ऐसा आप बिल्कुल भी नहीं कर सकते, क्योंकि जियो फोन में स्क्रीन को रिकॉर्ड करना पॉसिबल ही नहीं है।

क्योंकि जिओ फोन का निर्माण इस प्रकार से नहीं किया गया है कि उसमें स्क्रीन को रिकॉर्ड किया जा सके। इसके अलावा जियो फोन के लिए किसी भी प्रकार का स्क्रीन रिकॉर्डिंग एप्लीकेशन का निर्माण भी अभी तक नहीं किया गया है।

इसलिए इंटरनेट पर जहां कहीं भी यह लिखा हो कि जियो फोन में स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते हैं, आपको उन बातों पर बिल्कुल भी भरोसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि जिओ फोन का जो हार्डवेयर है वह स्क्रीन रिकॉर्डिंग को सपोर्ट ही नहीं करता है।

मोबाइल पर स्क्रीन रिकॉर्डिंग कैसे करें?

मोबाइल पर स्क्रीन की रिकॉर्डिंग करने के लिए आपको सबसे पहले किसी स्क्रीन रिकॉर्ड करने वाले एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लेना है। ऐसी एप्लीकेशन आपको आसानी से गूगल प्ले स्टोर पर या फिर इंटरनेट पर प्राप्त हो जाती है। एप्लीकेशन इंस्टॉल करने के बाद आपको आवश्यक सेटिंग को एप्लीकेशन में करना है।

इसके बाद आपको वहां पर रिकॉर्ड वाला ऑप्शन मिलता है, उस पर जब आप क्लिक कर देते हैं, तो रिकॉर्डिंग होना चालू हो जाती है।

जब आपको लगता है कि आपने पर्याप्त मात्रा में रिकॉर्डिंग कर ली है, तो आपको स्टाप वाले आइकन पर क्लिक करना होता है। इस प्रकार से आसानी से मोबाइल पर स्क्रीन की रिकॉर्डिंग करी जा सकती है।

क्या मैं अपने फोन की स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकता हूं?

जी हां! आप आसानी से अपने फोन की स्क्रीन की रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपके मोबाइल में बस स्क्रीन रिकॉर्ड करने वाला एप्लीकेशन मौजूद होना चाहिए। ऐसी एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

अगर आप आईफोन चलाते हैं तो आप ऐसी अवस्था में एप्पल एप्लीकेशंस स्टोर की सहायता से मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड करने वाला एप्लीकेशन को डाउनलोड करके उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ ऐसे भी स्मार्ट फोन आते हैं, जिसमें पहले से ही यह सुविधा दी गई होती है। इसलिए आपको थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं होती है।

मोबाइल में स्क्रीन वीडियो कैसे बनाते हैं?

मोबाइल में स्क्रीन वीडियो बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल में डाटा कनेक्शन ऑन करना है और उसके बाद सीधा गूगल प्ले स्टोर पर चले जाना है और ऊपर दिखाई दे रहे सर्च बॉक्स पर क्लिक करके आपको DU मोबाइल स्क्रीन रिकॉर्डर एप्लीकेशन का नाम लिखना है और इस एप्लीकेशन को सर्च करना है।

उसके बाद इस एप्लीकेशन को आपको अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लेना है। इसके बाद आर्टिकल में हमने आपको जो तरीका बताया है, उसे आपको फॉलो करना है। ऐसा करने से आप मोबाइल में स्क्रीन वीडियो आसानी से बना सकते हैं।

वीडियो कॉल पर स्क्रीन रिकॉर्डिंग कैसे करें?

अगर आप व्हाट्सएप के वीडियो कॉल की स्क्रीन की रिकॉर्डिंग करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको व्हाट्सएप के सेटिंग वाले आइकन पर चले जाना है, वहां पर आपको माइक्रोफोन ऑडियो के साथ स्क्रीन रिकॉर्ड करने वाले ऑप्शन का सिलेक्शन करना है।

इसके बाद आप जिस व्यक्ति को फोन करना चाहते हैं उसे वीडियो कॉल करें। वीडियो कॉल के दरमियान हीं आपको जो रिकॉर्ड वाली बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक करना है। ऐसा करने से रिकॉर्डिंग होना चालू हो जाती है। जब रिकॉर्डिंग पूरी हो जाए तो उसके पश्चात आपको रिकॉर्डिंग को बंद कर देना है।

FAQ:

स्क्रीन रिकॉर्डिंग कैसे बंद करें?

स्क्रीन रिकॉर्डिंग बंद करने के लिए स्टाप वाले बटन पर क्लिक करें।

स्क्रीन रिकॉर्डिंग कैसे हटाए?

इसके लिए स्क्रीन रिकॉर्डिंग सुविधा को बंद कर या फिर स्क्रीन रिकॉर्डिंग एप्लीकेशन को अनइनस्टॉल कर दें।

स्क्रीन रिकॉर्डिंग कैसे करते हैं?

आपको इसका तरीका आर्टिकल में बताया गया है।

दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने आपको आपके सवाल मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करे? इस बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है, अगर आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो और अब आप बिना किसी परेशानी केमोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड कर पा रहे हो।

इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए क्योंकि आज के समय में हर किसी को खुद अपना मोबाइल रिचार्ज करना आना चाहिए।

Previous articleमोबाइल से फोटो एडिट कैसे करे? (स्टेप by स्टेप गाइड)
Next articlePayPal क्या है और कैसे काम करता है? (पूरी जानकारी)
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here