किसी भी फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाये (1 सेकंड में)

4

जो लोग फोटो क्लिक करने के शौकीन होते हैं वह अक्सर ही मौका मिलने पर फोटो कैप्चर करते हैं और उसे अपने मोबाइल में सुरक्षित कर लेते हैं परंतु कई बार ऐसा होता है कि हम जब कोई फोटो क्लिक करते हैं तो उस फोटो का बैकग्राउंड हमें अच्छा नहीं लगता है और हम उसके बैकग्राउंड को बदलने के बारे में सोचते हैं या फिर “फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाये” के बारे में सोचते हैं।

किसी भी फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाये (1 सेकंड में)


ऐसा करना बहुत ही आसान होता है। इसके लिए बस आपको फोटो बैकग्राउंड रिमूवर का तरीका पता होना चाहिए, जो हम आपको इसी आर्टिकल में बताएंगे।

इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि “फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाये” अथवा “ऑनलाइन फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाते हैं।”

फोटो में बैकग्राउंड क्या होता है?

हमें पता है कि अधिकतर लोगों को इस बात की जानकारी है कि फोटो का बैकग्राउंड क्या होता है परंतु यकीन मानिए ऐसे कई लोग वास्तव में मौजूद है जिन्हें यह नहीं पता होता है कि फोटो का बैकग्राउंड क्या होता है। बता दें की फोटो का बैकग्राउंड किसी भी फोटो के पीछे वाला जो भाग होता है वही होता है।


उदाहरण के तौर पर अगर आपने लाल किले के सामने खड़े होकर किसी व्यक्ति से अपनी फोटो क्लिक करवाई तो ऐसी अवस्था में आपकी फोटो के पीछे लाल किला दिखाई देता होगा। इस प्रकार से आपकी फोटो तो मुख्य फोटो है परंतु आपके पीछे जो लाल किला है उसे फोटो का बैकग्राउंड माना जाएगा। इस प्रकार से अब आप यह समझ गए होंगे कि फोटो का बैकग्राउंड क्या होता है।

फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाये?

फोटो का बैकग्राउंड हटाने का तरीका जब इंटरनेट पर आपके द्वारा सर्च किया जाता है तब आपको विभिन्न प्रकार के ट्यूटोरियल मिल जाते हैं परंतु उनमें से अधिकतर ट्यूटोरियल आधे अधूरे ही होते हैं जिसकी वजह से आप सही प्रकार से अपनी फोटो के बैकग्राउंड को नहीं हटा पाते हैं।

परंतु हमने इस आर्टिकल में आपको विस्तार से स्टेप बाय स्टेप बताया हुआ है कि कैसे किसी भी फोटो के बैकग्राउंड को रिमूव कर सकते हैं अर्थात हटा सकते हैं, ताकि आप भी किसी भी फोटो के बैकग्राउंड को हटा सके या फिर चेंज कर सके।


ऑनलाइन वेबसाइट से फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाये?

फोटो का बैकग्राउंड हटाने वाली कई वेबसाइट आपको इंटरनेट पर मिल जाती है परंतु हम बेस्ट फोटो बैकग्राउंड रिमूवर वेबसाइट के तौर पर Remove.bg वेबसाइट का इस्तेमाल करेंगे। इस वेबसाइट के द्वारा फोटो का बैकग्राउंड हटाना बहुत ही आसान होता है।

आप मुश्किल से मुश्किल 1 मिनट के अंदर ही उपरोक्त वेबसाइट के द्वारा फोटो का बैकग्राउंड हटा सकते हैं या फिर चेंज कर सकते हैं। नीचे बताया जा रहा कि कैसे वेबसाइट से फोटो का बैकग्राउंड रिमूव करें।

1: फोटो का बैकग्राउंड हटाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में डाटा कनेक्शन चालू करना है और उसके बाद आपको किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर देना है।


2: ब्राउज़र ओपन करने के बाद आपको ब्राउजर के सर्च बॉक्स पर क्लिक करके Remove bg लिखना है और सर्च करना है।

3: अब आपकी स्क्रीन पर Remove.bg वेबसाइट आ चुकी होगी। आपको वेबसाइट के नाम के ऊपर क्लिक करना है। ऐसा करने से वेबसाइट का होम पेज ओपन होगा।

4: अब आपको नीचे नीले रंग के बॉक्स में अपलोड इमेज वाला ऑप्शन मिलेगा, इसी ऑप्शन पर क्लिक कर दें।


5: अपलोड इमेज वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल की गैलरी ओपन हो जाती है, वहां पर आपको अलग-अलग प्रकार की फोटो दिखाई देती है। आप जिस फोटो के बैकग्राउंड को हटाना चाहते हैं उसके ऊपर क्लिक करें और उसके बाद ऊपर जो डन बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक कर दें।

6: अब इस वेबसाइट के द्वारा आपकी फोटो को अपलोड करने की प्रक्रिया चालू कर दी जाएगी। फोटो अपलोड करने के बाद फोटो साफ तौर पर आपको अपने मोबाइल की स्क्रीन पर दिखाई देगी।

जैसे ही आप की फोटो इस वेबसाइट पर अपलोड हो जाती है, वैसे ही आप यह देखते हैं कि आपकी फोटो के पीछे का बैकग्राउंड अपने आप ही हट गया है। यानी कि आपको यहां पर मैन्युअल रूप से बैकग्राउंड हटाने की आवश्यकता नहीं है। बैकग्राउंड अपने आप ही हट जाता है।

अगर आप अपनी फोटो को डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे जो Download वाली बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक करके अपनी फोटो को डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप अपनी फोटो में किसी भी प्रकार की एडिटिंग करना चाहते हैं तो फोटो के ऊपर जो Edit वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक करके ऐसा आप कर सकते हैं।

ऐप से फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाये?

Remove.bg app के द्वारा आसानी से किसी भी फोटो के बैकग्राउंड को हटाया जा सकता है। आप इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। प्ले स्टोर पर एप्लीकेशन को 5 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया गया है, जो इस बात की गवाही देता है कि यह बहुत ही बेहतरीन फोटो बैकग्राउंड चेंजर एप्लीकेशन है।

1: फोटो के बैकग्राउंड को हटाने के लिए सबसे पहले आपको मोबाइल में डाटा कनेक्शन चालू करना है और उसके बाद गूगल प्ले स्टोर को ओपन करना है।

2: गूगल प्ले स्टोर ओपन करने के बाद आपको ऊपर दिखाई दे रहे सर्च बॉक्स पर क्लिक करके Remove.bg app लिखना है और सर्च कर देना है।

3: अब Remove.bg app एप्लीकेशन आपकी स्क्रीन पर आ चुकी होगी। आपको एप्लीकेशन के बगल में जो इंस्टॉल बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक करके इसे अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लेना है और उसके बाद एप्लीकेशन ओपन करना है।

4: एप्लीकेशन ओपन करने के बाद आपको नीले रंग के बॉक्स में अपलोड इमेज वाला ऑप्शन मिलेगा, आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक करना है।

5: अपलोड इमेज वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी स्क्रीन पर कैमरा और गैलरी इस प्रकार के दो ऑप्शन प्राप्त होते हैं। इनमें से आपको गैलरी वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होता है। अगर आप तुरंत फोटो क्लिक करके उसके बैकग्राउंड को हटाना चाहते हैं तो आपको कैमरा वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होता है। फिलहाल हम यहां पर गैलरी वाले ऑप्शन पर क्लिक कर रहे हैं।

6: गैलरी वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप सीधा अपने गैलरी में चले जाते हैं, जहां पर अलग-अलग फोटो आपको दिखाई देती है, उनमें से आप जिस फोटो के बैकग्राउंड को हटाना चाहते हैं उसके ऊपर क्लिक करें और उसके बाद ऊपर जो डन बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक कर दें।

7: अब एप्लीकेशन के द्वारा आपके फोटो को अपलोड किया जाएगा और फोटो अपलोड होने के बाद आप यह देखेंगे कि आपकी फोटो के पीछे का बैकग्राउंड अपने आप ही हट गया है।

अब अगर आप फोटो को डाउनलोड करना चाहते हैं तो डाउनलोड वाले ऑप्शन पर क्लिक करें अथवा फोटो में कोई बदलाव करना चाहते हैं तो फोटो के ऊपर जो एडिट वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक करें।

फोटो का बैकग्राउंड हटाने वाला ऐप डाउनलोड करे 

अगर देखा जाए तो हमारे देश में अधिकतर लोगों के द्वारा स्मार्टफोन के द्वारा ही किसी भी काम को किया जाता है। हो सकता है कि आप स्मार्टफोन के द्वारा ही फोटो के बैकग्राउंड को हटाना चाहते हो, ऐसे में आपको सहूलियत के हिसाब से फोटो बैकग्राउंड चेंजिंग एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसी एप्लीकेशन को डाउनलोड करने का तरीका नीचे आपको बताया जा रहा है।

1: फोटो बैकग्राउंड रिमूवर एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन चालू करना है और फिर गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन को ओपन करना है।

2: गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन ओपन करने के बाद ऊपर दिखाई दे रहे सर्च बॉक्स पर क्लिक करना है।

3: अब आप जिस फोटो बैकग्राउंड हटाने वाले एप को डाउनलोड करना चाहते हैं, उसका नाम आपको लिखना है।

4: नाम लिखने के बाद आपको सर्च कर देना है।

5: सर्चिंग की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके डिवाइस की स्क्रीन पर एप्लीकेशन आ जाएगी।

6: अब आपको इंस्टॉल बटन पर क्लिक करना है। यह बटन हरे रंग के बॉक्स में होगी।

जैसे ही इंस्टॉल बटन पर आप क्लिक करेंगे वैसे ही डाउनलोडिंग की प्रक्रिया चालू होगी और जैसे ही डाउनलोडिंग की प्रक्रिया 100 पर्सेंट पूरी होगी, उसके पश्चात थोड़ी ही देर में फोटो बैकग्राउंड हटाने वाला ऐप स्मार्ट फोन में इंस्टॉल हो जाएगा।

फोटो बैकग्राउंड कैसे हटा सकते हैं?

फोटो का बैकग्राउंड बड़ी ही सरलता के साथ हटाया जा सकता है। फोटो का बैकग्राउंड हटाने के लिए बस आपको फोटो बैकग्राउंड रिमूवर वेबसाइट का इस्तेमाल करना होता है या फिर फोटो बैकग्राउंड रिमूवर एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना होता है।

हमने इसी आर्टिकल में आपको वेबसाइट के माध्यम से साथ ही एप्लीकेशन के माध्यम से कैसे फोटो का बैकग्राउंड हटा सकते हैं, इसकी जानकारी स्टेप बाय स्टेप बताएं हुई है। इसलिए अगर आप रियल में किसी भी फोटो का बैकग्राउंड हटाना चाहते हैं तो आर्टिकल में जो तरीका आपको बताया गया है उसे फॉलो करें और आसानी से अपने फोटो के बैकग्राउंड को हटा ले।

टॉप फोटो बैकग्राउंड हटाने वाला ऐप 

फोटो के बैकग्राउंड को हटाने के लिए कई बेस्ट एप्लीकेशन आपको इंटरनेट पर मिल जाती है परंतु नीचे हमने आपको कुछ ऐसी चुनिंदा एप्लीकेशन के नाम दिए हुए हैं जिसके द्वारा फोटो के बैकग्राउंड को आसानी से हटाया जा सकता है।

  • YouCam Perfect.
  • BG.
  • Adobe Express.
  • Background Eraser.
  • Magic Eraser Background Editor.
  • PhotoCut App.
  • AI

क्या जियो फोन में फोटो बैकग्राउंड हटा सकते हैं?

जो लोग जियो फोन का इस्तेमाल करते हैं उनके मन में भी यह सवाल आता है कि क्या जिस प्रकार से स्मार्टफोन यूजर किसी भी फोटो का बैकग्राउंड हटा लेते हैं क्या वैसा वह भी अपने जियो फोन के द्वारा कर सकते हैं, तो हम आपको बता देना चाहते हैं कि जियो फोन वाले भी ऐसा कर सकते हैं।

इसके लिए उन्हें अपने जियो फोन में डाटा कनेक्शन चालू करना होता है और उसके बाद Remove.bg वेबसाइट पर चले जाना होता है और उसके बाद अपलोड इमेज वाले ऑप्शन पर क्लिक करके जियो फोन की गैलरी में से फोटो का सिलेक्शन करना होता है।

इसके बाद फोटो अपलोडिंग की प्रक्रिया चालू होती है और जब फोटो अपलोडिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो उसके पश्चात आपके फोटो का बैकग्राउंड अपने आप हट जाता है।

जहां तक जियो फोन में एप्लीकेशन के द्वारा फोटो के बैकग्राउंड को हटाने की बात होती है तो जियो फोन में आप एंड्राइड एप्लीकेशन को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं, क्योंकि जिओ फोन कायोस वर्जन पर चलता है और अधिकतर बैकग्राउंड हटाने वाली एप्लीकेशन एंड्राइड या फिर आईफोन प्लेटफार्म को ही सपोर्ट करती हैं।

FAQ:

मैं JPEG से बैकग्राउंड कैसे हटाऊं?

फोटो रिमूवर वेबसाइट अथवा फोटो रिमूवर एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप जेपीईजी से बैकग्राउंड चेंज कर सकते हैं अथवा हटा सकते हैं।

सेल्फी का बैकग्राउंड कैसे निकालते हैं आप?

आर्टिकल में हमने आपको जो तरीका बताया है, उसी तरीके के द्वारा आप सेल्फी के बैकग्राउंड को भी निकाल सकते हैं।

फोटो का बैकग्राउंड हटाने में कितना समय लगता है?

फोटो का बैकग्राउंड हटाने मुश्किल से मुश्किल 1 मिनट का समय लगता है।

जियो फोन में फोटो का बैकग्राउंड कैसे चेंज करें?

जियो फोन में फोटो का बैकग्राउंड चेंज करने के लिए आप वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फोटो का बैकग्राउंड चेंज करने वाला ऐप कौन सा है?

फोटो का बैकग्राउंड चेंज करने वाला ऐप का नाम Picsart है।

दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको समझ में आ गया होगा कि फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाये? वैसे मैं आपको बता दूं कि ये सारे तरीके सच में काम करते हैं तो उसका इस्तेमाल आप भी कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अगर आपको अच्छी लगी हो और आपको इससे फायदा हुआ हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ में भी जरूर शेयर करें।

इस लेख को पढ़ने के बाद भी अगर आपको इंस्टाग्राम पर प्राइवेट अकाउंट देखने में कोई दिक्कत आती है तो आप नीचे कमेंट करके हमसे बात कर सकते हैं।

Previous articlePUBG क्या है? कैसे डाउनलोड करे और कैसे खेले?(पूरी जानकारी)
Next articleऑनलाइन रिजल्ट कैसे देखें (किसी का भी)
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here