फोटो एडिट कैसे करे – फोटो एडिट करने का तरीका

2

How to edit photos in hindi? अगर आपको अपना फ़ोटो एडिट करना नही आता है, और आप photo editing method तलाश रहे हो तो आप बिलकुल सही जगह आए हो क्यूकी आज इस पोस्ट में हम डिटेल से जानिंगे की आसानी से फ़्री में अपने किसी भी मोबाइल और कम्प्यूटर से फोटो एडिट कैसे करे – फोटो एडिट करने का तरीका क्या है?

दोस्तों क्या आप लोग चाहते हैं कि आपका खींचा हुआ फोटो एडिट होने के बाद और भी अच्छा लगे तो आज आप लोग इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।


आज मैं बताऊंगा कि मोबाइल से और कंप्यूटर से फोटो एडिट कैसे करे? और यह भी बताऊंगा कि मोबाइल से और कंप्यूटर से कौनसा software को वजह से photo एडिट किया जाता है। मैं आज आप लोगों को जो software के बड़े में बताऊंगा उसको इस्तेमाल करने के बाद आप लोगों का खींचा हुआ फोटो देखने में और भी बेहतर लगेगा।

फोटो एडिटिंग क्यों करें?

दोस्तों अगर आप लोग नहीं जानते कि फोटो एडिट क्यों करें तो कोई बात नहीं है मैं आपको बताता हूं कि क्यों फोटो को एडिट करना चाहिए दोस्तों जब आप लोग कोई फोटो खींचते हैं तब वह फोटो देखने में इतना अच्छा नहीं लगता और जब आप लोग उसी फोटो को एडिट करते हैं तब वह फोटो देखने में बहुत अच्छा लगता है।

मान लीजिए आप लोगों ने कोई एक फोटो खींचा है वह फोटो पर कलर देखने में अच्छा नहीं लग रहा है पर आप लोग जब उस फोटो को किसी Photo Editing software के माध्यम से Photo Editing करेंगे तब उसका कलर को आप लोग ठीक कर देंगे तो इसी वजह से फोटो एडिंग किया जाता है।

आज इस पोस्ट में हम डिटेल से जानिंगे की आसानी से फ़्री में अपने किसी भी मोबाइल और कम्प्यूटर से फोटो एडिट कैसे करे – फोटो एडिट करने का तरीका क्या है?

Mobile से अच्छे तरीके से कैसे Photo Editing किया जाता है?

दोस्तों आप लोग मोबाइल से बहुत अच्छे तरीके से फोटो एडिट कर सकते हैं आज मैं आप लोगों को एक ऐसा एप्लीकेशन के बारे में बताऊंगा जिस एप्लीकेशन से आप लोग बहुत अच्छे तरीके से फोटो एडिट कर सकते हैं और यह भी बताऊंगा कि कैसे आप लोग फोटो को मोबाइल से Photo Editing कर सकते हैं। दोस्तों जो सबसे अच्छा Photo Editing करने का एप्लीकेशन है मोबाइल का वह है Picsart।

पिक्स आर्ट एक बहुत अच्छा एप्लीकेशन है मोबाइल से फोटो एडिट करने के लिए अगर आप लोग मोबाइल से लोगो डिजाइन, बैनर डिजाइन या फिर और कुछ करना चाहते हैं वह आप लोग बहुत ही आराम से Picsart photo edditing एप्लीकेशन की मदद से कर पाएंगे।

Picsart क्या है?

picsart application एक बहुत अच्छा फोटो एडिट एप्लीकेशन है इस एप्लीकेशन की मदद से आप लोग बहुत अच्छे तरीके से फोटो एडिट कर सकते हैं। कंप्यूटर software से आप लोग जैसे फोटो एडिट करते हैं आप लोग वैसे ही एप्लीकेशन को इस्तेमाल करके भी बहुत अच्छा फोटो एडिटिंग कर सकते हैं।

तो चलिए अब हम लोग जानते हैं कि कैसे हम लोग picsart application से फोटो एडिट कर सकते हैं।

मोबाइल में PICSART से फोटो एडिट कैसे करे?

दोस्तों PICSART एप्लीकेशन से फोटो एडिटिंग करने के पहले आप लोगों को इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा यह एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर में आप लोगों को फ्री में मिल जाएगा। पिक्स आर्ट एप्लीकेशन के मदद से आप लोग कोई भी इमेज का background को change कर सकते है।Picsart एक फ्री एप्लीकेशन है आप लोग इस एप्लीकेशन को मोबाइल पर फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं।

शॉर्ट एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद आप लोगों को उस एप्लीकेशन को ओपन करना होगा ओपन करने के बाद आप लोगों के पास एक (+) आईकॉन देखने को मिलेगा उस पर आप लोगों को क्लिक करना होगा अब आप लोग जो फोटो को एडिट करना चाहते हैं उसको आप लोगों को सिलेक्ट करना होगा।

फोटो को सिलेक्ट करने के बाद आपके पास बहुत सारा ऑप्शन आएगा। एक एक ऑप्शन का अलग-अलग फंक्शन है अगर आप लोग आपके फोटो को crop करना चाहते हैं तो आपको crop ऑप्शन पर जाना होगा। PICSART एप्लीकेशन पर आप लोगों को total 25 ऑप्शन देखने को मिलता है एडिटिंग का तो चलिए अभी हम लोग जानते हैं कुछ फंक्शन के बारे में –

Effects: दोस्तों पिक्स आर्ट एप्लीकेशन में Effects फंक्शन का काम है कि आपका फोटो को अच्छा दिखाना यहां पर आप लोगों को बहुत सारा Effects देखने को मिलता है आप लोगों को जो Effects पसंद आता है वह Effects आप लोग आपकी इमेज पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप लोगों को पिक्स आर्ट पर एक ऑप्शन देखने को मिलता है उसे किस करके वहां पर क्लिक करके ही आप लोग इस Effects को add कर सकते हैं आपके इमेज पर।

दोस्तों पिक्स आर्ट एप्लीकेशन पर आप लोगों को बहुत अच्छा अच्छा फेस देखने को मिल जाता है जो कि आप लोग आपकी इमेज पर लगा सकते हैं और इसे लगाने के बाद आपका इमेज देखने में भी बहुत अच्छा लगता है।


Draw: पिक्स आर्ट एप्लीकेशन पर आप लोगों को एक ऑप्शन देखने को मिलता है यह एक बहुत ही कमाल का ऑप्शन है इस ऑप्शन का नाम हे draw इस option को मदद से आप लोग vector इमेज बना सकते हैं।यह ऑप्शन आप लोगों को पिक्स आर्ट पर एडिटिंग के वर्क देखने को मिलता है। आप लोग पिक्स आर्ट एप्लीकेशन को इस्तेमाल करके ड्राइंग भी कर सकते हैं।

Brush: दोस्तों पिक्स आर्ट एप्लीकेशन पर आप लोगों को क्रश का एक आइकॉन देखने को मिलता है यानि कि एक ऑप्शन देखने को मिलता है जहां से आप लोग आपकी इमेज को कुछ अलग टाइप का एडिट दे सकते हैं। अगर आप लोग ब्रश ऑक्शन के मदद से आपका फोटो को ऐड करेंगे तब आपका फोटो देखने में बहुत अच्छा लगेगा और अलग लगेगा। ऑप्शन पिक्स आर्ट का एक बहुत अच्छा ऑप्शन है।

Collage Picture: पिक्स आर्ट एप्लीकेशन पर यह ऑप्शन भी एक बहुत अच्छा और कार्यकारी ऑप्शन है इस ऑप्शन के मदद से आप लोग बहुत सारे फोटो को एक ही image पर add कर सकते हैं । दोस्तों यहां पर आप लोगों को collage का बहुत सारा style effects भी देखने को मिलता जो कि बहुत अच्छा बात है।

Filters: पिक्स आफ पर आप लोगों को बहुत सारे अच्छे अच्छे फिल्टर्स देखने को मिल जाता है जो फिल्टर को आप लोग आपकी इमेज पर लगा सकते हैं और फिल्टर लगाने के बाद आपका इमेज देखने में भी बहुत अच्छा लगता है। दोस्तों आप लोगों को लगभग 25 फिल्टर्स देखने को मिल जाता है।

Font: दोस्तों अगर आप लोगों को आपके फोटो पर टेक्स्ट लगाना हो तो  आप लोग वह पिक्स आर्ट एप्लीकेशन की मदद से लगा सकते हैं यहां पर आप लोगों को text का बहुत सारा fonts भी देखने को मिल जाता है। पिक्स आर्ट एप्लीकेशन पर आप लोगों को जितने भी text font देखने को मिलता है वह सभी बहुत अच्छा है दोस्तो आप लोगों को लगभग 200+ से ज्यादा font पिक्स आर्ट एप्लीकेशन पर देखने को मिलता है जो कि सही में बहुत अच्छा है ।

Beauty Effects: दोस्तो इस एप्लीकेशन पर आप लोगों को यह जो फीचर या फंक्शन देखने को मिलता यह सबसे अच्छा फंक्शन है इस फंक्शन पर आप लोगों को बहुत सारा ऑप्शंस देखने को मिलता है काम का। दोस्तों मान लीजिए आपने किसी का फोटो खींचा है वह फोटो का कलर उतना अच्छा नहीं आया या फिर उसका फोटो का कलर बहुत dark आया है तब आप लोग beauty effects के मदद से उसको अच्छा कर सकते हैं ।

दोस्तों सिर्फ यह ऑप्शन ही नहीं है और भी बहुत सारा ऑप्शन है  जैसे कि आप लोग इस ऑप्शन की मदद से आपका hair style को भी change कर सकते हैं सिर्फ स्टाइल को ही नहीं कलर को भी चेंज कर पाएंगे। दोस्तो अगर आपका face का साइज थोड़ा बड़ा है तब आपलोग picsart application के मदद से आपका face के size को स्लिम कर सकते है beauty effects का और भी बहुत सारा feature या function है जो कि बोहोत कार्यकारी है।

Light Effects: दोस्तों अगर आप लोग चाहते हैं कि आपका इमेज पर एक Light Effects add करना तब आप लोग पिक्सर्त एप्लीकेशन पर इस Light Effects का इस्तेमाल कर सकते हैं इस Light Effects पर आप लोगों को बहुत सारा Light Effects देखने को मिल जाता है आप लोगों को जो भी Light Effects पसंद आता है वही आप लोग आपकी इमेज पर लगा सकते हैं इमेज पर जब आप लोग Light Effects लगाएंगे तब आपका इमेज देखने में और भी बहुत ज्यादा अच्छा लगेगा।

Colour: दोस्त मान लीजिए कि आप का खींचा हुआ फोटो में ठीक से कलर नहीं आया है या फिर आपका फोटो पर जो कलर इफेक्ट्स आपको देखने को मिल रहा है वह अच्छा नहीं लग रहा है तब आप लोग पिक्स आर्ट के इस ऑप्शन के मदद से आपके इच्छा के अनुसार कलर adjust कर सकते हैं आपके फोटो पर।

Computer में Photoshop के मदद से फोटो Editing कैसे करें?

फोटोशॉप क्या है ?

photoshop एक बहुत अच्छा फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है।सभी लोग photoshop सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं कंप्यूटर में फोटो एडिट करने के लिए सिर्फ यही नहीं और भी बहुत बड़े-बड़े फोटोग्राफर भी उनका photos को एडिट करने के लिए इसी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं। तो चलिए अब हम लोग जानते हैं कि फोटोशॉप से कैसे फोटो एडिट किया जाता है।

फोटोशॉप से फोटो एडिट कैसे करें?

दोस्तों पहले आप लोगों को फोटोशॉप सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना होगा फोटोशॉप सॉफ्टवेयर को आप लोग गूगल में जाकर फोटोशॉप लिख कर डाउनलोड कर सकते हैं फोटोशॉप सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के बाद आप लोगों को फोटोशॉप को अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करना होगा इंस्टॉल करने के बाद आप लोगों को फोटोशॉप सॉफ्टवेयर को open करना होगा।

Photoshop Me Photo Kaise Select Kare?

फोटोशॉप सॉफ्टवेयर को ओपन करने के बाद आप लोगों को ऊपर एक ऑप्शन देखने को मिलेगा file करके फिर आपको उस ऑप्शन में क्लिक करना होगा क्लिक करने के बाद आप लोग जो फोटो को एडिट करना चाहते हैं उस फोटो को आप को सिलेक्ट करना होगा। उसके बाद आप का फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर में open  हो जाएगा उसके बाद आपके पसंद के अनुसार फोटो को एडिट करना होगा।

Photoshop Me Colour & Brightness Adjust Kaise Kare?

दोस्तों अगर आपको लगता है कि आपका फोटो का ब्राइटनेस अच्छा नहीं है तब आप लोगों को आपके computer या laptop में CTRL+SHIFT+ALT+L press करना होगा आपका फोटो का ब्राइटनेस बढ़ाने के लिए। अगर आपको लगता है कि आपका फोटो का लाइट उतना अच्छा नहीं है सब आप लोग CTRL+M को दबाकर भी फोटो का लाइट को adjust कर सकते हो।

Photoshop Me Photo Crop Kaise Kare?

और दोस्तों अगर आप लोग चाहते हैं कि आपका फोटो को crop करना तब आप लोगों को फोटोशॉप सॉफ्टवेयर का right साइड में आपको tool box देखने को मिलेगा वहां पर आप लोगों को square का ऑप्शन देखने को मिलेगा वहां पर आप लोगों को क्लिक करना होगा उसके बाद आप लोग जैसा crop करना चाहते हैं वैसा crop आप लोग कर सकते हैं। आपलोग circular Angle मैं भी आपका इमेज क्रॉप कर सकते हैं।

Photoshop Software Se Photo Par Text Kaise Lagaye?

दोस्तों क्या आप लोग चाहते हैं कि आपके फोटो पर text add करना तब आपको Photoshop के Right साइड में “T” करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उसी ऑप्शन को आप लोगों को DRAG करके IMEGE के ऊपर लेआना होगा जहापर आप TEXT ADD करना चाते है फिर आप जो TEXT में लिखना चाते है वह आपको ADD कर देना होगा। आप लोग फोटोशॉप सॉफ्टवेयर की मदद से आपका टेक्स्ट का font और colour भी change कर सकते हैं।

Photoshop Se Photo Ka Background Kaise Remove Kaise Kare?

दोस्तों क्या आप लोग चाहते हैं कि आपके इमेज के बैकग्राउंड को erase करना तब आप लोगों को पहले आपका इमेज को सिलेक्ट करना होगा फिर आप लोगों को select tool की मदद से जो बैकग्राउंड को आप लोग remove करना चाहते हैं उसको सिलेक्ट कर लेना होगा फिर आप लोगों को आपके कंप्यूटर के कीबोर्ड में delete key देखने को मिलेगा आपको simply उस key को press करना होगा फिर आपका इमेज का बैकग्राउंड remove हो जाएगा ।

दोस्तों और एक बहुत अच्छा तरीका है बैकग्राउंड remove करने का वह है कि आपको फोटोशॉप सॉफ्टवेयर के right साइड पर एक eraser icon का option देखने को मिलता वहां पर आप लोगों को क्लिक करना होगा क्लिक करने के बाद आप जो बैकग्राउंड को रिलीज करना चाहते हैं वहां पर आपको वह इरेज़र से बैकग्राउंड erase करना होगा।

उम्मीद है की अब आपको फोटो एडिट कैसे करे – फोटो एडिट करने का तरीका? पता चल गया होगा, और आप जान गये होगे की आसानी से फ़्री में अपने किसी भी मोबाइल और कम्प्यूटर से फोटो एडिट कैसे करे?



दोस्तो! हमें उम्मीद है आज का यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। आप इस लेख से जुड़े अपने विचारों को कमेंट की मदद से हमें बता सकते हैं।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here