मेरा पासवर्ड क्या है कैसे पता करे (1 सेकंड में)

0

दोस्तों मेरा पासवर्ड क्या है? ये ऐसा सवाल है। जो लगभग सभी के मन में आता है। चाहे वो Gmail login करें, Facebook login करें या फिर Instagram login करें! क्योंकि लोग अकाउंट बनाते समय पासवर्ड set तो कर लेते हैं। लेकिन लोगों को उनका पासवर्ड याद ही नहीं रहता! यदि ऐसे है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं, क्योंकि इस आर्टिकल में मैंने आपको मेरा पासवर्ड क्या है ? इस बारे में विस्तार पूर्वक बताया है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

मेरा पासवर्ड क्या है कैसे पता करे (1 सेकंड में)


जिसकी वजह से वो अपने अकाउंट में लॉगिन नहीं कर पाते हैं और ये समस्या किसी एक व्यक्ति की नहीं बल्कि ज्यादातर सभी की हैं। अगर आप भी अपना पासवर्ड भूल गए हैं और आप को अपने Gmail, Facebook, instagram में से किसी भी अकाउंट में log in करने में परेशानी हो रही है।

मेरा पासवर्ड क्या है?

मेरा पासवर्ड क्या है? इस सवाल का जवाब कुछ भी हो सकता है! कोई आपको इस सवाल के जवाब में gmail का पासवर्ड देखने का तरीका बता सकता है। तो कोई आपको Facebook का पासवर्ड पता करने का तरीका बता सकता है।

आपको किसी भी तरह की कोई दिक्कत ना हो इसीलिए इस लेख में मैंने आपको gmail, Facebook, instagram तीनों का ही पासवर्ड पता करने का तरीका बताया है।


क्योंकि ज्यादातर लोग इन तीनों अकाउंट के पासवर्ड ढूंढने में ही परेशान रहते हैं। इतना ही नहीं इस लेख में आपको ऐसा तरीका पता चलेगा। जिससे आप बहुत ही आसानी से गूगल की मदद से अपने किसी भी अकाउंट का पासवर्ड देख सकते हैं।

नीचे मैंने आपको अलग-अलग सवालों के माध्यम से मेरा पासवर्ड क्या है? इस सवाल का जवाब देने की कोशिश की है। तो नीचे बताई गई बातों को ध्यान से पूरा पढ़िए! क्योंकि तभी आप को सारे स्टेप्स अच्छे से समझ में आएंगे।

मेरा जीमेल पासवर्ड क्या है?

Gmail id का पासवर्ड पता होना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। क्योंकि किसी भी तरह का अकाउंट बनाने के लिए जीमेल आईडी की जरूरत हमेशा पड़ती है। जिसकी वजह से जीमेल आईडी का पासवर्ड याद ना होने पर आपको प्रॉब्लम हो सकती हैं।


इसलिए मैंने यहां पर आपको सबसे पहले जीमेल आईडी का पासवर्ड पता करने का ही तरीका बताया है। मैंने यहां पर आपको जीमेल आईडी पता करने के 3 सबसे अच्छी तरीके बताएं तो आप उनमें से कोई भी आसान तरीका फॉलो कर सकते हैं –

पहला तरीका

जीमेल आईडी का पासवर्ड पता करना कोई बहुत ही बड़ा काम नहीं है आप 1 मिनट से भी कम समय में अपने जीमेल का पासवर्ड पता कर सकते हैं! आप को इन बहुत ही simple steps को फॉलो करना होगा-

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल पर Google Chrome open करना है।


open google chrome

2. Chrome ओपन कर लेने के बाद आपको यहां पर दिखाई दे रहे 3 dots पर क्लिक कर देना है।

click three dot


3. जैसे ही आप इस 3 dots पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने छोटा सा menu box ओपन हो जाएगा। यहां पर आप को settings के बटन पर क्लिक कर देना है।

click on settings

4. इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ इस तरह का पेज देखने को मिल जाएगा।

account page

5. यहां पर आपको password के बटन पर क्लिक कर देना है।

click on password

6. इस बटन पर क्लिक कर देने के बाद आपके सामने ये पेज ओपन हो जाएगा। यहां पर जैसे कि आप देख सकते हैं आपको अपनी gmail ID देखने को मिलेगा।‌ तो आपको उस पर क्लिक कर देना है!

click on your google account

7. जैसे ही आप gmail ID पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपको अपना gmail ID और पासवर्ड देखने को मिल जाएगा।

8. लेकिन क्योंकि यहां पर आपका पासवर्ड hide किया हुआ है।

here you can see your gmail id and password

9. तो आप को hide password के सामने दिखाई दे रहे eye के ऑप्शन पर क्लिक कर देना हैं।

10. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको आपका mobile lock open करने के लिए कहा जाएगा तो आप अपना lock open कर लीजिए।

click on eye icon

इस तरीके से आप बड़ी ही आसानी से अपने जीमेल का पासवर्ड देख सकते हैं। ये जीमेल का पासवर्ड पता करने का सबसे आसान तरीका है। पर इस तरीके को फॉलो करने पर अगर आप को password के अंदर gmail का password save नही मिलता है। तो आप आसानी से password Reset कर सकते हैं।

दूसरा तरीका

कई बार ऐसा होता है की हमें लगता तो है की हमारा जीमेल आईडी गूगल अकाउंट में सेव होगा लेकिन ऐसा होता नहीं है। तो ऐसे हालात में आप इस तरीके से अपने जीमेल आईडी का पता कर सकते हैं –

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल पर ब्राउज़र ओपन करके अपनी ईमेल आईडी में लॉगइन करना है।

sign in

2. इसके लिए आपको दिए गए खाली box में अपना email id enter कर देना है और फिर नीचे दिखाई दे रहे Next के बटन पर क्लिक कर देना है।

click on next

3. इस बटन पर क्लिक कर देने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा और क्योंकि आपको अपना पासवर्ड याद नहीं है! इसीलिए आप यहां पर अपना पासवर्ड enter नहीं कर पाएंगे। तो आपको forget password के बटन पर क्लिक कर देना है।

forgot password

4. जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने Account recovery का पेज ओपन हो जाएगा। यहां पर अब आपको अगर अपना पुराना पासवर्ड याद है, तो आप enter करके Next बटन पर क्लिक कर दीजिए। पर अगर आप को अपना पासवर्ड बिल्कुल याद नहीं है, तो आप को Try another way के बटन पर क्लिक कर देना है। 

enter code

5. इस बटन पर क्लिक कर देने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। यहां पर आपको वो ईमेल आईडी देखने को मिलेगी, जो आपने अपने main email id के recovery mail के तौर पर डाल रखा है। आपके इस ईमेल आईडी पर verification code send किया जाएगा। तो अब आपको सीधे Send के बटन पर क्लिक कर दीजिए।

6. जैसे ही आप email id verify कर लेंगे, तो आप के सामने इस तरह का पेज open हो जायेगा। यहां आप को अपना recovery Mobile number देखने को मिलेगा। तो आप text के बटन पर क्लिक कर देना हैं ताकि आपके मोबाइल पर verification code आ जाए।

7. Verification code वेरीफाई हो जाने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा। उसके बाद आपके सामने इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा।

enter password

8. इस पेज में जैसा कि आप देख सकते हैं आप अपने email id का पासवर्ड चेंज कर सकते हैं। ‌नया पासवर्ड क्रिएट करने के बाद आपको उस पासवर्ड को confirm कर लेना है।

इस तरह से पासवर्ड भूल जाने के बाद आप अपने ईमेल आईडी का पासवर्ड बड़ी ही आसानी से change कर सकते हैं।

मेरे गूगल अकाउंट का पासवर्ड क्या है?

इन दोनों तरीकों से आप अपनी जीमेल आईडी का पासवर्ड पता कर सकते हैं लेकिन अगर आपको अपने आईडी का पासवर्ड reset करना है तो आप इस तरीके का use कर सकते हैं।

1. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल पर Chrome browser ओपन कर लेना है।

open google chrome

2. Chrome ओपन करने के बाद आपको 3 dots पर क्लिक करना है।

click three dot

3. 3 dots पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक pop up पेज ओपन हो जाएगा। इसमें आपको settings के बटन पर सीधा पर कर देना है।

click on settings

4. इस बटन पर क्लिक कर देने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा यहां पर आपको अपने Gmail id के ऊपर क्लिक कर देना है।

click on gmail account

5. जैसे ही आप अपने Gmail id पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने नया पेज ओपन होगा यहां पर आपको manage your Google account का एक बटन देखने को मिलेगा आप उस पर क्लिक कर दीजिए।

manage your gmail account

6. इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा‌। इस पेज में आपको अपने ईमेल आईडी की इंफॉर्मेशन देखने को मिलेगी।

account information

7. यहां पर आपको home, personal info, के side में security का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा आप उस पर क्लिक कर दीजिए।

8. जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपकी security से जुड़ी सारी इनफार्मेशन देखने को मिल जाएगी लेकिन हमें इससे कोई काम नहीं है। इसलिए आपको पेज को थोड़ा सा scroll कर देना हैं।

mera password kya hai

9. नीचे आने पर आपको कुछ इस तरह का पेज देखने को मिलेगा।

mera password kya hai

10. अब आपको यहां दिखाई दे रहे password के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

click on password

11. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप के सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा यहां पर आपको continue के बटन पर क्लिक कर देना है।

click on continue

12. जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके thumb verification मांगा जाएगा तो आपको अपना thumb verification कर लेना है।

13. उसके बाद आपके सामने password change का इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा। यहां पर आपको कोई भी strong सा नया पासवर्ड डाल देना हैं। और अब उसी पासवर्ड को confirm password में भी डाल देना है।

enter password

14. दोनों जगह पर पासवर्ड डालने के बाद आप change password के बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

इस तरीके से आप बिना किसी झंझट के अपने जीमेल का पासवर्ड 1 मिनट में चेंज कर सकते हैं। यहां पर मैंने आपको जीमेल आईडी का पासवर्ड पता करने का तीन तरीका बताया है। तो इनमें से जो भी तरीका आपको आसान लगता है आप उसे फॉलो कीजिए।

मेरा फ़ेसबुक पासवर्ड क्या है?

आजकल फेसबुक अकाउंट हर किसी का होता है! और लोग सिर्फ अपने जीमेल आईडी का ही नहीं बल्कि अपने फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड भी भूल जाते हैं। फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड भूल जाने की वजह से ही फेसबुक पर इतने सारे अकाउंट बनाए जाते हैं।

अगर आप भी अपने फेसबुक का पासवर्ड हमेशा भूल जाते हैं। जिसके वजह से आपको नई फेसबुक आईडी बनानी पड़ती है। ऐसे में अगर आप फिर से अपना पासवर्ड भूल गए हैं, तो अब आपको नहीं आईडी बनाने की जरूरत नहीं है।

क्योंकि नीचे मैंने आपको फेसबुक का पासवर्ड पता करने का बहुत ही आसान तरीका बताया है जिसे फॉलो करके आप अपने फेसबुक का पासवर्ड आसानी से देख सकते हैं –

1. फेसबुक का पासवर्ड पता करने के लिए आपको अपने मोबाइल पर फेसबुक ओपन कर लेना है फेसबुक ओपन कर लेने के बाद आपको profile के icon पर क्लिक कर देना है। ‌

click on profile

2. जैसे ही आप प्रोफाइल पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा। यहां पर आपको सबसे ऊपर setting & privacy का ऑप्शन देखने को मिलेगा। आपको उस पर क्लिक कर देना हैं।

click on settings

3. इसके बाद आपके सामने फिर से एक नया पेज ओपन हो जाएगा यहां पर आपको कुछ ऑप्शन देखने को मिलेंगे लेकिन उसमें से आपको settings पर क्लिक कर देना है।

settings

4. इस option पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे आपके सामने change your password का एक बटन देखने को मिलेगा। आपको उस पर क्लिक कर देना हैं।

change password

5. जैसे ही आप इस बदन करके करेंगे वैसे ही आपके सामने पासवर्ड चेंज करने का पेज ओपन हो जाएगा यहां पर आप अपना नया पासवर्ड क्रिएट कर सकते हैं और उसे कंफर्म करके अपना फेसबुक का नया पासवर्ड सेट कर सकते हैं। ।

update password

6. अब क्योंकि आपको अपना पासवर्ड याद नहीं है इसलिए आपको यहां पर forgot password पर क्लिक कर देना है।

forgot password

7. जैसे ही आप उस बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा यहां पर आपको अपनी ईमेल आईडी पर कोड भेजने के लिए कहा जाएगा। तो आपको यहां पर continue के बटन पर क्लिक कर देना है।

continue

8. उस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके ईमेल आईडी पर कोड चला जाएगा और आप इस पेज पर आ जाएंगे यहां पर आपको कॉल डालने के लिए कहा जाएगा। ‌

continue with code

9. तो आप यहां पर कोड डाल दीजिए, कोड वेरीफाई हो जाने के बाद आप एक नए पेज पर चले जाएंगे यहां पर आपको आपका फेसबुक अकाउंट पासवर्ड reset करने के लिए कहा जाएगा तो आप अपना नया पासवर्ड यहां पर डाल दीजिए और फिर पासवर्ड को कंफर्म करके उसे सेट कर लीजिए। ‌

इस तरीके से आप आराम से अपने फेसबुक का पासवर्ड बहुत ही आसानी से change कर सकते हैं। और झूठ मुठ के फेसबुक आईडी बनाने से भी बच सकते हैं।

मेरा इंस्टाग्राम पासवर्ड क्या है?

फेसबुक की तरह लोग अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का भी पासवर्ड भूल जाते हैं इसीलिए एक व्यक्ति का कम से कम इंस्टाग्राम पर दो से तीन अकाउंट तो होता ही है।

और कुछ लोग तो इतने महान होते हैं की वो इंस्टाग्राम पर पासवर्ड भूल जाने की वजह से 10—12 अकाउंट बना लेते हैं। जो कि सही नहीं है ! अगर आप भी अपने इंस्टाग्राम का पासवर्ड भूल चुके हैं तो आप को simply इन steps को फॉलो करना है –

1. अगर आपने गलती से अपना इंस्टाग्राम log out कर दिया है या फिर आपने इंस्टाग्राम को uninstall करके वापस से इंस्टॉल किया है तो जब आप इसे ओपन करेंगे तो आपको instagram login करने के लिए कहा जाएगा।

2. ऐसे में आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लॉगइन करने के लिए username डाल देना है और क्योंकि आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड पता नहीं है। इसीलिए आपको forgot password पर क्लिक कर देना है।

forgot password

3. forgotten password पर क्लिक करने के बाद आपके सामने इस तरह का पेज आ जाएगा तो यहां पर आपको phone number, email id, username में से कुछ भी डालने और फिर नीचे दिखाई दे रहे send login link के बटन पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा।

loggging page

4. तो आप अपना यूजरनेम यहां पर डाल दीजिए और send login link के बटन पर क्लिक कर दीजिए। इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा। आपको यहां पर अपने मोबाइल नंबर के आखिरी 2 डिजिट देखने को मिलेंगे। जिसका मतलब उस नंबर पर आपको ओटीपी भेजा जाएगा।

enter code

5. तो आप यहां पर सीधे ok के बटन पर क्लिक कर दीजिए इस बटन पर क्लिक करने के बाद थोड़ा सा लोड होगा।‌

6. लेकिन आपके मोबाइल पर मैसेज भेज दिया जाएगा। यहां पर आप देख सकते हैं कि instagram का आपको मैसेज आया है। ‌ तो आपको मैसेज को सीधा ओपन कर लेना हैं।

sms sent

7. मैसेज ओपन कर लेने के बाद आपको मैसेज में एक link देखने को मिलेगा तो आपको उस लिंक पर सीधा क्लिक कर देना हैं।

check verification link

8. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर आ जाएंगे यहां पर आपको New password set करने के लिए मिल जाएगा तो आप password set कर लीजिए। ‌

reset link

9. नया पासवर्ड सेट कर देने के बाद आपको continue के बटन पर सीधा click कर देना हैं।

create new password

10. आप आगे चलकर अपना पासवर्ड ना भूले इसीलिए आपको save के बटन पर क्लिक करके पासवर्ड को save कर लेना है।

इस तरह से अगर आप अपने पासवर्ड को सेव कर लेते हैं तो आप फेसबुक में बताए गए तरीके को फॉलो करके गूगल की मदद से अपना पासवर्ड देख सकते हैं।

अपने किसी भी अकाउंट का पासवर्ड कैसे पता करे?

जब भी आप वेबसाइट पर या फिर एप्लीकेशन में कोई अकाउंट क्रिएट करते हैं तो गूगल की तरफ से आपको एक pop up notification भेजा जाता है। जिसमें आपको अपना पासवर्ड save करने के लिए कहा जाता है और कई बार पासवर्ड भूल जाने के डर से गूगल में अपना पासवर्ड सेव कर देते हैं।

अगर आपने भी अपने गूगल अकाउंट में पासवर्ड सेव किया है और आप उसके पासवर्ड को देखना चाहते हैं। तो आपको सिर्फ नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा। आगे बढ़ने से पहले मैं आपको बता दूं की इस तरीके से आप गूगल में सेव किए हुए अपने किसी भी अकाउंट का पासवर्ड देख सकते हैं।

1. गूगल में सेव किए हुए पासवर्ड को देखने के लिए आपको सबसे पहले आपको नीचे दिखाई दे रहे लिंक पर क्लिक कर देना है।

Link

2. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा। जैसा कि आप देख सकते हैं ये Google का password manager का पेज है।

password manager

3. यहां पर आपने अब तक जितने भी अकाउंट के पासवर्ड गूगल में सेव किए हैं वो सारे पासवर्ड आपको यहां देखने को मिल जाएंगे।

choose site

4. अब आपको जिस भी अकाउंट का पासवर्ड देखना है आप उस पर क्लिक कीजिए। जैसे मुझे यहां पर अपने Amazon account का पासवर्ड चेक करना है इसीलिए मैंने Amazon पर click किया है।

click on copy

5. जैसा कि आप देख सकते हैं, मैंने अमेजॉन पर दो अकाउंट बना कर रखा है और मुझे दोनों अकाउंट का ही पासवर्ड यहां देखने को मिल रहा है। लेकिन जब आप इस पेज पर आएंगे तो आपको यहां hide password देखने को मिलेगा।

click on eye icon

6. तो अपना पासवर्ड देखने के लिए आपको eye के निशान पर क्लिक कर देना है।

7. जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपको यहां पर आपके अकाउंट का पासवर्ड देखने को मिल जाएगा।

इस तरीके से आप बड़ी ही आसानी से अपने अकाउंट का पासवर्ड पता कर सकते है।

FAQs

मैं अपना ईमेल पासवर्ड कैसे निकालूं?

अगर आप अपने ईमेल का पासवर्ड भूल गए हैं तो आपको इसके लिए आपको इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में मैंने आपको ईमेल पासवर्ड पता करने का सबसे आसान तरीका बताया है। आप सीधे गूगल अकाउंट पर जाकर पासवर्ड मैनेजर पर क्लिक करके भी अपना पासवर्ड देख सकते हैं।

मेरा पासवर्ड क्या है मैं भूल गया हूं?

अगर आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं तो आप अपने Google account के security और password manager पर जाकर किसी भी अकाउंट के पासवर्ड देख सकते हैं।

पासवर्ड भूल जाए तो कैसे?

अगर आप अपने किसी भी अकाउंट का पासवर्ड भूल जाते हैं तो आप इस लेख में बताए गए तरीके से किसी भी अकाउंट का पासवर्ड पता कर सकते हैं।

दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अब आप आपको आपके सवाल मे मेरा पासवर्ड क्या है? इसका जवाब मिल गया होगा। तो अब आप आसानी से अपने किसी भी अकाउंट का पासवर्ड पता कर सकते हैं। और बिना किसी दिक्कत के उसमें लॉगिन कर सकते हैं।

अगर आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे दूसरे लोगों के साथ भी जरूर शेयर कीजिए। क्योंकि ज्यादातर लोगों को पासवर्ड याद नहीं रहता और उन्हें अकाउंट में लॉगिन करने में दिक्कत आती है। इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए ब्लॉग से जुड़े रहें।

Previous articleGoogle Hindi Input Tools Download (Offline Installer)
Next articleकंप्यूटर के प्रकार (Types of Computer in Hindi)
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here