फोटो से वीडियो कैसे बनाये (1 मिनट में)

0

अक्सर आपने यूट्यूब पर ऐसे वीडियो को देखा होगा, जिसमें किसी फिल्म का सीन नहीं होता बल्कि उसमें सिर्फ फोटो ही होती है परंतु इसके बावजूद वह वीडियो इतना शानदार लगता है कि आप भी सोचते होंगे कि काश आप भी वैसा वीडियो बना सकते। तो आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से किसी भी फोटो से वीडियो कैसे बनाये?

दरअसल फोटो का इस्तेमाल करके वीडियो बनाने वाली बहुत सारी एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर और इंटरनेट पर मौजूद है, साथ ही कुछ वेबसाइट भी है जो आपको फ्री में फोटो से वीडियो बनाने का मौका देती है। 


फोटो से वीडियो कैसे बनाये?

Step 1: आपको सबसे पहले अपने फ़ोन में Slideshow Maker Photo Video एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है।

Step 2: अब एप्लीकेशन ओपन करने के पश्चात आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे। जिनमें से आपको Create Video वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।


Step 3: अब आपको अपने स्मार्टफोन के फोल्डर में मौजूद सभी फोटो दिखाई देंगे और उसके बाद आपको जितनी भी फोटो को वीडियो बनाने के लिए इस्तेमाल में लेना है आपको उन सभी फोटो का सिलेक्शन करना है।

Step 4: सभी फोटो का सिलेक्शन कर लेने के पश्चात आपको Next बटन दबानी है। नेक्स्ट बटन दबाने के बाद सिलेक्ट किए गए सभी फोटो ऐड हो जायंगे।


Step 5: अब आपको सबसे पहले Music को सिलेक्ट करना है। आपको स्क्रीन पर बहुत सारे गाने दिखाई देंगे। अगर आपको अपनी स्क्रीन पर दिखाई दे रहे गाने को वीडियो में डालना है तो आपको उस गाने पर क्लिक कर देना है। 

और अगर आप अपने स्मार्टफोन के अंदर मौजूद गाने को वीडियो में लगाना चाहते हैं, तो आप Storage पर क्लिक करके अपने फोन में मौजुद गाने को सिलेक्ट कर सकते हैं। या फिर आप Online पर क्लिक करके ऑनलाइन म्यूजिक को भी ऐड कर सकते हैं।


Step 6: अब आपको Transition के ऑप्शन पर क्लिक करना है। यहां आपको बहुत अच्छे-अच्छे ट्रांजिशन मिल जाएंगे जिसका इस्तेमाल करके आप वीडियो को और भी बेहतरीन बना सकते हैं।

Step 7: अब आपको Effect का भी ऑप्शन मिल जाएगा। इस पर क्लिक करके आप अपने पसंद के हिसाब से इफ़ेक्ट का सिलेक्शन कर सकते हैं। जैसे नीचे स्क्रीनशॉट में दिया गया है –


Step 8: अब आपको Frame आइकन पर क्लिक कर देना है। आपको कई प्रकार के फ्रेम दिखाई देंगे जैसे – Heart, Flower, Birthday, Christmas, New Year आदि। आप इनमें से किसी भी फ्रेम को सेलेक्ट करके वीडियो में ऐड कर सकते हैं। 

Step 9: अब अगला ऑप्शन आपको Duration का मिलेगा। अगर आप ड्यूरेशन 2 सिलेक्ट करते हैं तो दो सेकेंड में आपका फोटो चेंज होता जाएगा। इस प्रकार आप Duration को अपने हिसाब से सिलेक्ट कर सकते हैं।

Step 10: इसके बाद आपको Ratio के ऑप्शन पर क्लिक करना है। ratio आप इंस्टाग्राम, यूट्यूब या दिए गए options में से सिलेक्ट कर सकते हैं जैसे नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है –

Step 11: अब लास्ट में आपको Photo का ऑप्शन दिखाई देगा। अगर आपको अपने वीडियो में और भी फोटोस ऐड करना है तो आप Add More Photos पर क्लिक करके ऐड कर सकते हैं।

Step 12: जब आप सभी ऑप्शन का इस्तेमाल सही प्रकार से कर लेते हैं तो आपका वीडियो बन करके तैयार हो जाता है। अपने तैयार हुए वीडियो को सेव करने के लिए आपको ऊपर कॉरनर में दिए गए Save के बटन पर क्लिक करना है। 

अब आप अपने मेमोरी कार्ड में जाकर वीडियो को देख सकते हैं या फिर वीडियो को कहीं पर भी शेयर कर सकते हैं अथवा व्हाट्सएप स्टेटस भी लगा सकते हैं।

इंस्टाग्राम से फोटो से वीडियो कैसे बनाये?

Step 1. सबसे पहले आपको Instagram App ओपन करना है।

Step 2. इंस्टाग्राम एप ओपन करने के बाद आपको ऊपर की ओर दिए गए प्लस वाले आईकॉन पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको Reel, Post, Story जैसे कई options दिखाई देंगे। इनमें से आपको Reel ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।

Step 3. Reel पर करने के पश्चात कैमरा On हो जाएगा। यहां आपको फोटो से वीडियो बनाने के लिए गैलरी वाले आइकॉन पर क्लिक करना होगा। 

इसके बाद आपके गैलरी में जितने भी फोटोस होंगे सभी दिखाई देने लगेंगे। आपको इन Photos में से उन फोटोस को सिलेक्ट करना है जिसे आप वीडियो बनाने के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं।

Step 4. अब आपने जितने भी फोटोस सिलेक्ट किए थे सभी Photos वीडियो के लिए ऐड हो जाएंगे। वीडियो के ठीक नीचे आपको Suggested Audio दिखाई देगा। इन सभी ऑडियो में से आपको अपने पसंद का म्यूजिक सिलेक्ट कर लेना है। आप चाहे तो अपने पसंदीदा गाने को सर्च करके भी ऐड कर सकते हैं।

Step 5. वीडियो में म्यूजिक ऐड करने के बाद आपको Next के बटन पर क्लिक कर देना है। फिर एक नया इंटरफ़ेस ओपन होगा। यहां आप अपने वीडियो में Text या Effect लगाकर और बेहतरीन बना सकते हैं। 

Step 6. इतना करने के बाद आपका फोटो से वीडियो बनकर तैयार हो जाएगा। अब आपको सेव वाले आइकॉन पर क्लिक करके वीडियो को अपने गैलरी में Save कर लेना है। 

आप चाहे तो नेक्स्ट पर क्लिक करके अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस वीडियो को अपलोड भी कर सकते हैं। तो इस प्रकार आप आसानी से Instagram में फोटो से वीडियो बना सकते हैं। 

जिओ फ़ोन में फोटो से वीडियो कैसे बनाते हैं?

स्टेप 1. सबसे पहले आपको अपने जिओ फोन में clideo.com वेबसाइट पर जाना है। 

स्टेप 2. वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको फोटो से वीडियो बनाने के लिए Choose File पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको अपने गैलरी में से उन सभी फोटोस को सिलेक्ट कर लेना है जिसे आप वीडियो में ऐड करना चाहते हैं। 

स्टेप 3. फोटो सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस ओपन हो जाएगा। यहां पहले आपको अपने वीडियो का ratio (1:1 /16:9 /9:16 /5:4) सेलेक्ट कर लेना है। 

स्टेप 4. इसके बाद आपको Image Duration सिलेक्ट करना है आप जितना ड्यूरेशन सिलेक्ट करेंगे उतने सेकंड में फोटो चेंज होता जाएगा। 

स्टेप 5. अब आप Add Music के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने फोन में मौजूद किसी भी म्यूजिक को सेलेक्ट कर सकते हैं। सेलेक्ट करने के बाद यह म्यूजिक आपके वीडियो में ऐड हो जाएगा।

स्टेप 6. म्यूजिक ऐड करने के बाद आपका वीडियो तैयार हो जाएगा। अब आप Export पर क्लिक करके इस वीडियो को अपने गैलरी में सेव कर सकते हैं। 

तो इस प्रकार आप आसानी से अपने जियो फोन में भी फोटो से वीडियो ऑनलाइन बना सकते हैं।

जिओ फ़ोन में फोटो से वीडियो कैसे बनाये? (1 क्लिक में) उसकी पूरी जानकारी यहाँ है।

फोटो से वीडियो बनाने वाला ऐप

वैसे तो फोटो से वीडियो बनाने वाली कई एप्लीकेशन मौजूद है परंतु कुछ एप्लीकेशन ऐसी है जो आपको काफी कम ही फीचर देती है। ऐसे में अगर आप उन एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके फोटो से वीडियो बनाते हैं, तो आपको अट्रैक्टिव वीडियो प्राप्त नहीं हो पाएगा।

इसलिए नीचे हमने आपको 5 ऐसे एप्लीकेशन के नाम दिए हैं, जो बेस्ट फोटो वीडियो मेकर एप्लीकेशन मानी जाती है। इसमें आपको लेटेस्ट फीचर प्राप्त होते हैं जिसका इस्तेमाल करके आप अपने वीडियो को अट्रैक्टिव बना सकते हैं।

1: Kine master – Pro video editor
2: Viva video – Free video editor
3: Video show – Video maker
4: Filmorago – Free video editor
5: Mini movie photo video maker

दोस्तो! हमें उम्मीद है आज का यह लेख  आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। आप इस लेख से जुड़े अपने विचारों को कमेंट की मदद से हमें बता सकते हैं।

Previous articleUPI PIN Change कैसे करे? (Paytm, PhonePe, GPay)
Next articleमोबाइल से प्रिंट कैसे निकाले? (सबसे आसान तरीक़ा)
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here