Photo Se Video Kaise Banaye? (Song Ke Sath)


Photo Se Video Kaise Banaye: अक्सर आपने यूट्यूब पर ऐसे वीडियो को देखा होगा, जिसमें किसी फिल्म का सीन नहीं होता बल्कि उसमें सिर्फ फोटो ही होती है परंतु इसके बावजूद वह वीडियो इतना शानदार लगता है कि आप भी सोचते होंगे कि काश आप भी वैसा वीडियो बना सकते।


Photo Se Video Kaise Banaye

दरअसल फोटो का इस्तेमाल करके वीडियो बनाने वाली बहुत सारी एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर और इंटरनेट पर मौजूद है, साथ ही कुछ वेबसाइट भी है जो आपको फ्री में फोटो से वीडियो बनाने का मौका देती है। 


अगर आप भी फोटो से वीडियो तैयार करना चाहते हैं तो आपको Photo Se Video Kaise Banaye? (Song Ke Sath) इसकी इंफॉर्मेशन होनी चाहिए।

Photo Se Video Kaise Banaye?

हो सकता है कि आपका कोई यूट्यूब चैनल हो और आप अपने यूट्यूब चैनल के लिए फोटो से वीडियो बनाना चाहते हो अथवा आप व्हाट्सएप स्टेटस पर लगाने के लिए फोटो से वीडियो बनाना चाहते हो, इस आर्टिकल में हम आपको फोटो से वीडियो बनाने वाली एक एप्लीकेशन की जानकारी दे रहे हैं,

जिसका नाम music maker video slideshow है। इस एप्लीकेशन के द्वारा आप फोटो से वीडियो कुछ ही मिनट में बना सकते हैं साथ ही आप अपने वीडियो में अपना फेवरेट गाना भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Photo Se Video Kaise Banaye Song Ke Sath?

फोटो से वीडियो बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर भी मौजूद है और इंटरनेट पर भी मौजूद है, साथ ही कई वेबसाइट भी आपको फोटो से वीडियो बनाने की सुविधा देती है परंतु हमारी नजर में एप्लीकेशन के द्वारा फोटो से वीडियो बनाना काफी आसान होता है।

क्योंकि जब आप वेबसाइट को एक्सेस करते हैं तब वेबसाइट कई बार देरी से लोड होती है परंतु एप्लीकेशन काफी जल्दी से लोड हो जाती है। इसलिए नीचे आपको एप्लीकेशन के द्वारा फोटो से वीडियो बनाने का तरीका बताया जा रहा है।

1: आपको सबसे पहले तो म्यूजिक मेकर वीडियो स्लाइड शो नाम की एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है जो आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगी। गूगल प्ले स्टोर पर सर्च करके आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं। हमने आपकी सुविधा के लिए नीचे इस एप्लीकेशन का लिंक भी दिया हुआ है।


लिंक पर क्लिक करके आप डायरेक्ट गूगल प्ले स्टोर पर जा सकते हैं और इंस्टॉल की बटन को दबाकर के एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकते हैं।

Download

Photo Se Video Kaise Banaye

2: एप्लीकेशन ओपन होने के पश्चात आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें से आपको स्लाइड शो वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

3: अब आपको अपने स्मार्टफोन के फोल्डर में मौजूद सभी फोटो दिखाई देंगे और उसके बाद आपको जितनी भी फोटो को वीडियो बनाने के लिए इस्तेमाल में लेना है आपको उन सभी फोटो का सिलेक्शन कर लेना है।

Photo Se Video Kaise Banaye

4: सभी फोटो का सिलेक्शन कर लेने के पश्चात आपको नेक्स्ट बटन दबानी है।

5: अब आपने जितनी भी फोटो ऐड की है उसका प्रीव्यू आपको दिखाई देगा। अगर किसी फोटो को आप हटाना चाहते हैं तो आप फोटो के ऊपर दिखाई दे रहे × निशान पर क्लिक करके उस फोटो को हटा सकते हैं अथवा आगे बढ़ने के लिए आप नेक्स्ट बटन को दबा सकते हैं।

Photo Se Video Kaise Banaye

6: अब आपको अपनी स्क्रीन पर लॉन्ग प्रेस टू रीऑर्डर का एक ऑप्शन लिखा हुआ दिखाई देगा, जिसका अर्थ यह होता है कि आप चाहे तो अपनी फोटो को अरेंज भी कर सकते हैं। यानी कि आपको अपने वीडियो में कौन सी फोटो को किस जगह पर दिखाना है, उसका सिलेक्शन आप कर सकते हैं। फोटो को अरेंज करने के पश्चात आपको नेक्स्ट बटन दबानी है।

7: अब आपको अपनी स्क्रीन पर बहुत सारे फॉर्मेट दिखाई देंगे। जैसे कि effect circle in, dynamic, fences sideshow etc, इनमें से आप अपनी पसंद के हिसाब से इफेक्ट का सिलेक्शन कर सकते हैं, साथ ही आपको नीचे की साइड में + का एक आइकन भी दिखाई देगा। अगर आप वीडियो में और भी फोटो को शामिल करना चाहते हैं तो आप प्लस आईफोन का इस्तेमाल करके और फोटो को शामिल कर सकते हैं।

Photo Se Video Kaise Banaye

8: इफेक्ट का सिलेक्शन करने के पश्चात आपको MP3 आइकन पर क्लिक कर देना है, उसके बाद आपको अपनी स्क्रीन पर कस्टम ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर आपको क्लिक कर देना है।

9: अब आपको अपनी स्क्रीन पर बहुत सारे गाने दिखाई देंगे। अगर आपको अपनी स्क्रीन पर दिखाई दे रहे गाने को वीडियो में डालना है तो आपको उस गाने पर क्लिक कर देना है और अगर आप अपने स्मार्टफोन के अंदर मौजूद गाने को वीडियो में लगाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको माय सोंग्स वाले ऑप्शन पर क्लिक करके गाने का सिलेक्शन कर लेना है।

10: इतनी प्रोसेस पूरी करने के बाद आपने जिस गाने का सिलेक्शन किया है, वह आपके वीडियो में शामिल हो जाएगा और आपको उस गाने का नाम MP3 आइकन के सामने दिखाई देने लगेगा।

11: अब आपको फ्रेम आइकन पर क्लिक कर देना है। ऐसा करके आप फ्रेम को वीडियो में शामिल कर सकते हैं। फ्रेम शामिल करने के बाद आप चाहें तो अपने वीडियो में इमोजी भी शामिल कर सकते हैं।

12: अब आपको अपनी स्क्रीन पर इमोजी के नीचे एक लाइन दिखाई देगी, जिसका इस्तेमाल करके आप इस बात को सिलेक्ट कर सकते हैं कि आपका वीडियो कहां से स्टार्ट होगा और आपका वीडियो कहां पर जाकर खत्म होगा।

13: अब आपको अपनी स्क्रीन पर टेक्स्ट का आइकॉन दिखेगा। इसके लिए आपको + वाले आइकन पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर आपकी स्क्रीन पर एक खाली बॉक्स आएगा, जिसमें आप अपनी वीडियो में अगर कुछ लिखना चाहते हैं, तो वह लिख सकते हैं। कुछ भी लिखने के बाद ओके बटन को दबाएं।

14: अब आपने जो टेक्स्ट शामिल किया है वह वीडियो में दिखाई देने लगेगा। आप चाहे तो वीडियो में यह भी सेट कर सकते हैं कि टेक्स्ट कहां पर दिखाई देगा और कहां पर खत्म होगा।

15: अब आपको स्पीड वाले आइकन पर क्लिक करना है और इसकी सेटिंग कर लेनी है कि आपके वीडियो की चलने की स्पीड क्या रहेगी। हमारी सलाह के अनुसार आपको 2 सेकंड का ही सिलेक्शन करना चाहिए।

Photo Se Video Kaise Banaye

16: जब आप सभी ऑप्शन का इस्तेमाल सही प्रकार से कर लेते हैं तो आपका वीडियो बन करके तैयार हो जाता है। अपने तैयार हुए वीडियो को सेव करने के लिए आपको राइट साइड में देखना है। वहां पर आपको राइट क्लिक कर देना है। ऐसा करने पर प्रोसेसिंग स्टार्ट हो जाएगी और प्रोसेसिंग पूरी होने के पश्चात आप का वीडियो सफलतापूर्वक आपके मेमोरी कार्ड में सेव हो जाएगा।

अब आप अपने मेमोरी कार्ड में जाकर के वीडियो को देख सकते हैं या फिर वीडियो को कहीं पर भी शेयर कर सकते हैं अथवा व्हाट्सएप स्टेटस भी लगा सकते हैं।

Photo Se Video Banane Wali Apps

वैसे तो फोटो से वीडियो बनाने वाली कई एप्लीकेशन मौजूद है परंतु कुछ एप्लीकेशन ऐसी है जो आपको काफी कम ही फीचर देती है। ऐसे में अगर आप उन एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके फोटो से वीडियो बनाते हैं, तो आपको अट्रैक्टिव वीडियो प्राप्त नहीं हो पाएगा।

इसलिए नीचे हमने आपको 5 ऐसे एप्लीकेशन के नाम दिए हैं, जो बेस्ट फोटो वीडियो मेकर एप्लीकेशन मानी जाती है। इसमें आपको लेटेस्ट फीचर प्राप्त होते हैं जिसका इस्तेमाल करके आप अपने वीडियो को अट्रैक्टिव बना सकते हैं।

1: Kine master – Pro video editor
2: Viva video – Free video editor
3: Video show – Video maker
4: Filmorago – Free video editor
5: Mini movie photo video maker

हमने इस आर्टिकल के द्वारा आपको Photo Se Video Kaise Banaye? (Song Ke Sath) और “Photo Se Video Banane Wale Apps” के  बारे में जानकारी दी है 

Hope आपको Photo Se Video Kaise Banaye? (Song Ke Sath) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, ओर हेल्पफ़ुल लगा होगा।


दोस्तो! हमें उम्मीद है आज का यह लेख  आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। आप इस लेख से जुड़े अपने विचारों को कमेंट की मदद से हमें बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here