Khud Ka Status Kaise Banaye? Apni Photo Se Status Kaise Banaye?


जब कभी आप इंस्टाग्राम, फेसबुक, व्हाट्सएप चलाते हैं तब आपको वहां पर तरह-तरह के स्टेटस दिखाई देते हैं, जिनमें से कुछ स्टेटस किसी फिल्म के होते हैं तो कुछ स्टेटस का निर्माण व्यक्ति के द्वारा किया जाता है, जिन्हें सेल्फमेड स्टेटस कहा जाता है। तो आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की Khud Ka Status Kaise Banaye? Apni Photo Se Status Kaise Banaye?

Khud Ka Status Kaise Banaye? Apni Photo Se Status Kaise Banaye?

इन STATUS को क्रिएट करने के लिए तरह-तरह की वेबसाइट इंटरनेट पर मौजूद है, साथ ही गूगल प्ले स्टोर पर और इंटरनेट पर तरह-तरह की एप्लीकेशन भी मौजूद है, जिसे अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करके आप खुद का स्टेटस बना सकते हैं। इस प्रकार अगर आपको भी खुद का स्टेटस बनाना है तो आपको यह आर्टिकल पूरा अवश्य पढ़ना चाहिए। क्यूकी आजके इस पोस्ट में जानिंगे की Khud Ka Status Kaise Banaye? Apni Photo Se Status Kaise Banaye?


Khud Ka Status Kaise Banaye?

अधिकतर लोग स्टेटस लगाने के लिए इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न प्रकार की वेबसाइट और एप्लीकेशन से video status download कर लेते हैं और उन्हें WHATSAPP पर लगाते हैं या फिर FACEBOOK अथवा INSTAGRAM पर स्टेटस के तौर पर लगाते हैं।

हालांकि हम आपको यहां पर यह भी बता दें कि, इंटरनेट पर जो वीडियो आपको मिलते हैं, उनका स्टेटस से कोई भी मतलब नहीं होता है, क्योंकि वह सिर्फ इंटरटेनमेंट के लिए ही अपलोड किए जाते हैं। इसलिए आप चाहे तो अपना खुद का स्टेटस बना सकते हैं और इसके लिए बस आपको थोड़ी सी आसान प्रक्रिया का पालन करना पड़ेगा।


खुद का स्टेटस बनाने के लिए क्या करें?

अपनी फोटो के जरिए स्टेटस बनाने के लिए या फिर अपना खुद का स्टेटस बनाने के लिए आपको एक एप्लीकेशन की आवश्यकता पड़ेगी जिसका नाम mv master एप्लीकेशन है, जिसे आप इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के पश्चात आपको अपने गैलरी में जाना है और वहां से तीन से चार फोटो का सिलेक्शन करना है और निर्धारित प्रक्रिया का पालन करके आपको 30 सेकंड का वीडियो स्टेटस बना लेना है। 

इस एप्लीकेशन में आपको TRENDING SONG मिल जाते हैं जिस पर आप अपना फेवरेट स्टेटस बना सकते हैं। नीचे आपको यह बताया जा रहा है कि एप्लीकेशन से स्टेटस कैसे बनाते हैं।

1: सबसे पहले तो आपको प्ले स्टोर पर जाकर के इस एप्लीकेशन को ढूंढना है और प्राप्त हो जाने पर वहां से इसे डाउनलोड कर लेना है। उसके बाद निर्धारित प्रक्रिया का पालन करके आपको इसकी एपीके फाइल को डाउनलोड कर लेना है और इसे अपने स्मार्टफोन में INSTALL करना है और इसके बाद एप्लीकेशन को ओपन करना है।


2: एप्लीकेशन ओपन हो जाने के पश्चात आपको कुछ परमिशन दिखाई देंगी। उन सभी PERMISSION को आप को एक-एक करके ALLOW कर देना है। ऐसा करने पर आप आगे बढ़ जाएंगे।

3: अब आपकी स्क्रीन पर एप्लीकेशन का होम पेज ओपन हो जाएगा, जिसमें आपको डिफरेंट टाइप की थीम दिखाई देंगी। इसमें से जिस THEME को आप लगाना चाहते हैं, उस पर आपको क्लिक करना है। ऐसा करने पर उस थीम का सिलेक्शन हो जाएगा और उसके बाद आपको नीचे जो Use की बटन दिख रही है, उसे दबाना है।

4: अब सीधा आप अपने स्मार्टफोन की GALLERY में चले जाएंगे। गैलरी में पहुंचने के पश्चात जिस फोटो के जरिए आप स्टेटस बनाना चाहते हैं, आपको उन सभी फोटो का सिलेक्शन कर लेना है। याद रखें कि आप को कम से कम 4 से 5 फोटो का सिलेक्शन अवश्य करना है

5: सभी फोटो का सिलेक्शन कर लेने के पश्चात आपको नीचे एक DONE की बटन दिखाई दे रही होगी, उस पर क्लिक करना है।

6: अब कुछ देर तक प्रोसेसिंग होगी और उसके बाद आपको वीडियो को एडिट करने के लिए डिफरेंट टाइप के ऑप्शन प्राप्त होंगे। जैसे आप गाने को चेंज कर सकते हैं, वीडियो पर कोई भी शायरी लिख सकते हैं। इसके अलावा आपको अन्य ऑप्शन भी मिलेंगे, जिसका इस्तेमाल आप अपनी सहूलियत के हिसाब से कर सकते हैं।

7: जब आपको लगे कि आपका वीडियो स्टेटस बन करके तैयार हो गया है तो उसे सेव करने के लिए आपको जो EXPORT की बटन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक कर देना है। ऐसा करने पर आपको 10 से 11 सेकंड इंतजार करना है इसके बाद ऑटोमेटिक ही आपका स्टेटस डाउनलोड हो जाएगा, जो आपको आपके स्मार्ट फोन की गैलरी में मिलेगा।

इसके बाद आपको अपने स्टेटस को जहां चाहे वहां इस्तेमाल कर लेना है। आप अपने द्वारा बनाए गए इस स्टेटस को व्हाट्सएप, फेसबुक के जरिए शेयर भी कर सकते हैं।

स्टेटस बनाने वाला एप कौन सा है?

ऊपर आपने यह जाना कि एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके वीडियो स्टेटस कैसे तैयार किया जाता है। अब हम आपको यह भी बता रहे हैं कि वीडियो स्टेटस बनाने की बेस्ट एप्लीकेशन कौन सी है, ताकि आप एप्लीकेशन के जरिए आसानी से खुद का VIDEO STATUS PHOTO के जरिए बना सकें।

1: MAST APP 

इस एप्लीकेशन की सहायता से आप फेस्टिवल वीडियो स्टेटस बना सकते हैं। इसके अलावा एटीट्यूड, बर्थडे, रील्स भी बना सकते हैं, साथ ही आप किसी भी लेटेस्ट गाने पर एप्लीकेशन के जरिए वीडियो क्रिएट कर सकते हैं। 

यहां पर आपको टेंपलेट सर्च करने का ऑप्शन भी प्राप्त होता है, जिसके जरिए आप अपना फेवरेट टेंपलेट सर्च कर सकते हैं। इसके अलावा आप वीडियो बनाने के दरमियान फोटो को भी एडिट कर सकते हैं और इसमें आप अपने गैलरी में सेव म्यूजिक को भी ऐड कर सकते हैं।

2: VIDO APP

खुद की फोटो के जरिए वीडियो बनाने वाली एप्लीकेशन अगर आप ढूंढ रहे हैं, तो आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एप्लीकेशन आपको विभिन्न प्रकार के नेशनल सॉन्ग और इंटरनेशनल सॉन्ग के साथ वीडियो स्टेटस बनाने का मौका देती है, साथ ही इस पर आपको अलग-अलग प्रकार के टेंपलेट भी प्राप्त होते हैं, जो आपके वीडियो को अट्रैक्टिव बनाने में काफी सहायक साबित होते हैं। 

इसमें आप गुजराती वीडियो स्टेटस भी बना सकते हैं साथ ही तमिल और तेलुगु वीडियो स्टेटस भी बना सकते हैं। दूसरे वीडियो स्टेटस बनाने वाली एप्लीकेशन की तरह इस एप्लीकेशन से आप जो वीडियो बनाते हैं उसे आप दूसरी जगह पर शेयर भी कर सकते हैं।

3: LYRICAL.LY APP 

इस एप्लीकेशन की सहायता से आप व्हाट्सएप के लिए स्टेटस बना सकते हैं, साथ ही दूसरे सोशल मीडिया के लिए भी स्टेटस बना सकते हैं, साथ ही आप जो स्टेटस बनाएंगे उसे आप किसी भी प्रकार के सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं। 

इसका यूजर इंटरफेस आसान होने की वजह से आप आसानी से इसके जरिए वीडियो स्टेटस क्रिएट कर सकते हैं। इसके अंदर भी आपको फोटो का सिलेक्शन करना पड़ता है और फेवरेट म्यूजिक ऐड करना पड़ता है।

इसके बाद कुछ आसान सी प्रक्रिया आपको करनी पड़ती है, जिसके बाद आपका वीडियो स्टेटस बन करके तैयार हो जाता है। यहां पर आपको अलग-अलग प्रकार के ट्रेंडिंग स्टेटस भी देखने को मिलते हैं। इस प्रकार अगर आप अपने किसी फ्रेंड, रिश्तेदार को बर्थडे पर स्टेटस भेजना चाहते हैं तो आप इस एप्लीकेशन की सहायता से तमाम प्रकार के अट्रैक्टिव वीडियो स्टेटस बना सकते हैं। 

इस एप्लीकेशन में आप बंगाली, गुजराती, पंजाबी, तेलुगू, कन्नड़, तमिल और इंडिया के दूसरे राज्यों के कल्चर और लैंग्वेज पर आधारित स्टेटस भी बना सकते हैं, साथ ही आईपीएल क्रिकेट से संबंधित स्टेटस भी आप बना सकते हैं। इसमें आपको टोटल 38 टेंपलेट प्राप्त होते हैं।

4: MBIT APP 

दूसरी फोटो से वीडियो बनाने वाली एप्लीकेशन की तरह इसके जरिए भी आप सबसे पहले फोटो का सिलेक्शन करते हैं और उसके बाद जरूरी प्रक्रिया करते हैं। इसके बाद आपका वीडियो स्टेटस बन करके तैयार हो जाता है जिसे आप विभिन्न सोशल मीडिया साइट पर शेयर कर सकते हैं। 

आप ने इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे वीडियो स्टेटस देखे होंगे, जिसमें किसी भी हीरो हीरोइन की फोटो नहीं होती है। ऐसे वीडियो स्टेटस को सामान्य तौर पर हमारे और आप जैसे सामान्य लोग ही बनाते हैं, जो अपनी खुद की फोटो का इस्तेमाल करके वीडियो स्टेटस क्रिएट करते हैं।

इस एप्लीकेशन पर जब आप वीडियो स्टेटस बनाते हैं तब आपको तरह-तरह के गाने ऐड करने का ऑप्शन प्राप्त होता है, साथ ही आपको अलग-अलग प्रकार के इफेक्ट और फिल्टर भी मिल जाते हैं, जो आपके वीडियो को अट्रैक्ट बनाने में आपकी काफी सहायता करते हैं। 

इसमें आप प्रोफेशनल वीडियो बनाने के अलावा बर्थडे स्टेटस बना सकते हैं, फ्रेंडशिप डे स्टेटस बना सकते हैं, फेस्टिवल, लव और दर्द भरे स्टेटस बना सकते हैं। इसके अलावा आप शादी और इवेंट के स्टेटस भी बना सकते हैं।

5: BOO APP 

इसमें वीडियो स्टेटस बनाने में आपको काफी कम समय लगता है, क्योंकि यह एप्लीकेशन आपको कुछ आसान सी प्रोसेस को कंप्लीट करके वीडियो स्टेटस क्रिएट करने का मौका देती है। इसमें आप बार्न बेबी स्टेटस बना सकते हैं और इसके लिए आप इस एप्लीकेशन में उपलब्ध तरह-तरह के टेंपलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसके जरिए आप डायलॉग स्टेटस भी तैयार कर सकते हैं, साथ ही लेटेस्ट और पॉपुलर गाने पर भी स्टेटस बना सकते हैं। इस एप्लीकेशन की मुख्य बात यह है कि यह एप्लीकेशन 3D स्टेटस बनाने का मौका देती है। इसीलिए आप यहां से 3D स्टेटस भी बना सकते हैं। 

यह एप्लीकेशन बिल्कुल मुफ्त में इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध है। इसके लिए आप यहां से फ्री स्टेटस बना सकते हैं, साथ ही आप इस पर मेडिकल और मॉनसून वाले स्टेटस भी बना सकते हैं और इस एप्लीकेशन के द्वारा बनाए हुए वीडियो स्टेटस को कहीं पर भी शेयर कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में आपने जाना कि “खुद का वीडियो स्टेटस कैसे बनाते हैं” अथवा “फोटो से वीडियो स्टेटस कैसे बनाते हैं” साथ ही हमने आर्टिकल में आपको “स्टेटस बनाने वाला एप्लीकेशन” के बारे में भी जानकारी दी और हमने आपको यह भी बताया कि एप्लीकेशन के जरिए स्टेटस कैसे बनाया जाता है और स्टेटस बनाने के लिए क्या करना पड़ता है। Khud Ka Status Kaise Banaye? Apni Photo Se Status Kaise Banaye?

अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप अपना सवाल कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम जल्दी ही आपके क्वेश्चन का आंसर देने का प्रयास करेंगे।

Hope की आपको Khud Ka Status Kaise Banaye? Apni Photo Se Status Kaise Banaye? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here