Bina Seen Kiye WhatsApp Status Kaise Dekhe?

7

अगर आप अपने दोस्त, गर्लफ्रेंड, रिश्तेदार या whatsapp पर मौजूद किसी भी contacts का स्टेट्स देखना चाहते हैं, और चाहते हैं उन्हें मालूम भी न हो की आपने उनका स्टेट्स देखा है तो आज हम इस ख़ास पोस्ट में Bina Seen Kiye WhatsApp Status Kaise Dekhe? बतायेंगे!

Bina Seen Kiye WhatsApp Status Kaise Dekhe?


जी हाँ, normally whatsapp पर हम किसी का स्टेट्स देखते हैं तो सामने वाले व्यक्ति को पता चल जाता है की किसने उसका स्टेटस seen किया है। पर आपको जानकार हैरानी होगी की बिना किसी थर्ड पार्टी  एप को डाउनलोड किये बिना आप whatsapp पर किसी का भी स्टेट्स देख सकते हैं!

पर कई लोगों को पता नही होता की किस तरह वे यह सेटिंग अपने फ़ोन में सेट कर सकते है। अगर आपको भी नहीं पता कि आप किसी का व्हाट्सएप स्टेटस बिना Seen किये कैसे देख सकते है, तो यह आर्टिकल आपके लिये बहुत महत्वपूर्ण है। तो आइए इस आर्टिकल में हम जानते हैं कि किस तरह “हम बिना Seen किये किसी का व्हाट्सएप स्टेटस देख सकते हैं और “बिना Seen किये व्हाट्सएप स्टेटस देखने का तरीका क्या है।”

Bina Seen Kiye WhatsApp Status Kaise Dekhe?

दोस्तों अक्सर ऐसा होता है की हम दूसरे व्यक्ति का व्हाट्सएप स्टेटस देखना तो चाहते हैं  पर हम उनसे  गुस्सा होते हैं या उनसे हमारा किसी बात पर झगड़ा हो जाता है जिसकी वजह से ह्म उनकी whatsapp स्टोरी तो देखना चाहते हैं पर उन्हें जताना नही चाहते की हम उनका स्टेटस देख रहे हैं।


अगर आप चाहते हैं कि आप दूसरे व्यक्ति का स्टेटस देख सके और उन्हें पता भी न चले कि अपने स्टेटस देखा है। तो आपको नीचे बताए स्टेप्स फॉलो करना है। तो आइए जानते हैं बिना seen किये किस तरह आप दूसरे का वॉट्सऐप स्टेटस देख सकते हैं।

Step1: सबसे पहले आपको अपने फ़ोन का डाटा कनेक्शन ऑन करना है और आगे की प्रोसेस को फॉलो करना है।

Step2: अब आपको अपने फ़ोन के अंदर व्हाट्सएप एप्लीकेशन को ओपन करना है। एप्लीकेशन ओपन हो जाने के बाद आपको सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करना हैं और उसे ओपन करना है।


Step3: Setting option के अंदर आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे। उसमें से आपको Account ऑप्शन पर क्लिक करना है और इसी प्रोसेस को आगे फॉलो करना है।


Step4: Account ऑप्शन क्लिक करने के बाद आपको Privacy पर क्लिक करना है।

Step5: Privacy option के अंदर आपको कई सारे ऑप्शन दिए गए हैं जैसे की  Last seen, Profile photo , about, Status और Read receipts। आपको इसमें से Read receipts वाले ऑप्शन को Disable  कर देना है।


Step6: अब Read receipts को डिसेबल करने के बाद आप किसी का भी स्टेटस देखते हैं तो आपने उनका स्टेटस seen किया है, उन्हें इस बात की जानकारी नहीं मिलेगी।

Note: Read receipts डिसेबल करने के बाद आपका स्टेटस कौन seen कर रहा है,  आपको भी यह नहीं पता चलेगा।

Step6: इतनी सेटिंग करने के बाद आप किसी का भी स्टेटस बिना Seen किये देख सकते हैं।

तो देखा दोस्तों आपने कितना आसान है किसी का व्हाट्सएप स्टेटस बिना seen किये देखना। बस आपको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो करना होता है और आप बड़ी आसानी से किसी भी कांटेक्ट का स्टेटस देख सकते हैं।

GB WhatsApp Me Bina Seen Kiye WhatsApp Status Kaise Dekhe?

दोस्तों कई बार  हम नॉर्मल व्हाट्सएप चला चला कर बोर हो जाते हैं और हमें नॉर्मल वॉट्सऐप के अंदर इतने एडवांस  फीचर नहीं मिलते जो हमें GB whatsapp के अंदर मिलते हैं। GB Whatsapp  के  अंदर हम नॉर्मल व्हाट्सएप की तरह सारे फीचर यूज़ कर सकते हैं और इसके अंदर कई एडवांस फीचर दिए हैं।

कई सारे ख़ास फीचर्स के साथ साथ GBwhatsapp के अंदर आपको Hide view status नाम का एक फ़ीचर मिलता है जिसकी मदद से आप किसी भी व्यक्ति का स्टेटस बिना Seen किये  देख सकते हैं। तो आइये जानते है इस फीचर को सेट कैसे करते हैं।

Step1: सबसे पहले आपको अपना फ़ोन का डाटा कनेक्शन ऑन करना है।

Step2: अब आपको अपने फ़ोन के अंदर GB Whatsapp ओपन करना है और आगे की प्रोसेस को फॉलो करना है।

Step3: अब आपके सामने एप्लीकेशन का मेन पेज ओपन हो जाएगा , आप अपने फ़ोन को थोड़ा सा ऊपर की तरफ स्क्रॉल  करेंगे यहाँ पे आपको Menu का ऑप्शन दिखाई देगा। Menu ऑप्शन के अंदर आपको GB Setting पर क्लिक करना है।

Step4: GB setting के अंदर आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। आपको  Privacy and  Security वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और आगे की प्रक्रिया फॉलो करनी है।

Step5: Privacy and Security के अंदर आपको status का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस ऑप्शन में जाना है और प्रोसेस को आगे फॉलो करना है।

Step6: अब Status ऑप्शन के अंदर  आपको Hide View Status के ऑप्शन पर जाना है और उसे ऑन कर देना है।

Step7: अब आपका 100% काम पूरा हो चुका है। इतनी सेटिंग करने कि बाद आप किसी का स्टेटस बिना seen किया देख सकते है ।

इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपने GB whatsapp के अंदर सेटिंग सेट करके बिना seen किये किसी का भी status देख सकते हो ।

FM WhatsApp Me Bina Seen Kiye WhatsApp Status Kaise Dekhe?

कई सार लोग नार्मल व्हाट्सएप के अलावा दूसरा व्हाट्सएप का इस्तेमाल भी करते हैं।उनमें से एक FMWhatsapp भी है। FMWhatsapp के अंदर भी आपको ऐसा फीचर मिलता है जिससे आप किसी का भी स्टेटस बिना सीन किये देख सकते हैं।

तो आइए जानते हैं की FM Whatsapp में किस तरह आप किसी का स्टेटस बिना सीन किये कैसे देख सकते हैं।

Step1: सबसे पहले आपको अपना FM Whatsapp ओपन करना है और फिर आगे के स्टेप्स फॉलो करना है ।

Step2: अब आपके सामने एप्लीकेशन का मेन पेज ओपन हो जाएगा , अब आप फ़ोन को थोड़ा सा ऊपर की तरफ स्क्रॉल  करेंगे  यहाँ पे आपको Menu का ऑप्शन दिखाई देगा। Menu ऑप्शन के अंदर आपको FM Setting या FM Mode पर क्लिक करना है।

Step3: FM setting के अंदर आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। आपको  Privacy and  Security वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और आगे की प्रक्रिया फॉलो करनी है।

Step4: Status ऑप्शन के अंदर  आपको Hide View Status के ऑप्शन पर जाना है और उसे enable कर देना है ।

Step5: अब आपकी Setting Complete हो चुकी हैं। तो इस तरह आप यह नॉर्मल सी सेटिंग करके स्टेटस व्यू काउंट हाईड कर सकते हैं।

अपना WhatsApp Status दूसरों को कैसे दिखाए?

यदि आप चाहते हैं Whatsapp Status को आपके सभी Contacts देखें तो इसके लिए आपको नीचे बताये स्टेप्स को फॉलो करना है।

Step 1: सबसे पहले अपने मोबाइल में Whatsapp एप्लीकेशन को ओपन करे।

Step 2: अब टॉप राइट साइड में ऊपर दिखाएं 3 dot (Menu) के ऑप्शन पर क्लिक करें और उसे ओपन करे ।

Step 3: Menu ऑप्शन के अंदर आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे इसमें आपको Status Privacy के ऑप्शन पर क्लिक करना है ।

Step 4: Status Privacy के अंदर आपको My Contact के ऑप्शन पर सेलेक्ट करना है। इतना करने के बाद आपके मोबाइल में Save सभी Contacts आपके स्टेटस को देख पाएंगे।

अपना WhatsApp Status दूसरों से कैसे छुपाये?

कई बार हम नहीं चाहते की हमारी कांटेक्ट लिस्ट से कुछ लोग हमारा व्हाट्सएप स्टेटस देख पाए। ऐसे में व्हाट्सएप स्टेटस हाइड करने का तरीका बहुत ही आसान है आपको ख़ाली स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो करना होता है।

तो आइए जानते हैं किस तरह आप व्हाट्सएप स्टेटस हाइड कर सकते हो।

Step1: सबसे पहले आपको अपना व्हाट्सएप अपने फ़ोन में ओपन करना है और व्हाट्सएप  सेटिंग में जाना है।

Step2: setting ऑप्शन में जाने के बाद आपको privacy के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है और आगे के स्टेप्स को फॉलो करना है ।

Step3: अब आपको Status वाले ऑप्शन में जाना है उसके अंदर आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे। अब यहाँ से आप सेलेक्ट कर सकते हैं की कौन आपका स्टेटस देखें और कौन नहीं।

WhatsApp Status किसने देखा है कैसे पता करें?

यदि आपका Whatsapp Status किसने देखा जानना चाहते हैं तो स्टेटस लगाने के बाद नीचे आपको eye का आइकॉन दिखाई देगा जहाँ आपको Status View Count दिखाई देंगे। यदि यहाँ पर स्टेटस व्यू काउंट नहीं दिखाई देता हैं।

तो सेटिंग में जाकर Read Receipts ऑप्शन को Enable करें। सेटिंग इनेबल करने के बाद आप स्टेटस काउंट देख पाएँगे।

किसी का WhatsApp Status कैसे Download करे?

अगर आप किसी का व्हाट्सएप स्टेटस डाउनलोड करना चाहते हो तो आपको सबसे पहले अपने फ़ोन के अंदर Status saver एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है।

इस एप्लीकेशन की मदद से आप किसी का व्हाट्सएप स्टेटस बिना सीन किए  भी डाउनलोड कर सकते हो और यह एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगी ।

तो दोस्तों आशा करते हैं की अब आपको बिना पता चले whatsapp status देखने से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की Bina Seen Kiye WhatsApp Status Kaise Dekhe?

FAQ:

Q: व्हाट्सएप स्टेटस बदलने से क्या होता है?

ANS: आपका स्टेटस अगले 24 घंटों के लिए आपके सभी व्हाट्सएप संपर्कों को दिखाई देगा, जिसके बाद यह अपने आप गायब हो जाएगा। उसके बाद आप चाहे तो नया स्टेटस लगा सकते हैं।

Q: व्हाट्सएप स्टेटस की प्राइवेसी कैसे सेट करें?

ANS: सबसे पहले WhatsApp को खोलें और नीचे दिए गए ‘Status’ टैब पर क्लिक करें. यहां आपको टॉप राइट कॉर्नर पर दिए Menu ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. जिसके बाद आपको ‘Status Privacy’ का ऑप्शन दिखेगा. अब यहां 3 ऑप्शन दिए गए होंगे। आप इनमें से अपने मन मुताबिक़ सेटिंग कर  सकते हैं।

Q: किसी का हाईड स्टेटस कैसे देखे?

ANS: आप FMWhatsapp या GB whatsapp के अंदर हाइड स्टेटस देख सकते हो।

Q: हम व्हाट्सएप पर स्टेटस कैसे एडिट कर सकते हैं?

ANS: व्हाट्सएप खोलें> स्टेटस टैब पर जाएं। माय स्टेटस पर क्लिक करें। अब सामने दिए 3 dots पर क्लिक करें यहाँ से आप नया स्टेट्स ऐड या डिलीट कर सकते हैं।

दोस्तों आज हमने जाना कि Bina Seen Kiye WhatsApp Status Kaise Dekhe? आशा करते हैं सभी जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

आज के इस आर्टिकल में सिर्फ इतना ही अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करें, जिससे वे भी इस जानकारी का लाभ ले पायें!

Previous articleइंटरनेट के फायदे (Advantages of Internet in Hindi)
Next articleBanned WhatsApp Number Ko Unbanned Kaise Kare?
मेरा नाम संजीव कुमार है और मैं हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर का निवासी हूं। मैं अपनी स्कूलिंग पूरी कर चुका हूं। अभी में B.Tech (Computer Science) में अपनी ग्रैजुएशन कर रहा हूं और मुझे कंटेंट लिखना बहुत पसंद है। मुझे सोशल मीडिया जैसे फ़ेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम की काफ़ी जानकारी है और में इस ब्लॉग पर सोशल मीडिया टुटोरिअल लिखता हूँ। में पिछले काफ़ी समय से FutureTricks के लिए Content Editor और Content writer के रूप में काम कर रहा हूं।

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here