Banned WhatsApp Number Ko Unbanned Kaise Kare?

21

दोस्तो अगर आपका Mobile नंबर WhatsApp से किसी कारणवश Ban कर दिया गया है तो आज हम इस आर्टिकल में Banned WhatsApp Number Ko Unbanned Kaise Kare? बताने वाले हैं, जिसमे हम ये समझेंगे की किस तरीके से आप दोबारा से अपने मोबाइल नंबर को Activate कर अपने फ्रेंड्स, फैमिली और रिश्तेदारों के साथ कनेक्टेड रह सकते हैं।

Banned WhatsApp Number Ko Unbanned Kaise Kare?


दुनियाभर में व्हाट्सएप का रोजाना करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं जिसके कारण व्हाट्सएप को लोगो की सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए कुछ rules और guideline बनानी पड़ी। जिसके तहत वे लोग जो व्हाट्सएप की प्राइवेसी और सेक्योरिटी के खिलाफ जाकर इसका गलत इस्तेमाल करते हैं, उनके मोबाइल नंबर को banned कर दिया जाता है।

बता दें एक बार इजरायल के कुछ हैकर्स ने काफी लोगो के वॉट्सएप एकाउंट को हैक कर लिया था जिसके बाद वॉट्सएप की सिक्योरिटी पर सवाल खड़े हुए थे। फिर व्हाट्सएप ने यूज़र्स की सिक्योरिटी के लिए कई कदम उठाए और अब यदि व्हाट्सएप पर कोई व्यक्ति किसी तरह की गलत एक्टिविटी करता है तो उसके मोबाइल नंबर से व्हाट्सएप को BAN कर दिया जाता है। वॉट्सएप नंबर Banned होने के कई कारण हो सकते हैं, आज इस आर्टिकल में उन सभी कारणों के बारे में चर्चा करेंगे और भविष्य में होने वाली गलती से बचे रहेंगे।

WhatsApp Number बैन के प्रकार (Types of WhatsApp Ban)

1. Temporary Ban (अस्थायी प्रतिबंधित) ⇒ अगर आपका whatsapp नंबर अस्थायी रूप से बैन कर दिया गया है तो यह मामला ज्यादा गंभीर नहीं है। 24 से 72 घंटो के अंदर आपके व्हाट्सएप अकाउंट का unBan कर दिया जाएगा अगर आपने एक ही गलती ज्यादा बार दोहराई है तो इसमें समय ज्यादा भी लग सकता है।


2. Permanent Ban (स्थायी प्रतिबंधित) ⇒ यदि आपका व्हाट्सएप नंबर स्थाई रूप से बैन कर दिया जाता है इसमें अकाउंट वापस unBan होने बहुत कम उम्मीद होती है। लेकिन आप घबराएं नहीं हम आपको permanent बैन का सॉल्यूशन आगे बताने वाले है।

Banned WhatsApp Number Ko Unbanned Kaise Kare?

दोस्तो जब व्हाट्सएप अकाउंट को BAN कर दिया जाता है तो आपका अकाउंट ऑटोमैटिक लॉगआउट हो जाता है जिसके बाद फोन की स्क्रीन पर मेसेज देखने को मिलता है Your number is banned! पर ऐसे में घबराने की बिलकुल जरुरत नही होती। दरअसल कई बार व्हाट्सएप शक होने की वजह से ऐसे एकाउंट्स को बैन कर देता है जो वास्तव में उसकी प्राइवेसी के खिलाफ जाकर कार्य नही करते!

इसी तरह यदि आपको लगता है गलती से whatsapp द्वारा बैन किया गया है तो ऐसे में आपको व्हाट्सएप पर अपील करनी होती है जिससे की कुछ समय में व्हाट्सएप आपके अकाउंट को unbanned कर सके।


अपील भेजने से पहले आपके सामने your number is banned का जो मैसेज दिखाई दे रहा है आप उस मैसेज का स्क्रीन शॉट जरुर लें। इसके बाद आपको step by step हमारे बताए गए तरीके को फॉलो करते रहना है।

Step1. सबसे पहले आपको व्हाट्सएप ऑन कर लेना है व्हाट्सएप ऑन करते ही आपके सामने your phone number +91 02928202020 is banned from using WhatsApp. contact support for help. इस तरह का मैसेज देखने को मिलेगा। आपको इस मैसेज का स्क्रीनशॉट ले लेना है।

Step2. इस तरह का मैसेज देखने पर आपको आपको Support पर क्लिक करना है।


Step3. Support पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज contact support ओपन होगा जिसमें आपको अपनी problem के बारे में बताना है।

क्या लिखें:- my number is banned from WhatsApp, kindly reactivate it.


Step4. नीचे दिए गए ऐड स्क्रीनशॉट वाले ऑप्शन में आपको वह इमेज लगानी है जो आपने शुरू में स्क्रीनशॉट लिया था। और Next पर क्लिक कर देना।

Step5. Next पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ questions देखने को मिलेंगे जिन पर आपको ध्यान नहीं देना है और सबसे नीचे दिए गए हरे कलर के बटन पर क्लिक कर देना है जिससे आप अगले पेज पर आ जाएंगे।

Step6. इस green बटन पर क्लिक करने पर जीमेल ओपन हो जाएगा जिसमें आपको पहले से ही एक मैसेज लिखा हुआ मिलेगा जिसमें वह जानकारी शामिल होती है जिससे व्हाट्सएप को हमारे नंबर को unbanned करने में मदद मिलती है इसलिए मैसेज में आपको कोई भी बदलाव किए बिना send बटन पर क्लिक कर देना है। दोस्तों आपको मेल सेंड करते वक़्त From में अपनी ईमेल आईडी जरूर fill करनी है!

तो दोस्तो आपकी unbanned request WhatsApp को जा चुकी है। आने वाले 72 घंटे यानी 3 से 4 दिन में आपके व्हाट्सएप नंबर को अनबैंड कर दिया जाएगा और आप इसे इस्तेमाल कर सकेंगे।

यदि गलती से आपका नंबर बैन किया गया हो तो इस तरीके से आप अपने नंबर को unbanned करा सकते हैं, 72 घंटे से अधिक समय लगने पर आपके नंबर को परमानेंट बैन कर दिया जाता है।

WhatsApp नंबर बैन क्यों किया जाता है?

कई लोग व्हाट्सअप इस्तेमाल करते हैं लेकिन वे व्हाट्सप्प की terms of services के बारे में नहीं जानते हैं और कोई ऐसी गलती कर देते हैं जो इन Rules के खिलाफ है। जिसके बाद उनके नंबर को बैन कर दिया जाता है। आइये हम उन सभी कारणों के बारे में जानते हैं जिनसे हमारा व्हाट्सअप अकाउंट बैन कर दिया जाता है।

  • FM Whatsapp और GB Whatsapp जैसे थर्ड पार्टी अप्प का इस्तेमाल करने से हमारे व्हाट्सअप अकाउंट को banned कर दिया जाता है
  • बहुत लोगो को एक साथ बार-बार massages भेजना।
  • Adult video या फोटो लोगो को शेयर करना और ऐसा लगातार करते रहना।
  • ज्यादा लोगो द्वारा ब्लॉक किया जाना।
  • Knowns numbers पर बार बार massage करना और उन्हें परेशान करना।
  • कई लोगो द्वारा आपका नंबर report किया जाना।
  • किसी व्हाट्सप्प ग्रुप में ज्वाइन होने के बाद आपके द्वारा किसी को गलत मैसेज शेयर करने पर या आपके नंबर को कई लोगो द्वारा रिपोर्ट किये जाने पर भी आपके नंबर को बैन किया जा सकता है!
  • अपने व्हाट्सप्प अकॉउंट को अलग अलग डिवाइस में log in करने की वजह से भी उस अकाउंट फर्जी मानते हुए बैन कर दिया जाता है।

तो ये कुछ वजह हैं जिनके कारण एक व्हाट्सप्प अकाउंट बैन किया जाता है, आप इनमें से किसी भी गलती न को न दोहराएं और यदि इनमे से आप कोई गलती को कर चुके हैं तो आपका नंबर बैन होने की संभावना है।

Source: (WhatsApp)

WhatsApp नंबर Banned होने से कैसे रोकें?

अगर आप मार्केटिंग के उद्देश्य से whatsapp का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको कुछ बातो का ख्याल रखते हुए व्हाट्सप्प मार्केटिंग करनी चाहिए।

क्योंकि अक्सर व्हाट्सप्प मार्केटिंग करने वालो के नंबर को ही सबसे ज्यादा बैन किया जाता है क्योंकि ये लोग कुछ बातो का ख्याल रखना भूल जाते हैं जो की हम आपको बताने वाले हैं आईये जानते हैं :-

फास्ट मार्केटिंग  करें

कई बार लोग ग्रुप्स में और व्यक्तिगत रूप से लोगों को बहुत जल्दी बहुत सारे massage भेज देते हैं, और वह इस काम को रोजाना करते हैं जिसके कारण व्हाट्सअप इसे स्पैमिंग समझता है। अतः कभी भी 2 या 3 लोगो को एक समय में masssage न भेजे, जब भी आपको साथ मैसेज भेजने हों तो 20 सेकंड का इन्तेजार करें और उसके बाद वह सन्देश 3 लोगो को भेजें इस तरह से आपके व्हाट्सअप अकाउंट को बैन नहीं किया जायेगा।

Temporary Number इस्तेमाल करें।

यदि आप व्हाट्सअप मार्केटिंग कर रहे हैं, तो आपको अपना पर्सनल नंबर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, हमेशा bulk massage भेजने के लिए temporary नंबर या virtual नंबर का इस्तेमाल करें! जिससे आपका पर्सनल नंबर बैन न हो और यदि आप अपने पर्सनल नंबर से व्हाट्सअप मार्केटिंग कर रहे है तो massage send करने की स्पीड को slow करिये।

अपनी प्रोफाइल Setup करें।

जब भी आप कोई नया नंबर मार्केटिंग के लिए इस्तेमाल करते हैं तो तुरंत उससे मार्केटिंग करने के लिए इस्तेमाल न करें। सबसे पहले अपनी प्रोफाइल को setup कीजिये और सभी जरुरी चीजों को fillup करिये।

आप हो सके तो स्टेटस वगैरा भी लगा सकते है, साथ ही अपने कुछ contacts के साथ उस नंबर से बात करें, atleast 5 दिनों तक किसी तरह की मार्केटिंग उस नंबर से न करें। जिससे की व्हाट्सअप इसे नार्मल अकाउंट ही समझे और उसे ज्ञात हो जाए की आप एक नार्मल पर्सन है, न कि सिर्फ मार्केटिंग कर रहे है।

Sender List में अपने नंबरो को add कीजिये।

दोस्तों आप जब भी व्हाट्सअप पर मार्केटिंग करते हैं तो आपके पास नम्बरों की लिस्ट होती है जिसमें सभी नंबर unknown होते है आपको इन नम्बरो की लिस्ट में कुछ अपने नम्बरों को और known numbers को ऐड करना है।

जिससे व्हाट्सप्प को ये लगना चाहिए की आप सिर्फ unknown numbers पर ही नहीं known नंबर पर भी massage भेज रहे हैं, इस तरह से व्हाट्सअप आपके नंबर को banned नहीं करेगा।

Multiple number इस्तेमाल करें।

कभी भी व्हाट्सअप मार्केटिंग पर्सनल नंबर या सिंगल नंबर से नहीं करना चाहिए, इस काम के लिए आपको मल्टीपल्स numbers का इस्तेमाल करना है अगर आप सिर्फ 1 ही नंबर से डेली धड़ा धड़ बहुत सारे लोगों को massages भेजे जा रहे हैं

तो 100% आपके उस नंबर को व्हाट्सअप बैन कर देगा। इसलिए मल्टीपल नंबर का इस्तेमाल करें किसी भी कंपनी से आप मल्टीपल नंबर buy कर सकते हैं और रोज नए नंबर से मार्केटिंग कर सकते हैं।

तो इन 5 तरीको से आप व्हाट्सप्प मार्केटिंग करते समय अपने नंबर को बैन होने से बचा सकते हैं, आज के समय में व्हाट्सप्प मार्केटिंग सबसे सस्ती मार्केटिंग में से एक है, जिसमें हमे ज्यादा इन्वेस्ट नहीं करना होता लेकिन हमे इसमें मल्टीपल्स नंबर का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे हम अपने नम्बरों को बैन होने से बचा सकते हैं।

FAQ:-

मेरा व्हाट्सप्प नंबर बैन हो गया अब क्या करें?

अगर आपका व्हाट्सप्प बैन कर दिया गया तो आपको support button पर क्लिक करके अपील भेजनी चाहिए जिससे आपका अकाउंट 3 दिन के भीतर unbanned कर दिया जायेगा।

72 घंटो में Whatsapp unbanned नहीं हुआ तो क्या करें?

दोस्तों अगर आपका व्हाट्सप्प अकाउंट 72 घंटो में unbanned नहीं किया जाता तो मामला गंभीर हो सकता है, इस काम में महीने 2 महीने लग सकते हैं। आप बार बार व्हाट्सप्प को अपील मेल भेजते रहिये जिससे शायद आपका अकाउंट जल्द ही unbanned कर दिया जाये।

Whatsapp कंपनी को massage कैसे भेजे?

व्हाट्सप्प कंपनी को आप android@support.whatsapp.com. इस ईमेल आईडी पर मैसेज भेज सकते हैं।

कितने दिनों में व्हाट्सप्प अकाउंट unbanned होगा?

दोस्तों अगर आपका अकाउंट ban कर दिया गया है तो अपील भेजने के 3 दिन यानि 72 घंटो में आपका अकाउंट unbanned कर दिया जाता है! लेकिन कभी कभी 2 महीने बाद भी आपका नंबर unbanned किया जा सकता है इसलिए आप चेक करते रहें!

दोस्तों आज हमने जाना कि Banned WhatsApp Number Ko Unbanned Kaise Kare? आशा करते हैं सभी जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आप अपने व्हाट्सप्प नंबर को unbanned करवा सके और भविष्य में होने वाली हर गलती से बचे रहें।

आज के इस आर्टिकल में सिर्फ इतना ही अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करें, जिससे वे भी इस जानकारी का लाभ ले पायें!

Previous articleBina Seen Kiye WhatsApp Status Kaise Dekhe?
Next articleकंप्यूटर या लैपटॉप FORMAT कैसे करे? (आसान तरीक़ा)
Sanjeev Kumar
मेरा नाम संजीव कुमार है और मैं हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर का निवासी हूं। मैं अपनी स्कूलिंग पूरी कर चुका हूं। अभी में B.Tech (Computer Science) में अपनी ग्रैजुएशन कर रहा हूं और मुझे कंटेंट लिखना बहुत पसंद है। मुझे सोशल मीडिया जैसे फ़ेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम की काफ़ी जानकारी है और में इस ब्लॉग पर सोशल मीडिया टुटोरिअल लिखता हूँ। में पिछले काफ़ी समय से FutureTricks के लिए Content Editor और Content writer के रूप में काम कर रहा हूं।

21 COMMENTS

  1. Sir Mera number banned ho Gaya h mene email bhi kar Diya h 15din ho Gaye h
    Unbanned nhi hua please sir help karo mujhe bahut jaruri Kam h

  2. आपका बहुत बहुत धनयबद मेरा whatsapp भी Block हो गया था आपके ट्रिक से ही मैंने Unblock करवाया ।

  3. Hi sir mera what’s app banned ho gya h aaj 20 days ho gye h please mere number ko aap unban kr do +919528554751

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here