बिना पासवर्ड के फेसबुक आईडी कैसे खोले?

0

जी हाँ! आप बिना पासवर्ड के भी अपने फ़ेसबुक अकाउंट (ID) को ओपन कर सकते हो। बहुत बार एसा होता है की हम अपने फ़ेसबुक आईडी का पासवर्ड भूल जाते हैं। और फिर सोचते हैं की कैसे बिना पासवर्ड के फ़ेसबुक आईडी खोलें? तो इस पोस्ट में मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताऊँगा बिना पासवर्ड के किसी भी फ़ेसबुक अकाउंट को ओपन करने का तरीक़ा।

बिना पासवर्ड के फ़ेसबुक आईडी खोलने के लिए आपके पास उस फ़ेसबुक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर या ईमेल का एक्सेस होना चाइए।


बिना पासवर्ड के अपना फेसबुक अकाउंट (ID) कैसे खोले?

स्टेप 01:- सबसे पहेले facebook.com पर जाये और फिर Forgotten Password पर क्लिक करें।

स्टेप 02:- एक नई विंडो ओपन हो जाएगी जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर search कर देना है। अगर ईमेल आईडी से सर्च करना चाहते हैं तो नीचे दिये गये Search by email बटन पर क्लिक करे।

ध्यान रखें: अपने उसी ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर से सर्च करे जो आपके फ़ेसबुक अकाउंट से लिंक हो।


स्टेप 03:– अगले विंडो में आपको अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी में एक कोड (OTP) भेजने के लिए ऑप्शन आएगा। आपको अपने हिसाब से SMS या Whatsapp चुनकर Continue पर क्लिक कर देना है।


स्टेप 04:- इसके बाद आपके मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी या WhatsApp पर एक OTP कोड प्राप्त होगा। आपको इस कोड को यहाँ डाल कर Continue पर क्लिक कर देना है।  

स्टेप 05:- अब जो विंडो ओपन होगी उसमें आपसे नया पासवर्ड टाइप करने के लिए कहा जाएगा। आपको जो भी पासवर्ड अपने फेसबुक के लिए रखना है उसे टाइप करें और Next पर क्लिक करें।

स्टेप 06:- अब एक और विंडो ओपन होगा इसमें get started पर क्लिक करके फेसबुक अकाउंट ओपन कर ले। आपके फेसबुक अकाउंट के लिए नया पासवर्ड create हो चुका हैं।


अब जब चाहे इस नए पासवर्ड के माध्यम से अपना फेसबुक आईडी कोई भी स्मार्टफोन या कंप्यूटर में खोल सकते हैं। और फेसबुक आराम से यूज कर सकते हैं। 

तो इस तरह से आप बिना पासवर्ड पता हुए भी अपना फ़ेसबुक आईडी ओपन कर सकते हो।

संबंधित प्रश्न


 
बिना पासवर्ड के पुराना फ़ेसबुक अकाउंट कैसे खोलें?

बिना पासवर्ड के अपना पुराना फ़ेसबुक अकाउंट ओपन करने के लिए आपके पास उस अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी होना चाहिए। उसके बाद फॉरगेट पासवर्ड की मदद से आप बिना पासवर्ड के अपना पुराना फ़ेसबुक अकाउंट खोल पाओगे।

बिना फ़ोन नंबर के फ़ेसबुक आईडी कैसे खोलें?

बिना मोबाइल नंबर के फ़ेसबुक आईडी खोलने के लिए आपको यूजरनेम या फिर रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पता होना चाहिए।

फेसबुक ओपन नहीं हो रहा है तो क्या करें?

अगर फ़ेसबुक ऐप ओपन नहीं हो रहा है तो इंटरनेट कनेक्शन चेक करे और अगर फ़ेसबुक अकाउंट ओपन नहीं हो रहा है तो फॉरगेट पासवर्ड ऑप्शन की मदद लें।

यह भी पढ़ें:

Previous articleWhatsApp Video Call Record कैसे करे (सरल तरीक़ा)
Next articleUPI PIN Change कैसे करे? (Paytm, PhonePe, GPay)
Mahipal Negi
महिपाल उत्तराखण्ड से हैं। इन्हें मोबाइल तकनीक के क्षेत्र में पाँच सालों से भी ज़्यादा का अनुभव है। यह इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल शेयर करते हैं। यह पिछले काफ़ी समय से FutureTricks ब्लॉग पर लेखक एवं एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here