बिना पासवर्ड के फेसबुक आईडी कैसे खोले?


अगर आप फेसबुक id पासवर्ड भूल गए हो, या किसी वजह से फेसबुक आईडी नहीं पता है तो ऐसे में आप अपना फेसबुक अकाउंट को बिना पासवर्ड कैसे खोलेंगे? इसलिए आज हम जनिंगे की बिना पासवर्ड के फेसबुक आईडी कैसे खोले? फेसबुक हमारे जीवन का हिस्सा बन गया है। ज्यादातर लोग अपना वक्त फेसबुक पर ही बिताते हैं। आज के जमाने में प्रत्येक व्यक्ति फेसबुक पर ज्यादा एक्टिव रहते हैं। फेसबुक पर हम एक दूसरे के साथ व्यक्तिगत जानकारी साझा करते हैं।

बिना पासवर्ड के फेसबुक आईडी कैसे खोले?

फेसबुक का उपयोग सामाजिकरण नौकरी ढूंढने में गेम वीडियो और फोटो संग्रहित करने आदि के लिए किया जाता है। ऐसे में हमें अपना फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित रखना चाहिए। फेसबुक को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करने के बाद forget पासवर्ड पर क्लिक करे।


ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप अपने फेसबुक id को आराम से forgot password कर सकते हैं। अपना फेसबुक पासवर्ड बदलने के साथ facebook two Step verification on करके रखना चाहिए। ताकि कोई और आपका अकाउंट एक्सेस ना कर पाए।

फेसबुक क्या है?

फेसबुक एक एक बहुत ही ज्यादा फेमस और एक मुक्त सोशल मीडिया डिवाइस हैं। फेसबुक पर आप अपना अकाउंट बना कर अपनी फेसबुक को create कर सकते हैं। फेसबुक पर आप अपनी फोटोज वीडियोस अपलोड कर सकते हैं। और दूसरे लोगों के साथ मैसेज सेंड करके उनसे बात भी कर सकते हैं।

फेसबुक बिल्कुल फ्री वेबसाइट हैं। फेसबुक अलग-अलग भाषाओं में भी उपलब्ध है। आप फेसबुक में काफी ज्यादा ही फीचर्स देख सकते हैं। जो कि और किसी सोशल मीडिया साइट पर नहीं होती है। फेसबुक का इस्तेमाल करके सोशल मीडिया साइट पर फेमस हो सकते हैं। लेकिन समस्या यह भी है कि पासवर्ड भूल जाने पर फेसबुक कैसे ओपन करें?

तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है कि फेसबुक पासवर्ड भूल गए हैं क्या करें? साथ ही इस पोस्ट में हम आपको यह भी बताएंगे कि अपने फेसबुक अकाउंट को ब्राउज़र में कैसे सेव करें ? ताकि आपको जब भी फेसबुक use करना हो तो उसे लॉगिन ना करना पड़े।

बिना पासवर्ड के फेसबुक आईडी कैसे खोले?

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि पासवर्ड अगर आप भूल चुके हो तो उसे वापस तो नहीं प्राप्त कर सकते लेकिन अपने फेसबुक आईडी को बिना पासवर्ड के ओपन कर सकते हैं। उस पर नया पासवर्ड लगा सकते हैं।

ऐसा करने के लिए आपको अपनी फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड रिसेट करना होगा। ध्यान दे पासवर्ड रिसेट करने के लिए आपका ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर होना चाहिए। जिसे आपने फेसबुक अकाउंट ओपन करते समय यूज किया था। उसके बाद नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करके बिना पासवर्ड के फेसबुक ओपन कर सकते हैं।

स्टेप 01:-

  • सबसे पहले google chrome या किसी भी ब्राउज़र में facebook.com को अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर में ओपन कर ले।
  • अब लॉगिन करने के लिए आप से email या फोन नंबर और पासवर्ड टाइप करने के लिए कहा जाएगा।
  • अपना email या mobile नंबर टाइप करे। जिस पर आपने अपना फेसबुक अकाउंट बनाया हुआ है। उसके बाद बारी आती है पासवर्ड टाइप करने की जो आपको नहीं पता है।
  • अब login के नीचे दिखाई दे रहे forgotten password? वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।

bina password ke facebook id kaise khole

स्टेप 02:-

  • एक नई विंडो ओपन हो जाएगी जिसमें आपका मोबाइल नंबर या ईमेल दोनों ही दिखाई देगा।

bina password ke facebook account kaise khole

  • इसमें से किसी को भी क्लिक करके continue कर सकते हैं।
  • ध्यान रखे :- अब मोबाइल लिया ईमेल किसी में भी सेलेक्ट करेंगे उस पर आपको फेसबुक की तरफ से OTP प्राप्त होगा।

स्टेप 03:– अगले विंडो में OTP दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। आपके मोबाइल पर प्राप्त हुआ OTP टाइप करे और continue पर क्लिक करे।

स्टेप 04:- अब जो विंडो ओपन होगी उसमें नया पासवर्ड टाइप करने के लिए कहा जाएगा। आपको जो भी पासवर्ड अपने फेसबुक के लिए रखना है उसे टाइप करें और उसे फिर से continue करें।

facebook account password

स्टेप 05:- उसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप अपने सभी डिवाइस से फेसबुक आईडी को लॉगआउट करना चाहते हैं?

facebook id kaise khole

इसका मतलब यह है कि अगर किसी भी फोन या कंप्यूटर में आपका फेसबुक अकाउंट ओपन होगा तो वहां से ऑटोमेटिक ही लॉगआउट यानी बंद हो जाएगा। इसके लिए log out of other device पर tick करके फिर से continue पर क्लिक करे।

स्टेप 06:- एक और विंडो ओपन होगा इसमें get started पर क्लिक करके फेसबुक अकाउंट ओपन कर ले। आपके फेसबुक अकाउंट के लिए नया पासवर्ड create हो चुका हैं।


अब जब चाहे इस नए पासवर्ड के माध्यम से अपना फेसबुक आईडी कोई भी स्मार्टफोन या कंप्यूटर में खोल सकते हैं। और फेसबुक आराम से यूज कर सकते हैं।
उदाहरण :- Current password :- abc @1ijo5
New password:- io.K71
Retype new password:- k71

स्टेप 07:- जिसके बाद आपका फेसबुक अकाउंट खुल कर आ जाएगी और पूरी तरह से रिकवर हो जाएगी। अब आप पहले जैसा इसे अन्य तरह की गतिविधियों को कर सकते हैं।

इसके बाद अपने अपडेट पासवर्ड पर क्लिक करना है । इस तरह से आप अपना फेसबुक पासवर्ड बदल सकते हैं।

यह भी पढ़े:- Facebook Account Hack कैसे करे? Id हैक करने के 5 तरीके

मोबाइल से बिना पासवर्ड के फेसबुक कैसे खोले?

आपके पास मोबाइल है और उसमें बिना पासवर्ड के फेसबुक कैसे खोलें तो इसके लिए भी आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा।

स्टेप 01:- सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से फेसबुक ऐप इंस्टॉल कर ले।

स्टेप 02:– App को login करने के बाद आप log in page पर आ जाएंगे। जहां आपको दिया क्या सबसे नीचे ऑप्शन forgot password पर क्लिक करना है।

स्टेप 03:– जिसके बाद आपका अकाउंट के साथ मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी लिंक है तब उसमें अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके search बटन पर क्लिक करें। आप इसके जगह ईमेल आईडी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


स्टेप 04:- जब आप ईमेल आईडी के जरिए अपना प्रोफाइल सर्च करते हैं तब आपको एक और ऑप्शन दी जाती है कि आप अपना नाम टाइप करें और अपने फेसबुक प्रोफाइल पर क्लिक करें। इस ऑप्शन का इस्तेमाल अब तब कर सकते हैं, जब आपके पास ईमेल या फ़ोन नंबर दोनो में से कोई पता ना हो।
अगर आपको अपना फेसबुक ईमेल पता है तब आप वहां पर उसे दर्ज कर सर्च करें। जैसे

  • Find your account
  • Enter और email your full name gmail.com
  • Cancel, search

स्टेप 05:- यहां पर आने के बाद आपको पासवर्ड के जरिए लॉग इन करने का ऑप्शन आ जाता है । लेकिन आपको जैसा पता है कि बिना पासवर्ड के फेसबुक खोलना मुमकिन नहीं है। तो उसके लिए उसकी जगह पर आपको get a code instead पर क्लिक करना होगा। जैसे-

  • Try enter your password
  • Enter password
  • Login
  • Get a code instead
  • Not you

स्टेप 06:- जिसके बाद आपको आपका ईमेल आईडी दिखाई देगा । जिस पर अकाउंट लॉगिन करने के लिए आपको 6 अंको का OTP भेजी जाएगी। इसके बाद आपको continue पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 07:- अब आपके इमेल पर OTP code भेजी जाएगी जिसे यहां पर दर्ज करें । अगर अभी तक प्राप्त नहीं हुई है तो didnot get a code ? वाले option पर क्लिक करके फिर से OTP के लिए अनुरोध कर सकते हैं। जैसे-

स्टेप 08:- जिसके बाद आपको choose a new password यानी एक नया पासवर्ड बनाने के लिए बोला जाएगा । आपको अपना पासवर्ड भविष्य में अकाउंट लॉग इन करने के लिए बना लेना चाहिए जो कम से कम 8 अंकों का मजबूत पासवर्ड हो, जिसे और कोई पता नहीं लगा पाए वह आपके तक ही सीमित हो कुछ ऐसा सोचकर ही पासवर्ड डालें कोशिश करे कि आप उसे भूल ना पाए। उसके बाद change पासवर्ड पर क्लिक करें। जैसे-

  • Choose a new password
  • Enter a password
  • 123456789
  • Log out of other devices
  • Change password Skip.

स्टेप 09:- यह सभी स्टेप फॉलो करने के बाद आप अपना फेसबुक अकाउंट में सफलतापूर्वक login हो जायेंगे। जिसको पहले के जैसा इस्तेमाल किया जा सकता है।

दरअसल सभी डिवाइस में चाहे वह कंप्यूटर, लैपटॉप, टेबलेट या और कोई अन्य फोन हो सब में इस प्रकार से ही पासवर्ड वापस लाया जा सकता है मगर बहुत सारे लोग को इस चीज की जानकारी नहीं होती और वह घबरा जाते हैं इसलिए इस प्रकार से आप अपनी परेशानी दूर बिना घबराहट के दूर कर सकते हैं।

बिना पासवर्ड के फेसबुक खोलना संभव नहीं है मगर फिर भी कुछ उपाय लगाकर ही हमने आपको यह सारे स्टेप बताए हैं इसके माध्यम से आपका फेसबुक अकाउंट बिना पासवर्ड के खुल जाएगा ।

अब पासवर्ड को फॉरगेट करके ही अपना फेसबुक अकाउंट खोल सकते हैं इसके अलावा और कोई उपाय हो ही नहीं सकता। तो इस प्रकार से आप अपना परेशानी दूर करें।

फेसबुक अकाउंट को लॉग आउट कैसे करे?

फेसबुक अकाउंट को लॉगआउट कैसे करें? अगर इतना होने के बावजूद आप अपना फेसबुक अकाउंट को लॉगआउट करना चाहते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने फेसबुक के होम पेज पर जाना है।
  • आप अपने मोबाइल के होमपेज पर जाकर अपने फेसबुक आईडी को लॉग आउट कर रहे हैं। तो सबसे पहले आपके लिए फेसबुक अकाउंट पर तीन लाइन दिखाई देगा।
  • इस ऑप्शन पर आपको click करना है और अंत में आकर आखरी वाला ऑप्शन जोकि लॉगआउट का है।
  • उस पर क्लिक कर देना है जिससे आपका फेसबुक अकाउंट लॉग आउट हो जाएगा।

किसी भी प्रकार का कोई दुविधा नहीं आएगा। Logout करने से क्या फायदा है कि आपका फेसबुक अकाउंट कोई दूसरा इंसान नहीं यूज कर पाएगा लॉग आउट करने से अकाउंट पूरा ही लॉग आउट हो जाता है।

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया हैं कि बिना पासवर्ड के फेसबुक आईडी कैसे खोले? साथ ही ये भी बताया है कि अगर फेसबुक ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसे प्ले स्टोर या ब्लूटूथ से डाउनलोड कर सकते हैं।

FAQs

फेसबुक का पासवर्ड भूल गया हूं कैसे पता चलेगा?

यदि आप अपने फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड भूल गए और पता लगाना चाहते है तो सबसे पहले यह सुनिश्चित करे की वह ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर आपके पास है या नहीं अगर है तो forgotten password के माध्यम से अपने फेसबुक आईडी पर लॉग इन कर सकते है यदि वह ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर आपके पास नहीं है तो इस पोस्ट से मदद ले।

मैं अपने पुराने फेसबुक अकाउंट को बिना ई मेल और पासवर्ड के कैसे रिकवर कर सकता हूं?

यदि आप अपने facebook अकाउंट को बिना ईमेल आईडी और मोबाइल न के रिकवर करना चाहते है तो आप उसी डिवाइस से फेसबुक आईडी लॉग इन करे और हिंट प्रश्नों का जवाब देकर लॉग इन करे।

अपना फेसबुक अकाउंट कैसे खोलें?

फेसबुक अकाउंट को आप पासवर्ड डालकर, forgotten password से या OTP दर्ज करके अपने फेसबुक आईडी पर लॉग इन हो सकते है

Hope की आपको बिना पासवर्ड के फेसबुक आईडी कैसे खोले?, पासवर्ड के बिना फेसबुक अकाउंट कैसे खोले? का यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपके लिए हेल्पफुल भी रहा होगा।

यदि आपके पास इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल हो तो निचे कमेंट करे और यदि पोस्ट पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here