व्हाट्सएप्प हैक (WhatsApp Hack) होने से कैसे बचाए

8

How to secure your whatsapp account from hackers in hindi? अगर आपका व्हाट्सप्प अकाउंट बार बार हैक हो जाता है या आपको लगता है की कोई आपका WhatsApp hack कर रहा है? तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की व्हाट्सएप्प हैक (WhatsApp Hack) होने से कैसे बचाए? व्हाट्सप्प हैक होने से कैसे बचे? और WhatsApp को secure कैसे करे?

अगर आपको नहीं पता की कैसे पता करें की हमारा WhatsApp Account हैक हुआ है? और WhatsApp हैक हो जाये तो क्या करें? इसके बारे में मैंने पहले से ही detail से बताया हुआ है. लेकिन आज इस पोस्ट में हम जनिंगे की व्हाट्सएप्प हैक (WhatsApp Hack) होने से कैसे बचाए? और WhatsApp Account को Secure कैसे करें?


सबसे पहले आपको यह समझना होगा की आपका WhatsApp Account बिना आपकी किसी गलती के हैक नहीं हो सकता। इसलिए अगर आप अपना WhatsApp Account Safe रखना चाहते हो तो आपको यह पता होना बहुत जरुरी है की Hacker किन किन Technique से आपके WhatsApp Account को हैक कर सकता है. तो चलिए देखते है की व्हाट्सएप्प हैक (WhatsApp Hack) होने से कैसे बचाए?

व्हाट्सएप्प हैक (WhatsApp Hack) होने से कैसे बचाए?

WhatsApp Account को हैक होने से कैसे बचाए? यह जानने से पहले आपको जानना होगा की Hacker किन किन Technique से आपके WhatsApp Account को हैक कर सकता है.

यह भी पढ़े: अपने Social Media Accounts को हैक होने से कैसे बचाये?

यहां में आपको पांच ऐसे तरीको के बारे में बता रहा हु, जिनका WhatsApp Hacking में सबसे ज्यादा use किया जाता है, और आप कैसे इन Techniques से अपने आप को Secure कर सकते हो.

#1 Hack Whatsapp by Whatsapp Web:

Whatsapp Web यह सबसे ज्यादा आसान तरीका है किसी के भी Whatsapp Account को हैक करने का. इस technique में हैकर आपसे आपका कुछ time के लिए फ़ोन लेकर आपके whatsapp account को  web.whatsapp.com की साइट पर जाकर QRCode scan करके बहुत ही आसानी से आपके Whatsapp Account को अपने फ़ोन में open कर सकता है.

Whatsapp Web से Whatsapp कैसे हैक होता है? उसकी जानकारी यहां है.

कैसे बचें?

  1. Whatspp > Option > Whatsapp Web में जाकर चेक करे, की आपका Whatsapp Account कही और तो login नहीं है, और अगर हो तो उसको Logout कर दे.
  2. अपने Whatsapp पर Password protection लगा कर रखे.
  3. अपना फ़ोन किसी भी unknown person को ना दे.

#2 Hack Whatsapp by OTP (SMS & Call Verification):

यह भी बहुत आसान तरीका है किसी के भी whatsapp account को हैक करने का. इस technique हैकर आपसे आपका कुछ time के लिए फ़ोन लेकर आपके whatsapp OTP message के code को पढ़कर आपके फ़ोन से उस message को delete कर देता है, और अपने फ़ोन में आपके whatsapp account को open कर लेता है.

यह भी पढ़े: किसी के Whatsapp Number को Monitor (Spy) कैसे करें?


कैसे बचें?

  1. अपना फ़ोन किसी भी unknown person को ना दे.
  2. अपने फ़ोन में AppLock का इस्तेमाल करें। (Lock whatsapp & SMS App)
  3. Lock Screen पर sms notification off कर दे.
  4. अपने फ़ोन में password protection on कर दे.

#3 Hack Whatsapp by SPY Apps:

इस technique में हैकर आपने मोबाइल फ़ोन में कोई भी एक spy app install करके आपके पुरे मोबाइल फ़ोन को हैक कर सकता है. और Whatsapp के इलावा और भी सारे social media acounts को spy कर सकता है.

कैसे पता करें आपका Android मोबाइल फ़ोन Hack है या नहीं? उसकी पूरी जानकारी यहां है.

कैसे बचें?

  • अपना फ़ोन किसी भी unknown person को ना दे.
  • अपने फ़ोन में password protection on रखे.
  • अपने android मोबाइल फ़ोन में best antivirus use करें।
  • अपने फ़ोन में कोई भी unknown application को install ना करे.

#4 Hack Whatsapp by Backup All Messages:

इस technique हैकर आपसे आपका कुछ time के लिए फ़ोन लेकर आपके Whatsapp messages के backup को आपके Whatsapp Folder को अपने फ़ोन में send कर लेता है. और बाद में अपने फ़ोन में आपके Whatsapp messages के backup file को extract करके आपके सारे Whatsapp messages को read कर लेता है.

यह भी पढ़े: Top 10 New Secret WhatsApp Tricks In Hindi

कैसे बचें?

  • अपना फ़ोन किसी भी unknown person को ना दे.
  • अपने फ़ोन में AppLock का इस्तेमाल करें। (Lock whatsapp & SMS App)
  • अपने फ़ोन में File Manager को हमेशा Lock रखे.
  • अपने फ़ोन में password protection on कर दे.

#5 Hack Whatsapp by Whatsapp Phishing:

इस technique में हैकर आपको एक fake web page का link send करता है जिसमे एक qrcode होता है और आपसे आपके whatsapp को उस qrcode से scan करने के लिए कहा जाता है, अगर आप अपने whatsapp web में जाकर उस qrcode को scan कर लेते है, तो बिना आपका फ़ोन लिए हैकर आपके Whatsapp Account को access कर सकता है.

यह भी पढ़े: Phishing क्या है? Phishing Attack से कैसे बचे?

कैसे बचें?

  1. किसी भी unknown link पर कभी क्लिक ना करे.
  2. किसी भी unknown QRCode को कभी अपने फ़ोन से scan ना करे.
  3. Whatspp > Option > Whatsapp Web में जाकर चेक करे, की आपका Whatsapp Account कही और तो login नहीं है, और अगर हो तो उसको Logout कर दे.

तो दोस्तों इन इन तरीको से हैकर आपके Whatsapp Account को हैक करता है, और आप अगर थोड़ा बहुत भी ध्यान दे तो होने Whatsapp Account को हैक होने से बचा सकते हो.

यह भी पढ़े: Website और Blog को हैक होने से कैसे बचाये?

उम्मीद है की अब आपको पता चल गया होगा की व्हाट्सएप्प हैक (WhatsApp Hack) होने से कैसे बचाए? व्हाट्सप्प हैक होने से कैसे बचे? और WhatsApp को secure कैसे करे?

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


व्हाट्सएप्प हैक (WhatsApp Hack) होने से कैसे बचाए
5 (100%) 1 vote[s]

8 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here