कांफ्रेंस कॉल कैसे करे – कांफ्रेंस कॉल करने का तरीका

2

how to make conference call in hindi? अगर आपको नहीं पता की Conference Call Kya Hai? और कांफ्रेंस कॉल कैसे करे – कांफ्रेंस कॉल करने का तरीका क्या होता है? तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से अपने किसी भी मोबाइल फ़ोन में Conference Call कैसे करे? Conference Call करने का तरीक़ा क्या है? ओर कॉन्फ्रेंस कॉल (Conference Call) के फायदे और नुक्सान क्या है.

दोस्तों हम आमतौर पर किसी व्यक्ति से phone पर बात करने के लिए उस व्यक्ति के मोबाइल नम्बर पर call
करते हैं। परंतु क्या आपने कभी अपने मोबाइल नंबर से एक समय में दो या दो से अधिक लोगों को फ़ोन कॉल
किया है?


यदि नहीं और जानना चाहते हैं, की किस तरह आप अपने मोबाइल फोन से दो या दो से अधिक लोगों को एक साथ call कर सकें? तो आपको आज का यह लेख अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस लेख में हम सरल माध्यम से बताएंगे की कांफ्रेंस कॉल क्या है? कांफ्रेंस कॉल कैसे करे – कांफ्रेंस कॉल करने का तरीका और कॉन्फ्रेंस कॉल (Conference Call) के फायदे और नुक्सान क्या है?

दोस्तों उससे पहले आपका यहाँ यह जानना जरूरी है कि हम कॉन्फ्रेंस कॉल को अपने स्मार्टफोन के साथ ही
सामान्य फ़ोन (keypad फ़ोन) से भी कर सकते हैं। चलिये विस्तार से जानते हैं की confrence call क्या है?

कांफ्रेंस कॉल क्या है??

Confrence Call को हम ग्रुप कॉलिंग भी कह सकते हैं, क्योंकि कॉन्फ्रेंस कॉल के जरिए एक व्यक्ति एक साथ कई फ़ोन नंबर पर कॉल कर सकता है। सरल शब्दों में कहें तो confrence call वह call होती है; जिसकी मदद से कोई मोबाइल फ़ोन यूज़र एक समय में कई लोगों को call कर सकता है, जिससे सभी लोग group में अपनी बात कहने के अलावा अन्य लोगों की बातें सुन सकते हैं।

एक उदाहरण की सहायता से समझते हैं, यदि आपके कई मित्र दिल्ली, मुम्बई आदि अलग-अलग स्थान पर रहते
हैं। अब इस स्तिथि में यदि आपको इन सभी से बात करनी हो तो आपको अपने सभी मित्र के नम्बर पर अलग-
अलग call करनी होगी।

लेकिन confrence call में आप एक साथ सभी मित्रों को call कर सकते हैं, जिससे सभी लोग जुड़ जाएंगे तथा अब आपके सभी मित्र एक दूसरे से बात करने के साथ ही उनकी बातें भी सुन सकते हैं।


Hope अब आप जान गये होगे की Conference Call Kya Hai? चलिए अब देखते है की आख़िर Conference Call Kaise Kare? दोस्तो हम एक उदाहरण की मदद से आपको confrence call करने का तरीका बता रहे हैं।

यह भी पढ़े: कॉल डिटेल (Call Detail) कैसे निकाले किसी भी नंबर की

कांफ्रेंस कॉल कैसे करे – कांफ्रेंस कॉल करने का तरीका

1. confrence call करने के लिए सबसे पहले आपको सामान्यतः अपने मित्र राहुल के मोबाइल नम्बर पर call करनी है।

2. अब call कनेक्ट हो जाने के बाद आपको add call पर tap करना है, जैसा कि आप screenshot में देख सकते हैं। अब आपको अपने दूसरे मित्र (सोनू) का मोबाइल नम्बर टाइप कर call करनी है।

यह भी पढ़े: Mobile Call Hack कैसे करें?

ध्यान दें:- नए नम्बर पर call करते समय राहुल का नंबर hold पर चला जायेगा। अर्थात राहुल को नए call के कनेक्ट होने के लिए कुछ समय इंतेज़ार करना होगा।

3. अब आपको दोनो मित्रों के call को एक साथ कनेक्ट होने के लिए call merge करना होगा। तथा आप screenshot में दिखाए गए आइकॉन पर tap कर call merge कर लीजिए।

4. अब आप तीनों मित्र एक साथ एक-दूसरे से बातें कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आपको अपने एक अन्य मित्र को इस कॉल से जोड़ना है, तो आप फिर से add call पर tap कर नए मित्र के नम्बर पर call कर सकते हैं।

तथा इसी तरह तीसरे मित्र के call को merge करने पर आप चारों मित्र आपस मे बातें सुन तथा बता सकते हैं।

दोस्तो अब आप इस तरह अपने कई रिश्तोदारों, दोस्तो, तथा अन्य लोगों के call को एक साथ connect कर सकते हैं। hope आपको पता चल गया होगा की Conference Call Kaise Kare? Conference Call Karne Ka Tarika? चलिए अब हम जानते हैं कि कॉन्फ्रेंस कॉल के क्या फायदे हैं?

यह भी पढ़े: किसी के भी नंबर से किसी भी नंबर पर कॉल कैसे करें?

कांफ्रेंस कॉल करने के फ़ायदे:

  • कॉन्फ्रेंस कॉल को हम स्मार्टफोन के साथ-साथ कीपैड फोन में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • कॉन्फ्रेंस कॉल के दौरान हम एक समय में चार से अधिक लोगों के साथ बात कर सकते हैं।
  • वर्तमान समय मैं बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने व्यापार के लिये कॉन्फ्रेंस कॉल के जरिए meeting करती हैं, जिससे
  • कर्मचारियों तक अपनी बात पहुंचाने तथा उनकी राय लेने में आसानी होती है।
  • इसके अलावा मनोरंजन तथा अनेक जरूरी कार्यों के लिए हम आवश्यकतानुसार कॉन्फ्रेंस कॉल के जरिए हमअपने दोस्तों रिश्तेदारों से बात कर सकते हैं।

दोस्तों यह थे कुछ फायदे कॉन्फ्रेंस कॉल (Conference Call) करने के फ़ायदे।

उम्मीद है अब आपको कॉन्फ्रेंस कॉल (Conference Call) के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। और अब आप जान चुके होंगे कांफ्रेंस कॉल क्या है? कांफ्रेंस कॉल कैसे करे – कांफ्रेंस कॉल करने का तरीका? और कॉन्फ्रेंस कॉल (Conference Call) के फायदे और नुक्सान क्या है.


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here