GB WhatsApp Update Kaise Kare? [Latest Version]


इस लेख के माध्यम से हम आपको GB Whatsapp को कैसे अपडेट करें? बताएंगे, तो यह लेख उन सभी उपयोगकर्ताओं के लिए खास होने वाला है जो GB Whatsapp का इस्तेमाल करते हैं। तो आज हम GB WhatsApp को अपडेट करने का तरीका GB WhatsApp Update Kaise Kare? [Latest Version] तो जानेंगे ही इसके अलावा हम यह भी समझेंगे की क्या इस ऐप को इस्तेमाल करना सेफ है? इस ऐप के लाभ क्या है ?इसकी हानि क्या है? आदि के विषय में भी इस आर्टिकल में विस्तृत से चर्चा की जाएगी।

GB WhatsApp Update Kaise Kare? [Latest Version]

दोस्तों अगर आपको नही पता की GB Whatsapp क्या है? और GB WhatsApp Download Kaise Kare? तो उसके बारे में हमने पहले से ही बताया हुआ है आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की GB WhatsApp Update Kaise Kare? [Latest Version]


तो चलिए सबसे पहेले देखते हैं की आख़िर GB WhatsApp क्या है?

GB WhatsApp Kya Hai?

जीबी व्हाट्सएप ऑफिशियल व्हाट्सएप की तरह ही है। इसमें भी आपको WhatsApp मैसेजिंग की वह सभी सुविधाएं मिलती हैं, जो आपको ऑफिसियल व्हाट्सएप पर नहीं मिलती हैं। 

इस ऐप की मदद से वॉइस कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग, चैटिंग और Emoji भी मिलती है। इसके अलावा कई ऐसे फीचर मिलते हैं, जो ऑफिशियल व्हाट्सएप से इसे अलग बनाती है। तो अब चलिए जानते हैं कि इसमें ऐसा क्या क्या क्या विशेषतायें है?  जो ऑफिशियल व्हाट्सएप में नहीं है।

GB Whatsapp को अपडेट करने की क्यों आवश्यकता पड़ती है ?

जीबी व्हाट्सएप को update करने की आवश्यकता इसलिए पड़ती है, जब आप जीबी व्हाट्सएप का यूज करने लगते हैं तब आपका ओल्ड वर्जन जीबी व्हाट्सएप वाला slow हो जाता है और साथ ही साथ नई फीचरों से वंचित हो जाते हैं। यदि आपको नए फीचर का यूज करना है तब आपको जीबी व्हाट्सएप को अपडेट करना ही पड़ेगा।

बात यह है कि आजकल के इस कंपटीशन के युग में दिन प्रतिदिन कोई न कोई नया इनोवेशन होता रहता है। इसी इनोवेशन को ध्यान में रखते हुए जीबी व्हाट्सएप अपने फीचर में आए दिन बदलाव करता रहता है। जिससे उसके यूजर को कहीं भटकना न पड़े और दूसरे फीचर के लिए।

इसी सब के नाते जीबी व्हाट्सएप को अपडेट करने की आवश्यकता पड़ती है। आप इस ऐप को यदि अपडेट करते हैं तो इससे आपकी मोबाइल फोन में जो बग्स है वह भी ठीक हो जाएंगे और साथ ही साथ आपका नेट स्पीड जो स्लो है वह भी तेज हो जाएगा। और यदि आपको इस App को ओपन करने में यदि समस्या हो रही है, तब आपको समस्या नहीं होगी ।आप आसानी से इस सॉफ्टवेयर का यूज कर सकेंगे। 

GB WhatsApp Update Kaise Kare?

जीबी व्हाट्सएप को अपडेट करने के लिए आपके मोबाइल में इंटरनेट डाटा होना चाहिए। और साथ ही साथ गूगल क्रोम ब्राउजर होनी चाहिए, जिसका यूज़ करके आप जीबी व्हाट्सएप को अपडेट कर सकते हैं। 

जीबी व्हाट्सएप आप दो तरह से अपडेट कर सकते हैं पहला है आप गूगल क्रोम पर जीबी व्हाट्सएप को सर्च करके अपडेट कर सकते हैं। दूसरा तरीका यह है की यदि आप जीबी व्हाट्सएप का यूज करते हैं, तो आपको इस App में ही update का नोटिफिकेशन मिलेगा, तो आप इसका यूज़ करके भी जीबी व्हाट्सएप को अपडेट कर सकते हैं। 

तो आइए चलते हैं सबसे पहले गूगल क्रोम में सर्च करके जीबी व्हाट्सएप को अपडेट कैसे करें इसका क्या प्रोसेस है? इस में आने वाली कठिनाई क्या है? आदि समस्या का बारीकी से समाधान किया जाएगा। बस आप पूरी आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए। यदि आप  आर्टीकल के किसी भी पार्ट को मिस  करेंगे ।तब आपको प्रॉब्लम हो सकती हैं। तो अब चलिए जानते हैं कि जीबी व्हाट्सएप को कैसे अपडेट करें?

जीबी व्हाट्सएप को अपडेट करने की प्रक्रिया क्या है?

  1. सबसे पहले यदि आपका स्मार्टफोन लॉक है उसे अनलॉक करिए।
  2. उसके बाद आप अपने स्मार्टफोन का इंटरनेट डाटा ऑन करिए।
  3. अब आप अपने गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन करिए।
  4. अब आप क्रोम ब्राउजर के सर्च बार में GB Whatsapp update Download सर्च कीजिए।
  5. अब रिजल्ट में आपको कई सारी Sites दिखाई देंगी। आप किसी भी वेबसाइट पर विजिट कीजिए।
  6. अब इस साइट पर आपको Apk फाइल डाउनलोड का ऑप्शन दिखेगा अब आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  7. जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे आपका GB व्हाट्सएप 10 सेकंड के अंदर Apk File के रूप में डाउनलोड हो जाएगा।
  8. जब आप एपीके फाइल को ओपन करके install करने के लिए प्रोसेस शुरू करते हैं तब आपको Unknown Sources की प्रॉब्लम आती है। इसके लिए आपको Settings में जाकर Unknown Sources के विकल्प को enable करना है।
  9. इतना करने के बाद आप जीबी व्हाट्सएप के Updated वर्जन का लाभ उठा सकते हैं आपको इसमें कोई समस्या नहीं होगी।
  10. ध्यान देने योग्य बात यह है की जब आप जीबी व्हाट्सएप का यूज करते हैं तब आपको जीबी व्हाट्सएप अपडेट करने के लिए App के अंदर ही नोटिफिकेशन मिलती है जिसका यूज करके आप जीबी व्हाट्सएप को Update कर सकते हैं।

App से सीधा GB Whatsapp अपडेट कैसे करें?

  1. Update करने के लिए आपको जीबी व्हाट्सएप के नोटिफिकेशन पर क्लिक करना है उसके बाद आपको Download का ऑप्शन दिखेगा। 
  2. इतना करते ही आप GB WhatsApp के गूगल क्रोम ब्राउजर में रीडायरेक्ट हो जाएंगे।
  3. उसके बाद आपको Latest update का ऑप्शन मिलेगा, जिस पर क्लिक करके आप उसे आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

Download करने के बाद आप उस Apk file को इंस्टॉल कीजिए। इंस्टाल करने के बाद आप आसानी से जीबी व्हाट्सएप का Updated वर्जन का यूज कर सकते हैं। 

GB WhatsApp Ke Features:

  • जीबी व्हाट्सएप में आपको डिलीट रीडिंग का ऑप्शन मिलता है इसका यूज करके आप डिलीट किए हुए मैसेज को आसानी से देख और पढ़ भी  सकते हैं।
  • जीबी व्हाट्सएप में आपको एंटी डिलीट मैसेज का भी ऑप्शन मिलता है यदि आपके पास कोई मैसेज भेजता है, और वह अपनी तरफ से उस मैसेज को तुरंत डिलीट कर देता है। ऐसा करने पर वह मैसेज आपके पास से डिलीट नहीं होगा।
  • जीबी व्हाट्सएप में एंटी स्टेटस का भी ऑप्शन मिलता है, इसका यूज़ करके आप डिलीट किए हुए स्टेटस को को भी देख सकते हैं।
  • जीबी व्हाट्सएप में Hide last seen का भी ऑप्शन मिलता है जिसका यूज़ करके आप अपनी एक्टिविटी लोगों को नहीं दिखा सकते हैं।
  • जीबी व्हाट्सएप में Blue tick या डबल टिक का भी फीचर रहता है जिसका यूज़ करके आप दोस्तों या रिश्तेदारों द्वारा भेजे गए मैसेज को पढ़ भी लेते हैं, तो इस बारे में आपको पता नहीं चलता।
  • जीबी व्हाट्सएप की यूज करके   आप लंबी से लंबी फाइल बिना कंप्रेस किए हुए सेंड कर सकते हैं।
  • जीबी व्हाट्सएप के यूज से आप अपने स्टेटस में 250 शब्द लिख सकते हैं।
  • जीबी व्हाट्सएप में मैसेज को शेड्यूल करके आप पहले से ही मैसेज लिख कर सेंड कर सकते हैं, और यह मैसेज अपने टाइम पर डिलीवर होगा।
  • जीबी व्हाट्सएप का यूज़ करके आप  व्हाट्सएप की Theme को भी बदल सकते हैं। इसमें लगभग ऐसी ऐसी थीम है जो आपके व्हाट्सएप को अट्रैक्टिव बना सकते हैं।
  • जीबी व्हाट्सएप का यूज करके आप 90 से ज्यादा इमेज को एक ही बार में सेंड कर सकते हैं।

जीबी व्हाट्सएप की विशेषता क्या है?

(1) जीबी व्हाट्सएप से आपके टाइम की बचत होगी।

(2) इसके प्रयोग से आप नया आनंद अनुभव करेंगे।

(3) इसके फीचर जीबी व्हाट्सएप को ऑफिशियल व्हाट्सएप से अद्वितीय बनाते हैं।

(4) जीबी व्हाट्सएप मोबाइल फोन में ज्यादा स्थान को नहीं घेरता है जैसे कि जीबी व्हाट्सएप की साइज आपको न्यूनतम 40 एमबी से लेकर 55 एमबी तक मिल जाएगी। 

(5) आपको साधारण या ऑफिशियल व्हाट्सएप में सीमित इमोजी मिलती है। लेकिन जीबी व्हाट्सएप में आपको अनलिमिटेड इमोजी मिलती है। वह भी अट्रैक्टिव जिसका यूज करके आपने चैट को और शानदार बना सकते हैं।

(6) इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह समय-समय पर अपडेट होता रहता है और इसकी सूचना आपको नोटिफिकेशन के माध्यम से मिलती रहती है।

GB WhatsApp Account Kaise Banaye?

जब आपका जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड हो जाता है उसके बाद उसमें अकाउंट क्रिएट करना रहता है। अकाउंट क्रिएट करने के लिए मोबाइल फोन में इंटरनेट डाटा होना चाहिए और साथ ही साथ आपके मोबाइल फोन का स्क्रीन टच भी काम करता हो, और हैंग भी ना करता हो। 

तो अब चलिए जानते हैं जीबी व्हाट्सएप में अकाउंट कैसे क्रिएट करते हैं । और इसका प्रोसेस क्या है? और इस प्रोसेस में आने वाली कठिनाइयां क्या है?


  • सबसे पहले  अपने मोबाइल में data ऑन करें।
  • इंटरनेट डाटा को ऑन करने के बाद आपको अपनी जीबी व्हाट्सएप की ऐप को ओपन करना है।
  • जब आपका जीबी व्हाट्सएप ऐप ओपन हो जाए तब आपको ओपन अकाउंट पर क्लिक करना है।
  • अब आपसे रजिस्टर करने के लिए आपका मोबाइल नंबर मांगा जाता है, आप उस मोबाइल नंबर का यूज करके रजिस्टर कर सकते हैं।
  • जब आप अपने मोबाइल नंबर को फिलअप करके Okay का बटन दबाते हैं तब आपसे नंबर को वेरीफाई करने के लिए किया कहा जाता है। वेरीफाई करने के लिए आपके मोबाइल फोन की मैसेज के इनबॉक्स में एक ओटीपी आएगा आप उस ओटीपी को जीबी व्हाट्सएप के ओटीपी वाले ऑप्शन में फिल अप कर दीजिए।
  • जब आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाए तब आपको आगे की प्रोसेस में अपना नाम ,जन्मतिथि, मेल आईडी ,और साथ ही साथ बैकअप को सेट करना रहता है
  •  उसके बाद आप Finish करके  करके  जीबी व्हाट्सएप का यूज करके आप इंजॉय कर सकते हैं।

जीबी व्हाट्सएप के यूज करने के लाभ क्या है?

यदि आप जीबी व्हाट्सएप का यूज करते हैं सबसे बड़ा लाभ आपको यह मिलेगा कि आप किसी भी बड़ी सी  फाइल को चाहे वह जितनी भी MB की हो उसे आप सेंड कर सकते हैं।

इसका सबसे बड़ा लाभ है यह है कि आपको इसमें ऐसे ऐसे फीचर मिल जाते हैं जिसके बाद आप चैट करने वीडियो कॉलिंग करने ,वॉइस कॉलिंग करने में आपको कोई समस्या नहीं होती है। आपकी चैट को सुगम बनाने के लिए इसमें आपको अनलिमिटेड इमोजी दी जाएगी। जिस का यूज करके आप अपनी फीलिंग को शेयर कर सकते हैं।

इसके यूज़ से अपने संबंधों में जो दूरियां है उसे कम कर सकते हैं क्योंकि आपको जीबी व्हाट्सएप में फीचर मिलेगा टाइम शेड्यूल का। जब आप टाइम शेड्यूल का यूज करेंगे तो आप अपनी गर्लफ्रेंड या किसी रिश्तेदार या मित्र को मैसेज करना आप भूलेंगे नहीं।

जीबी व्हाट्सएप के यूज़ से एक ही बार में आपको 90 से ज्यादा इमेज वाली फाइल सेंड करने का ऑप्शन मिलता है जो कि आपको जीबी वाले व्हाट्सएप में नहीं मिलता है। जीबी व्हाट्सएप के यूज़ से आप अपने मित्र या गर्लफ्रेंड की नजरों से बच सकते हैं कि आप व्हाट्सएप पर कब एक्टिव थे।

जीबी व्हाट्सएप के यूज़ से आप कुछ नया अनुभव करेंगे जिसके फलस्वरूप आप जान पाएंगे इस ऐप की सच्चाई क्या हैं।

जीबी व्हाट्सएप का यूज करने पर होने वाली हानि?

(1) जीबी व्हाट्सएप का यदि आप यूज़ करते हैं तब आपको बैकअप के लिए गूगल ड्राइव की सुविधा नहीं मिलती है।

(2) इस ऐप को यूज करने से आप को मॉडिफाइड की सुविधा नहीं मिलती है।

(3) जीबी व्हाट्सएप के यूज से आपका फोन स्लो हो जाता है। जिसके फलस्वरूप आपका मोबाइल हैंग करने लगता है और आपका कोई भी सॉफ्टवेयर आसानी से नहीं खुलता है।

(4) जीबी व्हाट्सएप के प्रयोग से आपकी मोबाइल के सॉफ्टवेयर में कई हजार बग्स एक बार में ही आ जाते हैं।

(5) जीबी व्हाट्सएप के प्रयोग से आपके डाटा का दुरुपयोग भी हो सकता है। क्योंकि वह एक बड़ी अमाउंट में आप के डाटा को गुप्तचर एजेंसी  या बड़ी -बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों को बेच भी सकती हैं।

(6) जीबी व्हाट्सएप के यूज से आपका मोबाइल फोन दिन प्रतिदिन स्लो होता जाता है।

जीबी व्हाट्सऐप का यूज करने से पहले क्या सावधानी बरतें?

जीबी व्हाट्सएप का उपयोग करने के दौरान आपको बड़ी सावधानी से इस ऐप के फीचर को यूज करना है। और इसकी सेटिंग के साथ आपको कोई भी छेड़छाड़ नहीं करना है ।अन्यथा परिणाम आपके अनुकूल नहीं होगा। और साथ ही साथ इसका यूज करते समय आप अपने मोबाइल फोन को पांच  मिनट के अंतराल पर रिफ्रेश करते रहें।

जिससे आपके मोबाइल फोन में वायरस ना आ सके और साथ ही साथ आपके किसी सॉफ्टवेयर में बग्स का आक्रमण ना हो। जब आप जीबी व्हाट्सएप को ओपन करते हैं, तब जीबी व्हाट्सएप आप से परमिशन मांगता है तो उन्हें बिना पढ़ें allow मत कीजिए। यदि आप उसे परमिशन नहीं देंगे तो जीबी व्हाट्सएप ओपन ही नहीं होगा।


आपसे आशा है कि जीबी व्हाट्सएप को कैसे अपडेट करें? GB WhatsApp Update Kaise Kare? [Latest Version] वाला आर्टिकल आपको अवश्य पसंद आएगा। यदि आर्टिकल आपको पसंद है तो आप इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों को शेयर करिए, जिससे मुझे प्रोत्साहन मिले।

Hope की आपको GB WhatsApp Update Kaise Kare? [Latest Version] का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here