FM WhatsApp Update Kaise Kare? [Latest Version]


आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे कि एफएम व्हाट्सएप अपडेट कैसे करें? FM WhatsApp Update Kaise Kare? [Latest Version] क्योंकि जब हम एफएम व्हाट्सएप का यूज करने लगते हैं। तो धीरे-धीरे उसकी स्पीड घट जाती है। जिसके फलस्वरूप हमारा व्हाट्सएप काम करना एकाएक बंद कर देता है। और हम नए फीचरों से वंचित भी हो जाते हैं। 


FM WhatsApp Update Kaise Kare? [Latest Version]

तो दोस्तों आज हम इसी विषय में चर्चा करने वाले हैं कि यह एफएम व्हाट्सएप को अपडेट कैसे करें ? इसका प्रोसेस क्या है? इस प्रोसेस में आने वाली समस्या क्या है ? आइए पहले यह समझते हैं की FM WhatsApp Update Kaise Kare? [Latest Version]


FM WhatsApp Kya Hai?

एफएम व्हाट्सएप एक मैसेंजर एप है। जिसके माध्यम से आप वॉइस कॉल और वीडियो कॉलिंग और चैटिंग कर सकते हैं। यह सब फीचर सेम टू सेम ऑफिशियल व्हाट्सएप की तरह है, बस इसमें कुछ फीचर अलग है तो आइए जानते हैं ऑफिशियल व्हाट्सएप से एफएम व्हाट्सएप में ऐसे कौन से फीचर हैं जो इसे विशेष बनाते हैं?

FM WhatsApp Ke Features:

  • सबसे पहला फीचर एंटी डिलीट मैसेज का है। यदि कोई व्यक्ति आपको सेंड करने के बाद आपका मैसेज डिलीट कर देता है, तो आप अपने एंट्री डिलीट मैसेज में को इनेबल करके उसके द्वारा डिलीट किए हुए मैसेज को पढ़ सकते हैं।
  • एंटी डिलीट स्टेटस का यूज करके  आप डिलीट हुए स्टेटस को देख सकते हैं।
  • मैसेज डिलीवर करने के लिए आप टाइम शेड्यूल का यूज कर सकते हैं।
  • आप अपने एफएम व्हाट्सएप की पूरी की पूरी थींम बदल सकते हैं।
  • आप एक बार में 90 images सेंड कर सकते हैं।
  • आप स्टेटस में 250 शब्द से ज्यादा लिख सकते हैं।
  • हाइड लास्ट सीन का यूज करके Whatsapp पर आपकी एक्टिविटी को कोई नहीं देख सकता।
  • आप इस App पर बिना कंप्रेस किए हुए फाइल को सेंड नहीं कर सकते हैं।
  • आप ब्लू टिक या डबल टिक का यूज़ करके अपने दोस्त या रिश्तेदार को यह दिखा सकते हैं कि मैंने उनके द्वारा भेजे गए मैसेज को अभी तक पढ़ा नहीं है।

FM WhatsApp Update Kaise Kare?

एफएम व्हाट्सएप एप को अपडेट करने के लिए आपके मोबाइल फोन में इंटरनेट डाटा होना चाहिए। और साथ ही साथ आपका मोबाइल का एंड्राइड वर्जन 4.4 से ऊपर होना चाहिए।

और साथ ही साथ आपको  स्लो स्पीड से बचना है तो आइए जानते हैं कि एफएम व्हाट्सएप को अपडेट करने का प्रोसेस क्या है? उस प्रोसेस में आने वाली समस्या क्या है? तो चलिए बिना देरी किए जानते हैं कि एफएम व्हाट्सएप को अपडेट कैसे करें। देखिए व्हाट्सएप अपडेट करने की दो प्रोसेस है, दोनों के दोनों प्रोसेस गूगल क्रोम से पूर्ण होती है।

सबसे पहले तो यह की आपको एफएम व्हाट्सएप के ऐप में Update की नोटिफिकेशन मिलती है, बस आप उसके ऊपर क्लिक कर एफएम व्हाट्सएप को अपडेट कर सकते हैं। दूसरा आप चाहें तो ग्रुप में जाकर Fm WhatsApp update download लिखकर सर्च कर सकते है, और इस App के लेटेस्ट वर्जन को इंस्टॉल कर सकते है।

FM WhatsApp App Update Kaise Kare?

  • सबसे पहले यदि आपका मोबाइल लॉक है उसे अनलॉक करिए
  • उसके बाद आप अपने मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन को ऑन करिए।
  • अब आपको अपने एंड्रॉयड फोन का क्रोम ब्राउजर ओपन करना है।
  • जब आपके मोबाइल फोन का क्रोम ब्राउज़र ओपन हो जाए तब आपको क्रोम ब्राउजर के सर्च बार में FM whatsapp Update Download सर्च करना है।
  • इतना करते ही कुछ links आपकी स्क्रीन पर दिखाई देंगे, आपको ऊपर दिए गए Top के link पर क्लिक करना है।
  • जब आप इनमे से किसी भी लिंक पर क्लिक करते हैं तब आप स्लाइड करते हुए नीचे आइए। यहां आपको नीचे  Fm WhatsApp apk फ़ाइल डाउनलोड का ऑप्शन दिखेगा, बस आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करते हैं वह 15 सेकेंड के अंदर डाउनलोड हो जाएगा।  बस आपको एपीके फाइल पर क्लिक करके इंस्टॉल कर लेना है।
  • जब आप एपीके फाइल को इंस्टॉल कर लेते हैं तब आपको Unknown sources enable नहीं है इस बात की जानकारी मिलती है। आपको settings में जाकर unknown sources के विकल्प को इनेबल कर दीजिए।
  • अब आप अपडेट हुए वर्जन का एफएम व्हाट्सएप यूज कर सकते हैं। उसके नए फीचरों के साथ जिसमें कोई प्रोब्लम नहीं होगा, जिसकी स्पीड एकदम तेज होगी।

FM WhatsApp Ko Update Karne Ka Tarika?

कभी-कभी आपको गूगल क्रोम ब्राउजर में एफएम व्हाट्सएप अपडेट नहीं सर्च करना पड़ेगा। इसके लिए यदि आप एफएम व्हाट्सएप का यूज करते हैं तो आपके पास एफएम व्हाट्सएप का नोटिफिकेशन आएगा।  जिसमें आपको FM व्हाट्सएप अपडेट करनी की सूचना मिलेगी।

ऐसी स्तिथि में आपको एफएम व्हाट्सएप को डाउनलोड करना पड़ेगा इसके लिए आप डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके जैसे ही आप Update पर क्लिक करते हैं वैसे ही आप रीडायरेक्ट कर जाएंगे डायरेक्ट गूगल क्रोम में!

वहां आप जाकर जो लेटेस्ट वर्जन या फिर FM व्हाट्सएप का नया वर्जन आया हैं उसे आप देखकर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। फिर अब डाउनलोड की गई फाइल पर क्लिक करें, और इस ऐप को इंस्टॉल कर लेने के बाद आप आसानी से Fm WhatsApp के सभी लेटेस्ट फीचर्स का इस्तेमाल कर पाएंगे।

FM Whatsapp को अपडेट करने की आवश्यकता क्यों पड़ती है?

एफएम व्हाट्सएप अपडेट करने के लिए इसलिए आवश्यकता पड़ती है, क्योंकि समय समय पर इसमें नए फीचर आते रहते हैं। और जो बग्स की समस्या रहती है उसे भी दूर किया जाता रहता है। 

क्योंकि आजकल के कंपटीशन के युग में यदि एफएम व्हाट्सएप अपने आपको लगातार अपडेट नहीं करेगा तो वह प्रतिस्पर्धा से बाहर हो जाएगा। इस प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिए उसे अपने एफएम  व्हाट्सएप में दिन-प्रतिदिन नए नए फीचर को ऐड करना रहता है जो नए नए फीचर ऐड हो जाते हैं उनको अपडेट करके ही हासिल किया जा सकता है ।

जिससे आपका मोबाइल स्लो ना हो और आपके मोबाइल की स्पीड बनी रहे। और साथ ही साथ आपके इंटरनेट डाटा का ज्यादा ह्रास ना हो, और साथ ही साथ उसमें हैंग की समस्या भी न हों

यदि आसान शब्दों में कहें तो एमएम व्हाट्सएप दिन प्रति दिन अपने यूजर के लिए कुछ ऐसा करना चाहता है जिससे आपके मोबाइल फोन किसी भी कीमत पर हैंग ना करें। यह हैंग करता है तो लोग निराश होते हैं, और उसे अनइनस्टॉल कर देते हैं। इसी सबके लिए एफएम व्हाट्सएप  दिन प्रति सुधार रहा है जिससे आपको कोई समस्या ना हो।

FM WhatsApp Par Account Kaise Banaye?

एफएम व्हाट्सएप का अकाउंट क्रिएट करने के लिए आपके मोबाइल में इंटरनेट डाटा का होना आवश्यक है। तभी आप अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास एक ईमेल आईडी हो और साथ ही साथ आपके  पास बैकअप के लिए गूगल ड्राइव हो। यदि गूगल ड्राइव नहीं है तो कोई बात नहीं। यह बैकअप आपकी ईमेल आईडी में भी से हो सकता है। तो चलिए जानते हैं या एफएम  व्हाट्सएप का अकाउंट कैसे क्रिएट करे।

FM व्हाट्सएप का एकाउंट बनाने की प्रक्रिया क्या है?

  • सर्वप्रथम यदि आपका मोबाइल लॉक है तो पैटर्न या पासवर्ड को सहायता से उसे अनलॉक करिए।
  • उसके बाद आप अपना इंटरनेट डाटा ऑन करिए।
  • फिर आपको FM व्हाट्सएप ऐप पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप एफएम व्हाट्सएप के ऐप पर क्लिक करते हैं ,तब  आप को Create Account ऑप्शन मिलेगा।
  • अब आप जैसे ही इस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं आपसे मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। जिस नंबर से एफएम व्हाट्सएप चलाना चाहते हैं।
  • आप उस मोबाइल नंबर को फिलअप कर दीजिए। जैसे ही मोबाइल नंबर को आप फिल अप करते हैं। अब उस नंबर जो वेरीफाई करने के लिए आपके मोबाइल फोन के मैसेज में एक मैसेज आएगा उस मैसेज में एक ओटीपी रहेगा।
  • अब इस ओटीपी को स्क्रीन पर फिलअप कर दीजिए उसके बाद आपका नंबर वेरीफाई हो जाएगा।
  • और अब आप कुछ बेसिक जानकारी जैसे अपना नाम, प्रोफ़ाइल फोटो ऐड करके अंत में next button पर क्लिक कर दीजिए।
  • इसके अलावा अगर आपके पास डाटा का बैकअप है, तो उसे आप गूगल ड्राइव की सहायता से अपलोड कर सकते है।
  • इतना करते ही आपका एफएम व्हाट्सएप अकाउंट ओपन हो जाता है। और अब आप यहां से आसानी से किसी भी व्यक्ति को मैसेज भेज सकते है, chatting कर सकते हैं।

FM WhatsApp Ke Fayde?

(1) एफएम व्हाट्सएप में जो नए फीचर है उनका यूज करके आप आसानी से कम्युनिकेशन स्कूल को और इंप्रूव कर सकते हैं और साथ ही साथ कम समय में ज्यादा चैट कर सकते हैं।

(2) इससे आपके रिलेशन में नजदीकी भी आ सकती है इन फीचरों का यूज करके क्योंकि जब आप टाइम शेड्यूल फीचर का यूज़ करते हैं इसका यूज करके आप यदि किसी को मैसेज करना चाहते हैं तो आप  टाइम से मैसेज डिलीवर कर सकते हैं।

(3) यदि आपको कोई डॉक्यूमेंट सेंड करना हुआ ज्यादा एमबी में तब आपके लिए यह एफएम व्हाट्सएप वरदान है इसका यूज करके आप डॉक्यूमेंट सेंड कर सकते हैं वह भी बिना कंप्रेसर किये


(4) एफएम व्हाट्सएप की का यूज करके अपने व्हाट्सएप के स्टेटस को अट्रैक्टिव बना सकते हैं इसके लिए आप व्हाट्सएप स्टेटस में 250 शब्द लिख सकते हैं।

(5) एफएम व्हाट्सएप का यूज आप करते हैं यदि आपके पास कोई अपरिचित व्यक्ति मैसेज करता है वह आपको परेशान करता है तो आप उसके चैट को लॉक भी कर सकते हैं जिससे आपको कोई समस्या नहीं होगी।

FM WhatsApp Ke Nuksaan?

(1) आप यदि एफएम व्हाट्सएप का यूज करते हैं तब आपको बैकअप को डाउनलोड करने के लिए गूगल ड्राइव का ऑप्शन नहीं  मिलता है।

(2) और आपका अकाउंट मॉडिफाइड नहीं होता है।

(3) आपका मोबाइल स्लो हो सकता है और साथ ही साथ हैंग भी कर सकता है।

(4) यदि आप या एफएम व्हाट्सएप का यूज करते हैं तो आपके एप्लीकेशन में बग्स भी आ सकते हैं। इसके परिणाम स्वरुप वह एप्लीकेशन ओपन ही नहीं होगा।

(5) और यह वेबसाइट आपके डाटा का दुरुपयोग भी कर सकता है जिसके लिए आप कुछ नहीं कर सकते हैं।

एफएम व्हाट्सएप का यूज करने से पहले क्या सावधानी बरतनी है?

सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना है कि आप जिस मोबाइल का यूज करते हैं उसका वर्जन कितना है? यदि वर्जन कम है तो आप भूल कर भी एफएम व्हाट्सएप को डाउनलोड करने का साहस न करें।

नहीं तो परिणाम प्रतिकूल भी हो सकता है। जिसके परिणाम स्वरूप आपका मोबाइल तेजी से हैंग भी हो सकता है। और साथ ही साथ आपको यह ध्यान रखना है कि आपके मोबाइल का प्रोसेसर कितना है? यदि आप इन सब बातों का ध्यान रखते हैं तभी आप एफएम व्हाट्सएप का यूज करके अपने  फीचरों का लाभ उठा सकते हैं। यदि आप इन बातों का अनदेखा करेंगे तो परिणाम आपके अनुकूल नहीं होगा।

और एक चीज जो सबसे खास है आपको कभी भी गूगल क्रोम के अलावा किसी और थर्ड पार्टी ऐप में आपको एफएम व्हाट्सएप को अपडेट या डाउनलोड नहीं करना है। नहीं तो ब्राउज़र की सिक्योरिटी की वजह से संभव है डाटा तो चोरी होगा ही और साथ ही साथ आपके मोबाइल में स्पाइवेयर भी आ सकता है। 

आपको इन सब बातों को ध्यान रखना है और ध्यान रखने लायक ही बात यह है कि अपने मोबाइल कि जो बैटरी है उसको आपको सेव करके रखना है। अन्यथा यह ऐप बैटरी को ज्यादा कंज्यूम करती है।

मैं आशा करता हूं कि एफएम व्हाट्सएप को अपडेट कैसे करें? FM WhatsApp Update Kaise Kare? [Latest Version] से संबंधित आर्टिकल आपको अवश्य पसंद आएगा। यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो यह आर्टीकल अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को भी शेयर करिए। जिसका लाभ वो भी उठा सकें और जिसके परिणाम स्वरूप मुझे ऐसे आर्टिकल लाने के लिए प्रोत्साहन मिले और आप सबके लिए ऐसे आर्टकिल हमेशा लाता रहूं।

Hope की आपको FM WhatsApp Update Kaise Kare? [Latest Version] का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here