GB WhatsApp Download Kaise Kare? [Latest Version 2022]


इस कंपटीशन के युग में प्रतिदिन ऐसा कोई न कोई इनोवेशन होता रहता है। जिससे कि व्यक्ति अपने भौतिक जीवन को सहज बना सके। इसके लिए चाहे आपको अपनी थोड़ी सी निजता को गिरवी रखना पड़े या तो फिर सॉफ्टवेयर को बग्स से भर दे। आज हम जिस चीज की बात करने वाले हैं वह है GB व्हाट्सएप चौंकिए मत। GB WhatsApp Download Kaise Kare? [Latest Version 2022]

GB WhatsApp Download Kaise Kare? [Latest Version 2022]

 


यह कोई ऐसी बला नहीं है जो आप को समझने में कठिनाई हो। जीबी व्हाट्सएप ऑफिशियल व्हाट्सएप की तरह ही है। बस इसमें ऐसे कई फीचर और मिल जाते हैं जो कंज्यूमर को अपनी ओर अट्रैक्ट करते है।

आज हम इन्हीं सब पर चर्चा करेंगे। बस आपको आर्टिकल के किसी भी part को मिस नहीं करना है। अन्यथा आप जीबी व्हाट्सएप के लाभ और हानि से अनजान रहेंगे और साथ ही साथ जीबी व्हाट्सएप के डाउनलोड करने की प्रोसेस (GB WhatsApp Download Kaise Kare?) से आप चूक जायेंगे। इसीलिए आप मेरी बताई हुई बातों को अक्षरशः पालन करिए। अन्यथा परिणाम तो आप जानते ही हैं। तो आइए सर्वप्रथम जानते हैं कि जीबी व्हाट्सएप क्या है?

GB WhatsApp Kya Hai?

जीबी व्हाट्सएप, व्हाट्सएप का कोई नया वर्जन नहीं है। अपितु यह व्हाट्सएप की तरह एक मैसेंजर एप है। जिस पर आपको बिल्कुल ऑफिसियल व्हाट्सएप की तरह वीडियो कॉलिंग ,चैटिंग और वॉइस कॉलिंग की  सुविधा मिलती है।

यदि अन्य शब्दों में कहा जाए तो जी जीबी व्हाट्सएप ऑफिसियल व्हाट्सएप का क्लोन है। जिसे हम जेरोक्स कॉपी कहते हैं। लेकिन इसकी ओर  युवा क्यों आकर्षित हो रहे हैं? इसमें ऐसा क्या फीचर है? आप सबके मन में यही प्रश्न  उठ रहा होगा। 


आपको बता दें इसमें ऐसे कई फीचर हैं। जो इसे ऑफिशियल व्हाट्सएप से अलग बनाता है। आज हम इन्हीं फीचर की चर्चा करने वाले हैं। तो चलिए बिना देरी किए हुए जीबी व्हाट्सएप की फीचर के बारे में जानते हैं।

GB WhatsApp Download Kaise Kare?

देखिए जीबी व्हाट्सएप आपको प्ले स्टोर पर नहीं मिलेगा। क्योंकि यह ऑफिशियल व्हाट्सएप का क्लोन है। इसीलिए गूगल प्ले स्टोर ने इसे कॉपीराइट का ईशु मानते हुए गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया है ।और इसके ऊपर डाटा चोरी का भी आरोप है। यह डाटा चोरी करके बड़ी-बड़ी गुप्तचर एजेंसियों को यह डाटा बेचती है। 

इसलिए आप को जीबी व्हाट्सएप प्ले स्टोर पर नहीं मिलेगा। अगर आपको जीबी व्हाट्सएप को डाउनलोड करना है। इसके लिए आपको गूगल पर Gb Whatsapp apk डाउनलोड लिखकर सर्च करना है ।आपको वहां पर कई रिजल्ट आएंगे। आप उनमें किसी रिजल्ट पर क्लिक करके आप आसानी से जीबी व्हाट्सएप को डाउनलोड कर सकते हैं। बशर्ते आपको जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड करते समय कुछ समस्या हो सकती है। जैसे कि आपका नेट स्पीड स्लो हो सकता है। आपका मोबाइल हैंग करने लगता है।

जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड करने का प्रोसेस क्या है?

  • सबसे पहले आपका फोन यदि लॉक है, तो उसे password या फिंगरप्रिंट की सहायता से अनलॉक करिए। उसके बाद आपको अपना इंटरनेट डाटा ऑन करना है।
  • डाटा ऑन करने के बाद आपको अपने क्रोम ब्राउजर में google.com सर्च करना है। जब google.com की वेबसाइट ओपन हो जाए तब आपको गूगल के सर्च बारे में टाइप करना है जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड।
  • जब आप गूगल पर जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड सर्च करते हैं तब आपको कुछ रिज़ल्ट दिखिंगे उनमे से किसी भी एक लिंक पर क्लिक कीजिए।
  • जैसे ही आप किसी लिंक पर क्लिक करते हैं तब आपको स्क्रॉल करके नीचे आना है वहां आपको दिखेगा एपीके फाइल डाउनलोड बस आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  • जब आप एपीके फाइल डाउनलोड पर क्लिक करते हैं तब आपके होम स्क्रीन के नीचे एक मैसेज लिखा रहेगा यदि आप इस ऐप को इंस्टॉल करते हैं तो यह ऐप आपके वेबसाइट के लिए हार्मफुल है। यदि आप इंस्टॉल करना चाहते हैं ओके का बटन दबाइए। 
  • तो आप जैसे ही इस मैसेज को इग्नोर करके ओके का बटन दबाते हैं वैसे ही पलक झपकते ही आपका एपीके फाइल डाउनलोड हो जाएगा।
  • अब आपको डाउनलोड किए हुए फाइल को ओपन करना है जैसे ही आप ओपन करेंगे, इंस्टॉल करने के लिए वैसे ही आपके पास अननोन सोर्सेस की प्रॉब्लम आती है। तब आप सेटिंग में जाकर अननोन सोर्स जो डिसएबल है उसे इनेबल कर दीजिए।
  • फिर आपका ऐप इंस्टॉल हो जाएगा और फिर इंस्टॉल किए हुए आपका आप लुफ्त उठा सकते हैं उसके सारे फीचरों के साथ।

ध्यान देने योग्य बात यह है कि कभी-कभी यह समस्या होने लगती है जैसे ही आप एपीके फाइल डाउनलोड करना चाहते हैं लेकिन install होने में आपको प्रॉब्लम होने लगती है। ऐसी स्तिथि में आपको सेटिंग में जाना है वहां जाकर security ऑप्शन पर क्लिक करके अननोन सोर्सेस को जो ऑप्शन है उसे ऑन कर दीजिए। तब आप  आसानी से एपीके फाइल को डाउनलोड भी कर लेंगे और ऐप को इंस्टॉल भी कर लेंगे।

GB WhatsApp Ke Features:

(1.) यदि आप कुछ गिने चुने लोगों को अपनी ऑनलाइन एक्टिविटी दिखाना चाहते हैं। इसके लिए जीबी व्हाट्सएप ने हाइड लास्ट सीन का ऑप्शन दिया है इसका यूज करके आप जिस कांटेक्ट यूजर को अपना लास्ट सीन दिखाना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कर लीजिए। फिर केवल सिलेक्ट किए हुए व्यक्ति ही आपका लास्ट सीन देख सकते हैं ? कि आप कब व्हाट्सएप पर एक्टिव थे और कितने दिन हो गए आपको एक्टिव हुए। यह आपकी निजता की दृष्टिकोण से बहुत लाभदायक है जबकि साधारण व्हाट्सएप में यह फीचर आपकोनहीं मिलता है।

(2.) यदि आपके दोस्त ने आपको मैसेज भेजा है और मैसेज आप पढ़ भी लिए है, लेकिन सोचिए! आपके दोस्त को नहीं पता है। यह सब फीचर आपको जीबी व्हाट्सएप में हाईड ब्लू टिक एंड डबल टिक में मिलता है। इसका यूज करके आप अपने दोस्त के द्वारा भेजे गए मैसेज को पढ़ सकते हैं, और यह आपके दोस्त को पता भी नहीं चलेगा ।आपने उनके मैसेज को पढ़ा भी है। क्योंकि जब आप मैसेज पढ़ेंगे उनके पास डबल टिक नहीं लगेगा। यह भी जीबी व्हाट्सएप के एक फीचर में से इंपॉर्टेंट फीचर है, आप इसका बेधड़क यूज कर सकते हैं।

(3.) यदि आपको किसी दोस्त को मैसेज करना है जैसे कि आपका दोस्त का जन्मदिन कब है? लेकिन आप भूल न जाएं और आपको उसे सबसे पहले विश करना है। इसके लिए आपको जीबी व्हाट्सएप एक बहुत इंपॉर्टेंट फीचर प्रोवाइड कराता है जिसका नाम टाइम शेड्यूल है। जैसे ही आप टाइम शेड्यूल में जाकर मैसेज को टाइप करके उस पर टाइम सेट कर देते हैं जैसे ही वह टाइम आएगा आपके दोस्त के पास वह मैसेज अपने आप डिलीवर हो जाएगा। है ना सबसे अच्छा फीचर इसको यूज करके आप अपने जीवन को बहुत सुगम बना सकते हो या न हों लेकिन  यह बहुत ही अच्छा फीचर है।

(4.) ऑफिशियल व्हाट्सएप में आप अपनी थीम को डार्क मोड में ही कर सकते हैं। लेकिन जीबी व्हाट्सएप में आप पूरी की पूरी थीम ही चेंज कर सकते हैं। इसमें लगभग ऐसे बहुत सारे थीम्स हैं जो आपके व्हाट्सएप को अट्रैक्टिव बनाते हैं आप इसका यूज करके आनंद का अनुभव कर सकते हैं।

(5.) यदि आप चाहते हैं कि आपके पास कोई अनजान व्यक्ति चैट ना कर पाए आपके बिना परमिशन के, इसके लिए आप अपने चैट को लॉक भी कर सकते हैं। लेकिन यदि आप चाहते हैं कि आपका कोई दोस्त आपको बार-बार परेशान कर रहा है या आपके स्टडी में कोई विघ्न डाल रहा है। इसके लिए आप उस कांटेक्ट को क्लिक करके चैट lock में डाल सकते हैं। इससे आपका दोस्त आपको परेशान नहीं कर पाएगा और आप बेझिझक होकर अपनी पढ़ाई कर सकते हैं।

(6.) जीबी व्हाट्सएप एक सुविधा आपको यह प्रोवाइड कराता है यदि आपको कोई स्टेटस डाउनलोड करना है, तो बड़ी आसानी से आप उस स्टेटस को डाउनलोड कर सकते हैं। फिर स्टेटस में चाहे वीडियो हो या फोटो आप बड़ी आसानी से डाउनलोड कर लेंगे।

(7.) जीबी व्हाट्सएप का यूज करके आप डिलीट मैसेज को भी रीड कर सकते हैं। इसके लिए आपको Read Deleted message को इनेबल करना है जो डिसएबल है। ऐसा करके यदि आपका दोस्त मैसेज भेजने के बाद उसे तुरंत डिलीट कर देता है तो ऐसा करने के बावजूद आप उस मैसेज को आसानी से पढ़ सकते हैं।

और अपने दोस्त की मनसा को भी जान सकते हैं। गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड के लिए यह फीचर बहुत ही अच्छा है क्योंकि कई बार ऐसा होता है गर्लफ्रेंड ने बॉयफ्रेंड को मैसेज किया और मैसेज को तुरंत डिलीट कर दिया तो बॉयफ्रेंड के मन में इच्छा रहती है। आखिर वह मुझे क्या मैसेज की थी ? जो तुरंत डिलीट कर दिया। ऐसा क्या इंपॉर्टेंट मैसेज था? ऐसी स्तिथि में आप उस मैसेज को आप आसानी से पढ़ सकते हैं।

(8.) इस फीचर की सबसे बड़ी विशेषता यह  है कि आप एक बार में 90 इमेज  एक साथ में भेज सकते हैं जो की ऑफिशियल व्हाट्सएप में असंभव है। लेकिन जीबी व्हाट्सएप यह सुविधा आपको प्रोवाइड कराता है। जिसका यूज करके आप कई फाइल एक बार में ही सेंड कर सकते हैं।

(9.) जीबी व्हाट्सएप आपको यह भी एक सुविधा प्रोवाइड कराता है की अगर आप कोई फाइल यदि सेंड कर रहे हैं, और वह यदि ज्यादा एमबी का है लेकिन आप उस फाइल को कंप्रेस नहीं करना है। तो आप उस फाइल को बिना कंप्रेस किए ही उतने ही एमबी में सेंड कर सकते हैं। लेकिन ऑफिशियल व्हाट्सएप में आपको फाइल को कम्प्रेश करना पड़ता है तभी आप सेंड कर सकते हैं।

(10.) एक सबसे बड़ी विशेषता जीबी व्हाट्सएप की यह है आप अपने स्टेटस में 250 शब्द लिख सकते हैं जबकि ऑफिशियल व्हाट्सएप में आप 250 शब्द नहीं लिख सकते हैं इसीलिए यह एक अनूठा फीचर है आप इसका यूज करके अपने विचारों की अभिव्यक्ति कर सकते हैं वह भी स्टेटस के साथ।

(11.) ध्यान देने योग्य बात यह है कि उपर्युक्त बताए गए फीचर आपको कहां मिलेंगे? इसके लिए आपको अपना जीबी व्हाट्सएप ओपन करने के बाद आपको राइट साइड होरिजेंटल फॉर्म में थ्री डॉट दिखेंगे उस थ्री डॉट के ऊपर आपको क्लिक करना है।

क्लिक करने के बाद Privacy and security का ऑप्शन दिखेगा बस आपको उस पर क्लिक कर देना है। वैसे ही  आपको हाइड लास्ट सीन, टाइम शेड्यूल, ब्लूटिक  और डबल टिक का ऑप्शन दिखने लगेगा। अब आप इसे अपने मनमुताबिक सेटिंग कर सकते हैं। अब आइए जानते हैं कि अपने एंड्रॉयड फोन में जीबी व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें? इसका प्रोसेस क्या है?

क्या GB व्हाट्सएप का यूज करना लाभदायक है?

जीबी व्हाट्सएप का यूज करना क्या लाभदायक है ?यदि एक  शब्दों में कहें तो नहीं क्योंकि इससे आपका मोबाइल हैंग कर सकता है। और इससे आपके स्मार्टफोन में कई बग्स आ सकते हैं। जिससे आपकी मोबाइल की नेट की स्पीड स्लो हो जाएगी।जिसके परिणाम स्वरूप आपको कोई भी पेज ओपन करने में समस्या होने लगेगी। और साथ ही साथ यदि आप कोई फाइल मैनेजर से डॉक्यूमेंट ओपन करना चाहते हैं वह भी आसानी से नहीं होगा।

इसके अलावा जीबी व्हाट्सएप आपके डाटा की चोरी भी कर सकता है ।क्योंकि वह डाटा चोरी करके गुप्तचर एजेंसी को बेचती  है, वह भी एक बड़ा अमाउंट लेकर। इस सब बात को ध्यान में रखकर ही आप जीबी व्हाट्सएप का यूज़ करिए ।

अगर आप इन सब बातों का अनदेखा करते हैं तो भविष्य में आपको कई कठिनाइयों का सामना करना भी पड़ सकता है। जैसे कि यह ऐप आपके फोटो को कलेक्ट कर के फर्जी सोशल मीडिया की प्रोफाइल बना सकती है। अतः अब आप ही सोच लीजिए की यह ऐप आपके लिए कितना लाभदायक है। यदि मुझसे पूछे तो मैं आपको यह ऐप इंस्टॉल करने की हिदायत नहीं दूंगा। क्योंकि इस ऐप के माध्यम से आपकी निजता की स्वतंत्रता छीन सकती है। यदि आप थोड़े से फीचर के चक्कर में पढ़ेंगे तो आप अपनी निजता को गंवा सकते हैं।


आशा है आप सबसे की आपको अपने फोन में जीबी व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें? GB WhatsApp Download Kaise Kare? [Latest Version 2022] कि आर्टिकल आपको पसंद आएगी। यदि आप  आर्टिकल पसंद आता है तब आप इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तों को शेयर करिए। जिससे आपके दोस्त इस आर्टिकल के माध्यम से यह जान सके जीबी व्हाट्सएप को डाउनलोड करना कितना सही है, और कितना गलत है ,और इसका डाउनलोड करने की प्रोसेस क्या है?

Hope की आपको GB WhatsApp Download Kaise Kare? [Latest Version 2022] का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here