YouTube History Kaise Delete Kare


YouTube History Kaise Delete Kare? क्या आप जानना चाहते हैं अपने मोबाइल से YouTube history कैसे डिलीट करें? तो आज हम इस पोस्ट में मोबाइल और कंप्यूटर दोनों डिवाइस से YouTube की History को delete करने का आसान तरीका बताने है रहे है।

YouTube History Kaise Delete Kare

यूट्यूब, गूगल के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन और सबसे बड़ी वीडियो शेयरिंग साइट है। जिसका करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं लेकिन आप यूट्यूब पर क्या देखना पसंद करते हैं आपकी सर्च हिस्ट्री को देखकर पता किया जा सकता है। लेकिन अगर आप चाहते हैं मेरे अलावा मेरी यूट्यूब हिस्ट्री किसी को Show ना हो, तो आप जरूरत पड़ने पर इसे डिलीट कर सकते हैं।


आप यूट्यूब ऐप या फिर गूगल क्रोम में यूट्यूब साइट को ओपन करके दोनों में से कोई भी तरीके से अपनी यूट्यूब सर्च हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं। अगर आप एक एंड्राइड यूजर हैं तो आपके लिए ऐप का इस्तेमाल करना अधिक सुविधाजनक होगा, आइए जानते हैं.


Mobile Me YouTube History Kaise Delete Kare?

यूट्यूब पर आपके द्वारा देखी गई सभी वीडियोस YouTube के हिस्ट्री फीचर में show होती हैं। जहां से आप आसानी से चेक कर सकते हैं आपने आज, कल या परसों यूट्यूब पर क्या देखा?

लेकिन वह ठीक है पर आप ने कुछ ऐसा सर्च किया है जिसे आप चाहते हैं लोग ना देख पाए तो आप ऐसे में अपनी सर्च हिस्ट्री डिलीट कर सकते हैं। नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप मोबाइल से यूट्यूब हिस्ट्री डिलीट कर पाएंगे।

1. अपने मोबाइल में यूट्यूब ऐप ओपन करें। अब यदि आपने YouTube App update किया है तो नीचे आपको कुछ टैब्स दिखाई देंगे, जिनमें से Library के ऑप्शन पर जाएं। अब बीच में दिए गए Youtube history ऑप्शन पर Tap करके अपनी हिस्ट्री चेक करने।

2. अब आपके सामने आपकी यूट्यूब हिस्ट्री show हो जाएगी। यहां से आप आपके द्वारा देखी गई किसी वीडियो को भी सर्च कर सकते हैं। पर यदि आप यूट्यूब हिस्ट्री को हमेशा के लिए यूट्यूब से डिलीट करना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए 3 डॉट्स पर क्लिक करे। और history controls के option पर tap कर दीजिए।

3. फिर से स्क्रीन में कई सारे ऑप्शन आपको दिखाई देते हैं, आप clear watch history के ऑप्शन पर टैप करें।

4. जैसे ही आप इस ऑप्शन पर Tap करते हैं, आपको बताया जाता है कि यहां से हिस्ट्री डिलीट करने पर यूट्यूब अकाउंट से साइन इन सभी डिवाइस से आपकी watch history delete हो जाएगी।

लेकिन अगर आप वाकई यूट्यूब की हिस्ट्री को बायबाय कहना चाहते हैं, तो Clear watch history के बटन पर क्लिक करके इस बात की पुष्टि कर दें।

बस इतना करते ही आपकी यूट्यूब वॉच हिस्ट्री हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगी।

YouTube Search History Kaise Delete Kare?

अगर आपके YouTube पर कोई गाना या सवाल यूट्यूब पर सर्च किया है तो जब भी आप उसको दोबारा से सर्च करते हैं तो YouTube नीचे recommendation पर उसे शो करता है, ताकि आप जल्दी से सर्च कर सकें।

लेकिन अगर आपने कुछ ऐसा यूट्यूब पर सर्च किया है जो आप चाहते हैं, वह हमेशा के लिए यूट्यूब की सर्च हिस्ट्री से डिलीट हो जाए तो फिर नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें।

सबसे पहले आप YouTube app ओपन करें और Youtube library पर जाएं। फिर History के ऑप्शन पर जाएं। अब ऊपर दिए गए Menu बटन पर क्लिक करके History Controls ऑप्शन पर जाएं। अब यहां आपको नीचे Clear search History का ऑप्शन दिखाई देगा।


तो अगर आप अपनी History को हमेशा के लिए डिलीट करना चाहते हैं तो इस ऑप्शन पर Tap करें। और इस बात को कंफर्म करने के लिए एक बार दोबारा से Clear Search History के बटन पर Tap कर दें! आपकी सर्च हिस्ट्री हमेशा के लिए इस अकाउंट से डिलीट हो जाएगी।

आपको बता दें Watch History और सर्च हिस्ट्री में बस इतना अंतर है कि Watch हिस्ट्री में आपको वह यूट्यूब वीडियोस दिखाई देती हैं, जिन वीडियोस को Youtube पर आपने देखा है। वहीं दूसरी तरफ सर्च हिस्ट्री फीचर यूट्यूब पर आपको वह वीडियो दिखाता है, जो आपने search की है, यह फीचर आपको तेजी से सर्च करने में मदद करता है।

How To Delete YouTube History On Computer?

अगर आप किसी पब्लिक pc का इस्तेमाल कर रहे हैं जिसमें आपके अलावा भी कोई दूसरा यूजर काम करता है तो आप अपनी हिस्ट्री को डिलीट करके अपनी प्राइवेसी को Secure रख सकते हैं, जिसके लिए आपको बस नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है.

अपने computer में youtube.com पर जाएं। अब यहां screen की left side में आपको History option मिलेगा आप उस पर क्लिक करें।

अब आप ने हाल ही में जो वीडियोस देखी होंगी, वह सभी वीडियोस यहां पर देखने को मिलेंगी। आप वॉच की ग्रीन वीडियोस में से एक एक कर सभी को डिलीट कर सकते हैं या फिर एक बार ही मैं सभी वीडियो को डिलीट करने के लिए.

अब दाईं तरफ दिए गए watch all history के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब फिर से आपके सामने एक नई विंडो ओपन होगी, तो आपको Clear Watch हिस्ट्री के बटन पर क्लिक करना है. इतना करते ही आपकी watch history यूट्यूब से क्लियर हो जाएगी अब अगर आप अपनी search history डिलीट करना चाहते हैं तो इसके लिए साइड में दिए गए manage All History के ऑप्शन पर क्लिक करें 

अब यहां पर आपकी यूट्यूब एक्टिविटी शो हो जाएगी। तो आप जिस भी सर्च हिस्ट्री को डिलीट करना चाहते हैं कि उसे डिलीट कर सकते हैं। अगर आप एक बारी में पूरी एक्टिविटी को डिलीट कर देना चाहते हैं तो साइड में दिए गए Delete activity By के ऑप्शन को सिलेक्ट करें।

उसके बाद always के option को choose कर, डिलीट के बटन पर क्लिक कर दें। इतना करते ही आपकी यूट्यूब एक्टिविटी भी डिलीट हो जाएगी।

तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद YouTube History Kaise Delete Kare? अब आप जान गए होंगे? अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसको ज्यादा से ज्यादा शेयर कर के अन्य लोगों तक जरूर पहुंचाएं।

उमीद है अब आपको YouTube History Kaise Delete Kare? इस बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी.


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here