Mobile Me Internet Speed Kaise Badhaye

1

दोस्तों अगर आपके मोबाइल फ़ोन में internet की speed काफ़ी slow है, और आप अपने मोबाइल की Internet Speed  बढ़ाना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से किसी भी Mobile Me Internet Speed Kaise Badhaye? jio phone me internet speed kaise badhaye?

क्या आप लोग इंटरनेट पर बहुत ज्यादा काम करते हैं पर इंटरनेट Slow होने के कारण आप लोग आपके काम को अच्छे से Complete नहीं कर पाते तब आप लोग बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज हम लोग आप लोगों को कुछ ऐसे तरीके के बारे में बताएंगे जिन तरीके को Implement करके आप लोग अपने Internet के speed को बढ़ा सकते हैं।


अभी के समय में आप लोगों को बहुत अच्छा अच्छा फोन तो देखने को मिल जाता है पर इंटरनेट का स्पीड कम होने के कारण उन सभी फोन का इस्तेमाल सभी लोग कम ही कर देते हैं पर आज हम लोग आप लोगों को कुछ ऐसे तरीके के बारे में बताएंगे जिन तरीके को इस्तेमाल करने के बाद आप लोगों का इंटरनेट बहुत तेजी से चलने लगेगा अगर आप लोग इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के तरीके के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारा आज का इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए।

दोस्तों अगर आप WiFi की स्पीड बढ़ाना चाहते हो तो WiFi की Speed कैसे बढ़ाये – 5 आसान तरीके के बारे में पहेले से ही बताया हुआ है, लेकिन आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की किसी भी Mobile Me Internet Speed Kaise Badhaye? jio phone me internet speed kaise badhaye?

Mobile Phone Me Internet Speed Kaise Badhaye?

इंटरनेट पर अगर आप लोग सर्च करते हैं कि मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड कैसे बढ़ाये? तब आप लोगों को बहुत सारा वेबसाइट देखने को मिल जाता है पर उन वेबसाइट पर आप लोगों को जो तरीके के बारे में बताया जाता है.


उनमें से बहुत सारा तरीका काम नहीं करता पर आज हम लोग आप लोगों को जो तरीके के बारे में बताएंगे उन तरीके को अगर आप लोग अच्छे से इस्तेमाल करते हैं तब आप लोग आपके इंटरनेट के स्पीड को बढ़ा सकते हैं। इंटरनेट के स्पीड बढ़ाने का जो तरीके के बारे में आज हम लोग बात करने जा रहे हैं वह है-

1. Stop Background Apps

कई बार ऐसा होता है कि आप लोग बहुत सारे ऐप्स को मोबाइल में चला कर रख देते हैं और वह सभी ऐप बैकग्राउंड में चलता है और इससे आप लोगों का इंटरनेट कनेक्शन मैं भी फर्क पड़ता है क्योंकि बहुत सारा ऐसा एप्लीकेशन होता है

जो कि बैकग्राउंड में चलता है और आपका इंटरनेट कनेक्शन को भी consume करता है और आप लोग समझ नहीं पाते कि कौन सा एप्लीकेशन इंटरनेट को इस्तेमाल कर रहा है इसीलिए आप लोगों को सेटिंग में जाकर उन सभी एप्स को बंद कर देना चाहिए इससे आप लोगों का इंटरनेट फास्ट चलने लगेगा।

2. Cache Clear

जब आप लोग मोबाइल ब्राउज़र में वेब सर्फिंग करते हैं तब आप लोगों का ब्राउज़र आपके वेब सर्फिंग के डाटा को कैच मेमोरी में स्टोर कर लेता है और तब Cache डाटा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और उसे आप लोगों के मोबाइल में नेट बहुत ही स्लो चलने लगता है।

इसीलिए आप लोगों को समय समय पर अपना कैच मेमोरी को क्लियर करना चाहिए अगर आप लोग अपने कैच मेमोरी को खींच लिया करते हैं तब आप लोगों के मोबाइल में इंटरनेट स्पीड बढ़ जाता है।

3. Update Internet Browser

आप लोग अपने मोबाइल में जो भी ब्राउज़र को इस्तेमाल करते हैं उन सभी ब्राउज़र का अगर updated version आया है तब आप लोगों को उस ब्राउज़र को Update कर लेना चाहिए।

क्योंकि जब आप लोग ब्राउजर एप्लीकेशन को अपडेट करते हैं तब आप लोगों को नया फीचर्स देखने को मिल जाता है और वह नया फीचर आप लोगों के ब्राउजिंग स्पीड को भी increase करता है और इससे आप लोग आपके इंटरनेट को बहुत तेजी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. Use Lite Weight Browser

अगर आप लोगों का ब्राउज़र किसी भी साइट को प्रॉपर तरीके से लोड नहीं कर पा रहा है तब आप लोग Lite weight Browser का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि लाइटवेट ब्राउज़र बहुत तेजी से किसी भी साइट को लोड करा लेता है और नेट भी बहुत तेजी से चलता है।

5. Use Ad-Blocker

आप लोग बहुत बार यह देखे ही होंगे कि जब आप लोग इंटरनेट पर कुछ सर्च करते हैं तब आप लोगों को बहुत तरीके का विज्ञापन देखने को मिल जाता है और जब वह विज्ञापन आप लोगों के मोबाइल पर दिखाया जाता है और यह आप लोगों के ब्राउजर में बहुत ज्यादा लोड होता है इसके कारण आपका नेट स्लो चलने लगता है

अगर आप लोग चाहते हैं कि आपका नेट बहुत तेजी से चले तब आप लोग Ad-Blocker का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि जब आप लोग Ad-Blocker का इस्तेमाल करते हैं तब आप लोगों के ब्राउज़र में किसी भी प्रकार का विज्ञापन देखने को नहीं मिलता और इसके कारण इंटरनेट बहुत तेजी से चलने लगता है।

6. Free Up Ram & Internal Memory

अगर आप लोगों का मोबाइल में रैम और इंटरनल मेमोरी फुल हो गया है तब आप लोगों का मोबाइल बहुत स्लो काम करेगा और मोबाइल स्लो काम करने की वजह से आप लोगों को इंटरनेट का स्पीड भी बहुत कम देखने को मिलेगा.

इसीलिए आप लोगों को आपके मोबाइल में इंटरनल मेमोरी और राम को क्लियर कर देना चाहिए अगर आप लोगों के मोबाइल में internal Memory और Ram खाली होगा तब आप लोगों का फोन बहुत तेजी से चलेगा और इंटरनेट भी बहुत फास्ट काम करने लगेगा।

6. Delete Unused Apps

मोबाइल में ऐसा बहुत सारे एप्लीकेशन होता है जो कि आप लोग इस्तेमाल नहीं करते और वह सभी एप्लीकेशन आप लोगों के मोबाइल में डाटा को स्टार्ट करता है अगर आप लोग उन सभी एप्लीकेशन को अपने मोबाइल से डिलीट कर देंगे तो आप लोगों के मोबाइल में इंटरनेट बहुत ही फास्ट चलने लगेगा।

7. Network Select

जब आप लोग एक जगह से किसी और जगह पर जाते हैं तब आप लोगों का नेटवर्क का स्पीड बहुत ही कम हो जाता है और अगर आप लोग आपके इंटरनेट नेटवर्क का स्पीड को Fast करना चाहते हैं तब आप लोगों को सेटिंग में जाकर जो नेटवर्क सबसे ज्यादा फास्ट है उसको सिलेक्ट करना होगा फिर आप लोगों के मोबाइल में इंटरनेट का स्पीड बढ़ जाएगा।

Jio Phone Me Internet Speed Kaise Badhaye?

क्या आप लोग Jio का सिम इस्तेमाल करते हैं और आप लोगों का फोन में नेट बहुत ही स्लो चल रहा है तब आप लोग हमारे बताया गया तरीके को फॉलो करके अपनी जिओ सिम का नेट स्पीड को बढ़ा सकते हैं जियो का नेट स्पीड बहुत से कारण की वजह से स्लो हो जाता है आज हम लोग आप लोगों को जो तरीका बताएंगे वह सभी तरीका बहुत ही आसान है आप लोग अगर उन तरीके को अच्छे से फॉलो करेंगे तब आप लोग अपने जियो सिम का नेट स्पीड को बढ़ा पाएंगे।

पहले के समय में जब जियो सिम नया आया था तब वह सिम का स्पीड बहुत ही अच्छा था पर अभी जिओ सिम को लगभग सभी लोग इस्तेमाल करते हैं इसीलिए जिओ सिम का नेटवर्क स्पीड बहुत कम है आज हम लोग आप लोगों को जो तरीके के बारे में बताएंगे उन तरीके को इस्तेमाल करके आप लोग आपके jio की speed को बढ़ा सकते हैं।

1. Delete Extra Apps

जिओ के सिम में नेट को स्पीड करने के लिए आप लोगों को सबसे पहले जो करना होगा वह है कि जिन एप्लीकेशन को आप लोग फोन में इस्तेमाल नहीं करते उन सभी एप्लीकेशन को आप लोगों को अपने फोन से डिलीट कर देना होगा।

2. Background Apps

बहुत सारा ऐसा एप्स होता है जिनको आप लोग बैकग्राउंड में ऐसे ही छोड़ देते हैं और वह आपके फोन के इंटरनल मेमोरी मैं डाटा को स्टोर करता है और इसके कारण जिओ सिम में नेट धीमा चलने लगता है अगर आप लोग अपने जिओ सिम में नेट को fast चलाना चाहते हैं तब आप लोगों को बैकग्राउंड में चलने वाला एप्स को रिमूव कर देना चाहिए इससे जिओ सिम का नेट फास्ट चलने लगता है।

3. Virus Scanner App

आप लोग unknown जगह से जब कोई ऐप या कोई फाइल को डाउनलोड करते हैं तब आप लोगों के मोबाइल में वायरस आ जाता है और वायरस आ जाने के कारण आप लोगों का फोन बहुत ही धीमा चलने लगता है सिर्फ फोन ही नहीं आपका jio sim नेटवर्क का स्पीड भी बहुत कम हो जाता है।

इसीलिए आप लोगों को एक virus Scanner app को डाउनलोड करना होगा virus ऐप को डाउनलोड करने के बाद आप लोगों को आपके phone को scan कर लेना होगा scan करने के बाद अगर आप लोगों के फोन में virus detect होता है तो virus scanner app automatically उन वायरस को मोबाइल से हटा देगा और फिर आप लोगों के मोबाइल में इंटरनेट बहुत ही फास्ट चलने लगेगा।अगर हम लोग पांच अच्छा वायरस स्कैनर एप के बारे में बताएं तो वह है-


1. Avast Mobile Security.
2. Bitdefender Antivirus Free.
3. AVG.
4. McAfee Security & Power Booster Free.

5. Kaspersky Mobile Antivirus.

4. APN Settings

Jio सिम का Net Speed अगर आप लोग बढ़ाना चाहते हैं तब आप लोगों को सिम को अच्छे से सेटिंग करना होगा अगर आप लोग jio sim को अच्छे से सेटिंग करते हैं तब आप लोगों का jio सिम का नेट बहुत ही फास्ट चलने लगेगा।

Jio net speed को बढ़ाने के लिए आप लोगों को सबसे पहले मोबाइल में सेटिंग ऐप को ओपन करना होगा सेटिंग ऐप को ओपन करने के बाद आप लोगों को more करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा।

more के ऑप्शन में click करने के बाद वहां पर आप लोगों को connection ऑप्शन पर क्लिक करना होगा कनेक्शन ऑप्शन में क्लिक करने के बाद आप लोगों को Access Point Names ऑप्शन को ओपन करना होगा फिर New APN को Add करना होगा।नीचे मैंने आप लोगों को जो डिटेल दिया है वह आप लोगों को Access Point Names सेटिंग में जाकर चेंज करना होगा।

APN – jio net
MCC – 405
MNC – 858 OR 863
Bearer – LTE

APN Protocol – IPv4/IPv6

5. Jio Sim Setting

1. अगर आप लोग Jio 4G का सिम इस्तेमाल करते हैं तब आप लोगों को jio का सिम को सिम स्लॉट 1 पर रखना होगा अगर आप लोग फर्स्ट फ्लोर पर अपना सिम को रखेंगे तब आप लोगों का नेट स्पीड भी increase होगा।
2. Prefered network type करके आप लोगों को एक ऑप्शन देखने को मिल जाता है उस ऑप्शन पर आप लोगों को 4G को सिलेक्ट करना होगा।
3. Access Name Point को रिसेट कर दीजिए।
4. Network Operator मैं जाकर चूस ऑटोमेटिक ऑप्शन को सिलेक्ट करें।
6. फोन में volte को enable करिए।
7. एपीएन प्रोटोकॉल ऑप्शन में जाकर आप लोगों को lpv4/lpv6 सिलेक्ट कर देना होगा।

6. Change Browser

अगर आप लोग आपके मोबाइल में क्रोम ब्राउजर को इस्तेमाल करते हैं तब आप लोग जानते ही होंगे कि क्रोम ब्राउजर आपके इंटरनल मेमोरी में बहुत सारा डाटा को स्टोर करता है

और इसके कारण आप लोगों का मोबाइल स्लो हो जाता है और इंटरनेट कनेक्शन में भी दिक्कत आता है इसके लिए आप लोग किसी और ब्राउज़र को इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आप लोग कम साइज वाला किसी ब्राउज़र को इस्तेमाल करेंगे तब वह ब्राउज़र किसी भी साइट को बहुत जल्दी लोड करेगा और आपका नेट भी फास्ट चलने लगेगा।

आशा करते हैं कि आप लोगों को हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा आज के इस आर्टिकल पर हम लोगों ने आप लोगों को बताया कि आसानी से किसी भी Mobile Me Internet Speed Kaise Badhaye? jio phone me internet speed kaise badhaye?

उमीद है आपको Mobile Me Internet Speed Kaise Badhaye? jio phone me internet speed kaise badhaye? का यह पोस्ट हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here