मोबाइल में इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाये (12 असरदार तरीक़े)

2

अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपके मन में ये बात जरूर आती होगी की काश हमारा इंटरनेट बहुत तेज चलता! खासकर तब जब आप कोई काम कर रहे होते हैं या फिर अपनी पसंद की कोई फिल्म देख रहे होते हैं। और तभी आपको इंटरनेट slow network की समस्या का सामना करना पड़े!

ये परेशानी सिर्फ आप की नहीं बल्कि हर किसी की है सभी को चाहिए की उनकी इंटरनेट कनेक्शन स्पीड अच्छी हो और वो अच्छी स्पीड में इंटरनेट का मजा ले सकें। अगर आप भी अच्छी स्पीड में इंटरनेट चलाना चाहते हैं लेकिन आपका इंटरनेट हमेशा slow चलता है तो आपके मन में यह सवाल आता होगा की मोबाइल में इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाये?


मोबाइल में इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाये?

फोन में इंटरनेट स्पीड बहुत मायने रखती हैं अगर आप के फोन की इंटरनेट स्पीड किसी वजह से कम हो जाती है तो आप नीचे बताएं तरीके से अपने फोन में इंटरनेट स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

1. अपने मोबाइल को रीस्टार्ट करके देखें

अगर आपका इंटरनेट हमेशा ठीक चलता हैं लेकिन अभी आपका इंटरनेट अचानक से slow हो गया है या फिर चल ही नहीं रहा है तो इंटरनेट स्पीड बढ़ाने का ये सबसे आसान तरीका होता है। आप इसका इस्तेमाल करके कुछ मिनट के अंदर अपने internet speed को boost कर सकते हैं।

आपको बस करना है ये है की आप को अपने मोबाइल को Restart (स्विच ऑफ करके दोबारा ऑन) करना है। जैसे ही आप इस प्रक्रिया को अपनाते हैं तो आपकी इंटरनेट स्पीड बढ़ जाएगी या फिर अगर आपका इंटरनेट पहले बिल्कुल भी नहीं चल रहा था तो अब आपका इंटरनेट चलने लगेगा।


2. Auto Update Feature को बंद कर दें।

हर बार play store में जाकर एप्लीकेशन को ओपन करके उसे अपडेट करना काफी boring होता है इसीलिए लोग अपने फोन में Auto update on कर देते हैं ताकि उन्हें बार-बार एप्लीकेशन को अपडेट करने की जरूरत ना पड़े।

लेकिन ऐसा करने से जब Apps स्मार्टफोन के background में Automatic update होने लगते हैं तो आपके फोन की जो इंटरनेट स्पीड होती है वो इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल होने की वजह से slow होने लगती है। इसलिए अगर आप अपने इंटरनेट स्पीड को बढ़ाना चाहते हैं। तो आपको Auto update feature को बंद कर देना चाहिए और जब जरूरत पड़े तो आपको खुद ही Apps को अपडेट करना चाहिए।

3. Background Apps Close करें।

लोगों की आदत होती है की वो किसी भी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के बाद उसे close करने की जगह minimise कर देते हैं जिसकी वजह से जो एप्लीकेशन होता है वो फिर background में चलने लगता है। जिसकी वजह से भी कई बार इंटरनेट स्पीड स्लो हो जाती है।


ऐसे में इंटरनेट स्पीड को बढ़ाने के लिए आपको background में चल रहे सारे Apps को बंद करना होगा जब आप सारे एप्लीकेशन को background से हटा देंगे तो आपका इंटरनेट स्पीड काफी अच्छे से काम करने लगेगा।

4. Airplane Mode को On – Off करके देखें।

आपको सिर्फ अपने फ़ोन में Airplane mode यानी कि Flight mode को On कर देना है।

जब आप अपने फोन में Airplane mode ओपन कर देंगे तो आपके फोन का internet connection, Wi-Fi connection, और इंटरनेट से संबंधित जितने भी सेवाएं होती हैं वो सब बंद हो जाएगी जिसके बाद जब आप Airplane mode को off करेंगे तो आपका इंटरनेट कनेक्शन चालू हो जाएगा।


और आपको खुद देखकर हैरानी होगी कि आपका इंटरनेट पहले से ज्यादा स्पीड में काम कर रहा होगा। जब भी आपको अपनी इंटरनेट स्पीड को जल्दी से बढ़ाना हो तो आप इस तरीके को आजमा सकते हैं।

5. अपने मोबाइल की Network Settings बदलकर देखें।

मान लो अगर आपका फोन 4G support करता है लेकिन आपके फोन में 3G speed में इंटरनेट चल रहा है तो इंटरनेट की स्पीड को बढा़ने के लिए आपको अपने मोबाइल के सेटिंग में जाकर network settings‌ में अपने इंटरनेट कनेक्शन को 3G से 4G में चेंज करना होगा।

जब आप अपने फोन में ये setting कर लेंगे तो आपका जो इंटरनेट कनेक्शन है वो काफी अच्छा चलने लगेगा। 


आजकल के नए फोन में लोगों को 5G नेटवर्क पर भी इंटरनेट यूज करने की सुविधा मिलती है तो ऐसे में अगर आपने नया फोन लिया है और आपके पास ये सुविधा है। तो आप अपनी इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने के लिए अपने 4G network को 5G network में बदल सकते हैं। 

6. अपने मोबाइल में Data Saver बंद करें।

कई बार ऐसा होता है की लोग अपने फोन में data बचाने के लिए फोन में Data Saver on करके रखते हैं ताकि कोई भी एप्लीकेशन यूज करने के बाद भी data usage कम ही रहे।

लेकिन ऐसा करने की वजह से कई बार एप्लीकेशन को ओपन करते हैं और उन्हें यूज करते हैं तो आपको internet speed कुछ अच्छी नहीं मिलती है।

ऐसे में अपने फोन की इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए अपने मोबाइल में Data Saver को बंद कर सकते हैं। ऐसा करने से हर एप्लीकेशन इंटरनेट का सही से इस्तेमाल कर पाएगी और स्मार्टफोन में इंटरनेट स्लो होने की प्रॉब्लम आएगी ही नहीं।

7. अपने सिम कार्ड को बदलकर देखें।

कुछ Sim ऐसी होती हैं जो आपको काफी अच्छी internet speed देती हैं। तो वहीं कुछ Sim provider company सिर्फ बातें करते हैं और लोगों को वैसा इंटरनेट स्पीड नहीं देते जैसा कि वो दावा करते हैं।

ऐसे में अगर आप का नेटवर्क प्रोवाइडर या फिर यूं कहें कि सिम की कंपनी अच्छी नहीं है या फिर उससे आपको अच्छी इंटरनेट स्पीड नहीं मिलती है तो आप अपने सिम को कभी भी चेंज कर सकते हैं और सिर्फ थोड़े से पैसे खर्च करके अपने लिए एक नया सिम ले सकते है।

8. Fast Browser का इस्तेमाल करें

कभी-कभी ऐसा होता है की आप इंटरनेट पर कुछ सर्च कर रहे होते हैं लेकिन आपका ब्राउज़र आपको slow इंटरनेट की वजह से Error दिखाने लगता है जिससे आपको ये लगता है की आपकी इंटरनेट स्पीड में कमी है।

जबकि ऐसा कुछ नहीं होता है! तो ऐसे में अच्छे स्पीड में इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए आप अपने पुराने ब्राउज़र को छोड़कर कोई दूसरा Fast Browser का इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं।।

9. APN Settings को सही करें

अच्छी इंटरनेट स्पीड के लिए अपने मोबाइल के APN settings को चेक करना काफी जरूरी होता है। क्योंकि आपके मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड कैसी होगी ये आपके APN पर भी निर्भर करता है।

ऐसे में अगर आपने मोबाइल में सही APN settings नहीं की हुई है या फिर किसी गड़बड़ी की वजह से आपके फोन में APN settings बदल गई है तो आपको अपने मोबाइल में इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए सेटिंग्स में जाकर सबसे पहले APN settings को ठीक करना पड़ेगा।

अगर आपको नहीं पता की APN settings में क्या set करना है? तो आप default APN को भी सिलेक्ट कर सकते हैं ऐसा करने से आपके फोन में APN बिल्कुल पहले के जैसा हो जाएगा। और आपकी इंटरनेट स्पीड भी काफी बढ़ जाएगी।

10. Ads Block करें

आज के समय में कई सारे ऐसे एप्लीकेशन आ चुके हैं जिसमें बहुत ज्यादा ads दिखाए जाते हैं, खासकर अगर आपको गेम खेलना पसंद है और आपके फोन में online games मौजूद हैं तो आपको गेम में काफी ज्यादा ads दिखते होंगे।

जिसकी वजह से आप का जो data है वो ads देखने के वजह से खत्म हो जाएगा और अगर आपके फोन में mobile data न हुआ तो फिर internet चलना मुश्किल हैं। इसीलिए अगर आपको अपने फोन में इंटरनेट स्पीड बढ़ानी है तो सबसे पहले आपको इन गेम्स में या फिर एप्लीकेशन में दिखाए जाने वाले ads को block करना होगा। 

11. अपना फ़ोन चेंज करके देखें

अगर आप आज के समय में भी 2G या फिर 3G नेटवर्क वाले स्मार्टफोन या फिर किसी भी डिवाइस को यूज कर रहे हैं और आप उसमें इंटरनेट स्पीड को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं तो मैं आपको बता दूं कि ऐसा नहीं हो सकता है क्योंकि हर तरह के डिवाइस की एक limit होती है जिसके बाद उस डिवाइस में इंटरनेट स्पीड बढ़ाई नहीं जा सकती हैं‌।

ऐसे में अगर आपके फोन में आपको अच्छा इंटरनेट कनेक्शन इस्तेमाल करना है तो आपको अपने डिवाइस को बदलने की जरूरत है आप अपने डिवाइस को बदलकर अच्छे इंटरनेट स्पीड वाले मोबाइल को ले सकते हैं।

12. बेकार के Apps को हटा दें

जब आप कोई स्मार्ट फोन लेते हैं तो उसमें पहले से ही कई सारे एप्लीकेशन inbuilt आते हैं जिसका अगर आप इस्तेमाल ना भी करें तो भी वे आपका इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं।

या फिर अपनी जरूरतों के लिए अपने फोन में एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेते हैं पर जरूरत खत्म हो जाने के बाद भी अगर आप उन एप्लीकेशन को डिलीट नहीं करते हैं।

तो हो सकता है कि वो App background में इंटरनेट का इस्तेमाल करते रहें, तो अपने इंटरनेट स्पीड को बढ़ाने के लिए आप अपने फोन में मौजूद बेकार के Apps को हटा सकते हैं।

यह भी पढ़ें;

जिसकी वजह से वो इंटरनेट स्पीड बढ़ा नहीं पाते हैं और slow internet से परेशान रहते हैं। ‌आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं।

Previous articleमोबाइल का बैटरी बैकअप या बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये?
Next articleमोबाइल रिचार्ज कैसे करे? (PhonePe, Paytm, Google Pay)
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here