Mobile Network Signal Kaise Badhaye?


Mobile Network Signal Kaise Badhaye In Hindi? अगर आपके मोबाइल में सिग्नल अच्छे नहीं आ रहे हैं तो आपको Calling और इंटरनेट उपयोग करने में समस्या हो सकती है। तो अक्सर यूजर्स को आने वाली इसी समस्या को देखते हुए आज हम आपको बताएंगे मोबाइल में नेटवर्क सिग्नल कैसे बढ़ाए? या मोबाइल में इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाए?

Mobile Network Signal Kaise Badhaye?

आज मोबाइल देश विदेश के लोगों के साथ संपर्क स्थापित करने का एक अहम जरिया बन चुका है। लेकिन कई बार फोन में नेटवर्क Weak होते हैं या फिर नेटवर्क नहीं आते तो हम काफी निराश या क्रोधित हो जाते है।


दोस्तों आज के इस लेख को अगर आप ध्यान से पढ़ते हैं, तो आप जान पाएंगे आखिर क्यों मोबाइल में नेटवर्क नहीं आते हैं और कैसे इस प्रॉब्लम को ठीक किया जा सकता है!

तो इससे पहले कि हम समस्या का समाधान ढूंढे, आइए जानते हैं इस समस्या के कारण क्या है।

मोबाइल में नेटवर्क सिग्नल ना आने के कारण

  • किसी ऐसी जगह पर होना जहां नेटवर्क सिगनल ना आते हो।
  • फोन में सिम का सही से insert ना होना।
  • किसी विवादित मुद्दे के कारण कुछ समय के लिए शहर/क्षेत्र में सिम ऑपरेटर द्वारा सर्विस बंद रखना।
  • नेटवर्क सेटिंग में बदलाव होना।
  • फोन में खराबी आना।

यह थे कुछ संभावित कारण लेकिन समस्या का कारण जो भी हो नीचे कुछ Tips दिए गए हैं जिनसे मोबाइल नेटवर्क सिगनल को बढ़ा सकते हैं।

Mobile Network Signal Kaise Badhaye?

एयरप्लेन मोड में डालें

नेटवर्क ना आने पर फास्ट और आसान उपाय यह है कि आप अपने फोन को एयरप्लेन मोड में डाल दीजिए। और 2 मिनट बाद airplane mode/ flight mode को ऑफ कर दें।

ऐसा इंटरनेट स्लो होने की स्तिथि में भी कर सकते हैं, कई बार इस टिप को फॉलो करके मोबाइल में नेटवर्क सिगनल अच्छे आते हैं।

नेटवर्क सेटिंग में बदलाव करें

कहीं ऐसे Areas है जहां पर 4G नेटवर्क आज भी अच्छे से काम नहीं करता है। तो अगर आपके मोबाइल में नेटवर्क नहीं आ रहे हैं तो ऐसे स्थान पर आप अपने cellular नेटवर्क सेटिंग में चेंज करके 4G को 2G या 3G में यूज़ करके देखें आपको पूरे नेटवर्क अपने मोबाइल पर मिलेंगे।

लोकेशंस चेज करके

घर के किसी कोने में या बिल्डिंग में ऐसे रूम पर बैठें हो जो दीवारों और खिड़कियों से घिरा हुआ हो, तो स्थिति में मोबाइल में नेटवर्क सिगनल देखने को नहीं मिलते हैं।

लेकिन अगर आप बाहर खुली रोड में या छत पर जाएंगे तो नेटवर्क सिगनल अच्छे आने लग जाते हैं। संक्षेप में कहें तो आपको अपने फोन और आपकी टावर के बीच में बाधा बनने वाले कारकों को दूर करना है, मोबाइल में सिग्नल बढ़ जाएंगे।

बैटरी चार्ज रखें

आजकल के Latest smartphones को इस तरह मैन्युफैक्चर किया जाता है जिससे बैटरी कम होने की स्थिति में फोन में ऑटोमेटिक ही पावर सेविंग मोड ऑन हो जाता हैं। और मोबाइल सिग्नल Weak हो जाते है, तो इस समस्या से बचने के लिए आप हमेशा अपने फोन को चार्ज करके देखें!

अगर आप यात्रा कर रहे हैं तो एक पावर बैंक ले सकते हैं, या फिर चार्ज न करने की स्थिति में मोबाइल के अन्य फीचर जैसे ब्लूटूथ, Wifi इत्यादि को ऑफ करें।

Wifi Signal का प्रयोग करें

क्या आप जानते हैं मोबाइल नेटवर्क की तुलना में इंटरनेट के लिए अगर आप Wifi का इस्तेमाल करते हैं! तो आपके बैटरी की बचत होती है अगर आप किसी ऐसे Area में है जहां पर मोबाइल नेटवर्क अच्छे नहीं आ रहे तो कोई Wifi मिलने पर उसका इस्तेमाल करने में हिचके ना!

सिम कार्ड Re-insert करें

सब कुछ करने के बाद भी मोबाइल में टावर नहीं आ रहे है, नेटवर्क सिगनल काफी Weak है तो एक बार अगर battery removable है तो फोन को स्विच ऑफ कर battery निकाल कर सिम कार्ड दोबारा से 3-4 मिनट बाद insert करें और मोबाइल को ऑन करें समस्या सुलझ सकती है।

फोन को सही तरीके से पकड़ें

आपके द्वारा फोन को Hold करने का तरीका भी मोबाइल के नेटवर्क को प्रभावित करता है। इसका सबसे बढ़िया एग्जांपल 15 से 20 साल पहले के मोबाइल हैं, जिनमें कॉलिंग के लिए अलग से एक एंटीना इस्तेमाल किया जाता है।


लेकिन आईफोन के मार्केट में आने के बाद एंटीना मोबाइल में ही मिलने लगा। हालांकि आज के स्मार्टफोंस में एंटीना बड्स ऐसी जगह लगाए जाते हैं जहां से वे ब्लॉक ना हो लेकिन अगर आपका फोन थोड़ा Old है और आप दोनों हाथों से फोन को पकड़ रहे हैं। तो एंटीना ब्लॉक होने पर नेटवर्क सिगनल की समस्या आपको देखने को मिल सकती है।

भीड़ से बचें

क्या आपने कभी  गौर किया है किसी स्टेडियम में या फिर रेलवे प्लेटफार्म पर मोबाइल में अक्सर नेटवर्क वीक हो जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि जो Nearest टावर होता है उसमें ट्रैफिक काफी बढ़ने की वजह से यह समस्या उत्पन्न होती है। लेकिन अगर आप अपने घर में या एकांत में फोन का use करें आप पाएंगे फोन में फुल नेटवर्क आ रहे है।

Mobile Internet Speed Kaise Badhaye?

ऊपर बताई गए टिप्स की मदद से अगर आपके मोबाइल में नेटवर्क अच्छे आते हैं तो इंटरनेट भी अच्छा ही चलता है। लेकिन कई बार आपका इंटरनेट नहीं चलता है.

तो सबसे पहले आप अपना डाटा यूसेज चेक करें कि कहीं डाटा लिमिट खत्म तो नहीं हो गई है। या फिर मोबाइल में Auto Updates तो नहीं हो रहे हैं, जिससे सारा डाटा Consume हो रहा हो।

इन बातों के साथ-साथ इंटरनेट फुल स्पीड में काम नहीं कर रहा है तो हो सकता है आपके एरिया में 4G नेटवर्क अच्छा ना हो तो आप नेटवर्क सेटिंग को 3G में कर सकते हैं।


तो इन कुछ छोटी छोटी लेकिन जरूरी बातों को ध्यान में रखकर आप अपनी इंटरनेट स्पीड को increase कर सकते हैं। तो साथियों बहरहाल आज की पोस्ट में इतना ही हमें आशा है नेटवर्क सिगनल कैसे बढ़ाएं? इस टॉपिक पर आपको डिटेल से जानकारी मिल गई होगी अगर आपको यह पोस्ट पसंद आए तो इसे शेयर करना बिल्कुल ना भूलें!

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको मोबाइल नेटवर्क सिग्नल या इंटरनेट स्पीड बढ़ाने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की मोबाइल में नेटवर्क सिग्नल कैसे बढ़ाए? या मोबाइल में इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाए?

Hope की आपको Mobile Network Signal Kaise Badhaye? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here