मोबाइल का बैटरी बैकअप या बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये?

23

क्या आप भी अपने मोबाईल की बैटरी लाइफ जल्दी खत्म हो जाने की वजह से परेशान हो चुके हैं? तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद और बताये गए टिप्स को फॉलो करने के बाद काफी हद तक आपको मोबाइल की बैटरी लाइफ में फर्क देखने को मिलेगा।

कई लोग यह दावा करते हैं कि कोई थर्ड पार्टी बैटरी सेवर ऐप डाउनलोड कर लेने से बैटरी लाइफ में बढ़ोतरी देखने को मिलती है। जबकि ऐसा नहीं है हम अपने मोबाइल में जितने एप्लीकेशन को इंस्टॉल करेंगे बैटरी की प्रॉब्लम उतनी ही अधिक बढ़ती रहती है। 


मोबाइल की बैटरी लाइफ या बैटरी बैकअप बढ़ाने के लिए 11 टिप्स 

1. Battery Saver Mode ऑन रखे।

अगर आपके मोबाइल की बैटरी जल्दी से खत्म होने लग जाती है तो आप एक बार बैटरी सेवर मोड ऑन करके देख सकते हैं यह ऑप्शन सभी मोबाइलों में देखने को मिल जाता है बैटरी सेवर ऑन करने के दो तरीके हैं।

1. पहला तरीका Shortcut Center से Battery Saver Mode on करें।

2. दूसरा मोबाइल की Setting में जाएँ Battery Saver सर्च करें और फिर ON कर दें।


इन दो तरीको से बैटरी सेवर मोड को ऑन कर सकते हैं, और अपनी बैटरी को लम्बे समय के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

2. Screen Brightness को कम रखें।

कुछ लोग स्क्रीन ब्राइटनेस को हमेशा फुल करके रखते हैं जिससे फ़ोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है और हमारी आखों को भी हानि पहुँचती है। 


इसलिए हमे अपने मोबाइल की ब्राइटनेस को मेंटेन रखना चाहिए कुछ लोग auto brightness का इस्तेमाल करते हैं जिससे जरुरत न होने पर भी ब्राइटनेस फुल रहती है इसलिए हमे ऑटो ब्राइटनेस को ऑफ रखना चाहिए।

3. Live Wallpaper का इस्तेमाल न करे।

कई लोग कूल दिखने के लिए लाइव वॉलपेपर का इस्तेमाल करते हैं। इस तरह के वॉलपेपर हमारे फ़ोन के लिए harmfull होते हैं जो हमारे मोबाइल को हैंग कर सकते है।

साथ ही इसमें बैटरी की भी जल्दी खपत होती है यदि आपका मोबाइल ऑफ भी रहता है तो भी बैटरी की खपत होती रहती है अतः सिर्फ साधारण वॉलपेपर का इस्तेमाल करें।


4. अधिक Battery Use करने वाले ऍप्स डिलीट करें।

कई बार हमारे मोबाइल में ऐसे अप्प्स इनस्टॉल हो जाते हैं जिन्हे हम इस्तेमाल कम करते हैं। लेकिन वह App बैटरी को जल्दी low कर देते हैं। सभी मोबाइल के अंदर सेटिंग देखने को मिल जाती है। जिससे हम ये पता लगा सकते हैं की कौन से App बैटरी को अधिक यूज़ कर रहे हैं।

फिर हम उस अप्प को डिलीट कर सकते है उसके लिए आपको अपने फ़ोन की Setting पर जाना और Battery लिखकर सर्च करें। अब आप उन Apps के बारे में जान सकते है जो सबसे अधिक बैटरी की खपत कर रहे है। उन Apps को डिलीट करने के बाद आप अपने मोबाइल की बैटरी परफॉरमेंस बड़ा सकते है।

5. Location/GPS बंद रखें।

फ़ोन में Location या जीपीएस का इस्तेमाल तो आपने किया ही होगा लेकिन कई बार हम इसे बंद करना भूल जाते हैं जिसकी वजस से बैटरी तेजी से Low हो जाती है और हमे इसके बारे में पता नहीं होता।


इसलिए अपने फ़ोन में GPS Mode को ऑफ रखें जरुरत होने पर इसका इस्तेमाल करें। और जरुरत खत्म होते ही इसे बंद कर दें। जीपीएस बंद करने के लिए आपको अपने फ़ोन की Setting पर आना है और GPS सर्च करके उसको OFF कर देना है। या आप शॉर्टकट सेंटर में ऊपर स्क्रोल करके जीपीएस को ऑफ कर सकते हैं।

6. Bluetooth को बंद रखे।

कई Apps ब्लूटूथ ऑन करने पर चलते हैं जैसे आरोग्य सेतु यही नहीं जब आप ब्लूटूथ हेडफोन का इस्तेमाल करते हैं तो इसका इस्तेमाल करने के बावजूद यह चालू रह जाता है जो बैटरी की खपत करता है। अतः इसका इस्तेमाल न होने पर हमे ब्लूटूथ को ऑफ कर देना चाहिए ब्लूटूथ On/Off करने के लिए शॉर्टकट सेंटर के ऊपर से ब्लूटूथ को बंद कर दें।

7. Dark Mode का इस्तेमाल करें।

Dark Mode ऑन करने पर फ़ोन की वाइट स्क्रीन, ब्लैक स्क्रीन में बदल जाती है इससे बैटरी की खपत कम होती है डार्क मोड का इस्तेमाल करने से बैटरी अधिक चलती है। अगर आपके फ़ोन में भी डार्क मोड मौजूद है तो आप इसे ऑन कर लीजिये।  

8. Background Running Apps बंद करे।

कई बार कुछ एप बंद होने पर भी चलते रहते हैं या वह नोटिफिकेशन भेजते रहते हैं। इन Apps की जरूरत न होने पर आप इन्हे डिलीट कर सकते हैं या नोटिफिकेशन को ऑफ कर सकते है जिससे बैटरी की खपत में कमी देखने को मिलेगी।

9. High Quality वाले गेम्स न खेले।

अगर आप अपने मोबाइल में high end गेम्स जैसे pubg, free fire अधिक खेलते हैं तो जाहिर है इस तरह के गेम्स से बड़ी मात्र में मोबाइल की बैटरी की खपत होगी। अगर आपका मोबाईल low ram/ budget वाला है तो आपको इन गेम्स को कम खेलना चाहिए और काम की चीज़ें ही अपने फोन ने इस्तेमाल करनी चाहिए।

10. Phone में Sleep समय को कम करें।

हमे अपने फोन में sleep टाइमिंग को कम करके रखना चाहिए कई लोग उसे 10 मिनट, 5 मिनट तक रखते है इससे बैटरी अधिक खर्च होती है।इसलिए हमें sleep time को 5 या 10 सेकंड तक रखना चाहिए जिससे की फोन की स्क्रीन लाइट जल्दी से ऑफ हो जाए। Sleep timing को कम करने के लिए आपको setting में जाकर Sleep सर्च करना है और फिर उसका टाइम चेंज कर देना है।

11. Typing Sound को बंद करें।

हम अपने मोबाइल में टाइपिंग साउंड को चालू रखते है जिससे बैटरी की अधिक खपत होती है इसलिए हम टाइपिंग साउंड को बंद रखना चाहिए या फोन में वाइब्रेशन को ऑफ रखना चाहिए।

बंद करने के लिए आपको Setting > Search > Tap sound > Off कर देना है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न;

Mobile की बैटरी लाइफ बड़ाने के लिए क्या करे?

उत्तर अपने मोबाइल की बैटरी को बढ़ने के लिए बैटरी सेवर मोड को ऑन करे, डार्क मोड ऑन करे, लोकेशन ऑफ और vibration ऑफ करे तथा बेफिजूल के एप्स को डिलीट करे जिसके बाद बैटरी ज्यादा समय तक काम करेगी।

Battery बचाने के लिए ऐप?

उत्तर Greenify App बैटरी बचाने का सबसे बेहतरीन एप है जिसे आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या Dark mode से बैटरी बचती है?

उत्तर Dark mode को ऑन करने से फोन की बैटरी काफी हद तक बचाई जा सकती है इसलिए यदि आपके फोन की बैटरी जल्दी डाउन होती है तो डार्क मोड का इस्तेमाल करें।

100% फोन चार्ज करने से क्या होता है?

उत्तर 100% चार्ज करने से बैटरी खराब होने की संभावना होती है क्योंकि बैटरी लिथियम आयन से बनी होती है अधिक चार्ज होने से बैटरी पर बुरे प्रभाव पड़ते हैं इसलिए फोन को 80% प्रतिशत तक चार्ज करें उससे अधिक न करें।

फोन की बैटरी को अधिक कैसे चलायें?

Ultra battery saver इस mode को ऑन करने के बाद फोन की बैटरी दोगुने समय के लिए चल सकती है अगर आपके फोन में ये उपलब्ध है तो आप इस फीचर को इस्तेमाल कर सकते हैं।

आज का ये आर्टिकल यही पर खत्म होता है ऐसी ही और जानकारी के लिए इस ब्लॉग के नोटिफिकेशन को ऑन जरुर करें।

Previous articleबिना बिजली के मोबाइल चार्ज कैसे करें?
Next articleमोबाइल में इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाये (12 असरदार तरीक़े)
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

23 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here