मोबाइल की बैटरी खराब होने के 9 लक्षण

0

किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को चालू होने के लिए और काम करने के लिए पावर की आवश्यकता होती है। इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे मोबाइल को बैटरी के माध्यम से ही पावर मिलती है। अगर आपको लगता है की आपके फ़ोन की बैटरी ख़राब हो गई है तो आज इस पोस्ट में हम मोबाइल की बैटरी खराब होने के 9 लक्षण के बारे में जानिंगे।

कई स्मार्टफोन में इनबिल्ट बैटरी आती है, तो कुछ मोबाइल और कीपैड मोबाइल में रिमूवेबल बैटरी आती है। बैटरी में अगर कोई भी खराबी आती है, तो इसके कुछ संकेत अवश्य होते हैं, जिसे जानकर आप बैटरी की खराबी का पता लगा सकते हैं। 


मोबाइल की बैटरी खराब होने के लक्षण

सुनो दोस्त! अगर आपके फ़ोन की बैटरी काफ़ी कम चलती है तो आपको मोबाइल का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये? का यह पोस्ट ज़रूर पढ़ना चाइए।

नीचे कुछ सामान्य लक्षणों के बारे में आपको बताया जा रहा है जिसके द्वारा आप मोबाइल की बैटरी की सिचुएशन का पता लगा सकते हैं।

1: मोबाइल बैटरी चार्ज करने का समय

जब मोबाइल की बैटरी खराब होने लगती है, तब मोबाइल की बैटरी चार्ज होने में काफी अधिक समय लेती है। आपने भी खुद इस बात को नोटिस किया होगा कि, आपके मोबाइल की जो बैटरी पहले जल्दी से चार्ज हो जाती थी, वही बैटरी अब चार्ज होने में अधिक समय ले रही है।


हालांकि कई बार ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आप अपने मोबाइल को चार्ज करने के लिए मोबाइल के ओरिजिनल चार्जर की जगह पर अन्य कंपनी के चार्जर का इस्तेमाल करते हैं, जिसकी वजह से मोबाइल को पर्याप्तचार्जिंग वोल्टेज नहीं मिल पाता है।

परंतु अलग-अलग चार्जर ट्राई करने के बावजूद भी यही समस्या बनी हुई है तो समझ लीजिए कि आपके मोबाइल की बैटरी अब दम तोड़ रही है और इसलिए अब आपको अपने मोबाइल के लिए एक अच्छी बैटरी खरीदने की आवश्यकता है, जो लंबे समय तक चले साथ ही याद रखें कि हमेशा बैटरी चार्ज करने के लिए ओरिजिनल चार्जर का इस्तेमाल करें, जिससे आपका फोन जल्दी से चार्ज हो।

2: बैटरी की लाइफ

बैटरी की क्वालिटी में अगर कमी आ रही है, तो यह भी इस बात का सिग्नल हो सकता है कि आपकी बैटरी खराबी की अवस्था में चली जा रही है। अगर आपने देखा होगा की आपका मोबाइल पहले लंबे समय तक चलता था और उसकी चार्जिंग भी लंबे समय तक बनी रहती थी।


परंतु अब आपका मोबाइल जल्दी से डिस्चार्ज हो जा रहा है अर्थात मोबाइल की बैटरी जल्दी से खत्म हो जा रही है और बार-बार आपको अपने मोबाइल को पावर ऑन रखने के लिए मोबाइल की बैटरी को चार्ज करने की आवश्यकता पड़ रही है, तो यह इस बात का प्रबल संकेत है कि बैटरी खराब हो रही है अथवा आपके मोबाइल की बैटरी खराब हो चुकी है।

3: बैटरी का बार बार गर्म होना।

आपका अच्छा खासा चलता हुआ मोबाइल अगर अचानक से ही गर्म हो जा रहा है अर्थात आपके मोबाइल में जहां पर बैटरी लगती है, वह वाला एरिया पहले के मुकाबले में ज्यादा ही हिट हो रहा है तो इसका मतलब यह है कि आपकी बैटरी में कोई ना कोई समस्या अवश्य ही पैदा हो गई है।

क्योंकि जब बैटरी ठीक होती है, तो वह गर्म नहीं होती है परंतु बैटरी में कोई गड़बड़ी होती है तो वह धीरे-धीरे गर्म होना चालू हो जाती है, जिसकी वजह से आपका पूरा फोन आपको गर्म ही महसूस होता है।

बैटरी में लगातार गर्मी पैदा हो रही है तो इसका यह मतलब होता है कि उसमें कोई ना कोई इंटरनल समस्या पैदा हो गई है, तो अगर आपको भी यही सब अपनी बैटरी में दिखाई दे रहा है, तो समझ लीजिए कि बैटरी खराब हो चुकी है या फिर खराब होने वाली है।


4: बैटरी के चार्ज होने का सिंबल ना दिखाई देना।

कभी-कभी जब मोबाइल की बैटरी खराब हो जाती है, तो ऐसी अवस्था में जब आप अपने मोबाइल को चार्ज करने के लिए चार्जर के साथ जोड़ते हैं तो बैटरी चार्ज होने का कोई भी सिंबल (Charging Sign) आपको नहीं दिखाई पड़ता है।

हालांकि पहले यह सिग्नल आपको दिखाई पड़ता था जिसका मतलब यह होता है कि बैटरी में कुछ ना कुछ तो गड़बड़ी अवश्य ही पैदा हो गई है तभी तो बैटरी चार्ज होने का सिग्नल आपको नहीं दिखाई दे रहा है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल की सेटिंग को देखना चाहिए या फिर चार्जिंग कनेक्शन को चेक करने की आवश्यकता आपको होती है।

5: बैटरी का फूल जाना।

आपके मोबाइल की बैटरी अचानक से ही फूल गई है फिर चाहे वह थोड़ी बहुत ही क्यों ना फूली हो, तो यह भी इस बात का संकेत हो सकता है कि अब आपकी बैटरी जल्द ही खराब होने वाली है, क्योंकि बैटरी के आकार में किसी भी प्रकार का बदलाव होने पर यही माना जाता है कि बैटरी खराबी की कंडीशन में जा रही है।


मोबाइल की बैटरी फूल जाने पर आपको इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, क्योंकि कई बार मोबाइल की बैटरी फूल जाने पर यह फट जाती है, जिसकी वजह से लोगों को शारीरिक नुकसान हो सकता है। इसलिए बैटरी फूल जाने पर आपको मोबाइल की बैटरी चेंज कर देनी चाहिए और दूसरी बैटरी का इस्तेमाल अपने मोबाइल में करना चाहिए।

आपके मोबाइल की बैटरी फूली हुई है या नहीं, इसे चेक करने के लिए आपको बैटरी को अपने हाथ में लेकर हल्के हाथों से दबाना है। अगर आपको बैटरी की सत्तह किसी भी जगह पर ऊपर नीचे लगती है, तो यह इस बात का प्रबल संकेत है कि मोबाइल की बैटरी फूली हुई है और इसे चेंज करने की आवश्यकता है।

6: चार्ज करने पर भी बैटरी चार्ज ना होना।

यदि आप यह देख रहे हैं की, आपके मोबाइल की बैटरी का चार्जिंग परसेंटेज कम हो गया है और आपने अपने मोबाइल के चार्जर को मोबाइल चार्ज करने के लिए मोबाइल से कनेक्ट किया, परंतु इसके बावजूद भी ना तो आपकी बैटरी चार्ज हो रही है ना ही बैटरी चार्जिंग का सिग्नल आपको दिखाई दे रहा है।

भले ही आप के चार्जर में इलेक्ट्रिसिटी है, अगर ऐसा कुछ हो रहा है तो एक बार आपको अपने चार्जर को मोबाइल की चार्जिंग सॉकेट से बाहर निकालना चाहिए और फिर मोबाइल के चार्जिंग सॉकेट में लगाना चाहिए। 

अगर इसके बावजूद भी आपका मोबाइल चार्ज नहीं हो रहा है, तो इसके दो कारण हो सकते हैं या तो आपके मोबाइल का चार्जिंग सॉकेट खराब है या फिर आपका चार्जर खराब हो गया है अथवा आपके मोबाइल की बैटरी खराब हो चुकी है।

7: मोबाइल का अपने आप रीस्टार्ट (ON – OFF) होना।

आप पैसा लगाकर लूडो जैसा गेम खेल रहे हो और उसी दरमियान आपका चांस चलने का मौका आ जाए परंतु आपका फोन अपने आप रिस्टार्ट हो जाए, तो ऐसे में आपको काफी गुस्सा आएगा। 

अगर यह आपके फोन में कभी कबार होता है तो फिर कोई दिक्कत नहीं है परंतु अगर आपके फोन के साथ यह दिक्कत दैनिक तौर पर होने लगी है तो आपको यह समझ जाना चाहिए कि अब आपको अपने मोबाइल की बैटरी को बदलने का समय आ चुका है।

क्योंकि जब बैटरी खराब होती है तो बैटरी बार-बार पावर डिस्कनेक्ट करती है, जिसकी वजह से आपके मोबाइल को पावर नहीं मिलता है और वह स्विच ऑफ हो जाता है और जैसे ही अपने आप पावर मिलता है वैसे ही वह पावर ऑन हो जाता है।

अधिकतर हमने इस बात को नोटिस किया हुआ है कि मोबाइल की बैटरी मोबाइल लेने के 2 साल के बाद खराब हो जाती है। इसलिए अगर आपको फोन लिए हुए 2 साल से अधिक का समय हो गया है और बार-बार उसमें यह प्रॉब्लम पैदा हो रही है, तो अपने मोबाइल की बैटरी को चेंज कर दें।

8: मोबाइल Plug-in होने पर ही वर्क करना।

आपके द्वारा अपने मोबाइल फोन को जब मोबाइल फोन के चार्जर के साथ जोड़ा जाता है, तो आपका मोबाइल तो काम करता है, परंतु जैसे ही आप चार्जर अपने मोबाइल से निकाल देते हैं, वैसे ही आपका फोन काम करना स्टाप कर देता है। ऐसी प्रॉब्लम उत्पन्न होने पर आपको यह मानना चाहिए कि मोबाइल की बैटरी अब खराब होने वाली है या फिर खराब हो चुकी है।

हमारे साथ भी यह घटना हो चुकी है। हमारे साथ हुई घटना के अनुसार हमने सैमसंग के मोबाइल को लिया हुआ था और कुछ साल तक उसे चलाया, उसके बाद जैसे ही हम चार्जिंग में अपने सैमसंग मोबाइल को लगाते वैसे ही वह चार्ज तो होता है परंतु जैसे ही हम चार्जिंग बाहर निकाल लेते वैसे ही चार्जिंग बंद हो जाती और मोबाइल अपने आप स्विच ऑफ हो जाता है।

इस समस्या से निजात पाने के लिए जब हम मोबाइल की दुकान पर गए, तब हमें यह बताया गया कि आपके मोबाइल का सॉकेट बिल्कुल ठीक है, परंतु मोबाइल की बैटरी खराब हो चुकी है और फिर हमने मोबाइल की बैटरी बदलवा दी, तब जाकर इस समस्या से हमें छुटकारा मिला, तो यह भी एक प्रमुख कारण मोबाइल बैटरी खराब होने का हो सकता है।

9: मोबाइल चालू ना होना।

अपने मोबाइल की चार्जिंग अगर आपके द्वारा 2 से 3 घंटे की जाती है और इसके बाद जब आप अपने मोबाइल को पावर ऑन करते हैं, तो आपका मोबाइल पावर ऑन नहीं हो पाता है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आपके मोबाइल की बैटरी खराब हो चुकी है।

हालांकि तुरंत ही आपको इस नतीजे पर नहीं पहुंचना चाहिए कि आपके मोबाइल की बैटरी खराब हो चुकी है। हो सकता है कि ऐसा भी हो कि मोबाइल की बैटरी बिल्कुल सही हो।

परंतु आपका चार्जर खराब हो या फिर आपके मोबाइल का चार्जिंग सॉकेट खराब हो, जिसकी वजह से मोबाइल की बैटरी चार्ज ही ना हो सकी हो। इसलिए सब कुछ अवश्य चेक कर ले। अगर बैटरी की कमी पाई जाती है तो बैटरी को चेंज कर दे।

NOTE: बैटरी खराब होने के जो लक्षण आपको ऊपर बताए गए हैं, उनमें से अगर कोई भी लक्षण आपको दिखाई पड़ रहा है तो ऐसी अवस्था में आपको अपनी बैटरी को चेक करना चाहिए या फिर आप चाहे तो मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान पर भी जा सकते हैं। अगर बैटरी खराब हो गई है या फिर खराब होने की कंडीशन पर पहुंच गई है, तो आपको एक अच्छी ब्रांड की नई बैटरी की खरीदारी करनी चाहिए।

यह भी पढ़े:

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने सोशल मीडिया में शेयर जरुर करे और कोई सुझाव या प्रश्न होने पर कमेन्ट में बताये।

Previous articleमोबाइल से वायरस कैसे हटाये? (7 तरीक़े)
Next articleफ्री में कोई भी न्यू मूवी देखने के लिए 8 बेस्ट ऐप्स
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here