मोबाइल से वायरस कैसे हटाये? (7 तरीक़े)

19

दोस्तों ऐसा बहुत बार होता है, की जब हम इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, या फिर अनजान वेबसाइट को विजिट करने से हमारे फ़ोन में Virus, Malware, Spyware और adware आ जाते है, जिससे हमारा फ़ोन slow हो जाता है, और काफी हैंग भी करने लगता है. मोबाइल हैंग प्रॉब्लम कैसे ठीक करें? उसके बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है।

कभी कभी Malicious & अनजान App को इनस्टॉल कर लेने से भी हमारे मोबाइल फ़ोन में virus आ जाता है. इसलिए अगर आप जानना चाहते हो की आपके मोबाइल फ़ोन में वायरस है या नहीं? और अपने फ़ोन से virus remove करना चाहते हो तो आज में आपको बताऊंगा की मोबाइल में वायरस कैसे पता करे? और मोबाइल से वायरस कैसे हटाये?


कैसे पता करे कि हमारे मोबाइल में वायरस है?

अगर आपका Android मोबाइल फ़ोन बहुत slow चल रहा है, और वो काफी Hang भी कर रहा है, तो हो सकता है की आपके फ़ोन में virus हो. और अगर आप किसी unknown & malicious app install कर लेते है, तो उससे आपके फ़ोन Damage भी हो सकता है.

अगर आपके मोबाइल फ़ोन की Battery Life अचानक कम हो गयी है, और आपका Data भी ज्यादा Use हो रहा है, तो हो सकता है की आपके फ़ोन में कोई Spyware और Trojan हो।

मोबाइल हैक है या नहीं कैसे पता करे? उसकी पूरी जानकारी यहाँ है।


मोबाइल से वायरस कैसे हटाये?

दोस्तों यहां में आपको 7 आसान तरीके एवं software & apps बता रहा हु, जिससे आप अपने फ़ोन से virus remove कर सकते हो.

1. अपने फ़ोन को रीस्टार्ट करें

restart device

अगर आपने अपने मोबाइल फ़ोन को बहुत time से reboot नहीं किया है, और आपका फ़ोन काफी Hang कर रहा है, तो सबसे पहले आपको अपने फ़ोन को Restart कर लेना चाइये। इससे आपके मोबाइल से वायरस तो remove नहीं होगा, लेकिन आपके फ़ोन की performance improve जरूर हो जाएगी।


नीचे बताये गए steps को follow करें।

  • Power button को कुछ time के लिए press करें।
  • Reboot option पर क्लिक करें।
  • Android mobile restart होने के बाद,
  • Settings > Apps > Downloaded में जाये और unknown apps uninstall कर दे.

2. एक अच्छे एंटीवायरस का इस्तेमाल करें।

अगर आपको लगता है की आप android मोबाइल फ़ोन में Virus, Malware, Spyware और adware है, तो आपको सबसे पहले अपने फ़ोन में कोई अच्छा सा एक Antivirus Install करके अपने पुरे फ़ोन को Scan कर लेना किये।

कुछ best antivirus यह है…


  1. 360 Security – Antivirus Boost
  2. Avira Antivirus Security
  3. Avast Mobile Security
  4. AVG Antivirus Security
  5. CM Security

3. एक अच्छे क्लीनर ऐप का इस्तेमाल करें

use cleaner

बहुत बार ऐसा होता है, की हमारे फ़ोन में फालतू का Data Store होने की वजह से हमारा फ़ोन slow हो जाता है और हमें लगता है की हमारे फ़ोन में virus है, इसलिए अगर आपका फ़ोन भी slow हो गया है, तो आपके एक बार किसी अच्छे से Cleaner App को use कर लेना चाइये।

Cleaner App आपके फ़ोन के Apps का cache data और junk data को remove करके आपके मोबाइल फ़ोन की speed को boost करते है, कुछ best cleaner apps की list यहां है….


  1. CCleaner
  2. Clean Master
  3. DU Speed Booster
  4. The Cleaner – Speed Up & Clean

4. किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक और ऐप को डाउनलोड ना करें।

अगर आप चाहते हो की आपके android फ़ोन में बापस कोई भी virus ना आये तो आपको किसी भी unknown link पर क्लिक करने से बचना होगा, किसी भी unknown link पर बिलकुल भी क्लिक ना करे, इससे आपके फ़ोन में virus आने के साथ साथ आपके फ़ोन की personal information leak भी हो सकती है.

Malicious Link पर क्लिक ना करने के साथ साथ आपको अपने फ़ोन में किसी Unknown App install करने से भी बचना होगा, किसी भी fake app को बिलकुल भी इनस्टॉल ना करें।

5. अपने फ़ोन को रीसेट (Reset) करके देखें

factory reset

यह सब करने के बाद भी अगर आपको लगता है की आपके मोबाइल फ़ोन में Virus है, और आपका फ़ोन अभी भी slow काम कर रहा है, तो last में आपके पास बस एक यही option बचता है, अपने फ़ोन को Factory Reset करने का.

अपने फ़ोन को Restore करने के बाद आपके फ़ोन से सारे Virus, Malware, Spyware और adware delete हो जयिंगे, और आपका फ़ोन पहले की तरह Fast काम करने लगेगा।

अपने फ़ोन को Restore करने के बाद आपके फ़ोन से से आपका सारा Data भी Delete हो जायेगा, इसलिए फ़ोन को reset करने से पहले उसका Backup जरूर ले लें. फ़ोन का बैकअप कैसे ले अपने कंप्यूटर में उसकी पूरी जानकारी यहां है.

6. सारे अनजान और संदिग्ध ऐप्स को डिलीट कर दें

अगर आपने कोई भी ऐसी एप्लीकेशन डाउनलोड की है जो कि प्ले स्टोर पर अवेलेबल नहीं है तो वह एप्लीकेशन आपके स्मार्टफोन के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। क्योंकि प्ले स्टोर पर वही एप्लीकेशन रहती है जो कि आपके स्मार्टफोन के लिए एक दम से है। 

लेकिन कई बार हम कई सारी ऐसी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन डाउनलोड कर लेते हैं जो कि हमारे फोन के पूर्ण डाटा को एक्सेस कर लेती है। इसके साथ ही वह हमारे बैंक अकाउंट व अन्य डिटेल्स को भी एक्सेस कर लेती है। यहां तक कि कई एप्लीकेशन तो ऐसी है जोकि आपकी कांटेक्ट लिस्ट को आसानी से एक्सेस कर लेगी और आपकी गैलरी तथा अन्य डाटा को भी एक्सेस कर लेगी।

इसलिए अपने फोन से वायरस निकालने का सबसे बढ़िया तरीका यही है कि आप कोई भी ऐसी एप्लीकेशन अपने स्मार्टफोन से इन अनइनस्टॉल कर दे जो कि आपने कहीं थर्ड पार्टी वेबसाइट से डाउनलोड की है। हमेशा प्ले स्टोर से डाउनलोड की हुई एप्लीकेशन को ही अपने स्मार्टफोन में रहने दे।

7. Pop-Up को डिसेबल कर दें

अधिकतर लोगों में वायरस आने का सबसे बड़ा कारण Pop-Up Ads ही रहती है। क्योंकि जब भी कोई व्यक्ति अपने ब्राउज़र या कोई भी इंटरनेट पर एक्टिविटी करता है तो उसे Pop-Up Ads है जो कि एक्सीडेंटली क्लिक हो जाता है। उसके बाद वह कई बार हमारे स्मार्टफोन में ऐसा डाटा डाउनलोड कर देती है जो कि आपके फोन के लिए हानिकारक हो सकता है। 

इसलिए आपको पॉपअप को हमेशा डिसएबल करके रखना है उसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

1. सबसे पहले आप जिस भी ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं आपको वह ओपन कर लेना है।open Chrome

2. उसके बाद आपको राइट साइड थ्री डॉट्स पर क्लिक करना है।tap on three dots

3. अब आपको यहां पर Setting में चले जाना है।open setting

4. अब आपको थोड़ा नीचे स्क्रॉल करना है तथा यहां पर Site Setting का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक कर लेना है।click on site settings

5. अब आपको Pop up and redirect पर क्लिक करना होगा।tap on pop up blocks

6. अब आपको इसपर क्लिक करके इसे डिसेबल कर देना है। इस प्रकार अब आपकी पॉपअप Ads डिसेबल हो जायेगी।enable this

तो दोस्तों इस तरह से आप अपने मोबाइल फ़ोन से virus remove और delete कर सकते हो।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न;

वायरस हटाने वाला ऐप कौन सा है?

Kaspersky Antivurus अब तक का सबसे बढ़िया वायरस हटाने वाला ऐप है। इस एप्लीकेशन को आपको सिंपली प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। उसके बाद आपको इसमें स्कैन करना है और आपके स्मार्टफोन में जितना भी वायरस होगा वह आपको दिखाई देने लग जाएगा। उसके बाद आप सिंपली उस वायरस को हमेशा के लिए डिलीट कर सकते हैं।

मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे फोन में वायरस आ चुका है?

अगर आपके स्मार्टफोन को ज्यादा न चलाने के बावजूद भी उसकी बैटरी खत्म होती रहती है तो यह हो सकता है कि आपके स्मार्टफोन में वायरस है। क्योंकि वह वायरस आपके स्मार्टफोन की एक्टिविटी को रीड कर रहा है जिसकी वजह से आप की बैटरी खत्म हो रही है। इसके साथ ही अगर आपका इंटरनेट डाटा जल्दी समाप्त हो जाता है तो भी आपके फोन में वायरस हो सकता है।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

Previous articleJio Ka Data Kaise Check Kare? (1 क्लिक में)
Next articleमोबाइल की बैटरी खराब होने के 9 लक्षण
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

19 COMMENTS

  1. Nd sir jaise kali linux me andriod ke liye payload means trojen virus create kia ja sakta h waise java phone ke liye bhi to create kia ja sakta h trojen virus kali linux me..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here