मोबाइल को जल्दी (FAST) चार्ज कैसे करे?

0

आजकल हर कोई स्मार्ट फोन का प्रयोग करता है ऐसे में सबसे बड़ी समस्या फोन के चार्जिंग को लेकर होती है। इसलिए आज हम आपको मोबाइल को जल्दी (FAST) चार्ज कैसे करे और अपने मोबाइल को जल्दी चार्ज करने के बेहतरीन टिप्स बताएंगे। 

हालांकि आज हम फास्ट चार्जिंग वाले दौर में जी रहे हैं,  लेकिन चूंकि सभी के पास ऐसा स्मार्टफोन नही होता जिससे की फोन उनका जल्दी से चार्ज हो जाए। ऐसे में वे सभी लोग जिनका मोबाइल धीरे धीरे चार्ज होता है और मोबाइल की बैटरी कैपिसिटी भी कम है, उन्हें आज हम कुछ ऐसे बेहतरीन तरीके बताएंगे जिनकी मदद से मोबाइल चार्ज करना उनके लिए बेहद आसान हो जाएगा।


मोबाइल को जल्दी चार्ज कैसे करे?

मोबाइल को जल्दी चार्ज करने के बहुत तरीके है। मैं आपको नीचे स्टेप वाइस स्टेप उन सभी तरीको के बारे में बताऊंगा जिसकी मदद से आप आसानी से अपने फोन को जल्दी चार्ज कर पाएंगे।

#1. मोबाइल को स्विच ऑफ करके चार्जिंग पर लगायें।

क्या आप जानते हैं मोबाइल को स्विच ऑफ करके चार्ज करने से मोबाइल औसतन 20% जल्दी चार्ज होता है। इसलिए जब भी आप अपने स्मार्टफोन को चार्ज करें खुद से पूछें की क्या इस समय मोबाइल ऑन रखना जरूरी है? यदि नहीं है और आप जल्दी से स्मार्टफोन को चार्ज करके घर से बाहर निकलना चाहते हैं तो ये तरीका आपके बेहद काम आ सकता है।


दरअसल फोन के स्विच ऑफ होने की स्तिथि में फोन में एप्स, नेटवर्क, गेम्स इत्यादि सभी प्रोसेस बंद हो जाती है, इससे चार्जिंग के समय बैटरी पर कोई दबाव नहीं पड़ता! अतः मोबाइल को जल्दी चार्ज करने का यह तरीका कीपैड हो या स्मार्टफोन सभी में काम करता है।

#2. सिर्फ़ ओरिजनल चार्जर और केबल का ही प्रयोग करें।

आप जब भी अपना फोन चार्ज लगाएं तो ध्यान दें हमेशा ओरिजनल चार्जर और केबल का ही प्रयोग करें! अर्थात आपको अपने फोन के साथ मिले हुए चार्जर का ही प्रयोग करना चाहिए।


अगर आप लोकल चार्जर का प्रयोग करते हैं तो इससे आपके फोन की जैग पिन खराब होने की सम्भावना बढ़ जाती है, बैटरी हीटिंग समस्या हो सकती है, साथ ही फोन चार्ज होने में बहुत ज्यादा समय लेता है। इसलिए आपको कभी भी लोकल चार्जर से अपने फोन को चार्जर नही करना चाहिए।

#3. फोन नॉर्मल टेंपरेचर पर ही चार्ज करें!


आप जब भी अपना फोन चार्जिंग लगाए तो टेम्पर्चर का ध्यान जरूर रखें। अपने फोन को न तो ज्यादा गरम जगह पर और न ही ज्यादा ठंडी जगह पर चार्ज लगाएं। क्योंकि अगर आप अपने फोन को अत्यधिक गर्म या ठंडी जगह पर चार्ज लगा के चले जाते हैं तो इससे आपके फोन की बैटरी पर बुरा असर पड़ता है।

और फिर इससे आपका फोन चार्जिंग होने में ज्यादा समय लेता है, इसलिए आप जब भी अपने फोन चार्जिंग लगाए तो फोन के तापमान को जरुर गौर करें।


#4. एयरप्लेन मोड ऑन करके फोन चार्ज में लगाएं!

अगर आप अपने फोन को स्विच ऑफ करके चार्ज नहीं लगाना चाहते हैं तो आप अपने फोन को एयरप्लेन मोड पर भी चार्ज लगा सकते हैं।

एयरप्लेन मोड का इस्तेमाल तब किया जाता है जब हवाई जहाज में सफर कर रहे हो लेकिन आप अपने फोन को चार्ज करते समय भी इस मोड़ को ऑन कर सकते है। एयरप्लेन मोड ऑन करने के बाद आपके फोन में नेटवर्क की सेवायें बंद हो जाती है और साथ ही किसी भी तरह का डाटा शेयर नही होता है और आपका फोन जल्दी भी चार्ज हो जाता है।

#5. फोन में असली बैटरी का ही प्रयोग करें!

आप जब भी नया या पुराना फोन खरीदें एक बार उसके बैटरी जरूर चेक कर लें। क्योंकि बहुत सी बार आपका फोन अच्छा होता है और आपका चार्जर और डाटा केबल भी अच्छी होती है लेकिन आपका फोन फिर भी जल्दी चार्ज नहीं होता है तो ऐसे में ये तो तय है की आपके चार्जर और फोन में कोई समस्या नहीं है।

ऐसी स्थिति में आपके फोन की बैटरी ही खराब होती है, इसलिए आपको फोन लेते समय अपनी बैटरी का भी ध्यान रखना चाहिए। बहुत से लोग कुछ पैसे बचाने के चक्कर में अपने फोन में सस्ती बैटरी डलवा लेते हैं, जिससे उनको बाद में पछताना पड़ता है।

इसलिए अगर आपके फोन की बैटरी ही खराब हो तो आपको जल्दी से अपने फोन की बैटरी को बदल लेना चाहिए और एक ओरिजनल बैटरी को अपने फोन में लगाना चाहिए। इसके बाद आपका फोन जल्दी से चार्ज होने लग जाएगा।

#6. चार्जिंग करते वक्त फोन ना चलायें!

आपको कभी भी चार्जिंग करते वक्त अपने फोन को नही चलाना चाहिए। बहुत सारे लोगो की आदत होती है कि वह अपना फोन चार्ज करते समय ऑनलाइन चैटिंग करते हैं, वीडियोस देखते या फिर गेम्स भी खेलते हैं।

अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके फोन की बैटरी तो जल्दी खराब होगी ही साथ ही आपकी जान भी जा सकती है क्योंकि अगर आप फोन चार्जिंग के वक्त चलाते है तो इससे फोन पर अधिक लोड पड़ता है और फोन के फटने के भी चांसेज होते है।

जी हाँ, आये दिन फोन के हीट होने पर उसके फटने की खबरें आती रहती हैं। इसलिए आपको कभी भी चार्जिंग के वक्त फोन का इस्तेमाल नही करना चाहिए। क्योंकि अगर आप ऐसा करते है तो बैटरी पर अधिक लोड पड़ता है। जिससे आपके फोन की बैटरी जल्दी खराब हो जाती है।

#7. वाइफाई, मोबाइल डाटा, जीपीएस लोकेशन और ब्लूटूथ बंद रखें!

यदि आप मोबाइल को स्विच ऑफ किये बिना अथवा एयरप्लेन mode में डाले बिना जल्दी से चार्ज करना चाहते हैं तो आपको अपने फोन के सभी नेटवर्क सर्विसेज को बंद कर देना चाहिए।

जी हाँ इस प्रक्रिया में आपको अपने फोन की सिम के कॉलिंग नेटवर्क को छोड़कर अपने सिम सेल्यूलर डाटा को भी ऑफ कर देना है। इससे आपका फोन जल्दी और तेजी से चार्ज होगा। इससे आपको दो फायदे मिलेंगे एक तरफ तो आप जरूरी कॉल्स को मिस नहीं कर पाएंगे साथ ही मोबाइल भी जल्दी चार्ज होगा।

#8. फोन को हमेशा अपडेट रखें!

फोन की Performance को बनाये रखने के लिए फोन को अपडेट करना बहुत ही जरुरी होता है। इसलिए कम्पनियां समय समय पर स्मार्टफोन में नए नए अपडेट लाती रहती हैं।

फोन को अपडेट करने के बाद एक तरफ फोन smoothly काम करता है तो दूसरी तरफ इसका प्रभाव मोबाइल की बैटरी पर भी पड़ता है। दरअसल आपके फोन का बैटरी बैकअप और फोन की चार्जिंग स्पीड समय के साथ कम होती रहती है, पर फोन सॉफ्टवेर अपडेट करने क बाद चार्जिंग स्लो होने की यह समस्या खुद हद तक ठीक हो जाती है।

#9. अपने कंप्यूटर या लैपटॉप की मदद से अपने फोन को चार्ज ना करें!

बहुत से लोग अपने लैपटॉप से ही डाटा केबल की मदद से अपने फोन को चार्ज लगा देते हैं, पर ये तरीका ठीक नहीं है क्योंकि आपका कम्प्यूटर मोबाइल को उतना करंट सप्लाई नहीं कर पाता जितना उसे चार्जिंग के लिए जरूरत होती है।

ऐसे में आपका फोन स्लो चार्ज होने लगता है और ऐसा करने से आपकी फोन की बैटरी जल्दी खराब हो सकती है। अतः आपको हमेशा अपने फोन को अपने एडाप्टर के साथ ही चार्ज करना चाहिए इससे आपका फोन जल्दी चार्ज होता है और आपकी बैटरी हेल्थ भी अच्छी रहती है।

#10. बैकग्राउंड ऐप्स बंद कर दें!

कभी भी आपको एक साथ दो से ज्यादा ऐप्स एक साथ नहीं चलाने चाहिए। इससे फोन की बैटरी पर बहुत लोड पड़ता है। दरअसल जब भी आप अपने स्मार्टफोन में कोई एप लॉन्च करते हैं तो वह बैकग्राउंड में काम करते रहते है।

ऐसे में फोन की बैटरी पर अधिक लोड आता है और बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है और साथ ही बैटरी हेल्थ पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए आपको फोन के बैकग्राउंड में चल रही ऐप्स को सही से बंद कर देना चाहिए। फिर इसके बाद आपका फोन जल्दी से चार्ज होने लग जाएगा।

#11. पॉवर सेविंग मोड का प्रयोग करें!

आजकल सभी फोन में प्रोटेक्ट बैटरी/बैटरी सेविंग मोड़ का ऑप्शन दिया होता है। इस ऑप्शन के इनेबल होने पर जैसे ही आपका फोन 20 पर्सेंट होता है, तो यह आपको अपने फोन को चार्ज लगाने की लिए अलार्म बजाता है।

और साथ ही 85 पर्सेंट होने के बाद आपका फोन खुद ही चार्ज से डिस्कनेक्ट हो जाता है। इससे आपके फोन की बैटरी हेल्थ अच्छी रहती है और आपका फोन भी जल्दी चार्ज होता है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न;

मोबाइल धीरे चार्ज होने के पीछे क्या कारण होता है?

मोबाइल के धीरे चार्ज होने का मुख्य कारण पावर एडाप्टर या यूएसबी केबल का ओरिजनल न होना होता है, इसलिए आपको पहले इन दोनो चीजों को ही बदलकर देखना चाहिए।

मोबाइल को 10 मिनट में चार्ज कैसे करे?

अगर आप अपने मोबाइल को 10 मिनिट में चार्ज करना चाहते है तो आप अपने मोबाइल को स्विच ऑफ करके चार्ज लगा सकते हैं। एयरप्लेन मोड पर आपके फोन का नेटवर्क सिग्नल बंद हो जाते है, जिससे आपकी बैटरी भी अच्छी रहती है और मोबाइल भी जल्दी चार्ज हो जाता है।

मोबाइल कितने घंटे में चार्ज होता है?

किसी ही मोबाइल को चार्ज होने में आधे घंटे से लेकर 1:30 घंटे का समय लगता है। इस समय के अंदर आपका मोबाइल पूरी तरीके से चार्ज हो जाता है।

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमसे पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों के जरुर जवाब देंगे।

Previous articleFiverr क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए? (पूरी जानकारी)
Next articleबिना बिजली के मोबाइल चार्ज कैसे करें?
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here