हैकर (Hacker) कैसे बने और हैकिंग कैसे सीखें

4

how to become a hacker in hindi? white hat, blue hat & black hat hacker full detail in hindi. Guys Tech Geek हो और आपका Ethical Hacking & Cyber Security में interest है, तो आजका यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल होने वाला है, क्युकी आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की एक Ethical हैकर (Hacker) कैसे बने? हैकिंग कैसे सीखें? और हैकिंग कैसे करें?

अगर आप भी हैकिंग सीखना चाहते हैं? औऱ हैकिंग के बारे में Detail से जानना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की एक Ethical हैकर (Hacker) कैसे बने? हैकिंग कैसे सीखें? और हैकिंग कैसे करें?


अगर आपका Hacking में interest है तो आप Ethical Hacking से related articles पढ़ सकते हो…

हैकिंग क्यों सीखें?

आमतौर पर हैकिंग सीखने से मतलब अवैध कार्य सीखने से है, परन्तु हैकिंग सीखने के बाद हम इन जानकारियों का सदुपयोग करते हैं, तो यह  जानकारी आपके तथा समाज के अन्य लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

खोये पासवर्ड को रिकवर करने, वायरस तथा इंटरनेट सेक्युरिटी से जुड़े मामलों का समाधान निकालने में तथा इस प्रकार के अनेक कार्यों में हैकिंग हमारे लिए उपयोगी हो सकती है।

दोस्तो आज टेक्नोलॉजी के समय जहाँ दुनिया स्मार्टफोन पर सिमटती जा रही है, वहीं दूसरी ओर हैकर्स आये-दिन इंटरनेट की सिक्योरिटी को तोड़ कर उसके दुष्प्रभावों को लोगों के सामने लाते हैं, जिस वजह से लोगों में टेक्नोलॉजी का सावधानीपूर्वक इस्तेमाल करने के लिए जागरूकता फैलती है।

यह भी पढ़े: 5+ Best हैकिंग कमांड की जानकारी (Hacking Commands In Hindi)

अतः जरूरी है की हम अपनी ऑनलाइन प्राइवेसी को सुरक्षित रख सके! इसलिये आज का यह लेख उन पाठकों के लिए हैं, जिन्हें टेक्नोलॉजी में रुचि है, तथा वह हैकिंग सीखना चाहते हैं। तो आज का यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित  होगा क्योंकि इस लेख में हम जानिंगे की हैकर (Hacker) कैसे बने? हैकिंग कैसे सीखें? और हैकिंग कैसे करें?

हैकर (Hacker) कैसे बने और हैकिंग कैसे सीखें?

Learn Computer Tips & Tricks

जैसा कि हम जानते हैं, एक हैकर के लिए कंप्यूटर का ज्ञान होना बेहद आवश्यक है अतः यदि आप हैकिंग सीखना चाहते हैं, तो आपको कंप्यूटर में basic ज्ञान के साथ ही रोजाना नई-नई कंप्यूटर टिप्स & ट्रिक्स सीखनी चहिये जिससे समय के साथ आपको कंप्यूटर से जुड़ी नई जानकारियां प्राप्त हो जाएंगी।

10 कंप्यूटर टिप्स & ट्रिक्स (Computer Tricks In Hindi) के बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है, उसके इलावा आप Computer से related posts पढ़ सकते हो…

Learn HTML

वर्तमान समय में हम गूगल आदि किसी भी वेबसाइट के पेज को तैयार करने के लिए html भाषा का उपयोग किया जाता है। html अर्थात hyper text markup language यदि आप हैकिंग सीखना चाहते हैं, तो आपको html भाषा के बारे में जरूर ज्ञान होना चाहिए।

आज youtube, google आदि सर्च इंजन पर html भाषा को मुफ्त में ट्यूटोरियल के जरिये आसानी से सीख सकते हैं। यदि आपको html के विषय मे कुछ भी जानकारी या थोड़ी जानकारी है तो आपको अनेक वेबसाइट तथा यूट्यूब  चैनल पर सिखाई जाने वाली html भाषा को सीखना शुरू कर देना चहिये। क्योंकि इंटरनेट की इस दुनिया मे किसी वेबसाइट के लिए html एक मूलभूत भाषा है।


यह भी पढ़े: Top 5 Best Hacking Apps For Android Smartphone

Learn Programming

यदि आप एक अच्छे हैकर या हैकिंग में जुनून रखकर उसे कैरियर बनना चाहते हैं, तो आपको प्रोग्रामिंग भाषा जरूर सीखनी चाहिए। क्योंकि कंप्यूटर एक्सपर्ट बनना है तो कंप्यूटर लैंग्वेज आना बेहद जरूरी है। प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे पाइथन, c++ आदि प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के लिए अंग्रेजी भाषा सीखने की जरूरत होती है.

Linux

हैकिंग सीखने के लिए आपको लिनक्स का ज्ञान होना बेहद जरूरी है क्योंकि किसी भी हैकर के लिए हैकिंग टूल्स होना महत्वपूर्ण है जिससे हैकिंग की जा सके। विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सभी हैकिंग टूल्स उपलब्ध नहीं हैं, इसलिए लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का आना बहुत जरुरी है.

Kali Linux क्या है? कंप्यूटर में Install कैसे करें? उसके बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है. और इसके इलावा आप Kali Linux से Related articles पढ़ सकते हो.

यह भी पढ़े: Kali Linux को Install करने के बाद क्या करे?

Networking

एक बेहतरीन हैकर के लिए नेटवर्किंग का ज्ञान होना आवश्यक है, क्योंकि हैकर बिना नेटवर्किंग सीखे किसी बड़े नेटवर्क या किसी वेबसाइट को हैक नहीं कर सकते। जिस कारण नेटवर्किंग के लिए tcp/ip,  टोपोलोजी, ipv4, ipv6 आदि के बारे में जानकारी प्राप्त  करना आवश्यक हो जाता है।

Database

डेटाबेस भी हैकिंग सीखने के लिए एक उपयोगी तत्व है, जिसमें किसी वेबसाइट या अन्य प्रकार का डेटा स्टोर किया जा सकता है। डाटाबेस में my sql , orcale जैसे महत्वपूर्ण डेटाबेस की जानकारी प्राप्त करना आवश्यक है।

दोस्तो ऊपर कुछ उपयोगी tools बताये गए हैं, अगर आप एक हैकर बनना चाहते हो तो आपको इन सब के बारे में जरूर पता होना चाइये।

ऐसा नहीं है की आप यह सब सीख कर कोई professional hacker बन जाओगे, लेकिन अगर आप एक ethical hacker बनना चाहते हो तो आपको इन सब चीज़ो को सीखने से अपनी सुरुवात कर देनी चाइये। इसके इलावा आप offline किसी institue से ethical hacking का course भी कर सकते हो.

उम्मीद है अब आपको Ethical Hacking & Cyber Security के बारे में थोड़ा बहुत पता चल गया होगा और आप जान चुके होंगे की एक Ethical हैकर (Hacker) कैसे बने? हैकिंग कैसे सीखें? और हैकिंग कैसे करें?

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.



4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here