हैकर कैसे बने और हैकिंग कैसे सीखे? (पूरी जानकारी)

57

आधुनिक जमाने में टेक्नोलॉजी लोगों के लिए जितना फायदेमंद साबित हो रही है, टेक्नोलॉजी उतना ही अभिशाप बनकर उभर रही है। आज हैकिंग के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। वर्तमान समय में टेक्नोलॉजी की अच्छी जानकारी रखने वाले लोग आसानी से किसी भी व्यक्ति के अकाउंट को हैक कर रहे हैं फिर चाहे वह बैंक अकाउंट हो, सोशल मीडिया अकाउंट हो या फिर बड़ी कंपनी का डाटा हो। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि आखिर हैकर कैसे बने और हैकिंग कैसे सीखे?

देखा जाए तो बड़ी कंपनियों के द्वारा अपने डेटा को सिक्योरिटी प्रदान करने के लिए हैकर को नौकरी पर रखा जाता है, जिसके बदले में वह हैकर को अच्छी पेमेंट भी देते है। ऐसे में युवाओं के बीच हैकर बनने का और हैकिंग सीखने का काफी क्रेज बढ़ रहा है। 


अगर आपको हैकिंग के बारे में नहीं पता तो हैकिंग क्या है? एथिकल हैकिंग क्या होता है? का यह पोस्ट आपको पढ़ना चाइए।

हैकर कैसे बने?

नीचे हम आपको विस्तार से इस बात की जानकारी प्रदान कर रहे हैं कि आखिर कैसे आप एथिकल हैकर बन सकते हैं और आसानी से हैकिंग करना सीख सकते हैं।

1: लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करें

वास्तव में अगर आप हैकर बनने का अपना सफर शुरू करना चाहते हैं, तो आज से ही आपको लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करना शुरू कर देना चाहिए। 


जितने भी लोग हैकिंग करते हैं या फिर हैकर बनना चाहते हैं उन लोगों के द्वारा बड़े पैमाने पर दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम की जगह पर लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है। 

यहां तक कि जो लोग एथिकल हैकर बनना चाहते हैं, वह भी इसका इस्तेमाल करते हैं। बता दें कि लिनक्स एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसे आप आसानी से अपने कंप्यूटर सिस्टम में बिल्कुल मुफ्त में इंस्टॉल कर सकते हैं।

2: प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने का प्रयास करें

हैकर बनने के लिए आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने की भी आवश्यकता होती है, क्योंकि जब आप प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखिंगे, तभी आप को इस बात की जानकारी प्राप्त होगी कि आखिर एक वायरस का निर्माण कैसे किया जाता है।


क्योंकि कई बार हैक करने के लिए आपको दूसरे कंप्यूटर सिस्टम में अपने वायरस को इंटर कराने की आवश्यकता होती है, ताकि आप सामने वाले डिवाइस को अपने कंट्रोल में ले सके और उसकी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्राप्त कर सके अथवा डिलीट कर सके या फिर एडिट कर सकें।

इस प्रकार से हैकर बनने के लिए आपको अधिक से अधिक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने की आवश्यकता होगी, जिसके अंतर्गत मुख्य तौर पर आपको सी, सी प्लस प्लस, जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, एसक्यूएल प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, माय एसक्यूएल प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को तो खासतौर पर सीखना है। इसके अलावा भी जो अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है उन पर आपको ध्यान देना है।

3: एचटीएमएल कोडिंग भी सीखें

सभी लोगों के अंदर एक जैसा कौशल नहीं होता है और सभी लोगों का दिमाग एक जैसा नहीं हो सकता है। इसलिए हो सकता है कि कई लोगों को प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने में ज्यादा समय न लगे, वही कई लोग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने में काफी अधिक समय लगा दे। ऐसे में जो लोग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने में कठिनाई का सामना कर रहे हैं या फिर जिन्हें प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना मुश्किल लग रहा है। वह लोग एचटीएमएल कोडिंग के बारे में विचार कर सकते हैं। 

अगर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से एचटीएमएल कोडिंग की तुलना की जाए तो एचटीएमएल कोडिंग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से थोड़ा सा कम आसान होती है। इसलिए अगर आप ध्यान लगाते हैं और मेहनत करते हैं तो आसानी से आप एचटीएमएल कोडिंग सीख जाएंगे। इसे सीखना भी एक हैकर के लिए महत्वपूर्ण होता है।


4: कंप्यूटर नेटवर्क के बारे में सीखने का प्रयास करें

जिस प्रकार से हैकर बनने के लिए एचटीएमएल कोडिंग और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में जानना आवश्यक होता है, उसी प्रकार से आप को हैकर बनने के लिए कंप्यूटर नेटवर्क के बारे में भी सीखना जरूरी होता है। इसके अंतर्गत आपको LAN, MAN, WAN, TCP/IP, Protocols, OSI Model, Routers, Switch, DNA सारी चीजों के बारे में अच्छी जानकारी हासिल करनी होती है।

आपको यह सीखने की आवश्यकता होती है कि आखिर कंप्यूटर इंटरनेट से कैसे कनेक्ट होता है और कैसे कंप्यूटर कम्युनिकेशन करता है, साथ ही कंप्यूटर की सिक्योरिटी किस प्रकार की होती है और कैसी होती है और कैसे आप कंप्यूटर में मौजूद कमी को खोज सकते हैं और उसी की सहायता से कंप्यूटर पर कंट्रोल प्राप्त कर सकते हैं।

5: क्रिप्टोग्राफी के बारे में इंफॉर्मेशन हासिल करें।

क्रिप्टोग्राफी को हिंदी भाषा में बीज लेखन कहा जाता है। क्रिप्टोग्राफी को आप एक नॉर्मल और साधारण पाठ को अशोभनीय शब्दों में बदलने की प्रक्रिया के तौर पर भी परिभाषित कर सकते हैं। अगर आसान भाषा में कहा जाए तो क्रिप्टोग्राफी के अंतर्गत डाटा को एक स्पेशल रूप में इफेक्टिव ढंग से ट्रांसफर किया जाता है।


डाटा को इसमें इस प्रकार से सुरक्षित किया जाता है कि इसे सिर्फ वही लोग पढ़ सके जिसके लिए डाटा को बनाया गया है या फिर इसे वही लोग एडिट कर सके जिनके पास इसका एक्सेस हो। 

क्रिप्टोग्राफी के अंतर्गत आपको इंक्रिप्शन और डिक्रिप्शन के बारे में सिखाया जाता है, जिसके तहत इंक्रिप्शन के अंतर्गत किसी भी कंप्यूटर को पासवर्ड प्रदान कर सकते हैं और डिक्रिप्शन के अंतर्गत एक कोड की सहायता से इंक्रिप्टेड पासवर्ड को डैमेज कर सकते हैं अर्थात तोड़ सकते हैं।

6: हैकिंग क्लास ज्वाइन करें।

अगर आप वाकई में हैकिंग सीखने का प्रयास कर रहे हैं तो इसके लिए आपको अपने आसपास नजर दौडानी है। आपको अपने घर के आस-पास ऐसा कोई कंप्यूटर हैकिंग इंस्टीट्यूट अवश्य मिल जाएगा, जहां पर अनुभवी टीचरों के द्वारा हैकिंग सिखाने का काम किया जाता है। 

आपको ऐसे ही किसी इंस्टिट्यूट में जाकर के सारी जानकारी को प्राप्त करके एडमिशन ले लेना है और दैनिक तौर पर हैकिंग क्लास अटेंड करके हैकिंग की बारीकियों के बारे में सीखना है। इस प्रकार से भी आप चाहे तो हैकिंग सीख सकते हैं।

हैकिंग कैसे सीखे?

आज कल technology इस क़दर आगे बड़ चुकी है, की आप आराम से घर बैठे ऑनलाइन internet से बहुत कुछ सीख सकते हो।

Read Blog Posts

अगर आप घर बैठे फ़्री में अपने मोबाइल फ़ोन से ethical hacking सिखना चाहते हो, तो आप ethical hacking से related blog posts पढ़ सकते हो।

आपको internet पर बहुत से ethical hacking के blogs मिल जयिंगे, जहाँ से आप articles पढ़ कर फ़्री में हैकिंग सिख सकते हो।

अगर आप हिंदी में blog posts पढ़ना चाहते हो तो आपको FutureTricks पर भी बहुत से ethical hacking के tutorials मिल जयिंगे।

Watch YouTube Videos

इसके इलावा आप Youtube पर videos देखकर भी ethical hacking सीख सकते हो, आपको youtube पर बहुत से एसे channel मिल जायिंगे जो की ethical hacking सिखाते हैं।

youtube पर आप हैकिंग के videos देखकर आसानी से अपने ethical hacking के practical भी कर सकते हो।

वेसे तो youtube hacking videos allow नही करता है, लेकिन फिर भी आपको बहुत से ethical hacking के videos youtube पर मिल जायिंगे।

Buy Hacking Ebooks

यह सब करने के बाद अगर आप ethical hacking सिखने के लिए काफ़ी serious हो तो आप ethical hacking के ebooks भी buy कर सकते हो।

ऑनलाइन internet पर आपको बहुत से ethical hacking के ebooks मिल जायिंगे, जिनको read करके आप आराम से घर बैठे ethical hacking सीख सकते हो।

Join Institute

इस सब के बाद सबसे last में जो option है वो है institue का। अगर आप Certified Ethical Hacker (CEH) बनना चाहते हो तो आपको ethical hacking का कोई course कर लेना चाइए।

आप अपने city के according best ethical hacking institue google पर search कर सकते हो, ओर join कर सकते हो।

हैकिंग सीखने के लिए बेस्ट कोर्स

वर्तमान के समय में हैकिंग का क्रेज लोगों के बीच काफी ज्यादा बढ़ रहा है। इसलिए विद्यार्थियों के इंटरेस्ट को देखते हुए विभिन्न संस्थानों के द्वारा हैकिंग से संबंधित कई कोर्स ऑफर किए जाते हैं। ऐसे में विद्यार्थी चाहे तो ऐसे कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं और हैकिंग कोर्स को पूरा करके एक सफल हैकर बन सकते हैं।

  • सर्टिफिकेट इन एथिकल हैकिंग कोर्स
  • एथिकल हैकिंग कोर्स ऑनलाइन
  • डिप्लोमा इन एथिकल हैकिंग 
  • अंडरग्रैजुएट कोर्स इन एथिकल हैकिंग
  • पीजी कोर्स इन एथिकल हैकिंग
  • डिप्लोमा इन साइबर सिक्योरिटी
  • डिप्लोमा इन एथिकल हैकिंग और आईटी सिक्योरिटी
  • बीएससी नेटवर्किंग 
  • बीटेक साइबर सिक्योरिटी
  • एमटेक इन इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी
  • एमएससी इन साइबर सिक्योरिटी
  • एमएससी साइबर सिक्योरिटी एंड डिजिटल फॉरेसिक्स

हैकिंग में कैरियर

आज के समय में अधिकतर काम कंप्यूटर के माध्यम से ही किए जा रहे हैं। इसलिए अगर आप हैकिंग की फील्ड में रोजगार की संभावना तलाश रहे हैं तो आपके लिए हैकिंग सीखना फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आपको सही प्रकार से कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की इंफॉर्मेशन है तो आप आर्टिकल में बताए हुए किसी भी कोर्स को कर सकते हैं।

कोर्स पूरा करने के बाद आपको आसानी से रोजगार प्राप्त हो सकता है। हैकिंग कोर्स पूरा करने के बाद आप मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं या फिर छोटी अथवा मीडियम लेवल की कंपनी में सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेटर अथवा नेटवर्क सिक्योरिटी स्पेशलिस्ट और फॉरेंसिनेशन की पोस्ट पर काबिज हो सकते हैं।

अगर आप गवर्नमेंट नौकरी में जाना चाहते हैं तो उपरोक्त पदों पर ही आपका सिलेक्शन गवर्नमेंट नौकरी के लिए भी होता है। हैकर बनने का और हैकिंग सीखने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको गूगल, एप्पल, फेसबुक, आईबीएम जैसी कंपनियों के साथ काम करने का मौका भी मिलता है। 

हैकर की सैलरी

हैकिंग सीखने के बाद एक एथिकल हैकर स्टार्टिंग में शुरुआत में ₹400000 से लेकर के ₹1000000 तक की सैलरी सालाना प्राप्त कर सकता है। हालांकि एक्सपीरियंस के हिसाब से और जॉब रोल के हिसाब से साथ ही कंपनी के हिसाब से सैलरी में घटतेरी-बढ़ोतरी हो सकती है। वास्तविक सैलरी के बारे में आपको तभी पता चलेगा जब आप किसी कंपनी में हैकर की पोस्ट के लिए सिलेक्ट हो जाएंगे। नीचे पद के हिसाब से हैकर की सैलरी आपको बताई गई है।

एथिकल हैकर: ₹5,99,040 सालाना
इनफॉरमेशन सिक्योरिटी एनालिस्ट: ₹5,95,750 रुपए सालाना
साइबर सिक्योरिटी स्पेशलिस्ट: ₹11,67,046 रुपए सालाना
सिक्योरिटी कंसलटेंट: ₹6,98,866 सालाना
वेब सिक्योरिटी मैनेजर: ₹15,87,210 सालाना
पेनिट्रेशन टेस्टर: ₹6,17,313 सालाना
इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी स्पेशलिस्ट: ₹10,40,043 सालाना

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न;

हैकिंग कोर्स कहाँ से करें?

हैकिंग कोर्स आप चाहे तो गवर्नमेंट या फिर प्राइवेट संस्थान से कर सकते हैं या फिर यूट्यूब के माध्यम से कर सकते हैं अथवा हैकिंग क्लास ज्वाइन करके भी आप हैकिंग कोर्स कर सकते हैं।

हैकर बनने के लिए कौन सी डिग्री चाहिए?

हैकर बनने के लिए अलग-अलग प्रकार के कोर्स होते हैं। जैसे कि डिग्री, सर्टिफिकेट और डिप्लोमा।

हैकिंग सीखने में कितना समय लग सकता है?

हैकिंग सीखने में कम से कम 1 महीने और अधिक से अधिक 3 साल का समय लग सकता है।

यह भी पढ़े: 

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे शेयर जरुर करे एवं यदि इस पोस्ट से सम्बंधित कोई प्रश्न या सुझाव हो तो निचे कमेन्ट में बताये।

Previous articleकिसी भी Android फ़ोन का IMEI Number Change कैसे करें?
Next articleMobile Number Se Facebook ID Kaise Pata Kare
Tanishq
नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम तनिष्क है और मैंने B.Sc (Computer Science) से Graduation किया है और में एक Certified Ethical Hacker हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी और हैकिंग में काफ़ी रुचि है और में इस ब्लॉग पर Ethical Hacking, Cyber Security और Kali Linux से जुड़े आर्टिकल लिखता हूँ।

57 COMMENTS

  1. Sir mujhe hacking ke bare me bilkul bhi malum nhi he me starting se sikhna chhatarpur hu kya sir sikha sakta iski koi online classes he aur fees kitne hogi

  2. Sir mera phone totally hack hai mere sms bhi koi dusra dekh rha hai
    Or na hi mai apne phone ko reset kr paa rha hu
    Plz sir plz suggest

  3. Bahut hi achchhi post hai hacking ke bare me
    Mane pura article read Kiya hai mere sabhi doubt clear ho Gaye
    Thanks for sharing for helpful conti

  4. sir main programmar banna chahatahu par pata nahi kya korna hoga hamari sheher main koi atcha computer centre nahi hain

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here