गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम और एड्रेस कैसे पता करे

6

अगर आप India में रहते हो तो यह पोस्ट आपके लिए काफी helpful हो सकती है, क्युकी आज आज में आपको बताऊंगा की घर बैठे किसी भी car, bike, auto or any vehicle गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम और एड्रेस कैसे पता करे? 

पहले हमें अगर किसी car/bike (vehicle) गाड़ी की information पता करनी होती थी तो हमें RTO Office जाना पड़ता था लेकिन अब हम घर बैठे किसी भी (vehicle) गाड़ी की detail पता कर सकते है, बस आपको उसका Number पता होन चाइये। और आज इस पोस्ट में हम जनिंगे की किसी भी गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम और एड्रेस कैसे पता करे?


मन लीजिये की आपका कही पर कोई छोटा सा accident हो जाता है? या फिर आप कोई पुरानी (vehicle) गाड़ी buy कर रहे हो तो ऐसे many cases में आपको इस पोस्ट में बताई गयी information काफी मदद कर सकती है. तो बिना किसी देरी के जानते है की गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम और एड्रेस कैसे पता करे?

गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम और एड्रेस कैसे पता करे?

अगर आप Android smartphone है तो आप बस एक छोटा सा application install करके गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम और एड्रेस पता सकते हो. लेकिन अगर आप एक simple keypad मोबाइल फ़ोन use करते हो तो आपको अपने number से एक sms send करना होगा।

यह भी पढ़े: आप Android मोबाइल Hacked है या नहीं कैसे पता करे?

#1: सबसे पहले आपको अपने Android phone में RTO Vehicle Information App को डाउनलोड करके install करना है.

Download RTO Vehicle Information

#2: अब RTO Vehicle Information app को download & install करने के बाद उसको ओपन करे.

#3: अब app ओपन करने के बाद SEARCH VEHICLE INFORMATION पर क्लिक करे, और आप जिस भी गडी की information पता करना चाहते हो उसका number डाले।

#4: अब OTP Conformation के लिए अपना मोबाइल नंबर डाले, और Get OTP पर क्लिक करे. अब OTP को confirm करे.


#5: OTP enter करने के बाद आपके सामने आपके Vehicle की information आ जाएगी।


अगर आपके पास android मोबाइल फ़ोन नहीं है तो आप https://parivahan.gov.in/rcdlstatus/ की website पर जाकर online भी अपनी vehicle की detail देख सकते हो.

#1. Registration No: vehicle गाड़ी का पूरा नंबर ऊपर के दोनों box में डाले.

#2. Mobile Number: अपना मोबाइल नंबर डाले.

#3. Enter Verification Code: नीचे दिए गए code को box में fill करके Generate OTP पर क्लिक करे. फिर अपने OTP को confirm करे.

यह भी पढ़े: हमारा Computer Hack हुआ है या नहीं कैसे पता करे?

OTP enter करने के बाद आपके सामने आपके Vehicle की information आ जाएगी।

अगर आपके मोबाइल फ़ोन में Internet है है, तो भी आप अपने vehicle की detail देख सकते हो, उसके लिए बस आपको अपने फ़ोन से एक sms send करना है.

VAHAN <space> VEHICLE NUMBER send to 7738299899

अगर आपके पास Internet के साथ साथ कोई मोबाइल फ़ोन भी नहीं है, तो भी अपने vehicle की detail पता कर सकते हो, बस उसके लिए आपको RTO Office जाना होगा.😎

उम्मीद है की अब आपको पता चल गया होगा की किसी भी car, bike, auto or any vehicle गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम और एड्रेस कैसे पता करे? 

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.



6 COMMENTS

    • nhi major maine es app ko khud try kiya hai or yeh working hai. ho sakta hai ki aapka car no esme update na hua ho. otherwise aap eski site par ya phir sms send karke detail pata kar sakte ho.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here