मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करें


दोस्तों अगर आप किसी के मोबाइल नंबर से उसका नाम पता करना चाहते हो तो आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करें? मोबाइल नंबर के मालिक का नाम कैसे पता करे? सिम किसके नाम पर है कैसे जाने?

मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करें

किसी अनजान व्यक्ति के मोबाइल नंबर को देखकर अगर आप उस मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करें? जानना चाहते हैं तो आज की यह पोस्ट आपके बेहद काम आ सकती है।


दोस्तों मोबाइल नंबर में आए दिन आपको ऐसे नंबर से कॉल तथा मैसेजेस आते होंगे, जिनको आप जानते नहीं होंगे। ऐसे में अगर आपको वह तरीका पता होगा कि कैसे किसी मोबाइल नंबर से व्यक्ति का नाम पता किया जाता है।

तो यदि कोई व्यक्ति अनजान नंबर से आपको कॉल करके आपके साथ मजाक करने की या फ्रॉड करने की कोशिश करता है। तो आप उसके नाम का पता लगाकर आसानी से पहचान सकते हैं कि यह व्यक्ति कौन है। तो आइए इस लेख कि शुरुआत करते हैं और जानते हैं.

मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करें?

जान पहचान के किसी व्यक्ति या फिर किसी अनजान व्यक्ति के मोबाइल नंबर से अगर आप उस व्यक्ति का नाम पता करना चाहते हैं तो इसके लिए आप Truecaller एप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लीजिए.

Download

मुफ्त में Google Play Store से truecaller app install होने के बाद इसे ओपन करें। इस ऐप के होम स्क्रीन में आपको ऊपर एक Search Bar दिखाई देता है जहां से आप किसी भी नंबर को सर्च कर सकते हैं।

तो आप जिस भी व्यक्ति के नंबर से जिसका नाम पता करना चाहते हैं उसके नंबर को यहां टाइप करने के बाद सर्च करें। सर्च करते ही रिजल्ट में नंबर किसके नाम पर हैं? कौन इसका यूजर है? यह इनफार्मेशन स्क्रीन पर दिखाई दी जाती है।

अगर आप उस व्यक्ति के नाम के साथ साथ उससे जुड़ी अन्य जानकारी पाना चाहते हैं तो उस व्यक्ति के नाम पर Tap कीजिए। अगर उसने यहां अपनी email id public की है, तो यहां पर उस व्यक्ति के नंबर के साथ साथ उस व्यक्ति की ईमेल आईडी भी यहां पर show हो जाएगी जिससे आप उससे कांटेक्ट कर सकते हैं।


तो इस तरीके से आपको किसी भी नंबर से कभी कॉल आता है तो ट्रूकॉलर ऐप का इस्तेमाल करके आप उस नंबर को सर्च करके उसकी जानकारी मिनटों में हासिल कर पाएंगे। 

उसके अलावा प्ले स्टोर पर एक application है Eyecon जिसके जरिए भी आप किसी व्यक्ति की कांटेक्ट डिटेल्स पता कर सकते हैं आइए जानते हैं.

मोबाइल नंबर से किसी का नाम कैसे जाने?

सबसे पहले प्ले स्टोर से Eyecon ऐप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लें, इस ऐप को अब तक बहुत अच्छी Ratings और एक करोड़ से अधिक डाउनलोडस प्राप्त हुए हैं। App install होने के बाद Get started button पर क्लिक करके आगे बढ़ें!

अपना मोबाइल नंबर डालें और Connect के बटन पर क्लिक कर दें। अब इस ऐप में आगे अपनी प्रोफाइल बनाने के लिए आपको अपनी फोटो और नाम डालने को कहा जा सकता है! तो यहां पर आप किसी fake फोटो या फेक नाम का यूज करके This is me के बटन पर क्लिक करें।

इतना करती ही आपके सामने ऐप का Main इंटरफेस खुल जाएगा। यहां आपको नीचे एक डायल पैड दिया गया है जिस पर Tap करके आप वह मोबाइल नंबर टाइप करके सर्च कर दीजिए जिसे आप खोजना चाहते हैं।

जैसे ही आप नंबर सर्च करते हैं कुछ सेकेंड तक लोड होने के बाद आपके सामने वह नंबर किसके नाम पर है, और फोटो के साथसाथ उस नंबर पर क्या फेसबुक और व्हाट्सएप आईडी बनी हुई है इसकी भी जानकारी स्क्रीन पर मिल जाएगी।

तो यह सारी जानकारियां Eyecon ऐप में आपको मिल जाती हैं, जो नंबर आपने सर्च किया है, उस पर यदि व्हाट्सएप पर अकाउंट बना हुआ है तो आप व्हाट्सएप आइकन पर टैप करके उस व्यक्ति की व्हाट्सएप प्रोफाइल पर चले जाएंगे।

जहां से आप उस व्यक्ति के नाम, फोटो इत्यादि  और भी जानकारियां यूजर के बारे में हासिल कर सकते हैं साथ ही उससे बातचीत कर सकते हैं। इस तरीके से Eyecon ऐप की सहायता से किसी भी अनजान व्यक्ति के मोबाइल नंबर से जुड़ी तमाम जानकारियों को हासिल कर सकते है, हालांकि कई बार Eyecon ऐप में नाम गलत भी show करता है तो ऐप में आप पूरी तरह भरोसा नहीं कर सकते!

अगर आप एक दम करेक्ट यह जानना चाहते हैं कि कौन सा नंबर किस व्यक्ति के नाम पर है? तो इसके लिए आपके पास वह मोबाइल नंबर होना चाहिए।


सिम किसके नाम पर है कैसे पता करे?

जब आपके पास मोबाइल नंबर होता है तो उस SIM operator की official app से वह मोबाइल नंबर किसके नाम पर रजिस्टर्ड है, इसकी जानकारी हासिल कर पाते हैं।

Example के लिए आपके पास एक जिओ नंबर है और आप जानना चाहते हैं यह नंबर किसके नाम पर है? तो आप अपने स्मार्टफोन में जिओ सिम को डालें, और अपने मोबाइल में आप My Jio App को डाउनलोड कर लीजिए।

  • My jio app को इंस्टॉल करके के बाद इसे ओपन करें
  • अब आप इस जिओ नंबर को Enter करके साइन अप करें, जिसके मालिक का नाम आप जानना चाहते हैं।
  • साइन अप करते ही एप के होम स्क्रीन पर आप आ जाएंगे।
  • आपको लेफ्ट साइड में ऊपर Menu में सबसे ऊपर उस व्यक्ति का नाम दिखाई देगा जिसके नाम पर यह जिओ सिम रजिस्टर की गई है।

अब jio, Idea Airtel किसी भी सिम ऑपरेटर की सिम को अपने मोबाइल में insert करके उसी ऑपरेटर की ऑफिशियल ऐप को डाउनलोड करके यह जान सकते हैं कि मोबाइल नंबर पर नाम किसका है इसका मालिक कौन है?

तो दोस्तों उम्मीद है की अब जान गये होगे की आसानी से मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करें? मोबाइल नंबर के मालिक का नाम कैसे पता करे? सिम किसके नाम पर है कैसे जाने?

Hope की आपको मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करें? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here