मोबाइल नंबर किसके नाम पर रजिस्टर है कैसे पता करें


दोस्तों अगर आप किसी मोबाइल नंबर के मालिक का नाम या फिर सिम कार्ड किसके नाम पर रेजिस्टर है यह पता करना चाहते हो तो आप बिलकुल सही जगह पर आए हो क्यूकी आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की मोबाइल नंबर किसके नाम से है कैसे जाने? मोबाइल नंबर किसके नाम पर रजिस्टर है कैसे पता करें? या सिम कार्ड किसके नाम पर रजिस्टर है कैसे पता करें?

मोबाइल नंबर किसके नाम पर रजिस्टर है कैसे पता करें

अगर आप किसी भी मोबाइल नंबर से उसके मालिक का नाम पता करना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल को आप को  अंत तक पढ़ना चाहिए क्योंकि यहां हम मोबाइल नंबर किसके नाम पर रजिस्टर है, कैसे पता करें? इस विषय पर सच्ची एवम् सटीक जानकारी देने वाले है।


यह जानकारी आपके काफी काम आ सकती है, क्योंकि आजकल Fake sim के मामले काफी ज्यादा आते हैं तो अगर आपको यह पता हो कि मेरा सिम किसके नाम पर हैं या कोई भी अन्य सिम किसके नाम पर है, यह  आपको पता चल जाए तो आपको काफी आसानी हो सकती है।

आपकी इसके समस्या को देखते हुए हमने यह आर्टिकल तैयार किया है, जिसमें हम आपको कुछ आसान तरीके बताएंगे। जिनको अगर आप ध्यान पूर्वक फॉलो करते हैं तो आप किसी भी मोबाइल नंबर के मालिक का नाम पता कर सकते हैं।

मोबाइल नंबर किसके नाम पर रजिस्टर है कैसे पता करें?

Truecaller के बारे में आप भलीभांति जानते ही होंगे आप truecaller App के बिना भी इसकी official website से मोबाइल नंबर किसके नाम पर है? यह जान सकते हैं।

तो सबसे पहले आप अपने मोबाइल में truecaller.com साइट ओपन कीजिए। Truecaller की आधिकारिक वेबसाइट पर आने के बाद आपको ऊपर एक search bar दिखाई देगा।

सर्च बार में आपको वह मोबाइल नंबर टाइप करके सर्च करना है, जिसके owner का नाम आप चेक करना चाहते हैं। सर्च करने के बाद रिजल्ट दिखाने से पूर्व आपको Sign in करना होगा तो आप sign in button पर क्लिक करके अपने गूगल अकाउंट से sign in कर लीजिए।

उसके बाद रिजल्ट में आपको उस व्यक्ति का नाम show हो जाएगा जिसके नाम पर यह मोबाइल नंबर है। दोस्तों इसी प्रोसेस को अगर आप ट्रूकॉलर ऐप डाउनलोड कर फॉलो करते हैंतो आप मोबाइल में ट्रूकॉलर एप से भी बड़ी आसानी से यह पता कर सकते हैं कौन सा सिम कार्ड किसके नाम पर रजिस्टर्ड है।

मोबाइल नंबर से मालिक का नाम सही show करता है?

दोस्तों ऊपर हमने जो तरीका बताया वह इंटरनेट पर सबसे ज्यादा पॉपुलर और आसान तरीकों में से एक हैजिससे आप किसी भी व्यक्ति के मोबाइल नंबर डालकर यूजर का नाम पता कर सकते हैं। लेकिन आपने ऐसा भी सुना होगा कि ट्रूकॉलर कई बार गलत नाम भी show करता है, तो इस वजह से ट्रूकॉलर द्वारा दिखाया गया नाम एकदम सही है इस बात को कहा नहीं जा सकता।

और केवल truecaller ही नहीं बल्कि इंटरनेट पर जितनी भी ऐसी एप्स या वेबसाइट है जो मोबाइल नंबर के ओनर का नाम चेक करने का दावा करती हैं उनमें से अधिकतर फेक है। अब सवाल आता है कि क्या कोई ऐसा तरीका जिससे हम किसी नंबर के मालिक का नाम सहीसही पाता कर सकें, तो बता दे हां लेकिन इसकी कुछ शर्ते हैं


मोबाइल नंबर से मालिक का सही नाम पता करने के लिए आवश्यक चीजें:-

  • आप जिस मोबाइल नंबर के मालिक का नाम पता करना चाहते हैं वह नंबर आपके पास होना चाहिए
  • दूसरा आपके पास उस सिम ऑपरेटर का ऑफिशियल ऐप होना चाहिए।

Example के लिए आप आइडिया नंबर के मालिक का नाम जानना चाहते हैं और यह नंबर आपके स्मार्टफोन में है तो कैसे आप यह चेक कर सकते हैं आइए step by step जान लेते हैं

सिम कार्ड किसके नाम पर रजिस्टर है कैसे पता करें?

अगर आपके पास एक आईडिया सिम है तो सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में My idea ऐप को डाउनलोड करें।

Download 


  • ऐप को इंस्टॉल करने के बाद इसे ओपन करें, 10 अंकों के अपने आईडिया नंबर को enter करें।।
  • अब इस नंबर पर प्राप्त हुए OTP को दर्ज करें।
  • OTP वेरीफाई होते ही आप अपने My idea App ऐप की होम स्क्रीन पर आ जाएंगे।
  • यहां आपको अपने नंबर पर रिचार्ज से जुड़ी जानकारियां मिलने के साथसाथ ऊपर इस मोबाइल नंबर के मालिक/owner का नाम पता चला जाएगा।

आप देख सकते हैं इस नंबर के आगे एक नाम दिखाया गया है यह उस व्यक्ति का नाम है जिसके नाम पर यह आइडिया सिम खरीदी गई है। दोस्तों इस तरीके से ना सिर्फ आप आइडिया बल्कि एयरटेल जिओ वोडाफोन किसी भी अन्य ऑपरेटर के मोबाइल नंबर के मालिक का नाम पता कर सकते हैंबशर्ते आपके पास उसी नंबर का सिम कार्ड आपके मोबाइल में मौजूद होना चाहिए।

अगर आप एक जिओ यूजर हैं तो जिओ सिम के किसी भी नंबर के ओनर का नाम जानने के लिए आपके पास मोबाइल सिम कार्ड होना चाहिएऔर आप अपने मोबाइल में My jio ऐप को डाउनलोड कर उसमें जिओ नंबर से sign up सकते हैं आपको मोबाइल नंबर किसके नाम पर रजिस्टर्ड है इसकी जानकारी मिल जाएगी।

दूसरी तरफ अगर आप एयरटेल नंबर के मालिक का नाम पता करना चाहते हैं तो इसके लिए आप My Airtel App को डाउनलोड कर सकते हैं प्ले स्टोर से अगर आप वोडा सिम के ऑपरेटर की जानकारी पाना चाहते है तो Vi app install हैं प्ले स्टोर में अब तक 50 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने इस ऐप को इंस्टॉल किया हैतो इस ऐप को इंस्टॉल करके वोडाफोन नंबर पर रिचार्ज तथा इसके सिम ऑपरेटर की जानकारी पा सकते हैं।

दोस्तों यह तरीका एकदम 100% परसेंट सही है, जिसमें आप किसी भी सिम ऑपरेटर के मालिक का नाम एकदम रियल पता कर सकते हैं। हालांकि अगर आपके पास वह सिम उपलब्ध नहीं है और आपके साथ किसी ने फ्रॉड किया है उसके मालिक के नाम तथा उस नंबर से जुड़ी जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो आप साइबर क्राइम/ पुलिस की सहायता ले सकते हैं।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको मोबाइल नंबर किसके नाम से है कैसे जाने? मोबाइल नंबर किसके नाम पर रजिस्टर है कैसे पता करें? या सिम कार्ड किसके नाम पर रजिस्टर है कैसे पता करें? से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी।

Hope की आपको मोबाइल नंबर किसके नाम पर रजिस्टर है कैसे पता करें? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here