IMEI Number Se Mobile Kaise Pata Kare

0

दोस्तों अगर आप IMEI से अपना मोबाइल फ़ोन trace करना चाहते हो या उसकी लोकेशन पता करना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की IMEI Number Se Mobile Kaise Pata Kare? या imei number se phone kaise track kare? or location kaise pata kare in hindi?

आप अपने खोए हुए फोन को बिना सिम कार्ड, इंटरनेट एक्सेस और जीपीएस लोकेशन के भी पा सकते हैं। हालांकि यह मुश्किल लगता है, IMEI नंबर का उपयोग करके अपने खोए हुए मोबाइल को ढूंढना बहुत संभव है।


आप अपने खोए हुए फोन का IMEI नंबर उस बॉक्स के माध्यम से पा सकते हैं जिसमें हैंडसेट पैक किया गया था। उस बॉक्स पर चिपकाए गए स्टिकर की जांच करें, जिस पर उत्पाद की जानकारी है जैसे कि मॉडल नंबर और सीरियल नंबर। बार कोड के ऊपर, 15 अंकों की संख्या IMEI नंबर है।

एक बार जब आप अपने चोरी हुए फोन का IMEI नंबर पता कर लेते हैं, तो IMEI फोन ट्रैकर ऐप का उपयोग करके इसे मुफ्त में ट्रैक करना आसान होता है जिसे आप Google Play स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा, आप पुलिस से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें अपने फोन के IMEI नंबर प्रदान कर सकते हैं ताकि वे आपके खोए हुए फोन को ट्रैक कर सकें।

एक हालिया अध्ययन से पता चलता है कि हर साल 70 मिलियन फोन खो जाते हैं। सिम कार्ड, जीपीएस लोकेशन या इंटरनेट एक्सेस के बिना, ऐसा लग सकता है कि आपका फोन गुम होने पर सब खो जाएगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने खोए हुए एंड्रॉइड फोन को ट्रैक करने के लिए IMEI नंबर का उपयोग कर सकते हैं? जिसे आपका गुम हुए फोन वापस मिलने के चांसेस ज्यादा बढ़ जाते हैं

IMEI (इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी) GSMA द्वारा अधिकृत एक 15 अंकों का कोड है, जो आपके फोन के लिए एक पहचान प्रमाण पत्र है। जब भी कोई फोन कॉल करने या प्राप्त करने, संदेश भेजने या प्राप्त करने के लिए किसी विशेष नेटवर्क का उपयोग करता है, तो उसका IMEI नंबर स्वचालित रूप से उत्सर्जित और ट्रैक किया जाता है।

क्योंकि पुलिस और सेवा प्रदाताओं के पास डेटाबेस होता है, जिसमें ये आईडी नंबर सफेद और काली सूची में आते हैं, एक मालिक अपने आईएमईआई नंबर की रिपोर्ट कर सकता है और एक चोरी के बाद इसे ब्लैकलिस्ट कर सकता है।

हमारे दैनिक जीवन में, कुछ लोग आसपास के स्मार्टफोन का पता लगाने के लिए एक ब्लूटूथ ट्रेसर जीपीएस लोकेटर का उपयोग करते हैंहालांकि, इस दृष्टिकोण की दूरी सीमाएं हैं। यदि, दुर्भाग्य से, आपका फोन 10-मीटर की सीमा से बाहर ले जाया गया है, तो यह जानने के लिए IMEI नंबर और एक एंटीचोरी ट्रैकर का उपयोग करें कि यह कहां है।

Apne Android Phone Ka IMEI Number Kaise Pata Kare?

1. नंबर जानना आसान है। सबसे तेज़ तरीका है डायल करने के लिए *# 06 #, अद्वितीय आईडी बनाने के लिए एक कमांड.

2. IMEI नंबर खोजने का एक और आसान तरीका हैसेटिंगके माध्यम से नेविगेट करना और अपने Android फोन के IMEI कोड की जांच करने के लिएअबाउट फोनपर टैप करना।


3. ज्यादातर मामलों में, IMEI नंबर किसी फ़ोन के रिवर्स साइड पर या हटाने योग्य बैटरी के नीचे मौजूद होता है। यदि आपका फोन खो गया है, लेकिन इसकी पैकेजिंग रखी गई है, तो आप लेबल पर IMEI नंबर ढूंढने में सक्षम हैं।

IMEI Number Se Mobile Kaise Pata Kare

Google Play पर आपके लिए कई फ़ोन फ़ाइंडर ऐप उपलब्ध हैं, जैसे कि एंटीइंफ़्ट ऐप और IMEI ट्रैकर ऑल फ़ोन लोकेशन, फाइंड लॉस्ट फ़ोन, फाइंड माई डिवाइस, सीकॉइड: फाइंड माई फ़ोन, और इसी तरह। अधिकांश आपके द्वारा भेजे गए एसएमएस द्वारा सक्रिय किया जा सकता है; IMEI नंबर का उपयोग करके कुछ सहायता। उदाहरण के लिए पहले एक को लेते हैं।

1. Google Play में “IMEI ट्रैकरखोजें, अपने फ़ोन परएंटीइफ़्ट ऐप और IMEI ट्रैकर ऑल फ़ोन लोकेशनखोजें। सुनिश्चित करें कि आपका फ़ोन एंड्रॉइड 4.4 या उच्चतर पर चल रहा है। फिर, ऐप इंस्टॉल करना शुरू करें।

2. इंस्टॉलेशन खत्म करने के बाद, ऐप को रन करें। IMEI ट्रैकर ऐप उन सभी अनुमतियों को देता है, जिनमें संपर्क, कॉल, संग्रहण, एसएमएस और स्थान शामिल हैं। यदि आपको अपने फोन को ट्रैक करने की आवश्यकता है, तो ये सभी अनुमतियाँ पूर्ण कार्यक्षमता को सक्रिय करने के लिए आवश्यक होंगी।

3. लघु वाणिज्यिक देखने के बाद आगे बढ़ने के लिएजारी रखेंदबाएं। यह मुफ्त IMEI ट्रैकर ऐप महान है, लेकिन एकमात्र समस्या यह है कि इसमें ऐसे विज्ञापन शामिल हैं जिन्हें आपको देखना है। दुर्भाग्य से, आप विज्ञापनों को छोड़ नहीं सकते, अगर वीडियो अभी तक लोड नहीं हुआ है, तो आप अगले चरण पर नहीं जा पाएंगे।


4. अपने खोए हुए एंड्रॉइड फोन के IMEI नंबर को इनपुट करें, अपना इनपुट जांचें, औरट्रैकपर टैप करें। स्थानों की एक सूची के साथ एक छोटी सी खिड़की दिखाई देगी, जो आपके फोन के स्थान और निकटता को दर्शाती है

खोए हुए फोन को ट्रैक करने के लिए IMEI नंबर का उपयोग करना IMEI ट्रैकर का एकमात्र कार्य नहीं है। कुछ महत्वपूर्ण चोरीविरोधी कार्य भी हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।

अपने डिवाइस को आगे की सुरक्षा के लिएऔर चोरी से पहलेआपको पिन नंबर सेट करना चाहिए और इसे याद रखना चाहिए। इस प्रकार, आप चोरी किए गए फोन को अलार्म देने के लिए संबंधित कोड भेजकर नियंत्रित कर सकते हैं, अपने वास्तविक समय के स्थान के बारे में एसएमएस भेज सकते हैं, आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे डिवाइस के डेटा को सिंक कर सकते हैं।

हैंडसेट पर एंबेडेड, IMEI नंबर मुश्किल है लेकिन पेशेवर उपकरणों के साथ चोरों के लिए बदला जाना संभव है। एक बार जब यह बदल जाता है, तो नेटवर्क द्वारा एक फोन की पहचान नहीं की जाती है।

अपने IMEI नंबर से पहले ही परिचित हो जाएं, और जब तक आपका फोन चोरी या गुम हो जाए, तब तक इंतजार करें। अपने IMEI नंबर को पुलिस को रिपोर्ट करें, सेवा प्रदाता को अपने खोए हुए फोन की सभी सेवाओं को जल्द से जल्द ब्लॉक करने के लिए कहें।

दोस्तों हमें उम्मीद है आप सभी ने हमारी पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ा होगा। हमने आपको इस पोस्ट में imei नंबर द्वारा अपना फोन कसे ट्रैक करें के बारे में कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट्स बताया है,

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट imei नंबर द्वारा अपना फोन कसे ट्रैक करे को जरूर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट imei नंबर द्वारा अपना फोन कसे ट्रैक करे में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप comment करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

उम्मीद है की अब आपको IMEI Tacking से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की IMEI Number Se Mobile Kaise Pata Kare? या imei number se phone kaise track kare? or location kaise pata kare in hindi?

Hope की आपको IMEI Number Se Mobile Kaise Pata Kare? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here