Online FIR Kaise Kare? मोबाइल से ऑनलाइन पुलिस कंप्लेंट दर्ज कैसे करे?


इंडिया की स्टेट गवर्नमेंट के द्वारा जनता को फायदा पहुंचाने के लिए अलग-अलग प्रकार की सेवाएं दी जाती है। इसी प्रकार गवर्नमेंट के द्वारा सामान्य जनता की समस्या को देखते हुए ONLINE FIR REGISTRED करवाने की प्रोसेस को चालू किया गया है। इसलिए आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की Online FIR Kaise Kare? मोबाइल से ऑनलाइन पुलिस कंप्लेंट दर्ज कैसे करे?

Online FIR Kaise Kare? मोबाइल से ऑनलाइन पुलिस कंप्लेंट दर्ज कैसे करे?


ऑनलाइन FIR की जानकारी देते हुए आपको बता दें कि ऑनलाइन FIR आप किसी अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ दर्ज करवा सकते हैं और अपनी एफआईआर का फोटो कॉपी भी प्राप्त कर सकते हैं, जिसका इस्तेमाल आप किसी भी जगह पर कर सकते हैं।


ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करवाने के लिए आपके पास एक चालू कंडीशन वाला फोन नंबर और एक ईमेल आईडी होनी आवश्यक है। अगर आप ऑनलाइन FIR दर्ज करवाने से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारा यह Online FIR Kaise Kare? मोबाइल से ऑनलाइन पुलिस कंप्लेंट दर्ज कैसे करे? का आर्टिकल अवश्य पढ़ना चाहिए क्योंकि इस आर्टिकल में हमने आपको ऑनलाइन FIR रजिस्ट्रेशन से संबंधित कई बातों की जानकारी दी है।

Online FIR Kaise Kare?

अगर आप अपनी शिकायत यानी कि एफआईआर ऑनलाइन दर्ज करवाना चाहते हैं, तो आप नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करके ऐसा कर सकते हैं। हालांकि इसके पहले हम आपको प्रक्रिया के बारे में जानकारी दें, हम आपको यह बताना चाहते हैं कि इंडिया में जितने भी राज्य हैं, उन सभी राज्य के पुलिस डिपार्टमेंट भी अलग-अलग हैं।

इसलिए आपको जिस किसी भी राज्य में ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करवानी है, उस राज्य के नागरिक सेवा पोर्टल को विजिट करना पड़ेगा। नीचे हम आपको इंडिया के कुछ प्रमुख राज्यों के नाम के साथ ही साथ उनके पोर्टल का यूआरएल भी दे रहे हैं, जिस पर क्लिक करके आप ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करवा सकते हैं।

• ONLINE FIR MP – CITIZEN.MPPOLICE.GOV.IN
• ONLINE FIR UP – UPPOLICE.GOV.IN
• ONLINE FIR DELHI – DELHIPOLICE.NIC.IN
• ONLINE FIR HARYANA – HARYANAPOLICEONLINE.GOV.IN
• ONLINE FIR RAJASTHAN – POLICE.RAJASTHAN.GOV.IN
• ONLINE FIR BIHAR – BIHARPOLICE.IN

ऑनलाइन एफ आई आर दर्ज करने हेतु हम उत्तर प्रदेश राज्य में ऑनलाइन F.I.R. रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया क्या है, इसके बारे में आगे आपको जानकारी दे रहे हैं। इसलिए यह सिर्फ उत्तर प्रदेश राज्य में ही वैलिड होगा।

अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के अलावा किसी अन्य राज्य के निवासी है, तो उस राज्य की ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करने की वेबसाइट पर जाएं और अपनी शिकायत को दर्ज करवाएं।

ऑनलाइन एफआईआर के लिए जरूरी जानकारी

अगर आप ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करवाने जा रहे हैं तो इसके पहले आपको नीचे दी गई बातों को ध्यान में लेना है ताकि आपकी कंप्लेंट पर देर ना हो।

ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करवाने के पहले आपको एक ईमेल आईडी की जरूरत पड़ेगी। इसलिए अपने पास एक ऐसी ईमेल आईडी रख ले, जो वर्किंग कंडीशन में हो। ईमेल आईडी के साथ ही साथ आपको एक फोन नंबर की भी आवश्यकता पड़ेगी, जो चालू अवस्था में हो।


यूपी में ऑनलाइन F.I.R. करने का तरीका?

1: अपनी शिकायत को ऑनलाइन दर्ज करवाने के लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश पुलिस के पोर्टल पर जाना होगा, जिसका LINK आपको नीचे दिया जा रहा है।

पोर्टल लिंक: (https://cctnsup.gov.in/CITIZENPORTAL/Login.aspx)

2: लिंक पर क्लिक करके आप जब पोर्टल पर चले जाएंगे, तब आपको निर्धारित प्रक्रिया का पालन करके अपनी USER ID और PASSWORD को बना लेना है।

3: यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त हो जाने के बाद आपको पोर्टल में लॉगिन हो जाना है। ऐसा करने पर वेबसाइट का पेज आपकी स्क्रीन पर खुल कर के आ जाएगा और आपको टोटल 3 प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे, जो इस प्रकार होंगे।

• EXISTING USER
• NEW USER
• AUTHENTICATE SUBMITTED REPORT

4: इस प्रकार अपनी शिकायत को दर्ज कराने के लिए आपको NEW USER वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

5: न्यूज़ यूजर वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो करके आएगा, जहां पर आप को निर्धारित जगह में अपना नाम, अपनी ईमेल आईडी और अपने फोन नंबर को डालना है। और अपने फोन नंबर पर एक वेरिफिकेशन कोड प्राप्त करना है यह वेरीफिकेशन कोड आपकी ईमेल आईडी पर भी जाएगा। इस वेरीफिकेशन कोड की जरूरत आपको फाइनल सबमिट के समय होती है।

6: अब आपको REGISTER बटन को दबा देना है। जैसे ही आप रजिस्टर की बटन को क्लिक करेंगे, वैसे ही आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन जाएगा, जिसमें आपका नाम, आपकी मेल आईडी और आपका फोन नंबर पहले से ही इंटर होगा।

इस पेज के अंदर आपको अपने कुछ पर्सनल इंफॉर्मेशन जैसे कि अपने पिता का नाम, अपना एड्रेस और घटना की पूरी जानकारी का एक कॉलम दिखाई देगा, जहां पर आपके साथ क्या-क्या हुआ आपको उन सभी जानकारियों को भरना है।

7: सभी जानकारियों को भर लेने के बाद आपको नीचे जो NEXT की बटन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक करना है।

8: अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज फिर से ओपन हो करके आएगा। इसमें आपको अपने साथ घटित हुई घटना के बारे में पूरी जानकारी देनी है और फिर आपको NEXT बटन को क्लिक करना है।

9: नेक्स्ट की बटन को दबाने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक विंडो ओपन हो करके आएगी। इस विंडो में वेरिफिकेशन कोड पूछा जाएगा। अब आपने जो कोड अपने फोन नंबर पर या फिर ईमेल आईडी पर प्राप्त किया है, उसे देखिए और उस कोड को यहां पर डाल दें।

जैसे ही आप वेरिफिकेशन कोड डालेंगे वैसे ही आप की रिपोर्ट सबमिट हो जाएगी और एक कॉपी आपको अपनी ईमेल आईडी पर भी प्राप्त हो जाएगी। इस कॉपी का आप चाहे तो प्रिंट आउट निकाल सकते हैं। इसके अलावा बता दें कि आपके फोन नंबर पर भी रिपोर्ट का एसएमएस आता है।

UPCOP MOBILE APP से E FIR कैसे रजिस्टर्ड करे?

1: यूपी कोप मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करवाने के लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में चले जाना है और प्ले स्टोर से सर्च करके आपको UP COP APP को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर लेना है और उसके बाद एप्लीकेशन को ओपन करना है।

2: एप्लीकेशन ओपन करने के पश्चात जैसे पोर्टल में अकाउंट बनाया जाता है, वैसे ही आप एप्लीकेशन में भी अपना नया अकाउंट बना सकते हैं।

3: अकाउंट बना लेने के बाद आपको एप्लीकेशन में लॉगिन करना है और आप किस प्रकार की कंप्लेंट को दर्ज कराना चाहते हैं, उसका सिलेक्शन करना है।

4: शिकायत का प्रकार दर्ज करने के बाद आपको अपनी शिकायत से संबंधित सभी जानकारियों को दर्ज करना है और थोड़ी सी आवश्यक कार्रवाई पूरी करके आपको अपनी कंप्लेंट को सबमिट कर देना है।

ऑनलाइन FIR कैसे चेक करें?

जिन लोगों ने आनलाइन एफ आई आर दर्ज करवा ली है और वह इस बात की जानकारी हासिल करना चाहते हैं कि, उनकी ऑनलाइन F.I.R. पर कौन सी कार्रवाई हुई है या फिर उनकी F.I.R. का स्टेटस क्या है, तो इसकी जानकारी को प्राप्त करना बहुत ही सरल है। इसके लिए आपको ऑनलाइन F.I.R. स्टेटस चेक करने का तरीका पता होना चाहिए, जो नीचे हम आपको बता रहे हैं।

1: ऑनलाइन F.I.R. स्टेटस को चेक करने के लिए आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना है। यह लिंक आपको उत्तर प्रदेश पुलिस ई- एफआईआर पोर्टल पर लेकर के जाएगा।

पोर्टल लिंक: CCTNSUP.GOV.IN

2: पोर्टल पर चले जाने के बाद आपको पोर्टल में यूजर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करके लॉगइन कर लेना है और उसके बाद आपको चेक एफआईआर स्टेटस वाले ऑप्शन को ढूंढना है और प्राप्त हो जाने पर इस पर क्लिक कर देना है।

3: अब आपको निश्चित जगह में अपनी कंप्लेंट नंबर को दर्ज करना है और उसके बाद चेक स्टेटस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

ऐसा करने पर आपको अपनी स्क्रीन पर ऑनलाइन F.I.R. का स्टेटस दिखाई देगा। अब आप चाहे तो अपनी ऑनलाइन F.I.R. कॉपी का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

ऑनलाइन F.I.R. के बाद क्या होता है?

जब कोई पीड़ित व्यक्ति एक बार ऑनलाइन एफ आई आर दर्ज करा देता है तो वह संबंधित थाने में भेज दी जाती है। एफ आई आर दर्ज होने के पश्चात पुलिस को उस F.I.R. से संबंधित जांच करने के लिए बाध्य होना पड़ता है।

इस प्रकार ऑनलाइन F.I.R. करने के बाद पुलिस आपके मामले की जांच पड़ताल F.I.R. प्राप्त होने के बाद चालू कर देती है, जिसके अंतर्गत वह सबूतों को इकट्ठा करती है, मामले से संबंधित गवाहों से पूछताछ करती है, घटना घटित होने की जगह का निरीक्षण करती है, फॉरेंसिक टेस्टिंग करती है और लोगों से बयानों को दर्ज करती है।

अगर पुलिस आवश्यक कार्रवाई करके आरोपी को पकड़ने में या फिर उसकी पहचान करने में सफल हो जाती है, तो पुलिस के द्वारा आरोपी को गिरफ्तार कर लिया जाता है और उसे गिरफ्तार करने के बाद थाने में लाकर के बंद कर दिया जाता है और जांच पूरी होने के बाद पुलिस अपने सभी पहलुओं को एक आरोपपत्र में दर्ज कर देती है और उसके बाद अगर इस बात को माना जाता है कि चार्ज शीट पर पर्याप्त मात्रा में सबूत है तो यह केस कोर्ट में चला जाता है।

वहीं दूसरी साइड अगर मामले की जांच करने के पश्चात पुलिस को इस बात की कंफर्मेशन हो जाती है कि अपराध करने के पर्याप्त मात्रा में सबूत नहीं है, तो वह कोर्ट में अपने कारण को सही ठहराने के बाद उस केस को बंद करने का अधिकार रखती है और अगर पुलिस यदि केस को बंद करने का डिसीजन लेती है, तो यह उनका फर्ज है कि वह इस बात की जानकारी ऑनलाइन एफआईआर दर्ज कराने वाले व्यक्ति को दें।

इस प्रकार आपने आर्टिकल में जाना कि Online FIR Kaise Kare? मोबाइल से ऑनलाइन पुलिस कंप्लेंट दर्ज कैसे करे? हमें उम्मीद है कि आपको हमारा online fir karne ka tarika kya haI. आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा, साथ ही आपको इस आर्टिकल के द्वारा यह भी जानकारी प्राप्त हुई होगी कि u.p me online fir kaise kare और ऑनलाइन F.I.R. करने के लिए क्या करना पड़ता है।

उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा की Online FIR Kaise Kare? मोबाइल से ऑनलाइन पुलिस कंप्लेंट दर्ज कैसे करे?


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here