IRCTC Se Railway Train Ticket Booking Kaise Kare

0

How to book train ticket online in Hindi? अगर आप ऑनलाइन घर बैठे अपने मोबाइल फ़ोन या कम्प्यूटर से Railway Train Ticket Book करना चाहते हो तो आजका यह पोस्ट आपके लिए काफ़ी हेल्पफ़ुल हो सकता है, क्यूकी आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की IRCTC Se Railway Train Ticket Booking Kaise Kare? 

क्या आप लोगों को railway platform मैं जाकर लाइन में खड़ा होकर ट्रेन के टिकट book पसंद नहीं है अगर हां तब आप लोग बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज के इस आर्टिकल पर हम लोग आप लोगों को बताएंगे कि IRCTC Se Railway Train Ticket Booking Kaise Kare?


Railway platform पर train ticket बुक करने के लिए लंबी लाइन में खड़ा होना बहुत ही मेहनत का काम है अगर आप सभी लोगों ने कभी railway platform पर खड़ा हुए हैं तो आप लोग जानते ही होंगे कि इसमें कितना समय बर्बाद होता है पर अगर आपको घर बैठे ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं तब आप लोगों को कोई भी दिक्कत नहीं होगा और आप लोग आपका समय का बचत भी कर पाएंगे।

अगर आप लोग ट्रेन में बहुत ज्यादा सफर करते हैं तब आप लोगों ने कभी ना कभी तो IRCTC के बारे में सुना ही होगा।”IRCTC” यानी की “Indian Railway Catering and Tourism Corporation”, IRCTC Railway of India का ही एक विभाग या क्षेत्र है जोकि यात्रियों का खाने का और परिवहन का व्यवस्था करता है।

आप लोग अगर सोचते हैं कि ऑनलाइन ट्रेन का टिकट बुक करना बहुत ही कठिन है तब आप लोग गलत है क्योंकि ट्रेन में टिकट बुक करना ऑनलाइन रिचार्ज करने से भी ज्यादा आसान है।

Online Train Ticket Book Karne Ke Fayde?

1. Online railway train ticket booking facility के कारण आप सभी लोगों का बहुत समय का बचत होता है क्योंकि अगर आप लोग रेलवे प्लेटफार्म पर जाकर ट्रेन टिकट बुक करते हैं तब आप लोगों को बहुत बारा लंबा लाइन में खड़ा होना पड़ेगा और अगर आप लोग उसी टिकट को घर बैठे ट्रेन टिकट को मोबाइल से बुक करते हैं तब आप लोगों का बहुत समय का बचत होता है।

2. आप लोग ऑनलाइन ट्रेन टिकट को सिर्फ 1 मिनट में बुक कर पाएंगे। ट्रेन टिकट बुक करने के लिए जो पैसा आप लोगों को वेबसाइट पर लगता है उस पैसे को आप लोग अपने बैंक अकाउंट या फिर पेटीएम, यूपीआई के माध्यम से दे सकते हैं।

IRCTC Se Railway Train Ticket Booking Kaise Kare?

Online train ticket बुक करना बहुत ही आसान है ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने के लिए आप लोगों के पास एक इंटरनेट कनेक्टेड स्मार्टफोन का होना जरूरी है तभी आप लोग ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं अगर आप लोगों के पास एक स्मार्टफोन नहीं है सब आप लोग अपने कंप्यूटर से भी ट्रेन टिकट को बुक कर पाएंगे। ट्रेन टिकट को IRCTC के माध्यम से बुक करने के लिए आप लोगों को हमारे बताया गया तरीके को अच्छे से implement करना होगा तभी आप लोग IRCTC से रेलवे टिकट बुक कर पाएंगे।

1. Online railway ticket बुक करने के लिए आप लोगों को सबसे पहले अपना फोन या फिर कंप्यूटर के ब्राउज़र को ओपन कर लेना होगा ब्राउज़र को ओपन कर लेने के बाद आप लोगों को IRCTC के ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन कर लेना होगा। Website को open कर लेने के बाद आप लोगों को एक नया अकाउंट बना लेना होगा और अगर आप लोगों का पहले से ही IRCTC में अकाउंट है तब आप लोग अपने पुराने अकाउंट से भी लॉगिन हो सकते हैं।

2. अकाउंट बना लेने के बाद आप लोगों को और एक नया वेबसाइट को खोल लेना होगा उस वेबसाइट का नाम है “www.irctc.co.in” वेबसाइट को खोल लेने के बाद आप लोगों को उस वेबसाइट में यूजर नेम और पासवर्ड देकर लॉगिन कर लेना होगा।

3. IRCTC वेब साइट का यूजर नेम और पासवर्ड देकर लॉगिन हो जाने के बाद आप लोगों को अपना अकाउंट को वेरीफाई करवा लेना होगा वेरीफाई करवाने के लिए आप लोगों को एक कैप्च ा कोड पूछा जाएगा उस कैप्चा कोड को आप लोगों को सही से फील कर देना होगा फिर आपका अकाउंट वेरीफाई हो जाएगा।

4. अपना प्रोफाइल को वेरीफाई करवा लेने के बाद आप लोग एक नया पेज पर चले जाएंगे उस पेज पर आप लोगों को बहुत सारा डिटेल के बारे में पूछा जाएगा जिसको कि आप लोगों को सही से भर देना होगा जो डिटेल आप लोगों से पूछा जाएगा वह है-

  • From Station: From Station का मतलब है कि आप लोग कौन से स्टेशन से जाएंगे उसका नाम आप लोगों को उस ऑप्शन पर भर देना होगा।
  • To station: आप लोग जिस जगह पर जाने वाले हैं उस जगह का स्टेशन का नाम आप लोगों को To station ऑप्शन पर भर देना होगा।
  • Journey date: जिस दिन आप लोग ट्रेन से यात्रा करेंगे उसी दिन का तारीख आप लोगों को इस ऑप्शन पर दे देना होगा।
  • Ticket type: Ticket type पर आप लोगों को  E-टिकट को सिलेक्ट करना होगा। आप लोग जब ऑनलाइन ट्रेन का टिकट बुक कर लेते हैं तब आप लोगों के मोबाइल पर या फिर आप लोगों के ईमेल पर ट्रेन का टिकट का एक इमेज आता है उसी को ही  E-टिकट कहा जाता है।

5. जब आप लोग डिटेल में सब कुछ अच्छे से भर देंगे तब आप लोग फिर से एक नया पेज पर redirect हो जाएंगे उस पेज पर आप लोगों को बहुत सारा ट्रेन का नाम देखने को मिल जाएगा आप लोग जिस ट्रेन से सफर करना चाहते हैं उस ट्रेन को आप लोगों को सिलेक्ट कर देना होगा।

6. Train को सिलेक्ट कर लेने के बाद आप लोगों के सामने एक नया ऑप्शन आएगा बुक नाउ करके उस ऑप्शन पर आप लोगों को क्लिक कर देना होगा उसके बाद आप लोगों से आपका कुछ डिटेल के बारे में पूछा जाएगा जैसे कि हो गया-

  • Passengers name
  • Passengers age
  • Passenger gender

आप लोगों को इस ऑप्शन पर जो भी डिटेल पूछा जाएगा उसको आप लोगों को अच्छे से भर देना होगा।

7. आप लोगों को जो डिटेल मांगा जाएगा वह डिटेल आप लोगों को भर देना होगा डिटेल को भर देने के बाद आप लोगों से आपका फोन नंबर मांगा जाएगा फोन नंबर आप लोगों को देखकर verify कर देना होगा वेरीफिकेशन कराने के लिए आप लोगों के फोन पर एक one time password नंबर आएगा उस नंबर को वेबसाइट पर दे कर ही आप लोग आपका नंबर को वेरीफाई करा सकते हैं ट्रेन से संबंधित सारी जानकारी का मैसेज आप लोगों के फोन में ही आएगा।

8. Phone number verify हो जाने के बाद आप लोगों को और एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस ऑप्शन पर आप लोगों को ट्रेन का ticket को पैसा देकर purchase करना पड़ेगा आप लोग ट्रेन का टिकट को Paytm, upi, net banking के मदद से खरीद सकते हैं।

9. पेमेंट कर देने के बाद आप लोगों के मोबाइल पर ट्रेन का सभी डिटेल भेज दिया जाएगा और साथ ही में आप लोगों को e-ticket भी ईमेल या फिर मैसेज कर दिया जाएगा।

अगर आप लोग पेटीएम ऐप को इस्तेमाल करते हैं तब आप लोग पेटीएम ऐप के मदद से भी ट्रेन टिकट बुक कर पाएंगे। अभी के समय में पेटीएम एप्लीकेशन के मदद से ट्रेन टिकट बुक करना बहुत ही आसान है अगर आप लोग ट्रेन टिकट बुक करना चाहते हैं पेटीएम के मदद से तब आप लोग नीचे दिए गए तरीके को अच्छे से पढ़िए तभी आप लोग पेटीएम के मदद से ट्रेन टिकट बुक कर पाएंगे।

Paytm Se Train Ticket Book Kaise Kare?

1. दोस्तों पेटीएम ऐप की मदद से ट्रेन टिकट बुक करने के लिए आप लोगों को सबसे पहले पेटीएम एप्लीकेशन को फोन में डाउनलोड कर लेना होगा डाउनलोड कर लेने के बाद आप लोगों को फोन नंबर देकर लॉगिन कर देना होगा।

2. पेटीएम एप पर लॉगिन हो जाने के बाद आप लोगों को पेटीएम एप पर “ट्रेन टिकट” करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस ऑप्शन पर आप लोगों को क्लिक कर देना होगा।

3. Train ticket के ऑप्शन में क्लिक करने के बाद आप लोग एक नया पेज पर चले जाएंगे उस पेज पर आप लोगों को पूछा जाएगा कि आप लोग कौन से स्टेशन से कौन स्टेशन पर जाएंगे आप लोगों को वह भर देना होगा।


4. Departure Date- आप लोग जिस दिन ट्रेन से बाहर जाएंगे उस दिन का तारीख आप लोगों को इस ऑप्शन पर भर देना होगा उसके बाद आप लोगों के सामने सर्च ट्रेन करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस ऑप्शन पर आप लोगों को क्लिक कर देना होगा।

5. Search train के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप लोगों के सामने बहुत सारा ट्रेन आ जाएगा आप लोग जिस ट्रेन से जाना चाहते हैं उस ट्रेन को आप लोगों को क्लिक करके सिलेक्ट कर लेना होगा।

6. दोस्त ट्रेन को चुन लेने के बाद आप लोगों को वहां पर बता दिया जाएगा की ट्रेन कितने बजे स्टेशन पर आएगा और ट्रेन का ticket का price कितना है वह भी आप लोगों को बता दिया जाएगा।

7. उसके बाद आप लोगों को पेटीएम पर irctc अकाउंट को लॉगिन कर लेना होगा लॉगइन कर लेने के बाद आप लोगों से पेमेंट मांगा जाएगा train ticket का।

8. ट्रेन टिकट का पेमेंट को लोग पेटीएम वॉलेट यूपीआई या फिर किसी और बैंक के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं।

9. पेमेंट कर देने के बाद आप लोगों के ई-मेल पर या फोन नंबर पर ट्रेन को लेकर सारी डिटेल भेज दिया जाएगा.

Online Confirm Tatkal Ticket Kaise Book Kare?

क्या आप लोग घर बैठे तत्काल टिकट को book करना चाहते हैं तब आप लोग बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज हम लोग आप लोगों को कुछ आसान तरीका बताएंगे जिन तरीके को इस्तेमाल करके आप लोग ऑनलाइन तत्काल टिकट को बुक कर पाएंगे। जब भी आप लोगों को अचानक कहीं पर जाना होता है तब आप लोगों को रेलवे पर रिजर्वेशन कराना होता है उसको आप लोग ऑनलाइन घर बैठे भी बुक कर सकते हैं।

1. तत्काल टिकट को बुक करने के लिए आप लोगों को सबसे पहले irctc की वेबसाइट को ओपन कर लेना होगा आईआरसीटीसी की वेबसाइट को ओपन कर लेने के बाद आप लोगों को वहां पर अकाउंट बना लेना होगा या फिर अगर आप लोगों का कोई अकाउंट है तब आप लोग लॉगिन कर लीजिएगा अपने पुराने अकाउंट से।


2.तत्काल टिकट आप लोग सिर्फ चार लोगों के लिए ही बुक कर सकते हैं उससे अधिक आप लोग ऑनलाइन तत्काल टिकट के लिए बुक नहीं कर सकते।

3. आप लोगों को पूछा जाएगा कि आप लोग कहां पर जाएंगे आप लोग जहां पर जाएंगे वहां का स्टेशन का नाम आप लोगों को वहां पर दे देना होगा।

4. उसके बाद आप लोगों को पूछा जाएगा कि आप लोग कौन से जगह यानी कि कौन से स्टेशन से जाएंगे आप लोग जिन से सन से जाएंगे उस देश उनका नाम आप लोगों को उस ऑप्शन पर लिख देना होगा।

5. स्टेशन का नाम लिख देने के बाद आप लोगों को डेट के बारे में पूछा जाएगा आप लोग जिस तारीख को यात्रा में जाएंगे वह तारीख उस ऑप्शन पर आप लोगों को दे देना होगा

6. आप लोग जिस दिन यात्रा में जाएंगे उस दिन का तारीख दे देने के बाद आप लोगों को submit करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस ऑप्शन पर आप लोगों को क्लिक करके सबमिट कर देना होगा फिर आप लोगों से आपके बारे में कुछ पूछा जाएगा कि आपका नाम क्या है आपका उम्र कितना है यह सब आप लोगों को भर देना होगा फिर आप लोगों को नेक्स्ट करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस ऑप्शन पर आप लोगों को फिर कर देना होगा।

7.उसके बाद आप लोग फिर से एक नया पेज पर आ जाएंगे नया पेज पर आप लोगों को टिकट का payment मांगा जाएगा आप लोगों को पेमेंट कर देना होगा आप लोग पेमेंट अपने पेटीएम बैंक अकाउंट या फिर यूपीआई के माध्यम से कर सकते हैं।पेमेंट कर देने के ब ाद आप लोगों के फोन पर या फिर ई-मेल पर confirmation message आ जाएगा।

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आप सभी लोगों को हमारे आज का यह बेहतरीन आर्टिकल पसंद आया होगा और आप जान गये होगे की IRCTC Se Railway Train Ticket Booking Kaise Kare? आज के इस आर्टिकल पर हम लोगों ने आप लोगों को बताया कि आप लोग कैसे घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट को इस्तेमाल करके ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं।

Hope की आपको IRCTC Se Railway Train Ticket Booking Kaise Kare? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here