ऑनलाइन ट्रेन टिकट कैसे बुक करें (मोबाइल से)

12

आजकल कई सारे ऐसे एप्लीकेशन और वेबसाइट मौजूद है जिसके द्वारा आप आसानी से ट्रेन की टिकट ऑनलाइन बुक करवा सकते हैं लेकिन टिकट बुक कराने के लिए ज्यादातर लोग IRCTC पर ही भरोसा करते हैं‌। इस पोस्ट में IRCTC ऐप और वेबसाइट से ट्रेन टिकट बुक करने का तरीक़ा बताया गया है।

दोस्तों मोबाइल से ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने के लिए आपके पास एक IRCTC अकाउंट होना ज़रूरी है, IRCTC अकाउंट कैसे बनाये? उसकी पूरी जानकारी यहाँ है।


IRCTC ऐप से ट्रेन टिकट कैसे बुक करें?

Step 1. सबसे पहले अपने मोबाइल पर आईआरसीटीसी एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लें।

Step 2. अब एप्लीकेशन को ओपन करें और ऊपर सीधे हाथ की तरफ़ लॉगिन वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।

Step 3. अब यहां पर आपको आपके आईआरसीटीसी अकाउंट का यूजर नेम और पासवर्ड को enter करना होगा और फिर नीचे दिखाई दे रहे captcha code को भरकर लॉगिन पर क्लिक करना है।


Step 4. जैसे ही आप लॉगिन करके कंप्लीट करेंगे वैसे ही आप सीधे आईआरसीटीसी एप्लीकेशन के होम पेज पर आ जाएंगे। यहां पर आपको train के ऊपर क्लिक करना है क्योंकि आप ट्रेन का टिकट बुक करना चाहते हैं। ‌


Step 5. अब आपको book ticket के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 6. अब अगले पेज पर आपको अपना स्टेशन सिलेक्ट करना होगा। उसके बाद आपको वो तारीख चुननी होगी जिसमें आप टिकट करना चाहते हैं। उसके बाद Search Trains पर क्लिक करना है।


Step 7. जैसे ही आप ट्रेन सर्च करेंगे वैसे ही आपके मोबाइल के स्क्रीन पर आपको उस तारीख पर आपके रूट में जितने भी ट्रेन है उन सब की पूरी लिस्ट आ जाएगी।

Step 8. आपको सारे ट्रेन को थोड़ा स्क्रॉल करके देखना होगा और जिस ट्रेन से आप यात्रा करना चाहते हैं आपको उस ट्रेन पर क्लिक करना होगा।


अगर आप भी एक नए व्यक्ति हैं जो पहली बार ट्रेन का टिकट काट रहा है तो मैं उनको यह बात बता दूं कि 2s, Sleeper, 3A, 2A, 1A ज्यादा कुछ नहीं बल्कि ट्रेन के seat और उनके room को ही एक दूसरे से अलग करता है।

जैसे 2s, इसका मतलब होता है वह ट्रेन जिस पर लोग बैठकर जाते हैं जब भी कोई 6 घंटे यात्रा वाली ट्रेन के लिए टिकट कटवाने जाता है तो यहीं ट्रेन का टिकट कटवाया जाता है।

Sleeper, ट्रेन का खास तरह का सीट होता है वे लोग जो यात्रा करने के लिए इस तरह का टिकट कटवाते हैं वह अपनी सीट पर बैठने के साथ साथ सो कर भी जा सकते हैं।

3A, 2A, 1A ये तीनों नंबर ट्रेन के अलग-अलग रूम के बारे में बताते हैं जैसे अगर आप 3A को चुनते हैं तो आपको अपने ट्रेन की बोगी में AC मिलेगा लेकिन इसमें आपको ज्यादा सुविधाएं नहीं मिलेगी।

लेकिन वही अगर आप 1A को चुनते है तो आपको अच्छे सुविधाओं के साथ ना सिर्फ एक अच्छी सीट मिलेगी बल्कि आपको अपने सफर के दौरान कई अच्छी-अच्छी चीजें देखने को मिलेंगी।

पर इस ट्रेन टिकट का दाम थोड़ा महंगा होने के कारण लोग 1A में जाने की जगह 2s और स्लीपर में जाना ही पसंद करते हैं। 

Step 9. अब आपको जिस भी ट्रेन से ट्रैवल करना है आप उस पर क्लिक कर दीजिए। जिस दिन पर आप जाना चाहते हैं अगर वो उस दिन के लिए अवेलेबल है।

Step 10. ट्रेन सेलेक्ट करने के बाद फिर नीचे दिखाई दे रहे लाल रंग के passenger details के बटन पर क्लिक कर दे।

Step 11. अब आपके सामने एक नोटिफिकेशन ओपन होगा जिसमें आपको i agree के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step 12. इसी के साथ आपको वहां पर Add passenger का भी ऑप्शन देखने को मिलेगा। तो अगर आप अकेले जा रहे हैं तो आप सिर्फ अपनी जानकारी डाल दीजिए लेकिन अगर आपके साथ और भी लोग जा रहे हैं तो आपको एक एक करके सभी लोगों की जानकारी डालनी पड़ेगी।

Step 13. Passengers details डालने के लिए आप को व्यक्ति का नाम, Age, gender, date of birth आदि लिखकर डालना होगा। फिर आपको Berth Preference में Uppar या Lower सेलेक्ट करके Add Passenger पर क्लिक कर देना है। Upper Berth का मतलब है की ट्रेन में आपको ऊपर वाली सीट मिलेगी और Lower में नीचे वाली।

Step 14. अब आपको अपने payment mode का चयन करना होगा। अगर आप card से payment करना चाहते हैं तो आप उस पर क्लिक कीजिए या फिर अगर आप online mode से payment करना चाहते हैं तो आप दूसरे विकल्प का चयन कर सकते हैं। इसके बाद आप review journey details के बटन पर क्लिक कर दे।

Step 15. जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके ट्रेन टिकट से संबंधित सभी जानकारी जैसे आपके ट्रेन का नाम, स्टेशन का नाम, यात्री का नाम, समय, क्लास जैसे सारी जानकारी देखने को मिलेगी। तो सभी जानकारी की एक बार जांच कर लेने के बाद आप Proceed to pay के बटन पर क्लिक कर दीजिए।

Step 16. अब आपको captcha code को डाल देना हैं और फिर से Proceed to pay के बटन पर क्लिक करना है।

Step 17. इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कई सारे payment option आ जाएंगे आप जिस भी मेथड से पेमेंट करना चाहते हैं उसपर क्लिक करें।

Step 18. अगर आप पहेले वाले ऑप्शन पर क्लिक करे हैं तो आपके सामने paytm से टिकट का पैसा भरने के लिए कहा जाएगा तो आप अगर पेटीएम का इस्तेमाल करते हैं तो आप उससे पेमेंट कर सकते हैं नहीं तो आप debit card, credit card या फिर net banking का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। और पेमेंट की प्रक्रिया पूरी करके आपने टिकट को बुक कर सकते हैं।

इस तरीके से train ticket Book करना बहुत ही ज्यादा आसान है और कोई भी इन detail steps को फॉलो करके बहुत ही आसानी से ट्रेन की टिकट बुक कर सकता है। 

अधिक जानकारी के लिए आप यह वीडियो भी देख सकते हो।

अगर IRCTC मोबाइल ऐप से टिकट बुक करने में आपको कोई परेशानी हो रही हो तो आप इसकी वेबसाइट से भी ऑनलाइन कोई भी ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं।

IRCTC वेबसाइट से ट्रेन टिकट कैसे बुक करें?

Step 1. सबसे पहेले आपको irctc.co.in की वेबसाइट पर जाना है और यहां पर आ जाने के बाद आपको सबसे पहले ऊपर दिखाई दे रहे लॉगिन के बटन पर क्लिक करना है।

Step 2. लॉगिन के बटन पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने लॉगिन का एक छोटा सा pop up bar ओपन हो जाएगा तो आपको उसमें अपना user name और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लेना है।

Step 3. अब आपको From के जगह पर उस स्टेशन का नाम डालना होगा जहां से आप ट्रेन पकड़ना चाहते हैं और To में आपको उस स्टेशन का नाम डालना होगा जहां पर आप जाना चाहते हैं।

Step 4. स्टेशन का नाम डाल देने के बाद आपको उस तारीख का चयन करना होगा जिस तारीख का आप टिकट कटवाना चाहते हैं।

Step 5. इसके बाद आप All classes के बटन पर क्लिक करके अपने class का चयन कर सकते हैं।

Step 6. इतना कर लेने के बाद आप जैसे ही Find trains के बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने कई सारे ट्रेन की लिस्ट आ जाएगी।

Step 7. तो आप अपने समय के हिसाब से अपने ट्रेन का चुनाव कर लीजिए और देखिए कि जिस ट्रेन को आपने चुना है उस ट्रेन में seat available है भी या नहीं।

Step 8. अगर आपके ट्रेन में सीट अवेलेबल है तो उस पर क्लिक कीजिए। इसके बाद आपको Book Now के बटन पर क्लिक करना होगा।

Step 9. अब अगले पेज में सबसे ऊपर आप अपने स्टेशन के नाम देख सकते हैं अपने train का नाम देख सकते हैं और ट्रेन की टाइमिंग देख सकते हैं।

Step 10. उसके बाद Passengers की details में आप passenger का नाम, उम्र और gender को सेलेक्ट कर लीजिए। ध्यान रहे अगर आपको एक से ज्यादा पैसेंजर को Add करना है तो आपको एक-एक करके ये करना पड़ेगा।

Step 11. इसके बाद आपको contact details में अपना मोबाइल नंबर अपने घर का एड्रेस, पिन कोड, पोस्ट ऑफिस की जानकारी भरनी होगी।

Step 12. Other preferences में आपको कुछ ऑप्शन देखने को मिलेंगे जैसे टिकट को तभी बुक करना जब berth available हो, Reservation choice आदि। तो अगर आप इस का चुनाव करते हैं तो आपका टिकट waiting में book नहीं होगा।

Step 13. आपको अपने यात्रा में कोई travelling insurance नहीं चाहिए तो आप सीधे No के बटन पर क्लिक कर दीजिए। ‌और Payment Mode सेलेक्ट कर लीजिये।

Step 14. अब आप सभी जानकारियों को एकदम ध्यान से देखिए और फिर CAPTCHA code डालकर continue के बटन पर क्लिक कर दीजिए। ‌

Step 15. जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने payment method आ जाएगा तो आपको यहां पर अपने पेमेंट मेथड का चुनाव करना होगा।

Step 16. अगर आपको कार्ड से पेमेंट करना है तो आप उस ऑप्शन को चूज कर सकते हैं या फिर अगर आपको UPI करना है तो आप यूपीआई को सिलेक्ट कर सकते हैं।

Step 17. अपना पेमेंट चुनने के बाद जैसे ही आप ट्रेन का किराया pay कर देंगे वैसे ही आपका टिकट बुक हो जाएगा। 

चाहे तो आप प्रिंट आउट करवा सकते हैं नहीं तो आपके फोन में मैसेज चला गया है आप उस मैसेज को दिखा कर भी अपनी यात्रा कर सकते हैं।

Previous articleएक फ़ोन में दो WhatsApp कैसे चलाये? (आसान तरीक़ा)
Next articleSnapchat अकाउंट डिलीट कैसे करें? (लेटेस्ट तरीका)
Mahipal Negi
महिपाल उत्तराखण्ड से हैं। इन्हें मोबाइल तकनीक के क्षेत्र में पाँच सालों से भी ज़्यादा का अनुभव है। यह इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल शेयर करते हैं। यह पिछले काफ़ी समय से FutureTricks ब्लॉग पर लेखक एवं एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं।

12 COMMENTS

  1. Agar online railway ticket book karte hain to kya paisa pahele hi dena hoga yah railway mein jakar dena padega and thanks for rail ticket kaise book kare

  2. मेने बहुत जगह यह आर्टिकल पड़ा लेकिन आपने जो लिखा है उसमें अंडरस्टैंडिंग स्किल्स जयदा डेवेलोप होते है आपका ब्लॉग से में ऐसे जानकारी पड़ता रहता हु. इस तरह की जानकारी शेयर करने के लिए आपका धन्यवाद

  3. आपने बहुत ही बढ़िया तरीके से post को लिखा है जिससे इसे समझने में आसानी होती है उम्मीद है आगे भी ऐसे ही post आप हमारे लिए लिखते रहेगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here