IRCTC Kya Hai? IRCTC Account Kaise Banaye?

0

How to create IRCTC Account in Hindi? अगर आप ऑनलाइन अपने मोबाइल फ़ोन से अपना railway या train ticket book करना चाहते हो तो आपको IRCTC पर अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा। अगर आपको नही पता की IRCTC क्या है? तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की IRCTC Kya Hai? IRCTC Account Kaise Banaye? IRCTC User ID Kaise Banaye?

Hello नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग आशा करता हूं कि आप सभी लोग अच्छे ही होंगे।दोस्तों आप में से अधिकतर लोग ट्रेन में सफर तो करते ही होंगे और आप लोगों के मन में एक प्रश्न तो आया ही होगा कि आखिर का यह IRCTC क्या है अगर आप लोग जानना चाहते हैं कि आया सिटी से क्या है आप लोगों को हमारा आज का इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा अगर आप लोग हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़ते हैं तब आप अच्छे से समझ जाएंगे कि IRCTC क्या है?


दोस्तों आप सभी लोगों ने अपने जीवन पर ट्रेन में सफर तो जरूर किए ही होंगे और आप लोगों को ट्रेन का ticket booking system के बारे में पता ही होगा।

Train मैं सफर करना तो बहुत ही आसान है पर उसके पहले जब टिकट book करने का बात आता है तब सभी लोगो के दिमाग में एक ही ख्याल आता है जोकि है ticket booking counter के बाहर बड़ी लंबी लाइन।हमारे भारत में लाखों से भी ज्यादा यात्री हर दिन ट्रेन में सफर करते हैं इसी कारण की वजह से ट्रेन टिकट बुक करने का लाइन भी बहुत ज्यादा ही होता है।


अगर आप सभी लोगों को लंबी लाइन में खड़ा होकर टिकट लेना पसंद नहीं है तो कोई बात नहीं है दोस्तो क्योंकि अभी के समय में IRCTC ने एक बहुत ही अच्छा कदम उठाया है जिसके बारे में आप में से अधिकतर लोग लोग जानते ही होंगे जोकि है “online ticket booking facility” अब आप यात्रियों को टिकट लेने के लिए स्टेशन पर नहीं आना पड़ेगा आप लोग घर बैठे ही अपना तिकीट को online book कर पाएंगे।

Online ticket booking facility के वजह से आप सभी लोगों का बहुत समय का बचत होगा और साथी में आप लोग ट्रेन में बहुत ही आसानी से और comfortable तरीके से सफर कर पाएंगे। आज के इस आर्टिकल पर हम लोग आप लोगों को यह भी बताएंगे कि IRCTC Kya Hai? IRCTC Account Kaise Banaye?

IRCTC क्या है? (What is IRCTC in Hindi)

IRCTC Railway of India का एक महत्वपूर्ण विभाग या क्षेत्र है। IRCTC यात्रियों को खाना का सुविधा और साथ ही में टूरिज्म का सुविधा प्रदान करते हैं। और हाल ही में IRCTC ने एक बहुत ही अच्छा उद्योग लिया है online ticket booking facility को लेकर।

अगर आप लोगों को ट्रेन से कहीं बाहर जाना है और आप लोगों को ticket book करना है तब आप लोग IRCTC के मदद से online railway ticket को भी बुक कर सकते हैं बहुत ही आसान तरीके से इसके लिए आप लोगों को IRCTC का अकाउंट बनवाना पड़ेगा जो कि हम लोग आप लोगों को आज बताएंगे कि कैसे बना सकते हैं।

अगर आप लोग भारत के इतिहास में रुचि रखते हैं तब आप लोग जानते ही होंगे कि हमारा भारतीय रेलवे विभाग दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है। हमारे भारत के रेलवे नेटवर्क से पहले जो जगह है वह है अमेरिका चाइना रसिया यह तीन जगह हमारे भारत के पहले स्थान लाभ करता है। भारतीय रेलवे विभाग का head office न्यू दिल्ली में अवस्थित है।

दोस्त आप लोग IRCTC का online railway ticket booking facility को इस्तेमाल करके घर बैठे आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं इससे आप लोगों का बहुत समय का बचत होता है और साथी आप लोगों का पैसा भी बचता है। आप लोगों को एक बात पता नहीं होगा पर हमारे भारत में हर दिन लाखों से भी ज्यादा यात्री online railway ticket booking facility का उपयोग लेते हैं। आशा करता हूं कि आप सभी लोग जान ही गए होंगे कि यह IRCTC किया है।

IRCTC का पूरा नाम है?

“Indian Railway Catering and Tourism Corporation”

IRCTC के संस्थापक कौन है?

दोस्तों कभी ना कभी आप लोगों के मन में एक प्रश्न तो आता ही होगा कि आखिरकार ये IRCTC किसका है।IRCTC असल में रेलवे का एक हिस्सा है जो कि रेलवे के यात्रियों को खाना का और परिवहन का सुविधा प्रदान करता है। और हाल ही में “Indian Railway Catering and Tourism Corporation” यात्रियों के लिए online ticket booking facility भी प्रदान किए है।

अब आप लोगों के मन में एक प्रश्न तो आता ही है कि  “Indian Railway Catering and Tourism Corporation” का संस्थापक कौन है तो दोस्तों “Indian Railway Catering and Tourism Corporation” का संस्थापक है भारत सरकार। भारत सरकार के रेलवे मंत्री ही IRCTC विभाग को देखते हैं।

IRCTC Account Kaise Banaye?

दोस्तों आशा करता हूं कि आप सभी लोग समझ गए होंगे कि IRCTC क्या है अब हम लोग बात करते हैं कि आप लोग IRCTC में online railway ticket book करने के लिए अकाउंट कैसे बना सकते हैं। अगर आप लोग IRCTC में अकाउंट बनाना चाहते हैं तब आप लोगों को नीचे बता गया तरीके को अच्छे से implement करना होगा तभी आप लोग IRCTC में अकाउंट बना पाएंगे बिना कोई दिक्कत के।

Step1:

1) दोस्त IRCTC में अकाउंट बनवाने के लिए आप लोगों को पहले अपना फोन या फिर अपना कंप्यूटर में ब्राउज़र को ओपन कर लेना होगा ब्राउज़र को ओपन कर लेने के बाद आप लोगों को IRCTC के ऑफिशियल वेबसाइट को ब्राउज़र में ओपन कर लेना होगा। Website को open कर लेने के बाद आप लोगों को IRCTC के official website को ओपन कर लेने के बाद आप लोगों को वहां पर “रेजिस्टर” करके एक ऑप्शन देखने को मिलता है उस ऑप्शन पर आप लोगों को क्लिक कर देना होगा।

2) register option मैं क्लिक करने के बाद आप लोग इतने पेज पर चले जाएंगे उस पेज पर आप लोगों को एक फॉर्म देखने को मिलेगा। आप लोगों को उस पेज में जो फॉर्म देखने को मिलेगा उस फॉर्म को आप लोगों को अच्छे से फील कर देना होगा आप लोगों को।

आप लोगों को फॉर्म पर जो पूछा जाएगा उसको आप लोगों को सही तरीके से भरना होगा।उस फॉर्म पर आप लोगों को जो पूछा जाएगा वह मैंने आप लोगों को नीचे बढ़ता है आप लोग उसको अगर अच्छे से पढ़ते हैं तब आप लोगों को फॉर्म फिल अप करने के वक्त कोई दिक्कत नहीं होगा।

1. User name :- आप लोगों को पहले फॉर्म पर जो ऑप्शन देखने को मिलता है वह है username। आप लोग यूजर नेम पर आपका नाम या फिर कोई अल्फान्यूमैरिक नाम दे सकते हैं।

2. Securuty Question :- आप लोगों को अकाउंट बनाने के फोन पर कुछ आसान से सिक्योरिटी क्वेश्चन पूछा जाएगा उसको आप लोगों को सही से दे देना होगा।

4. First name: फोन पर आप लोगों को आपका नाम पूछा जाएगा वहां पर आप लोगों को आप का first लिख कर दे देना होगा।

5. Last Name: अपना first नाम दे देने के बाद आप लोगों को अपना last नेम यानी कि टाइटल लिख देना होगा।

6. Date Of Birth: अपना नाम दे देने के बाद आप लोगों से अपना जन्म तारीख पूछा जाएगा वहां पर आप लोगों को आपका जन्म तारीख दे देना होगा।

7. Occupation : occupation का मतलब है आप क्या काम करते हैं आप लोग जो भी काम करते हैं वहां पर आप लोगों को दे देना होगा।

8. Email id: आप लोगों का जो ईमेल है वह आप लोगों को इस ऑप्शन पर दे देना होगा।

9. Mobile Number: जिस नंबर पर आप लोग अकाउंट बनवाना चाहते हैं वह नंबर आप लोगों को इस ऑप्शन पर दे देना।

10. Nationality: Nationality में आप लोगों को इंडियन देना होगा।


11. Address: इस option पर आप लोगों को अपना घर का पता देना होगा।

12. Country: आप लोग जिस देश में रहते हैं उस देश का नाम आप लोगों को इस ऑप्शन में लिख देना होगा।

13. Pin: आपका locality का जो पिन कोड है वह आप लोगों को इस ऑप्शन पर देना होगा।

14. State: राज्य यानी कि आप लोग कौन से राज्य में रहते हैं यह आप लोगों को यहां पर देना होगा।

15. City और distirct:  आपका सिटी का नाम देना पड़ेगा।

16. Phone: उसके बाद आप लोगों के पास एक one time password (otp) आएगा। आप लोगों ने फॉर्म भरने के समय जो फोन नंबर दिया था उसी पर आप लोगों को ओटीपी आएगा।

पूरा फॉर्म अच्छे से भर देने के बाद आप लोगों के सामने एक सबमिट कर के ऑप्शन देखने को मिलेगा ऑप्शन पर आप लोगों को क्लिक करके फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।

Step2:

1) दोस्तों फॉर्म को सबमिट करने के बाद आप लोगों के सामने एक डायलॉग बॉक्स ओपन होगा उस बॉक्स पर आप लोगों को Agree करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस option को सिलेक्ट कर देना होगा।

2) Accept करने के बाद आपको एक confirmation page खुलेगा. वहां ये लिखा होगा के आपका registration successfully हो गया है.

Accept के option मैं क्लिक करने के बाद आप लोगों को कंफर्मेशन कर देना होगा। फिर उसके बाद आप लोगों का registration successfully सबमिट हो जाएगा।

Step3:

सबमिट करने के बाद आपका अकाउंट तो बन जाएगा अब आप लोगों को लॉगइन कर लेना होगा। लॉग इन करने के लिए आप लोगों को सबसे पहले IRCTC के ऑफिशियल वेबसाइट को फिर से ओपन कर लेना होगा ओपन करने के बाद आप लोगों को वहां पर लॉगइन करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस ऑप्शन पर आप लोगों को क्लिक करके यूजर नेम और पासवर्ड देखकर लॉगिन कर लेना होगा।

Account मैं लॉगइन हो जाने के बाद एक account verification process शुरू होता है यहां पर आप लोगों का जो फोन नंबर है या फिर ईमेल आईडी वहां पर एक मैसेज आता है और उसी को आपको वेबसाइट में देना पड़ता है।

आप लोग अपना अकाउंट को वेरीफिकेशन कराने के लिए फोन नंबर या फिर ईमेल आईडी का प्रयोग कर सकते हैं आप लोगों को IRCTC के तरफ से अपने फोन नंबर पर या ईमेल आईडी पर 6 अंक का एक नंबर भेजा जाएगा उसको आप लोगों को IRCTC के वेबसाइट में सबमिट करना होता है और उसके बाद आपका अकाउंट successfully verified हो जाता है।

अकाउंट को verify करने के बाद आप लोग सक्सेसफुली लॉगइन हो जाएंगे अपने अकाउंट पर। अगर ओटीपी आपके फोन में या ईमेल आईडी पर आने में थोड़ा देर करें तब आप लोग वेबसाइट को बंद मत कर दीजिएगा क्योंकि ओटीपी आने में थोड़ा समय लेता है।

आप लोगों का IRCTC अकाउंट बन गया है अब आप लोग घर बैठे ही ट्रेन का टिकट online book कर सकते हैं बिना कोई दिक्कत के अगर आप लोगों को IRCTC अकाउंट बनाने में कोई दिक्कत आता है तब आप लोग हमें  नीचे कमेंट सेक्शन पर बता सकते हैं। Hope की अब आप जान गये होगे की IRCTC Account Kaise Banaye?

IRCTC की Customer Care Number क्या है?

अगर आप लोग IRCTC के साथ किसी कारण की वजह से संपर्क करना चाहते हैं तब आप लोग उनको कस्टमर केयर नंबर पर फोन करके संपर्क कर सकते हैं मैंने आप लोगों को नीचे नंबर दिया है उस नंबर पर कॉल करके आप लोग IRCTC के साथ बात कर सकते हैं।

Customer Care Numbers : 0755-6610661, 0755-4090600

उम्मीद है की अब आप लोग जान गये होगे की IRCTC Kya Hai? IRCTC Account Kaise Banaye? और आपको IRCTC Account Kaise Banaye? का यह पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


दोस्तो! हमें उम्मीद है आज का यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। आप इस लेख से जुड़े अपने विचारों को कमेंट की मदद से हमें बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here