Jio Caller Tune Kaise Set Kare Free Me (2 Tarike)

4

How to caller tune in jio, airtel, idea, vodafone for free in hindi? दोस्तों अगर आप अपने jio, airtel, idea number पर फ़्री में caller tune set करने का तरीक़ा धूँड रहे हो तो आज इस पोस्ट में हम डिटेल में जानिंगे की आसानी से अपने किसी भी number पर फ़्री में caller tune कैसे लगाये? या Jio Caller Tune Kaise Set Kare Free Me (2 Tarike)

भारत में वर्तमान Jio यूजर्स की संख्या 331.3 मिलियन है, इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि Jio देश में कितनी तेजी से विस्तारित हो रहा है।


तो ऐसे में जहां जिओ यूजर्स की संख्या बढ़ रही है, उनमें से कई ऐसे Jio यूजर्स हैं जो अपने नंबर पर पसंदीदा caller ट्यून/ helloTune लगाना चाहते हैं! परंतु उन्हें वह तरीका नहीं पता कि कैसे वह अपने स्मार्टफोन में Jio कॉलर ट्यून लगा सकते हैं?

तो यदि आप अपना पसंदीदा Song कॉलर ट्यून के रूप में अपनी Jio सिम में set करना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही लिखा गया है जिसमें हम आपको सरल शब्दों में Step By स्टेप बताएंगे कि Jio Caller Tune Kaise Set Kare Free Me (2 Tarike)


दोस्तों इस समय idea, Airtel जैसी अन्य नेटवर्क कंपनियां अपने ग्राहकों को अनलिमिटेड पैक के साथ नंबर पर Caller Tune सेट करने का मौका दे रही है, लेकिन इसकी जानकारी ना होने की वजह से कहीं लोग कॉलर Tune सेट नहीं कर पाते!

लेकिन यदि आप एक Jio यूजर हैं, तो आप आसानी से Jio Sim में Hello ट्यून सेट कर सकते हैं, और इसके लिए आपको कोई भी चार्ज नहीं देना पड़ेगा! तो दोस्तों बिना देरी किये आज के इस लेख को शुरू करते है।

दोस्तों इस लेख में आपको Jio कॉलर ट्यून सेट करने के 2 तरीके बताए जा रहे हैं, अतः पूरी जानकारी पाने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Jio Sim Me Caller Tune Kaise Set Kare?

पहला तरीका

1. दोस्तों यदि आप Jio User हैं तो आपके स्मार्टफोन में भी my Jio App Installed होगा!

Download

2. यदि ऐसा नहीं है तो आप यहां क्लिक कर डायरेक्ट My Jio एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकते हैं। स्मार्ट फोन में My Jio App को इंस्टॉल कर लेने के बाद इसे Open कीजिये। और सबसे ऊपर दिखाई दे रहे 3 lines के ≡ Menu पर Tap कीजिए।

3. इतना करते ही आपके सामने कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें Jio Tunes का एक विकल्प होगा उस पर क्लिक कीजिए।

4. जैसे ही आप Jio Tunes पर Tap करते हैं, तो आपके सामने कई सारे Songs की लिस्ट दिखाई देती है, और सामने Set As JioTune का भी एक बटन दिखाई देता है।

5. आप ऊपर दिए गए search Bar की मदद से भी अपने पसंदीदा सॉन्ग को जिओ Caller ट्यून के रूप में सेट करने के लिए Find कर सकते हैं।

इसके अलावा नीचे की ओर आने पर Songs की अलग-अलग कैटेगरी जैसे बॉलीवुड, इंटरनेशनल, रीजनल देखने को मिलेगी. अतः आप जिस भी type के सॉन्ग को Jio ट्यून के रूप में सेट करना चाहते हैं, उस Category पर जाकर आप उस Song को search कर सकते हैं।

तो दोस्तों जब आप अपने पसंदीदा Song को Songs की लिस्ट में खोज ले तो उस सॉन्ग के सामने Set As Jio ट्यून के ऑप्शन पर Tap कर दीजिए। जैसा कि आप ऊपर स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं, इतना करते ही आपकी Jio सिम में वह Caller Tune Activate हो जाएगी।

और इस बात का Confirmation भी आपको मैसेज के जरिए मिल जाएगा! तो इस तरह आप आसानी से अपने Jio सिम में कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं! इसके अलावा भी एक दूसरा तरीका है जिसमें आपको किसी App का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी तो आइए उस तरीके के बारे में जान लेते हैं-

दूसरा तरीका

इस दूसरे तरीके के अंतर्गत आप जिस मोबाइल में Jio सिम का इस्तेमाल करते हैं! आपको उस मोबाइल के Message बॉक्स में जाना है और नीचे मैसेज में JT टाइप कर 56789 नंबर पर Send कर देना है।

दोस्तों जैसे ही आप अपने जिओ नंबर से यह Message Send करेंगे! आपको Reply के रूप में एक मैसेज मिलेगा जिसमें कई सारे Songs की लिस्ट दिखाई देगी! आपको अब इनमें से जो भी सॉन्ग पसंद आता है उस सॉन्ग के नंबर को रिप्लाई कर देना है।

तो इस तरह आप इस दूसरे तरीके का इस्तेमाल कर जियो में Caller Tune सेट कर सकते हैं।

तो दोस्तों इस तरह आपके सामने दोनों तरीके उपलब्ध हैं, आप सुविधानुसार अनुसार किसी भी तरीके को Try कर अपने स्मार्टफोन में Jio कॉलर ट्यून सेट कर पाएंगे।

इसके अलावा किसी यूजर को phone Call करने के दौरान यदि आपको उस यूजर के नंबर पर set की गई कोई Caller ट्यून पसंद आती है, तो आप उस Caller ट्यून को भी अपनी Jio सिम में सेट कर सकते हैं।

ऐसा करने के लिए आप जिस भी नंबर की Caller ट्यून को सेट करना चाहते हैं, उसे फोन करने के दौरान ring करते समय Star (★) button को दबा दीजिए।

दोस्तों Jio सिम के अलावा कई सारे यूजर्स आईडिया, Airtel नेटवर्क का उपयोग अपने स्मार्टफोन में करते हैं, तो आइए जानते हैं कि कैसे idea में भी कॉलर ट्यून सेट किया जा सकता है।

Idea Sim Me Caller Tune Kaise Lagaye?

1. अपनी idea सिम में caller tune सेट करने के लिए आपको My Idea App install करना होगा!

Download

2. install करने के बाद इस app को ओपन कीजिये! तथा सबसे पहले अपने Idea नंबर को verify करने के लिए App में नंबर Enter कीजिये तथा उसके बाद आपके Idea नंबर पर otp आएगा।

3. और इस तरह otp enter करने के बाद इस App में मोबाइल नंबर verify हो जायेगा। अब आपको App के menu में Shop ऑप्शन दिखाई देगा उस पर Tap कीजिए।

4. उसके बाद अनेक ऑप्शंस के बीच नीचे My DIALER Tones का एक ऑप्शन होगा उस पर Tap कीजिए। और अब यहां पर आपको कहीं Categories (sad, love, Evergreen) में Songs दिखाई देंगे आप जिस भी कैटेगरी के Song को कॉलर ट्यून के रूप में सेट करना चाहते हैं उस पर Tap कीजिए।

5. दोस्तों अब आपके सामने उसके कैटेगरी के अनेक Songs दिखाई देंगे! आप जिस भी Song को कॉलर ट्यून के रूप में सेट करना चाहते हैं उस पर Tap कर दीजिए।

6. इतना करते ही आपके सामने उस Song को कॉलर ट्यून के रूप में सेट करने का ऑप्शन दिखाई देगा! आप उस tune को सभी Callers के लिए सेट कर सकते हैं, या फिर कुछ खास Contacts के लिए भी Set कर सकते हैं।

Note:- किसी भी पसंदीदा Song को कॉलर ट्यून में सेट करने के लिए idea सिम में आपको ₹15 का चार्ज देना पड़ सकता है।

अगर यदि आप यह चार्ज नहीं देना चाहते! तो आप Profile Tunes Section पर जाकर दिखाई दे रही इनमें से किसी
भी Caller ट्यून को सेट कर सकते हैं, जो कि पूरी तरह मुफ्त हैं।

Free Me Airtel Caller Tune Kaise Set Kare?

दोस्तों यदि आप Airtel यूजर है, तो आप फ्री में अपनी पसंदीदा HelloTune/ Caller ट्यून को सेट कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए कृपया नीचे दिए गए Steps को ध्यान पूर्वक समझें, तथा उसके बाद अपने Airtel मोबाइल नंबर पर कॉलर ट्यून सेट करें!!

1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर Wynk Music App को प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर लीजिए।

Download Wynk Music App

2. Wynk App को इंस्टॉल करने के बाद स्मार्टफोन पर इस App को Launch कीजिए। App के होम पेज पर आपको Left साइड में सबसे ऊपर 3 Lines ≡ दिखाई देंगी उस पर Tap कीजिए।

3. ऐसा करते ही आपके सामने कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे! आपको इनमें से HelloTunes ऑप्शन पर Tap करना होगा.

4. अब आपके सामने कई सारे Songs दिखाई देंगे जिनमें Latest हिंदी, इंग्लिश, पंजाबी, Romantic, पॉपुलर Songs होंगे!  आप जिस भी Song को HelloTune के रूप में सेट करना चाहते हैं, उस Song पर Tap कर दीजिए

5. अब जैसे ही आप उस Song पर Tap करते हैं, Activate For Free का एक Button दिखाई देता है उस पर Tap कर दीजिए।

6. तो Activate For Free बटन पर Tap करते ही वह Song Hello Caller Tune के रूप में सेट हो जाएगा। और आपके Airtel सिम पर HelloTune Set हो जाने का Confirmation मैसेज भी आपके मोबाइल नंबर पर आ जाएगा।

7. आपको बता दूं, यह HelloTune केवल 1 महीने के लिए Activate होगी! इसके बाद यदि आप इस सॉन्ग को Expend करना चाहते हैं तो आप Wynk Music App के जरिए दोबारा से इस HelloTune की Validity को बढ़ा सकते हैं।

तो दोस्तों यदि हम Airtel एवं आइडिया के CallerTune के बीच के Comparison को देखें! तो यहां हम देखते हैं कि airtel HelloTune के लिए बेस्ट है जो कि हमें हमारे पसंदीदा Song को कॉलर ट्यून में मुफ्त में सेट करने की सुविधा देता है! जबकि आईडिया सिम में हमें पैसे देने पड़ते हैं।


तो दोस्तों आज के इस लेख में आपने Jio, Airtel और idea इन तीनों नेटवर्क में Hellotune set करने के बारे में जाना! उम्मीद है की अब आपको caller tune set करने के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। और आप जान गये होगे की Jio Caller Tune Kaise Set Kare Free Me?

यह गेस्ट पोस्ट मोहित नेगी द्वारा लिखी गयी है, इसी तरह ही Usefull जानकारी पाने के लिए Allhindisupport.com साइट को जरूर visit करें!

Hope की आपको Jio Caller Tune Kaise Set Kare Free Me (2 Tarike) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here