Jio Caller Tune कैसे सेट करें FREE में [5 तरीक़े 2022]


How to caller tune in jio, airtel, idea, vodafone for free in hindi? दोस्तों अगर आप अपने jio, airtel, idea number पर फ़्री में caller tune set करने का तरीक़ा धूँड रहे हो तो आज इस पोस्ट में हम डिटेल में जानिंगे की आसानी से अपने किसी भी number पर फ़्री में caller tune कैसे लगाये? या Jio Caller Tune कैसे सेट करें FREE में [5 तरीक़े 2022]

Jio Caller Tune कैसे सेट करें FREE में [5 तरीक़े 2022]

भारत में वर्तमान Jio यूजर्स की संख्या 331.3 मिलियन है, इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि Jio देश में कितनी तेजी से विस्तारित हो रहा है।


तो ऐसे में जहां जिओ यूजर्स की संख्या बढ़ रही है, उनमें से कई ऐसे Jio यूजर्स हैं जो अपने नंबर पर पसंदीदा caller ट्यून/ helloTune लगाना चाहते हैं। परंतु उन्हें वह तरीका नहीं पता कि कैसे वह अपने स्मार्टफोन में Jio कॉलर ट्यून लगा सकते हैं?

तो यदि आप अपना पसंदीदा Song कॉलर ट्यून के रूप में अपनी Jio सिम में set करना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही लिखा गया है जिसमें हम आपको सरल शब्दों में Step By स्टेप बताएंगे कि Jio Caller Tune कैसे सेट करें FREE में [5 तरीक़े 2022]

दोस्तों इस समय idea, Airtel जैसी अन्य नेटवर्क कंपनियां अपने ग्राहकों को अनलिमिटेड पैक के साथ नंबर पर Caller Tune सेट करने का मौका दे रही है, लेकिन इसकी जानकारी ना होने की वजह से कहीं लोग कॉलर Tune सेट नहीं कर पाते।

लेकिन यदि आप एक Jio यूजर हैं, तो आप आसानी से Jio Sim में Hello ट्यून सेट कर सकते हैं, और इसके लिए आपको कोई भी चार्ज नहीं देना पड़ेगा। तो दोस्तों बिना देरी किये आज के इस लेख को शुरू करते है। दोस्तों इस लेख में आपको Jio कॉलर ट्यून सेट करने के 2 तरीके बताए जा रहे हैं, अतः पूरी जानकारी पाने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Caller Tune क्या है?

कॉलर ट्यून एक ट्यून एक ऐसा माध्यम होता है, जिसके माध्यम से हम अपनी पसंदीदा रिंगटोन या गाना दूसरे व्यक्ति को सुना सकते है। दरअसल अपने नंबर पर जब हम कॉलर ट्यून सेट करते हैं, तो जब भी कोई दूसरा व्यक्ति हमें कॉल करता है तो उसे हमारे द्वारा सेट किया हुआ कॉलर ट्यून सुनाई देगा ।

कॉलर ट्यून सेट हम इसलिए सेट करना चाहते हैं ताकि कॉल करने वाला हमसे प्रसन्न हो जाए और उसका मन मुग्ध हो जाए। जिसके परिणाम स्वरुप वह हमसे पॉजिटिविटी से बात कर सके। जब से जिओ फोन आया है तब से कॉलर ट्यून की दुनिया में कोहराम मच गया है। क्योंकि जिओ फोन अपने यूजर को फ्री में कॉलर ट्यून प्रोवाइड करा रहा है, जिसका यूज कर के बहुत सारे यूथ इसका लाभ उठा रहे हैं।

तो अब हम भी जानते हैं कि हम जिओ कॉलर ट्यून का लाभ कैसे उठा सकते हैं ?और अपने मोबाइल फ़ोन में हम कैसे जिओ कॉलर ट्यून लगा सकते हैं।

Jio Caller Tune कैसे सेट करें?

1. दोस्तों यदि आप Jio User हैं तो आपके स्मार्टफोन में भी my Jio App Installed होगा।


Download

2. यदि ऐसा नहीं है तो आप यहां क्लिक कर डायरेक्ट My Jio एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकते हैं। स्मार्ट फोन में My Jio App को इंस्टॉल कर लेने के बाद इसे Open कीजिये। और सबसे ऊपर दिखाई दे रहे 3 lines के ≡ Menu पर Tap कीजिए।

3. इतना करते ही आपके सामने कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें Jio Tunes का एक विकल्प होगा उस पर क्लिक कीजिए।

4. जैसे ही आप Jio Tunes पर Tap करते हैं, तो आपके सामने कई सारे Songs की लिस्ट दिखाई देती है, और सामने Set As JioTune का भी एक बटन दिखाई देता है।

5. आप ऊपर दिए गए search Bar की मदद से भी अपने पसंदीदा सॉन्ग को जिओ Caller ट्यून के रूप में सेट करने के लिए Find कर सकते हैं।

इसके अलावा नीचे की ओर आने पर Songs की अलग-अलग कैटेगरी जैसे बॉलीवुड, इंटरनेशनल, रीजनल देखने को मिलेगी. अतः आप जिस भी type के सॉन्ग को Jio ट्यून के रूप में सेट करना चाहते हैं, उस Category पर जाकर आप उस Song को search कर सकते हैं।

तो दोस्तों जब आप अपने पसंदीदा Song को Songs की लिस्ट में खोज ले तो उस सॉन्ग के सामने Set As Jio ट्यून के ऑप्शन पर Tap कर दीजिए। जैसा कि आप ऊपर स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं, इतना करते ही आपकी Jio सिम में वह Caller Tune Activate हो जाएगी।

और इस बात का Confirmation भी आपको मैसेज के जरिए मिल जाएगा। तो इस तरह आप आसानी से अपने Jio सिम में कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं। इसके अलावा भी एक दूसरा तरीका है जिसमें आपको किसी App का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी तो आइए उस तरीके के बारे में जान लेते हैं-


मैसेजिंग ऐप से Jio कॉलर ट्यून सेट कैसे करे?

अभी तक हम सब ने मैसेजिंग ऐप की मदद से सिर्फ किसी को टेक्स्ट मैसेज किया है या तो टेक्स्ट मैसेज रिसीव किया है। क्या आप जानते हैं आप मैसेजिंग एप की सहायता से आप अपने जिओ का कॉलर ट्यून भी  सेट कर सकते हैं? वह भी बड़ी आसानी से, इसके लिए आपको इंटरनेट डाटा की भी आवश्यकता नहीं है। 

तो अब चलिए जानते हैं कि मैसेजिंग एप की सहायता से कैसे जिओ कॉलर ट्यून सेट करें? उसका प्रोसेस क्या है? उस प्रोसेस में आने वाली दिक्कतें कौन कौन सी है ?

मैसेजिंग ऐप के माध्यम से जिओ कॉलर ट्यून सेट करने का तरीका –

  • सबसे पहले यदि आपका फोन लॉक है, उसे अनलॉक करिए।
  • उसके बाद आपको मैसेजिंग एप को खोलना है, जिससे आप Text मैसेज करते हैं।
  •  मैसेजिंग एप को खोलने के बाद मैसेज बॉक्स में आपको JT टाइप करना है, और इसके बाद इस संदेश को 56789 पर Send कर देना है
  • अब आपको कुछ क्षण wait करना है उसके बाद आपके पास एक मैसेज आएगा ।
  • उस मैसेज में लिखा रहेगा कि आप किस  गाने की श्रेणी को पसंद करते हैं जैसे कि – (1) बॉलीवुड (2) रीजनल सॉन्ग  भोजपुरी, तमिल ,तेलुगू कन्नड़, मराठी ,बंगाली आदि (3)इंटरनेशनल जैसे कि टेलर स्विफ्ट का गाना और जस्टिन बीबर का गाना आदि।
  • या तो आप अपने मनपसंद मूवी या अपने मनपसंद सिंगर का नाम भी लिख कर सेंड कर सकते हैं।
  • जैसे आपको रीजनल गाना पसंद है इसके लिए आप  नंबर 2 का बटन दबाइये। नंबर दो बटन दबाने के बाद अब आपसे पूछा जाएगा आप तमिल सॉन्ग पसंद करते हैं या भोजपुरी या कन्नड़ उसके लिए सही key दबाएं।
  • यदि आपको कोई सिंगर पसंद है तो सिंगर का नाम लिखकर रिप्लाई कर दीजिए तब आपके सामने लेटेस्ट जिओ कॉलर ट्यून की लिस्ट आपके सामने आ जाएगी उस सिंगर की आपको उस में से किसी एक गाने को सिलेक्ट करना है।
  • यदि आपने सिंगर में अरिजीत सिंह को पसंद किया तब आपने अरिजीत सिंह का नाम लिखकर रिप्लाई दिया और उस सिंगर के जितने सॉन्ग है वह वह भी ट्रेंडिंग सोंग आपके सामने आ जाएंगे। अब आपको जो भी गाना पसंद है एक दबाकर रिप्लाई कर दीजिए।
  • फिर आपके सामने कंफर्म करने के लिए Yes याNo का ऑप्शन आएगा फिर आप Yes दबाकर कंफर्म कर सकते हैं।
  •  कंफर्म करने के बाद आपका कॉलर ट्यून एक्टिवेट हो जाएगा अब आप उसका लुफ्त उठा सकते हैं।

Jio Saavn App Jio Caller Tune Kaise Set Kare?

जिओ सावन एंड रेडियो ऐप की मदद से आप जिओ कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं ।वह भी बड़ी आसानी से इसके लिए आपके मोबाइल फोन में इंटरनेट डाटा होना चाहिए, तभी आप जिओ सावन एंड रेडियो एप के यूज से जिओ कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं । जिओ सावन ऐप का यूज हर एक जिओ फोन यूजर कर रहा है क्योंकि इस ऐप में आपको अनलिमिटेड सॉन्ग और अनलिमिटेड कैटेगरी और अनलिमिटेड सिंगर की सुविधा दी जाती है। 

यदि आपको कैटेगरी से गाना चुनना है, तो आप तमिल ,तेलुगू, बॉलीवुड, टॉलीवुड, कॉलिवुड, आदि सिलेक्ट कर सकते हैं। यदि आपको सिंगर को सिलेक्ट करना हुआ तो उदित नारायण और कुमार सानू, साधना सरगम, अनुराधा पौडवाल और साथ ही साथ सोनू निगम  आदि सिंगर को सिलेक्ट करके गाना सुन सकते हैं। 

और साथ ही साथ आप प्रोमो कोड के माध्यम से आप इसका सबसे कम दाम पर सब्सक्रिप्शन भी ले  सकते हैं ।आपको प्रोमो कोड यूट्यूब पर मिल जाएगा या गूगल पर। बस आपको सर्च करना है जिओ सावन सब्सक्रिप्शन प्रोमो कोड। तो आइए जानते हैं कि जिओ सावन ऐप में कॉलर ट्यून कैसे सेट करें।

जिओ सावन एप का यूज़ करके जिओ कॉलर ट्यून सेट करने की प्रक्रिया –

  • सबसे पहले यदि आपका फोन लॉक है उसे अनलॉक करिए।
  • फोन को अनलॉक करने के बाद आपको अपने इंटरनेट डाटा को ऑन कर लेना है।
  • अब आपको अपने प्ले स्टोर के ऐप में जाना है।
  • प्ले स्टोर की ऐप में आपको सर्च करना है jio Saavn और अब आप इस ऐप को इंस्टॉल कर लीजिए।
  • इंस्टॉल करने के बाद यदि आपका अकाउंट है तो आप साइन इन करिए यदि अकाउंट नहीं है आपका जिओ सावन पर तो आप साइन अप के बटन पर क्लिक करिए।
  • Sign up करने के बाद होम पेज पर सर्च का ऑप्शन दिखाई देगा आप जिस गाने को पसंद करते हैं उसे सर्च करिए।
  • अब उस गाने को आप प्ले करिए। प्ले करने के बाद आपको set jio tune के ऑप्शन पर Tap करना है।
  • फिर क्या आपका जिओ कॉलर ट्यून का गाना एक्टिवेट हो जाएगा।

किसी के कॉलर ट्यून को कॉपी करके कैसे Jio Caller Tune कैसे सेट करें?

जब हम किसी रिश्तेदार या फ्रेंड को कॉल करते हैं तब फ्रेंड द्वारा  लगाया गया कॉलर ट्यून हमें बहुत पसंद आता है। तब हम भी सोचते हैं कि काश मैं भी इस कॉलर ट्यून को लगा सकूं। आप कॉलर ट्यून लगा सकते हैं इसका भी प्रोसेस है तो चलिए जानते हैं इसका क्या प्रोसेस है?

किसी के कॉलर ट्यून को जियो कॉलर ट्यून बनाने की प्रक्रिया –

  • आप आप जिस भी मित्र या रिलेटिव के कॉलर ट्यून को अपना कॉलर ट्यून बनाना चाहते हैं उनके पास आप कॉल लगाइए।
  • कॉल लगाने के बाद उनका Call रिसीव करने से पहले आप * का बटन दबाइए।
  • स्टार का बटन दबाते ही वह कॉलर ट्यून आपके मोबाइल फोन में set हो जाएगा।
  • फिर आपके पास एक्टिवेशन और कंफर्मेशन का मैसेज आएगा कि यह गाना आपके मोबाइल फोन में कॉलर ट्यून के रूप में एक्टिवेट हो गया है।

Jio Caller Tune Deactivate कैसे करें?

यदि आप जिओ कॉलर ट्यून को डीएक्टिवेट करना चाहते हैं तो आप डीएक्टिवेट करने के लिए अपने मैसेज बॉक्स में आएं और stop लिखकर 56789 पर मैसेज करें। अब कुछ समय इंतेज़ार करने के बाद आपका जिओ कॉलर ट्यून डीएक्टिवेट हो जाएगा इसका कंफर्मेशन मैसेज भी आपको स्क्रीन पर मिल जाएगा।

तो इस तरह आप कभी भी अपने जिओ नंबर पर कॉलर ट्यून सेट करने के बाद आसानी से उसे डीएक्टिवेट कर सकते हैं। यह आपकी इच्छा पर निर्भर करता है कि आपको कब, कौन सा गाना एक्टिवेट और डीएक्टिवेट करना है।

कॉलर ट्यून के लाभ क्या है?

(1) कॉलर ट्यून से आपके मन को शांति का एहसास होता है साथ ही साथ आनंद का अनुभव होता है जिसके परिणाम स्वरूप आप सहज भाव से बात कर सकते हैं।

(2) यदि आप अवसाद ग्रस्त हैं तब जिओ कॉलर ट्यून आपकी अवसादग्रस्तता को दूर करने में सहायक की भूमिका निभा सकता है ।जैसे आपने अपने किसी दोस्त के पास कॉल लगाया कॉल लगाते ही कोई मोटिवेशनल सॉन्ग या भक्ति सॉन्ग बजने  लगा। आप वह गाना सुनकर एकाएक मंत्रमुग्ध हो गए और आपको अच्छा लगने लगा।

(3) स्वयं प्रसन्न होने के साथ-साथ अगर आप दूसरों को कुछ अच्छा सुना कर खुश करना चाहते हैं तो कॉलर ट्यून एक बेहतरीन तरीका है आप अपने नंबर पर कॉलर ट्यून का उपयोग करके दूसरों को कुछ अच्छा सुना कर पॉजिटिव फील करवा सकते हैं।

तो दोस्तों आज के इस लेख में आपने Jio, Airtel और idea इन तीनों नेटवर्क में Hellotune set करने के बारे में जाना। उम्मीद है की अब आपको caller tune set करने के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। और आप जान गये होगे की Jio Caller Tune कैसे सेट करें FREE में [5 तरीक़े 2022]

Hope की आपको Jio Caller Tune कैसे सेट करें FREE में [5 तरीक़े 2022] का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

7 COMMENTS

  1. Bahot achhi janakari pradan kiye ho hame achha laga… Kya aap hamari kuch madad kar sakte ho… 8733997843

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here