PPT Kaise Banaye Mobile Se? मोबाइल फोन से PPT कैसे बनाएं?


आज लोग हर तरह के काम के लिए फोन का इस्तेमाल कर रहे है, इस वजह से PPT Kaise Banaye Mobile Se? PPT Kya Hai? PPT Banane Wala App? जैसे सवाल लगातार गूगल पर सर्च करते है। सामान्य लोग ppt का इस्तेमाल कभी कबार हीं करते है, परंतु अक्सर जब छोटी या बड़ी कंपनी में किसी मीटिंग का आयोजन होता है अथवा किसी ऑफिस में मीटिंग का आयोजन होता है तो उसमें आने वाले प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से समझाने के लिए पीपीटी का इस्तेमाल कंपनी मैनेजमेंट या ऑफिस मैनेजमेंट के द्वारा किया जाता है।

PPT Kaise Banaye Mobile Se? मोबाइल फोन से PPT कैसे बनाएं?

पीपीटी में ऑडियो, वीडियो और विजुअल ग्राफिक तथा फोटो भी शामिल होती है। इसलिए पीपीटी के द्वारा आसानी से किसी भी बात को समझाया जा सकता है। पीपीटी क्रिएट करने के लिए सॉफ्टवेयर भी मौजूद है और एप्लीकेशन भी मौजूद है। 


इस आर्टिकल में आपको PPT Kaise Banaye Mobile Se? के बारे में बताया जाएगा ताकि आपको मोबाइल फोन से PPT कैसे बनाएं? का तरीका पता चल जाए।

PPT Kaise Banaye Mobile Se? मोबाइल फोन से PPT कैसे बनाएं?

मोबाइल में पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन क्रिएट करने के लिए आपको पावर पॉइंट की एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना पड़ेगा, जो आसानी से आपको गूगल प्ले स्टोर पर प्राप्त हो जाएगी।इसलिए सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर पर चले जाएं और वहां से पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन की एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर लें और उसके पश्चात नीचे पीपीटी क्रिएट करने का तरीका बताया गया है, उसे फॉलो करें।

1. जब आपके स्मार्टफोन में पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाए, तब आपको एप्लीकेशन को अपने डिवाइस में open करना है, जिसके बाद आपको निर्धारित जगह में फोन नंबर और ईमेल आईडी को डालना है और अपना अकाउंट बना लेना है।

mobile se power point presentation


2. आपका अकाउंट जब बन करके रेडी हो जाए तो उसके पश्चात एप्लीकेशन के द्वारा कुछ परमिशन को allow करने की डिमांड की जाएगी, इस पर आपको परमिशन को अलाऊ कर देना है। 

3. ऐसा जब आप करेंगे तो अगले पेज पर आपको accept and send optional data वाला ऑप्शन मिलेगा, आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है।

4. अब आपको अपने डिवाइस की स्क्रीन पर पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन एप्लीकेशन में पीपीटी बनाने का डैशबोर्ड ओपन हुआ दिखाई देगा और आपको बिल्कुल ऊपर की साइड में ही एक + वाला आईकॉन भी दिखाई देगा, आपको उसी + वाले आइकन पर क्लिक करना है।

mobile me powerpoint presentation

5. ऐसा जब आप करते हैं तो आपको अपने डिवाइस की स्क्रीन पर Create in वाला ऑप्शन मिलेगा। आपको उस पर क्लिक करना है।


mobile se powerpoint presentation

6. इसके पश्चात आपको ड्रॉप डाउन बटन को टच करके जो this device वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उसके ऊपर क्लिक करना है।

7. इतनी प्रक्रिया पूरी करने के पश्चात आपको नीचे की साइड अलग-अलग टेंप्लेट दिखाई देंगे। उन टेंपलेट में से आपको जो भी Templates बढ़िया लगता है, आप उस टेंपलेट का सिलेक्शन कर ले।

mobile se power presentation

8. अब आपको नीचे एक + वाला आइकॉन दिखाई दे रहा होगा, आपको उस आइकन पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर आपके प्रोजेक्ट में नए स्लाइड ऐड होना चालू हो जाएंगे

9. अब आपको अपनी स्क्रीन पर जो खाली बॉक्स दिखाई दे रहा है, वहां पर टच करना है और उसके बाद आप जो लिखना चाहते हैं वह लिखें। आप चाहे तो अपने द्वारा लिखे हुए शब्द को बोल्ड, इटालिक या फिर अंडर लाइन कर सकते हैं

10. अगर आपको अपने प्रेजेंटेशन में फोटो को शामिल करना है तो आपको नीचे इमेज वाला ऑप्शन मिलेगा, उसके ऊपर क्लिक करके आप अपने गैलरी में चले जाएं और वहां से जो फोटो आप डालना चाहते हैं, उसे सिलेक्ट कर ले। आप चाहे तो फोटो को क्रॉप भी कर सकते हैं

11. जब आपको यह लगे कि पीपीटी प्रेजेंटेशन पूर्ण रूप से कंप्लीट हो गया है, तो उसे सेव करने के लिए आपको ऊपर की साइड देखना है, वहां पर जो 3 dots दिखाई दे रहे हैं, उस पर क्लिक करना है

12. अब आपको अपने स्क्रीन पर Save वाला ऑप्शन दिखाई देगा, आपको सेव ऑप्शन पर क्लिक करना है।

13. अब आपको अपनी स्क्रीन पर अलग-अलग प्रकार के ऑप्शन मिलेंगे। उन ऑप्शन में से autosave वाले ऑप्शन को बंद कर दें और नीचे जो Save वाली बटन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक करें।

14. अब आपको अपनी स्क्रीन पर पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन को सेव करने के लिए टोटल 4 प्रकार के ऑप्शन मिलेंगे, जिनमें से किसी भी ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप पीपीटी को सेव कर सकते हैं।

PPT क्या है?

Ppt का संक्षिप्त नाम PowerPoint Presentation है। किसी भी इंफॉर्मेशन या फिर प्रोग्राम को स्लाइड के तौर पर दिखाने वाला पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन एक प्रकार का फाइल एक्सटेंशन होता है। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी वर्ल्ड की पॉपुलर पीपीटी बनाने की कंपनी है। 

और इसी कंपनी द्वारा पावर पॉइंट नाम का सॉफ्टवेयर/ एप्लीकेशन लॉन्च किया गया है, जिस पर आसानी से पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन बनाया जा सकता है। अपनी बात को किसी अन्य व्यक्ति को टेक्नोलॉजी के जरिए समझाने के लिए पीपीटी का इस्तेमाल व्यक्ति अथवा कंपनी के द्वारा किया जाता है। यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए कभी कबार पीपीटी का इस्तेमाल होता है। 

पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन में साउंड, म्यूजिक, एनीमेशन, ग्राफिक और बैकग्राउंड वीडियो शामिल किया जाता है। इसके अलावा पीपीटी में कई अन्य टूल भी होते हैं, उनका इस्तेमाल करके बेहतर पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन क्रिएट कर सकते हैं।

पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन को हिंदी भाषा में पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन कह कर ही उच्चारित किया जाता है। किसी व्यक्ति को जब कोई पीपीटी बनाना होता है तो उसे पहले से ही अपने मुद्दे को कहीं पर नोट करके रखना चाहिए। अगर वह ऐसा करता है तो वह अपने पीपीटी में सभी जरूरी बातों को शामिल कर सकेगा और बेहतरीन पीपीटी बना सकेगा।

पीपीटी ऐप कैसे डाउनलोड करें?

नीचे आपको स्टेप बाय स्टेप मोबाइल में पीपीटी ऐप डाउनलोड करने का तरीका बताया गया है।

1: आप सबसे पहले अपना स्मार्टफोन अपने हाथों में ले और इंटरनेट डाटा को ऑन करके google play store में चले जाएं।
2: प्ले स्टोर में चले जाने के बाद आपको ऊपर जो सर्च बॉक्स है उस पर क्लिक करना है और ppt लिखना है और सर्च करना है।
3: सर्चिंग के बाद आपको अपनी स्क्रीन पर पीपीटी एप्लीकेशन दिखाई देगी, आपको एप्लीकेशन के नाम के ऊपर क्लिक करना है।
4: अब आपको एप्लीकेशन की बगल की साइड में अथवा नीचे की साइड में install की बटन दिखाई देगी, उस पर क्लिक करना है।
5: अब आपको कुछ देर इंतजार करना है, क्योंकि एप्लीकेशन इंस्टॉल होना चालू हो चुकी है

mobile se power point presentation

कुछ देर के इंतजार के बाद एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाएगी और जहां पर इनस्टॉल लिखा हुआ था, वहां पर ओपन की बटन आ जाएगी।

पीपीटी कैसे बना सकते हैं?

पीपीटी बनाने के लिए आपको पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर अथवा एप्लीकेशन की आवश्यकता पड़ेगी। अगर आप कंप्यूटर में पीपीटी बना रहे हैं तो आपको पावर पॉइंट सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर में इंस्टॉल करना पड़ेगा और अगर आप मोबाइल में पीपीटी क्रिएट कर रहे हैं तो इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर में जाकर के माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा निर्मित पावर पॉइंट एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करना पड़ेगा। 

उसके बाद आर्टिकल में आपको जो तरीका बताया है, उसे आप को फॉलो करना पड़ेगा। आर्टिकल में बताए हुए तरीके को फॉलो करके आप मोबाइल में पीपीटी क्रिएट कर सकते हैं।

PPT कौन इस्तेमाल करता है?

सामान्य से सामान्य व्यक्ति भी पीपीटी का इस्तेमाल कर सकता है परंतु इसके अगर अधिकतर उपयोग के इलाके के बारे में बात की जाए तो एजुकेशन की फील्ड में इसका बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होता है। 

इसके अलावा कंपनी और बिजनेस में भी इसका बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होता है। किसी भी प्रोजेक्ट को आसानी से समझाने के लिए कॉरपोरेट सेक्टर में भी पीपीटी का काफी अधिक इस्तेमाल होता है।

PPT फाइल को कैसे खोलें?

पीपीटी फाइल को खोलना बहुत ही सरल प्रक्रिया है। अगर आपने कंप्यूटर में पीपीटी फाइल को बनाया हुआ है तो आपको पीपीटी फाइल के ऊपर डबल क्लिक करना है। 

अगर सही प्रकार से आप की फाइल सेट होगी तो पीपीटी फाइल ओपन हो जाएगी और अगर आपने स्मार्टफोन में पीपीटी फाइल को सेव किया है तो बस आपको पीपीटी फाइल के ऊपर एक बार क्लिक करना है और उसे ओपन करने के लिए निर्धारित डायरेक्शन देना है।

पीपीटी को पीडीएफ में कैसे बदलें?

ऑनलाइन भी आसानी से पीपीटी को पीडीएफ में कन्वर्ट कर सकते हैं और ऑफलाइन भी ऐसा कर सकते हैं। ऑनलाइन पीपीटी को पीडीएफ में कन्वर्ट करने के लिए आप small.pdf,love.pdf जैसे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 2010, 2013 अथवा 2016 है तो आप पीपीटी को पीडीएफ में कन्वर्ट कर सकते हैं।

पीपीटी के फीचर्स क्या है?

  • पीपीटी को शानदार बनाने के लिए आप वीडियो, फोटो, टेक्स्ट और Art को भी शामिल कर सकते हैं।
  • क्रिएट किए हुए पावर पॉइंट को आप अपने स्मार्टफोन में या पेन ड्राइव में आसानी से सेव कर सकते हैं।
  • अपने डिवाइस में सेव किए गए पीपीटी को आप जब चाहे तब देख सकते हैं।
  • पीपीटी में आपको अलग-अलग प्रकार के टेंपलेट हासिल होते हैं, जिसमें से आप अपनी पसंद के टेंप्लेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अपने प्रोजेक्ट को बेहतर बनाने के लिए आपको पावर पॉइंट के अंदर मोशन, एनीमेशन और ट्रांजिकशन भी मिलते हैं।
  • अपने पीपीटी को प्रोफेशनल बनाने के लिए आपको प्रोफेशनल डिजाइन भी मिल जाते हैं।
  • पीपीटी को आप दूसरे लोगों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

अच्छा पीपीटी बनाने के टिप्स 

एक प्रोफेशनल पीपीटी क्रिएट करने के लिए नीचे आपके साथ हमने कुछ टिप्स शेयर किया है। नीचे दिए हुए टिप्स को फॉलो करके आप बढ़िया पीपीटी तैयार कर सकते हैं।

  • ट्रांजीशन और एनिमेशन का इस्तेमाल पीपीटी में कम ही करना चाहिए ताकि पीपीटी प्रोफेशनल लगे।
  • पीपीटी में इस्तेमाल किए जाने वाले कलर आसान होने चाहिए।
  • पीपीटी क्रिएट करने के दरमियान आप पीपीटी में जो स्लाइड शामिल करें उसका कंटेंट आपको छोटा रखना है साथ ही कंटेंट डायरेक्ट टॉपिक के ऊपर ही होना चाहिए।
  • पीपीटी में इस्तेमाल की जाने वाली फोटो एचडी क्वालिटी की होनी चाहिए, ताकि सभी चीजें साफ दिखाई दे।
  • अगर आप डाटा को प्रेजेंटेशन में दिखा रहे हैं तो वह चार्ट में या फिर डायग्राम में विजुलाइज होना चाहिए। ऐसा करने पर प्रेजेंटेशन बढ़िया लगेगा।
  • जो भी फॉर्मेटिंग ऑफ पीपीटी में करें वह प्रोफेशनल होनी चाहिए।
  • पीपीटी में अगर बैकग्राउंड फोटो का इस्तेमाल किया जा रहा है तो शब्दों का कलर ब्राइट होना चाहिए ताकि शब्द साफ तौर पर दिखाई दे सकें।

FAQ: 

पीपीटी का फुल फॉर्म क्या है?

पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन

पीपीटी की खोज किसने की?

Robert Gaskins और Dennis Austin

पीपीटी का इस्तेमाल किस लिए होता है?

प्रेजेंटेशन तैयार करने के लिए

पीपीटी का मालिक कौन है?

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी

इस लेख मे हमने आपको PPT Kaise Banaye Mobile Se? के बारे मे बताया है। इसके अलावा हमने आपको ppt kya hai? ppt app download कैसे करे और ppt से जुड़े कुछ tips & tricks के बारे मे भी जानकारी दी है।

यह भी पढ़े:

Hope अब आपको PPT Kaise Banaye Mobile Se? मोबाइल फोन से PPT कैसे बनाएं? समझ आ गया होगा, और आप जान गए होंगे की मोबाइल से प्रेजेंटेशन कैसे बनाते है


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here