Instagram Reels पर Views कैसे बढ़ाये? (15 धासू तरीक़े)


इंस्टाग्राम का इस्तेमाल काफी लोग करते हैं और उस पर जो शार्ट वीडियो बनाए जाते है उस पर व्यूज लाने के लिए लोग काफी प्रयास करते हैं परंतु कई बार काफी प्रयास करने के बावजूद भी Instagram Reels पर Views नहीं आ पाते हैं, तो Instagram Reels पर Views कैसे बढ़ाये? के बारे मे जाने। ऐसे में अगर व्यक्ति “इंस्टाग्राम Reels पर व्यूज कैसे लाएं” के बारे में जानकारी हासिल कर लेता है तो वह काफी हद तक इंस्टाग्राम रिल्स पर VIEWS हासिल कर सकता है।

Instagram Reels पर Views कैसे बढ़ाये?


आज लोग Instagram Se Paise कमा पा रहे है और इसके लिए आपके पास अच्छे Views होने चाहिए, जिसे पाने के लिए आपको Instagram Reels पर Views कैसे बढ़ाये? के बारे मे समझना होगा और इसके Best Tricks नीचे दिए गए है।


Instagram Reels पर Views कैसे बढ़ाये?

ऐसे लोग जो इंस्टाग्राम पर Reels बनाकर के अपलोड करते हैं परंतु काफी प्रयास करने के बावजूद उनके इंस्टाग्राम रिल्स पर उम्मीद के मुताबिक VIEWS नहीं आ रहे हैं, तो उनके लिए यह आर्टिकल काफी सहायक साबित होने वाला है।

क्योंकि इस लेख में हम आपको इंस्टाग्राम Reel पर Views बढ़ाने का तरीका बताने वाले हैं, जो आपके लिए बहुत ही कारगर होने वाली हैं। अगर आप इंस्टाग्राम Reels पर Views बढ़ाने के तरीके को फॉलो करते हैं तो निश्चित ही आपको काफी पॉजिटिव रिस्पांस देखने को मिलेगा, तो आइए जानते हैं “इंस्टाग्राम Reel पर Views बढ़ाने के लिए क्या करें।”

1: टॉपिक की पहचान करें

इंस्टाग्राम पर कंटेंट बनाना स्टार्ट करने से पहले आपको यह पता करना है कि आप इंस्टाग्राम पर कौन से कंटेंट अपलोड करना चाहते हैं। हमारा मतलब है कि अगर आप इंस्टाग्राम पर फैशन से संबंधित Reel बना करके अपलोड करना चाहते हैं तो आपको लगातार फैशन से संबंधित रील्स ही बना करके इंस्टाग्राम पर अपलोड करनी चाहिए। 

ऐसा ना हो की बीच में आप क्रिकेट या फिर एंटरटेनमेंट से संबंधित Reel बनाने लगे क्योंकि जब आप एक बार फैशन से संबंधित Reel बनाने लगेंगे तो उस सब्जेक्ट में इंटरेस्ट रखने वाले लोग आपके साथ जुड़ते जाएंगे। इसलिए यह आवश्यक है कि इंस्टाग्राम रील्स आप सही टॉपिक पर बनाएं और लगातार उसी टॉपिक पर Reel बनाएं ताकि आपके पास एक पार्टिकुलर सब्जेक्ट को पसंद करने वाली ऑडियंस हो।

2: निरंतरता जारी रखें 

जैसे जैसे लोगों को इंस्टाग्राम पर Reel बनाने के बारे में पता चल रहा है वैसे वैसे ही इंस्टाग्राम पर रोजाना नए अकाउंट बनाए जा रहे हैं और उनके द्वारा Reel अपलोड किए जा रहे हैं और हर कोई यही चाहता है कि वह दूसरे इंस्टाग्राम Reel कंटेंट क्रिएटर से आगे बढ़े

तो इस प्रकार अगर आप भी आगे बढ़ना चाहते हैं तो आपको लगातार निरंतरता बनाए रखनी पड़ेगी। कहने का मतलब है कि आपको रेगुलर इंस्टाग्राम पर स्टोरी और रील अपलोड करना पड़ेगा जिससे आपको अधिक से अधिक VIEWS मिलेंगे।

3: ट्रेंड के साथ चलें 

जो चीजें सोशल मीडिया पर ट्रेंड में रहती है, लोग उसके बारे में ही जानना पसंद करते हैं या फिर उसे ही देखना पसंद करते हैं। इस प्रकार से आपको सोशल मीडिया के ट्रेंड के बारे में पता करना है और उस पर आपको Reel तैयार करके इंस्टाग्राम पर अपलोड करना है।

ऐसा करने से आपका Reel वायरल भी होगा और उस पर ज्यादा से ज्यादा VIEWS भी आएंगे। आप चाहे तो इंस्टाग्राम रिल्स के ट्रेंड के बारे में पॉपुलर इंस्टाग्राम प्रोफाइल को विजिट कर सकते हैं।

4: कंटेंट अपलोडिंग समय का ध्यान रखें 

एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि इंस्टाग्राम रील को अपलोड करने का सबसे बेस्ट समय साप्ताहिक होता है। यानी कि ऐसा समय जब लोग काम पर नहीं होते हैं, क्योंकि हमने देखा है कि कोई भी इंसान हर दिन कम से कम 1 घंटा सोशल मीडिया पर अवश्य व्यतीत करता है और वह छुट्टी वाले दिन कम से कम 3 से 4 घंटे सोशल मीडिया पर बिताता है। 

ऐसे में अगर आप सही टाइम पर कंटेंट अपलोड करेंगे तो आप के कंटेंट को अधिक VIEWS प्राप्त होंगे।

5: अपनी प्रोफाइल को ब्रांड में कन्वर्ट करें 

इंस्टाग्राम के द्वारा कई लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं। इस प्रकार आप इंस्टाग्राम पर एक सक्सेसफुल क्रिएटर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी आईडी को एक ब्रांड के रूप में प्रस्तुत करना होगा। इसके लिए आपको अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल में बढ़िया सी टैग लाइन शामिल करनी पड़ेगी

साथ ही आप चाहे तो एडवर्टाइजमेंट की सहायता से भी अपनी इंस्टाग्राम आईडी को प्रमोट कर सकते हैं, ताकि अधिक से अधिक लोगों की नजरों में आपकी इंस्टाग्राम आईडी आए।

6: लोगों के लिए Reel बनाएं 

हमने देखा है की इंस्टाग्राम पर ऐसी Reel काफी वायरल होती है जिसमें कुछ इंफॉर्मेशन होती है या फिर कुछ ऐसी जानकारी होती है जो लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है। हालांकि आपको यह नहीं करना है कि आप किसी समाचार पर रील बनाने लगे बल्कि आपको जो ट्रेंड में चल रहा है उस पर ही Reel अपलोड करना है।‌ 

कहने का मतलब है कि आपको अपनी Reel को इनफॉर्मैटिव बनाना है, ताकि लोगों को कुछ सीखने में सहायता मिले या फिर वह किसी चीज के बारे में जान सकें। अगर आप ऐसा करते हैं तो लोग अवश्य ही आपके इंस्टाग्राम रिल्स को पसंद करेंगे।

7: लोकप्रिय म्यूजिक का इस्तेमाल करें

आपने भी इंस्टाग्राम पर कोई ऐसी Reel अवश्य देखी होगी, जिसमें कोई बहुत ही बढ़िया गाना होगा। ‌अगर ऐसा है तो आप भी इसी तकनीक का इस्तेमाल कर सकते हैं।‌ जब आप बढ़िया और पॉपुलर म्यूजिक या गाने को अपने इंस्टाग्राम रील में शामिल करते हैं तो इससे भी उस वीडियो को अधिक से अधिक लोगों के द्वारा देखा जाता है। 

आप आसानी से गूगल की सहायता से पॉपुलर सॉन्ग को ढूंढ सकते हैं और उस पर इंस्टाग्राम रिल्स बना सकते हैं।

8: बढ़िया कैप्शन का इस्तेमाल करें 

इंस्टाग्राम Reels बनाने के बाद और उसे अपलोड करने से पहले आपको एक बढ़िया कैप्शन अवश्य लिखना चाहिए। इसकी वजह से भी आपकी इंस्टाग्राम स्टोरी या फिर वीडियो वायरल हो सकता है। जब आप एक कैची कैप्शन का यूज करते हैं, तो इसी वजह से आपके वीडियो के शेयर होने के चांस काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं।

9: संबंधित हेस्टैग का इस्तेमाल करें 

यूट्यूब पर जो वीडियो अपलोड किए जाते हैं, उसे अधिक सर्च में लाने के लिए हेस्टैग का इस्तेमाल किया जाता है, ठीक वही क्रिया आप इंस्टाग्राम पर भी कर सकते हैं। इंस्टाग्राम Reel को अपलोड करने के पहले आप रिलेटेड और पॉपुलर हेस्टैग का इस्तेमाल करें। ऐसा करने पर आपके Reel के सर्च में आने के चांस काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं

जिससे आपकी Reel पर VIEWS भी अधिक आने की संभावना काफी ज्यादा हो जाती है।

10: Reel में सस्पेंस रखें 

आपने इंस्टाग्राम पर ऐसे कई वीडियो देखे होंगे जिसमें आधी वीडियो ही पोस्ट की जाती हैं और साथ ही कहा जाता है कि पूरा वीडियो देखने के लिए प्रोफाइल को विजिट करें। इस प्रकार लोग पूरा वीडियो देखने के लिए प्रोफाइल को अवश्य विजिट करते हैं, जिससे प्रोफाइल के फोलवर भी बढते हैं, 

साथ ही उस इंस्टाग्राम Reel के वायरल होने की संभावना भी काफी अधिक होती है, साथ ही उस पर VIEWS भी काफी आते हैं।


11: थोड़ा दिमाग लगाएं 

अपने द्वारा क्रिएट किए गए इंस्टाग्राम Reel में आप अपनी ऑडियंस को यह भी बोल सकते हैं कि जो भी मेरे Reel पर कमेंट करेगा या फिर मेरी Reel को लाइक अथवा शेयर करेगा, मैं अगले वीडियो में उसके नाम को शामिल करुंगा क्योंकि काफी लोग यह चाहते हैं कि उनका नाम भी पॉपुलर वीडियो में आए। 

इस प्रकार से लोग अवश्य ही आपके इंस्टाग्राम Reel को शेयर करेंगे साथ ही उस पर लाइक और कमेंट भी करेंगे।

12: अट्रैक्टिव थंबनेल बनाएं 

इंस्टाग्राम Reel को अपलोड करने से पहले आपको अपने हिसाब से थंबनेल लगाने का ऑप्शन भी प्राप्त होता है।‌ अगर आप सही थंबनेल का इस्तेमाल अपने इंस्टाग्राम Reel पर करते हैं तो यह भी आपके इंस्टाग्राम Reel को वायरल करने में काफी सहायक साबित होता है।

 क्योंकि इस बात को आप अच्छी तरह से जानते हैं कि थंबनेल की वजह से ही कई लोग यह निर्णय लेते हैं कि वह वीडियो को देखें अथवा नहीं। अगर अच्छा थंबनेल रील पर लगा होगा तो लोग अवश्य ही उस थंबनेल लगे हुए रील को देखना पसंद करेंगे और उस पर क्लिक करेंगे।‌यूट्यूबर भी इसी तरीके को अपने वीडियो पर  VIEWS लाने के लिए अपनाते हैं।

13: जागरूक रहे

अगर आप सोशल मीडिया पर सक्सेस होना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जागरूक भी होना पड़ेगा। आपको लगातार इन सब बातों पर अपनी नजर बनाकर के रखनी पड़ेगी की लेटेस्ट ट्रेंड क्या है, साथ ही आपके जो भी COMPETITORS है वह क्या कर रहे हैं। 

अगर आप जागरूक नहीं रहेंगे तो आप अपने हिसाब से इंस्टाग्राम Reel बनाएंगे जो लोगों को पसंद नहीं आएगी और आप अपने इंस्टाग्राम Reel पर VIEWS भी नहीं प्राप्त कर सकेंगे। इसलिए आपको लेटेस्ट ट्रेंड के बारे में पता लगाते रहना है, साथ ही आपको यह भी देखना है कि आपका जो COMPETITORS है वह कैसा कंटेंट पब्लिश करता है और कौन से टाइम पर अपने कंटेंट को अपलोड करता है।

14: कोलैबोरेट करें 

अगर आप ऐसे किसी इंस्टाग्राम Reel क्रिएटर को जानते हैं जो आपके घर के आस-पास में ही रहता है, या वह सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय है, तो आप उसके साथ मिल कर के भी अवश्य Reel तैयार करें और उसे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपलोड करें। 

इस प्रकार दूसरे पापुलर इंस्टाग्राम क्रिएटर के साथ जब आप Reel बना करके अपलोड करेंगे तो इसके द्वारा भी आपके इंस्टाग्राम Reel पर VIEWS बढ़ेगे, साथ ही आपकी प्रोफाइल भी ब्रांड के तौर पर डिवेलप होने लगेगी।

15: दूसरे की Reel अपलोड ना करें 

हमने देखा है कि कई ऐसे कंटेंट क्रिएटर है जो दूसरे पापुलर क्रिएटर के द्वारा अपलोड की गई Reel को डाउनलोड कर लेते हैं और फिर उसे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से अपलोड करते हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि ऐसा करने पर उनकी प्रोफाइल वायरल होगी

साथ ही उनकी Reel भी वायरल होगी परंतु ऐसा कुछ भी नहीं होता है। अगर कोई ऐसा करता है तो इंस्टाग्राम उस कंटेंट को कॉपिड कंटेंट की लिस्ट में डाल देता है, जिससे कंटेंट पर ज्यादा VIEWS ही नहीं आते। इसलिए अपनी खुद की ओरिजिनल Reel बनाएं।

Instagram Par Views Badhane Wala Apps

बहुत सारी वेबसाइट और एप्लीकेशन इंटरनेट पर मौजूद हैं जो इंस्टाग्राम रिल पर VIEWS बढ़ाने में आपकी सहायता कर सकती है। नीचे कुछ ऐसी इंस्टाग्राम VIEWS बढ़ाने वाली एप्लीकेशन की लिस्ट आपको हमने दी है, जो आपके काम आ सकती है। नीचे दी गई किसी भी एप्लीकेशन को एक बार अवश्य ट्राई करें।

1: INSTAFOLLOWERS.CO
2: IGTOOLS.NET
3: INSFOLLOWUP.COM
4: SIFRESIZ.INSTAHILE.CO
5: LIKEZOID.COM
6: TAKIPCIZEN.COM
7: THEAPPVIEWS.COM
8: INSTAGRAM.AUTOFREE.IN

Instagram Par Views Kaise Badhaye?

  • अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल को हमेशा पब्लिक रखें ताकि हर कोई आप को फॉलो कर सके और आपके वीडियो/स्टोरी देख सके।
  • जितना हो सके उतना ऑर्गेनिक VIEWS बढ़ाने का प्रयास करें ना कि किसी वेबसाइट या फिर एप्लीकेशन के द्वारा।
  • लंबी वीडियो के जगह पर छोटे वीडियो बनाएं और उसी में अधिक से अधिक बात समझाने का प्रयास करें
  • अगर आप काफी लंबे समय से अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल के द्वारा रिल बना करके अपलोड कर रहे हैं परंतु उस पर भी VIEWS नहीं आ रहे हैं तो इसके लिए आप नीचे दिए गए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स को ध्यान में रखें।
  • कभी भी आप आउटडेटेड कंटेंट इंस्टाग्राम पर अपलोड ना करें। ऐसा करने से रिल पर VIEWS नहीं आते हैं।
  • वीडियो की क्वालिटी हाई रखें क्योंकि हाई क्वालिटी वीडियो लोगों को पसंद आते हैं।
  • रेगुलर रिल बना करके अपलोड करें ताकि यूजर को रोजाना कुछ ना कुछ प्राप्त होता रहे।
  • दूसरे यूजर के द्वारा अपलोड किए गए वीडियो को अपने अकाउंट पर अपलोड ना करें।
  • हमेशा इंस्टाग्राम रिल किसी इंटरेस्टिंग टॉपिक पर ही क्रिएट करें।
  • अपने प्रतियोगी पर नजर बना करके रखें और सही समय पर रिल अपलोड करें।
  • ऐसे हेस्टैग का बिल्कुल भी इस्तेमाल ना करें जो पुराने हो चुके हैं या फिर एक्सपायर हो चुके हैं।
  • यह देखें कि आपकी ऑडियंस किस प्रकार के रिल को अधिक पसंद कर रही है, उसी प्रकार की रिल अधिक से अधिक बनाएं

FAQ:

इंस्टाग्राम रिल पर VIEWS बढ़ाने के लिए क्या करें?

आर्टिकल में दी हुई विधि को फॉलो करें।

इंस्टाग्राम पर व्यूज कैसे बढ़ाए?

आर्टिकल में तरीका बताया है।

रिल का मतलब क्या होता है?

छोटा वीडियो

इंस्टाग्राम रिल बढ़ाने वाली एप कौन सी है?

LIKE4LIKE APP

इस लेख मे हमने आपको Instagram Reels पर Views कैसे बढ़ाये? के बारे मे विस्तार से जानकारी दी है, जिसका निर्देश अनुसार पालन करने पर आप अपने Instagram पेज पर खूब सारा views बहुत हि काम समय मे ला सकते है।

Hope अब आपको Instagram Reels पर Views कैसे बढ़ाये? समझ आ गया होगा, और आप जान गये होगे की Instagram पर Views बढ़ाने के लिए क्या चाहिए.


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here