App Kaise Banaye? Mobile Se Professional App Kaise Banaye?


How to make an android or ios app in hindi? App Kaise Banaye – App Banane Ka Tarika? अगर आप बिना coding के मोबाइल से अपना एक Professional Android or iOS App & Software बनाना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में हम जनिंगे की Android & iPhone App कैसे बनाये – मोबाइल एप्प बनाने का तरीका (App Kaise Banaye In Hindi)

दोस्तों अगर आप अपना एक Professional Android App बनाना चाहते हो, कोई Online Shopping App बनाना चाहते हो, तो उसके लिए आपको Android development & coding की knowledge होना चाइये। लेकिन अगर आप आपने कोई simple सा android app बनाना चाहते हो अपने किसी Website (blog) और Youtube Channel के लिए तो आप ऑनलाइन बना सकते हो.


Android Studio से एक Professional Android App कैसे बनाये? उसके बारे में मैं आपको next article में बताऊंगा, लेकिन आज हम जनिंगे की online appsgeyser से अपना एंड्राइड एप्प (Android App) कैसे बनाये? (App Kaise Banaye?) – मोबाइल एप्प बनाने का तरीका।


अगर आप स्मार्टफोन चलाते हैं तो आप तरह-तरह की एप्लीकेशन भी अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करके यूज़ करते ही होंगे, क्योंकि आज लगभग सभी बड़ी वेबसाइट एंड्राइड एप्लीकेशन अवश्य लॉन्च करती है, ताकि यूजर आसानी से उनकी सर्विस का फायदा उठा सकें। 

आपने अभी तक यही जाना होगा कि एंड्राइड एप्लीकेशन बनाने के लिए कोडिंग और कंप्यूटर लैंग्वेज आनी चाहिए, हालांकि यह बात सही है परंतु कुछ ऐसी वेबसाइट और एप्लीकेशन मौजूद है जो आपको आसानी से एंड्रॉयड एप्लीकेशन बनाने की सुविधा देती हैं।

अगर आप अपना खुद का Android Game बनाना चाहते हो तो गेम कैसे बनाये – Android Game कैसे बनाते हैं? उसके बारे में मैंने आपको पिछले पोस्ट में बताया था.

App Kaise Banaye?

Android App Kaise Banaye?

1. सबसे पहले AppsGeyser की साइट पर जाये। और Create Now पर क्लिक करें।

2. अब आप जिस type का app बनाना चाहते हो उस type का Template select करे. मैंने यहां पर Website के लिए एप्प बनाया है इसलिए website को choose किया है.

3. अब अपनी साइट का URL डाले और click to preview पर क्लिक करके पहले अपनी एप्प का Preview देख ले.

4. अब अपनी एप्प का नाम डाले.

5. अब अपनी एप्प का Description डाले। यहां पर पर आप अपने एप्प के बारे में थोड़ा बहुत Description डाल सकते हो.

6. अब यहां पर अपनी एप्प का ICON set करके next पर क्लिक करें। 

7. then last में सब setting करने के बाद CREATE पर क्लिक करे.

8. अब आपका एप्प बन जायेगा, लेकिन उसको download or manage करने के लिए आपको AppGyeser पर अपना अकाउंट बनाना होगा।

अब अपना Email or Password डालकर Signup करे, Signup करने के बाद AppGyeser की तरफ से आपके email पर एक mail आएगा, उसको ओपन करके verify कर ले. अब आपका account sucessfully create हो जायेगा।

यह भी पढ़े: अपने नाम की रिंगटोन (Ringtone) कैसे बनाये?

account create करने के बाद आप अपने एप्प को download or manage कर सकते हो. और अगर चाहो तो अपने एप्प को Playstore Or AppStore पर भी publish कर सकते हो.

अपने किसी भी App और Game को Playstore Or AppStore पर Upload कैसे करे? उसके बारे में मैं आपको next articles में बताऊंगा।

तो दोस्तो इस तरहा से आप घर बैठे online appsgeyser से अपना मोबाइल एप्प बना सकते हो. उम्मीद है की अब आपको पता चल गया होगा की Android App कैसे बनाये? (Android App Kaise Banaye In Hindi)

एप्सगीजर वेबसाइट से एप्लीकेशन बनाने के फायदे क्या है?

  1. एप्सगीजर वेबसाइट पर एप्लीकेशन क्रिएट करने के बहुत सारे फायदे हैं, जिसका सबसे प्रमुख फायदा यह है कि आपको इस वेबसाइट की सहायता से एंड्रॉयड एप्लीकेशन क्रिएट करने के लिए किसी भी विशेष प्रोग्रामिंग लैंग्वेज या फिर कोडिंग की जानकारी होना आवश्यक नहीं है। बस आप कुछ आसान सी प्रक्रिया का पालन करके ऐप गीजर वेबसाइट से एप्लीकेशन क्रिएट कर सकते हैं।
  2. आप अपनी पसंदीदा एप्लीकेशन क्रिएट करने के लिए एप्सगीजर वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  3. पहले इस वेबसाइट की सहायता से एप्लीकेशन क्रिएट करने के लिए कोई भी चार्ज नहीं लिया जाता था। हालांकि अब कुछ चार्ज लिया जाता है जो कि मामूली होता है और वह हर किसी के बजट में फिट बैठता है।
  4. इस वेबसाइट पर एप्लीकेशन क्रिएट करना बहुत ही आसान है क्योंकि वेबसाइट के द्वारा एप्लीकेशन बनाने की प्रक्रिया को बहुत ही आसान किया गया है।
  5. आप ऐप गीजर वेबसाइट की सहायता से वेबसाइट एप्लीकेशन, ब्लॉग एप्लीकेशन, ब्राउजर एप्लीकेशन, गेम्स एप्लीकेशन, मैसेंजर एप्लीकेशन, बिजनेस एप्लीकेशन, फेसबुक पेज एप्लीकेशन, यूट्यूब चैनल एप्लीकेशन, टीवी चैनल एप्लीकेशन, फोटो एडिटर एप्लीकेशन, न्यूज़ एप्लीकेशन, सोशल मीडिया एप्लीकेशन, एजुकेशन एप्लीकेशन जैसी कैटेगरी से रिलेटेड एंड्राइड एप्लीकेशन को डेवलप कर सकते हैं और उसे गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिक कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: एनीमेशन क्या है और कैसे बनाये – What Is Animation In Hindi

अगर आप एक iPhone User हो या आप iOS के लिए App बनाना चाहते हो तो चलिए अब देखते है की Apple iPhone iOS App Kaise Banaye?

Apple iPhone iOS App Kaise Banaye?

जैसे आपने ऊपर बिना किसी coding के आसानी से android app बनाया था, वेसे यहाँ में आपको iOS बनाने का एक simple & easy method बता रहा हु।

1. सबसे पहेले appypie की साइट पर जाए। ओर अपना अकाउंट create करे।

2. अब आपको यहाँ पर अपने app का नाम डालना है ओर Get Started पर क्लिक करना है।

3. Get Started पर क्लिक करने के बाद आपको आपके सामने बहुत से options आ जयिंगे अपने मोबाइल app को edit & build करने के।

4. अब आप यहाँ से अपने app को अपने हिसाब से customize करके अपना ios app build कर सकते हो, वो बिना किसी coding & hard work के।

Guys यह एक paid साइट है, इससे ios app बनाने पर आपको इसको pay करना पड़ सकता है।

Hope अब आपको पता चल गया होगा की आसानी से बिना किसी coding ओर hard work के कोई भी android या ios mobile app kaise banaye? app banane ka tarika kya hai?

Admob Kya Hai?

बता दें कि जिस प्रकार ब्लॉग और वेबसाइट वाले गूगल ऐडसेंस की सहायता से अपनी वेबसाइट या फिर ब्लॉग पर एडवर्टाइजमेंट दिखा कर के पैसे कमाते हैं, उसी प्रकार एप्लीकेशन क्रिएट करने वाले लोग एडमॉब की सहायता से अपनी एप्लीकेशन में एडवर्टाइजमेंट दिखाते हैं और उसके जरिए पैसे कमाते हैं। 

ऐडसेंस की तरह ही गूगल एडमॉब भी गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जो एप्लीकेशन पर एडवर्टाइजमेंट दिखाने के लिए अधिकतर इस्तेमाल किया जाता है। जितने भी एप डेवलपर हैं वह अधिकतर एप्लीकेशन क्रिएट करके गूगल प्ले स्टोर में पब्लिश करते हैं और उसमें एडमॉब की एडवर्टाइजमेंट लगाते हैं और इसके जरिए उनकी कमाई होती है। 

सामान्य भाषा में कहा जाए तो यह एक एडवर्टाइजमेंट नेटवर्क है और इसी नेटवर्क का इस्तेमाल करके डेवलपर कंपनी या फिर डेवलपर व्यक्ति अपने द्वारा डिवेलप की गई एप्लीकेशन में एडवर्टाइजमेंट दिखाते हैं और ऑनलाइन इंटरनेट की सहायता से पैसे कमाते हैं। आज के टाइम में एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म और आईओएस प्लेटफॉर्म दोनों के लिए एडमॉब की सुविधा अवेलेबल है। 

जिस प्रकार हम ऐडसेंस से पैसे कमाते हैं उसी प्रकार हम एडमॉब से भी पैसे कमाते हैं। एडमॉब से अधिक से अधिक पैसा कमाने के लिए यह आवश्यक है कि आपने जो एप्लीकेशन क्रिएट की है उसे अधिक से अधिक लोगों के द्वारा डाउनलोड किया जाए क्योंकि जब एप्लीकेशन अधिक लोगों के द्वारा डाउनलोड की जाएगी तो एडवर्टाइजमेंट भी अधिक लोगों को दिखाई देगी। इस प्रकार एडवर्टाइजमेंट पर क्लिक होने के चांस ज्यादा रहेंगे जो आपकी कमाई को इनक्रीस करेंगे।

अगर आपको यह sites पसंद नही आती है, तो में नीचे आपको Top 5 App Banane Wala App & Sites के बारे में बता रहा हु, आपको जो भी अच्छा लगे आप उससे अपना app build कर सकते हो।

यह भी पढ़े: Google AdSense क्या है? – What Is Google Adsense In Hindi

Top 5 App Banane Wala App & Sites

1. Appery.io

Appery एक cloud-based mobile app builder है, जिस पर आप आसानी से अपना android ओर ios मोबाइल app create कर सकते हो।

इस पर आपको बहुत से plugins देखने को मिल जाते है जिसकी मदद से आप अपने app को आसानी से ओर भी customize कर सकते हो। इसमें आप अपने ख़ुद के custom private plugins भी create कर सकते हो।

Pricing: Plans start at $60/month for Pro।

Appery.io

2. The App Builder

The App Builder भी काफ़ी अच्छा platform है अपना android ओर ios app build करने के लिए। ओर इसका ui भी काफ़ी easy है, जिसकी help से आप एक बहेतर app develop कर सकते हो।

Pricing: Starts from €1.25

The App Builder

3. Appy Pie

Appy pie भी एक cloud-based DIY mobile app creation tool है, जिसपर आप बिना किसी programming skill के अपना एक मोबाइल app बना सकते हो।

Price: Plans start at Free with ads and go up to $50/month।

Appy Pie

4. App Machine

App Machine पर भी आप अपना android ओर ios दोनो app बना सकते हो। ओर इस पर आपको drag-and-drop interface मिलता है, जिसकी मदद से आप अपना app ओर भी आसानी से build कर सकते हो।

Price: Plans start at $49/month per app on the Plus plan।

App Machine

5. Binzness App

Bizness app भी कफ़ि अच्छा platform है, मोबाइल app बनाने के लिए। इस पर आपको ordering, a shopping cart, reviews, messages, dynamic content, third party integrations, push notifications, comprehensive analytics। जैसे ओर भी बहुत से features मिलते है।

Price: Plans start at $99/month for a Single App


Bizness App

App Banakar Usse Paise Kaise Kamaye?

एंड्राइड एप्लीकेशन से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एप्सगीजर वेबसाइट का इस्तेमाल करके एक एंड्राइड एप्लीकेशन बनानी होगी। एप्लीकेशन बनाने के बाद आपको उस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर में लॉन्च करना है यानी कि पब्लिश करना है। इसके लिए आपकी एंड्राइड एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर की सभी पॉलिसी को फॉलो करती हुई होनी चाहिए।

एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर में लॉन्च कर देने के बाद आपको अपनी एप्लीकेशन में एडमॉब के अकाउंट को कनेक्ट करना है। इस प्रकार आपकी एप्लीकेशन में एडवर्टाइजमेंट की सर्विस इनेबल हो जाएगी। अब जब कोई व्यक्ति आपकी एंड्रॉयड एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल करके अपने फोन में ओपन करके चलाएगा तो उसे बीच-बीच में अलग-अलग एडवर्टाइजमेंट दिखाई देंगी और अगर वह गलती से या फिर जानबूझकर उन एडवर्टाइजमेंट पर क्लिक करता है तो उसी के जरिए धीरे-धीरे आपकी कमाई होना स्टार्ट हो जाएगी।

एंड्राइड एप्लीकेशन से ज्यादा पैसे कमाने के लिए यह आवश्यक है कि आपकी एप्लीकेशन को ज्यादा से ज्यादा लोग डाउनलोड करें क्योंकि तभी उस पर अधिक से अधिक इंप्रेशन आएगा।

F.A.Qs

प्ले स्टोर पर एप्लीकेशन कैसे बनाएं?

प्ले स्टोर पर एप्लीकेशन क्रिएट करने के लिए आप ऐप गीजर वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी फेवरेट कैटेगरी की एप्लीकेशन को बना सकते हैं और उसे प्ले स्टोर पर लांच कर सकते हैं।

अपने नाम का एप्लीकेशन कैसे बनाएं?

इस वेबसाइट का इस्तेमाल करके आप अपने खुद के नाम का एप्लीकेशन भी बना सकते हैं। इसके लिए जहां पर आपको एप्लीकेशन का नाम डालने का ऑप्शन मिले, वहां पर आपको अपना नाम डाल देना है।

एप्लीकेशन कैसे बनाई जाती है?

सामान्य तौर पर डेवलपर कंपनी अथवा डेवलपर व्यक्ति के द्वारा प्रोफेशनल एप्लीकेशन क्रिएट करने के लिए कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और कोडिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल किया जाता है और उसके द्वारा प्रोफेशनल एप्लीकेशन तैयार की जाती है, जो अधिकतर डिमांड के ऊपर ही तैयार की जाती है।

ऑनलाइन शॉपिंग एप्लीकेशन कैसे बनाएं?

आप ऑनलाइन शॉपिंग एप्लीकेशन क्रिएट करने के लिए ऐप गीजर वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं और कुछ आसान सी प्रक्रिया का पालन करके ऑनलाइन शॉपिंग एप्लीकेशन बना सकते हैं।

एप्लीकेशन बनाने की वेबसाइट कौन सी है?

Appgyser, appmysite, appypie, andromo, buildfire

एंड्राइड एप्लीकेशन बनाने के बाद क्या करें?

एंड्राइड एप्लीकेशन डेवलप कर लेने के बाद अगर आपकी इच्छा उसके जरिए पैसे कमाने की है तो आप गूगल एडमॉब के अकाउंट को अपने एंड्रॉयड एप्लीकेशन से कनेक्ट करें और अपनी एंड्राइड एप्लीकेशन को प्ले स्टोर पर लांच कर दें और अधिक से अधिक अपने एंड्रॉयड एप्लीकेशन को डाउनलोड करवाने का प्रयास करें।

Hope अब आपको android ओर ios app बनाने के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, ओर अब आप जान गये होगे की App Kaise Banaye? Mobile Se Professional App Kaise Banaye? क्या है? & Top 5 App Banane Wala App & Sites कोन से है।

Hope आपको App Kaise Banaye? Mobile Se Professional App Kaise Banaye? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है या फिर आपको एप्प बनाने में कोई प्रॉब्लम हो रही है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

25 COMMENTS

  1. सर आप मुझे बताइए कि मैं एंड्राइड ऐप डेवलपिंग में सबसे पहले किस लैंग्वेज को सीखो और मैं इस लैंग्वेज को किन-किन रिसोर्सेज से सीख सकता हूं।

  2. अपने apps बनाने के बारे में काफी अच्छे से समझाया।
    इस मुश्किल topic को समझने में काफी लोगो को मदद मिलेगी।
    में भी एक ब्लॉगर हु।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here