एंड्राइड गेम कैसे बनाये और पैसा कमाए (5 मिनट)

68

दोस्तों कोई भी Professional गेम बनाना कोई आसान काम नहीं है, अगर आप अपना एक Real & Professional गेम बनाना चाहते हो तो उसके लिए आपको Coding, Programming और बहुत सारी knowledge की जरुरत पड़ेगी। लेकिन अगर आपको अपना एक Simple Android Game बनाना है? तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की बिना कोडिंग के एंड्राइड गेम कैसे बनाये और उससे पैसा कैसे कमाए?

अगर आप अपना कोई मोबाइल एप बनाना चाहते हो तो मोबाइल से ऐप कैसे बनाये (फ्री में) मेंने पहले से ही बताया हुआ है.


एंड्राइड गेम कैसे बनाये?

दोस्तों वैसे तो बहुत सारे software, tools और websites है खुद का गेम बनाने के लिए, लेकिन आज इस पोस्ट में में आपको बता रहा हु की अपने मोबाइल में appsgeyser से गेम कैसे बनाये?

Step1: सबसे पहले आपको AppGeyser के Game maker Site पर जाना है, और फिर Create App For Free पर क्लिक करना है।tap on create

Step2: अब आपको राइट मेनू पर क्लिक करके Gamemaker पर क्लिक करना है।tap on game maker


Step3:   अब आपको Popular वाला सेक्शन मिलेगा जहां पर आपको जिस तरह ही गेम चाहिए वो चुननी होगी।tap the cookies

Step4: अब आपको Template Description पर NEXT पर क्लिक करना है।tap on next

Step5: अब आपको App Name पर क्लिक करके Name डालना है जो भी Game का नाम रखना चाहते हैं।create app name


Step6: अब Icon select करने के बाद CREATE पर क्लिक करे.click on next

Step7: अब आपको Google या फिर अन्य सोशल मीडिया के साथ Sign Up करना होगा। continue with google

Step8:: अब आपको PUBLISH के बटन पर क्लिक करके इस एप्लीकेशन को प्ले स्टोर पर भी डाल सकते हैं।tap on publish


उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा की अपने मोबाइल में appsgeyser से गेम कैसे बनाये? अब हम जानिंगे की आख़िर कैसे आप अपने गेम से पैसा कमा सकते हो?

एंड्रॉयड गेम से पैसे कैसे कमाएं? (3 तरीके)

एंड्राइड गेम से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले उस गेम को आपको प्ले स्टोर पर पब्लिश करना होगा। अगर आप प्ले स्टोर पर पब्लिश नहीं करना चाहते हैं तो आपके पास काफी ज्यादा डाउनलोड होने चाहिए। इसका अर्थ यह है कि आपकी गेम को काफी लोगों द्वारा डाउनलोड किया जाना चाहिए। अगर आपकी Game के काफी अच्छे डाउनलोड या यूजर हैं तो आप अच्छे तरीके से पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको एंड्राइड गेम से पैसे कमाने के 3 तरीकों के बारे में बताने वाले हैं इन 3 तरीकों की सहायता से आप आसानी से एंड्रॉयड गेम से लाखों नहीं बल्कि करोड़ों रुपए महीना कमा सकते हैं।


1. एडवर्टाइजमेंट से

अगर आपने कोई गेम बनाया है तो आपको उसमें एडवर्टाइजमेंट लगानी होती है। इसके लिए गूगल द्वारा एक प्रोडक्ट लॉन्च किया गया है जिसका नाम Admob है। यह आपकी एप्लीकेशन पर एडवर्टाइजमेंट लगाता है। इसके लिए आपको Admob पर अकाउंट बनाना होगा। उसके बाद आपको वहां से ऐड यूनिट क्रिएट करके वही ऐड यूनिट आपको अपनी गेम में अंदर लगा देनी है।

जब भी कोई व्यक्ति आपकी गेम खेलेगा और उसका इंटरनेट कनेक्शन ऑन होगा। तब वह ऐड यूनिट उस व्यक्ति को दिखाई जाएगी। इस प्रकार आप आसानी से उस ऐड यूनिट से जितने भी रिवेन्यू जनरेट होगा। वह आपको Dashboard में दिखाई देगा। इस प्रकार आप आसानी से गेम बनाकर एडवर्टाइजमेंट से पैसे कमा सकते हैं।

2. स्पॉन्सरशिप से

अगर आप गेम बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो उसके लिए स्पॉन्सरशिप सबसे बढ़िया और जल्दी वाला साधन हो सकता है। क्योंकि अगर आपकी गेम पर काफी अच्छे डाउनलोड हैं तो आपको बड़ी-बड़ी कंपनियां उनकी स्पॉन्सरशिप के लिए एक्वायर करेगी। वह आपको कुछ एडवर्टाइजमेंट आपकी गेम में दिखाने के लिए बोलेगी। जिसके बदले में आपको वह लाखों रुपए देंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपकी गेम पर एक मिलियन डाउनलोड आ जाते हैं तो आप आसानी से किसी भी स्पॉन्सरशिप के लिए 10,00,000 से लेकर 20,000,00 रुपए तक ले सकते हैं।

3. एफिलिएट मार्केटिंग से

अगर आपने कोई गेम क्रिएट की है और उसमें काफी अच्छे डाउनलोड आ चुके हैं तो आप अपने प्रोडक्ट की एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एफिलिएट मार्केटिंग तथा गेम से पैसे कमाना काफी ज्यादा आसान है।

उदाहरण के लिए अगर आपकी गेम कोई ऐसी कैटेगरी पर है जिससे संबंधित कोई गेमिंग प्रोडक्ट अवेलेबल है! तो आप उन्हीं प्रोडक्ट को अपनी गेम के अंदर लिंक करके काफी अच्छा कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक प्रोडक्ट का कमीशन आपको 5 परसेंट से लेकर 15 परसेंट तक मिल सकता है।

गेम बनाने की वेबसाइट:

  • Stencyl
  • Quick App Ninja
  • Game Builder Studio

तो दोस्तों ऊपर बताई गयी किसी भी वेबसाइट का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपना खुद का एक मोबाइल गेम बना सकते हो.

अधिक जानकारी के लिये आप यह वीडियो भी देख सकते हो।

तो दोस्तों आशा करते हैं की आपको गेम बनाने का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफुल लगा होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है या फिर आपको गेम बनाने में कोई प्रॉब्लम हो रही है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

Previous articleकिसी भी कीपैड मोबाइल को हैक कैसे करे? (101% WORK)
Next article[FREE] Facebook पर Followers कैसे बढ़ाये? (12+ कारगर तरीक़े)
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

68 COMMENTS

  1. Amdroid Game कैसे बनाये पर बहुत ही सरल और शानदार पोस्ट। फोटो के माध्यम से समझने ने बहुत आसानी हुयी।
    इस पोस्ट के लिए ध्यानवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here