YouTube पर Subscriber कैसे बढ़ाये? (11 असरदार तरीक़े)

51

दोस्तों यूट्यूब आज के समय में एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका है जिसमें काम करके पैसे कमाने की चाहत हर किसी की होती है इसीलिए हर दूसरा व्यक्ति यूट्यूब पर अपना चैनल शुरू करता है ताकि वो भी वीडियो बनाकर यूट्यूब पर फेमस हो जाए और यूट्यूब से पैसे कमा सकें।

लेकिन यूट्यूब पर Grow करके फेमस होना और पैसे कमाना उतना आसान नहीं है जितना कि लोग सोचते हैं। इसीलिए लोग काफी मेहनत करने के बाद भी यूट्यूब से पैसे नहीं कमा पाते हैं क्योंकि यूट्यूब पर वीडियो डालने के बाद भी उनके उतने subscribers नहीं बढते हैं।


अपने YouTube Channel पर Subscribers कैसे बढ़ाये?

हां, इस बात में कोई शक नहीं है कि यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाने में टाइम लगता है और आप शुरू शुरू में बहुत ज्यादा subscribers भी नहीं बना सकते हैं। पर कुछ ऐसी बातें हैं जिसे अगर आप फॉलो कर ले तो आप के यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर्स बढ़ सकते हैं।

1. अच्छा Content बनाने में ध्यान दें

आप मानें या न मानें लेकिन यूट्यूब पर जितने भी वीडियो चलते हैं वो सभी वीडियो अपने content के दम पर ही चलते हैं। क्योंकि आज के समय में Content ही king हैं अगर आपके content में दम है तो आपका वीडियो पक्का चलेगा।

आप खुद को ही देख लीजिए, आप यूट्यूब पर किस तरह की वीडियो देखना पसंद करेंगे? ऐसी वीडियो जिसमें आवाज सही नहीं है, वीडियो एडिटिंग बेकार है, Thumbnail में दम नहीं है या फिर आप ऐसी वीडियो देखना पसंद करेंगे जिसकी thumbnail अच्छी है, जिसमें value मिल रही है और वीडियो देखने में मन लग रहा है।

इस बात में कोई शक नहीं है कि आप दूसरे कैटेगरी वाली वीडियो ही देखेंगे! क्योंकि सभी को अच्छी वीडियो देखना पसंद होता है। ऐसे में जब आप दूसरों की अच्छी videos देखते हैं तो आप का भी फर्ज बनता है कि आप अपने ऑडियंस को अच्छा content बना कर दे।


क्योंकि तभी आपके ऑडियंस आपकी वीडियो को पसंद करेंगे और आप की वीडियो देखेंगे। इसीलिए आप को अपनी वीडियो में जितना हो सके उतनी क्वालिटी देनी होगी। अपनी वीडियो को इंट्रेस्टिंग बनाइए और अपने वीडियो के जरिए लोगों के सवालों का जवाब देने की कोशिश कीजिए।

इससे होगा ये कि जब आप यूट्यूब पर सिर्फ अच्छे और valuable content डालेंगे तो लोग आप की वीडियो को देखना पसंद करेंगे और वो आप की वीडियो देखने के लिए आप के चैनल को subscribe कर लेंगे।

इसीलिए सब्सक्राइबर्स बढ़ाने के लिए आप को अपना पूरा ध्यान पहले सिर्फ अच्छी वीडियो बनाने में देना चाहिए। जब आप अच्छी वीडियो बनाएंगे तो आपकी वीडियो ज्यादा लोगों तक पहुंचने लगेगी। जिसके बाद ज्यादा से ज्यादा लोग आपके वीडियो को देखेंगे जिससे आप धीरे धीरे ही सही पर viral हो जायेंगे और आप की सब्सक्राइबर्स की संख्या भी रॉकेट की स्पीड से बढ़ेगी।


2. Eye catching thumbnail बनाए

अगर content को king माना जाता है तो youtube पर thumbnail किसी Queen से कम नहीं है क्योंकि इसे ही देखकर users आपकी वीडियो पर क्लिक करता है‌। अगर आपकी वीडियो बहुत अच्छी है लेकिन आपके वीडियो का thumbnail दर्शकों का ध्यान अपनी तरफ नहीं खींच पा रहा है तो इसका कोई फायदा नहीं है क्योंकि तब लोगों की वीडियो देखेंगे ही नहीं।

पर वही अगर आपके वीडियो का thumbnail बहुत अच्छा है और वीडियो भी आपने अच्छे से बनाया है तो लोग आपकी काम को पसंद करेंगे और आपकी ज्यादा वीडियो देखना चाहेंगे। जिसके लिए वो आपके चैनल को सब्सक्राइब कर लेंगे।

इसीलिए यूट्यूब पर subscribers बढ़ाना जितना ज्यादा जरूरी है उतना ही जरूरी एक Eye catching thumbnail बनाना हैं क्योंकि इसी से आप को आप की videos पर ज्यादा से ज्यादा views मिलेंगे। अगर आप को interesting  thumbnail बनाना नहीं आता हैं तब भी कोई परेशानी नहीं हैं क्योंकि Youtube पर ही आपको ढेर सारे ऐसे tutorials मिल जाएंगे जिसे देखकर आप Thumbnail बनाना सीख सकते हैं।


3. ज़्यादा लंबा वीडियो ना बनाये

अगर आपने नया नया वीडियो बनाना शुरू किया है तो आप को अपने Video की duration पर ध्यान देना चाहिए। शुरू शुरू में अगर आप 10 मिनट की या फिर उससे बड़ी वीडियो बनाते हैं तो लोग आपके वीडियो को देखना पसंद नहीं करेंगे।

क्योंकि ऐसे लोगों को छोटे वीडियो देखने जाना अच्छा लगता है और दूसरा लोग नए यूट्यूबर की बड़ी वीडियो देखना कुछ खास पसंद नहीं करते हैं इसीलिए शुरुआत में आपको आगे बढ़ने के लिए 4 से 5 मिनट की वीडियो बनानी चाहिए।

माना कि चार-पांच मिनट ज्यादा नहीं होते हैं लेकिन आपको इसी duration में अपने viewers को ऐसा content देना होगा कि आपके बातें देखने वाले के दिमाग में छप जाए और वह बार-बार आपकी वीडियो देखना चाहें।


4. Youtube shorts बनाये

अगर आप युटुब चलाते हैं तो आपको Youtube shorts के बारे में पहले से ही जानकारी होगी क्योंकि कुछ ही समय में shorts लोगों के बीच में काफी ज्यादा पॉपुलर हो गया है क्योंकि एक तो लोग Youtube shorts देखना काफी पसंद कर रहे हैं और दूसरा यूट्यूब खुद भी shorts वीडियो को बहुत ज्यादा प्रमोट कर रहा है।

चाहे आपका चैनल बिल्कुल नया हो या फिर आपका चैनल कुछ टाइम पुराना हो अगर आप यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाना चाहते हैं तो आपको Youtube shorts create में ध्यान देना होगा। क्योंकि Youtube shorts बनाने से यूट्यूब आपकी वीडियो को ज्यादा लोगों तक पहुंचाता है जिससे आप के वीडियो पर views अच्छे आते हैं और अगर आपके वीडियो में दम रहा तो लोग आपकी वीडियो पर सब्सक्राइब भी कर लेंगे।

आज के समय में Youtube shorts यूट्यूब पर subscribers बढ़ाने का बहुत ही अच्छा जरिया बन चुका है। बहुत से  यूट्यूबर तो ऐसे हैं जो यूट्यूब पर सिर्फ shorts video बनाकर लाखों का subscriber base बना चुके हैं।

Youtube shorts subscribers बढ़ाने में इतना effective इसीलिए है। क्योंकि जहां यूट्यूब पर long video पर शुरुआत में मुश्किल से 50 views आते हैं वही YouTube shorts पर नए वीडियो होने के बाद भी अगर आप सही से इसे अपलोड करते हैं तो आपके वीडियो पर 100, 200 या फिर 1000 views भी आसानी से हो सकते हैं।

तो इस तरीके से आप समझ सकते हैं कि Youtube shorts से subscribers बढ़ाना इतना ज्यादा आसान क्यों है! इसीलिए अगर आपने यूट्यूब पर नया चैनल बनाया है तो आप शुरू में अपना पूरा ध्यान सिर्फ Youtube shorts बनाने में ही दीजिए।

5. Hashtag का इस्तेमाल करें

अगर आप ने कभी ध्यान दिया हो तो आप ने देखा होगा कि YouTube पर कोई वीडियो सर्च करने पर हमे टॉप पर या फिर दूसरे तीसरे नंबर पर कम views वाली वीडियो देखने को मिलती हैं।

ऐसा इसीलिए होता हैं क्योंकि उन youtubers ने अपने वीडियो के description में वीडियो से रिलेटेड hashtag लगाया होता हैं।

यही reason होती हैं कि उनकी वीडियो सर्च करने पर टॉप पर आती हैं। ऐसे में अपने वीडियो पर हैशटैग लगा कर आप भी अपने वीडियो को टॉप पर ला सकते हैं।

जब आप की वीडियो सबसे ऊपर आएगी तो लोगो को ध्यान उस पर पड़ेगा और वो आप की वीडियो देखेंगे। जब ज्यादा लोग आप की वीडियो को देखेंगे तो आप के subscribers भी ज्यादा बढ़ेंगे।

6. एक Particular time में वीडियो डालें

कुछ youtuber, youtube को बहुत ही lightly लेते हैं। जब उनका मन करता है वो youtube पर वीडियो डाल देते है और सोचते है कि उनका वीडियो यूट्यूब पर चल जायेगा। ये लोग अगर आज एक वीडियो डालेंगे तो अगली वीडियो 3 दिन बाद या एक हफ्ते बाद डालेंगे। मतलब एक तरह से आप ये समझ सकते हैं कि इनका YouTube पर वीडियो डालने में कोई consistency होती ही नहीं हैं।

जबकि YouTube पर grow करने के लिए एक Youtuber को वीडियो डालने में consistent रहना होगा क्योंकि जो लोग youtube पर consistent नहीं होते हैं। Youtube उनकी वीडियो को ज्यादा लोगो को दिखाता ही नहीं हैं।

इसीलिए आप को Youtube पर consistency बनाकर रखनी होगी। आप ज्यादा अच्छे result देखने के लिए और अपने ऑडियंस के साथ ज्यादा connection बनाने के लिए एक particular time में वीडियो डालें।

7. Subscribe करने के लिए कहें

आपने देखा होगा कि कुछ बड़े-बड़े यूट्यूबर अपने वीडियो में अपने दर्शकों को सब्सक्राइब करने के लिए नहीं कहते हैं क्योंकि उन्हें अपने वीडियो पर पूरा भरोसा होता है! हां यह बात बिल्कुल सही है कि अगर आपकी वीडियो अच्छी होगी तो लोग आपके चैनल को खुद ही सब्सक्राइब कर लेंगे।

लेकिन शुरुआत में जब आप वीडियो डालना शुरू कर ही रहे हैं तब चाहे आपकी वीडियो कितनी ही अच्छी क्यों ना हो आपको अपने दर्शकों को सब्सक्राइब करने के लिए कहना चाहिए। ऐसा नहीं है कि आपको वीडियो शुरू होते ही सब्सक्राइब करो, सब्सक्राइब करो कहना शुरू कर देना है बल्कि आपको वीडियो के लास्ट में लोगों को सब्सक्राइब करने के लिए कहना चाहिए।

जब आप लोगों को वैल्यू दे देंगे और अपनी वीडियो से उन्हें खुश कर देंगे तो उसके बाद जब आप उन्हें सब्सक्राइब करने को कहेंगे तब लोगों को आपका चैनल सब्सक्राइब करने में भी अच्छा लगेगा। इसीलिए ज्यादातर यूट्यूबर अपनी ऑडियंस को वीडियो के लास्ट में सब्सक्राइब करने को कहते हैं। ‌

8. YouTube videos को social media पर प्रमोट करें

बहुत से लोग अपने यूट्यूब वीडियो को कहीं भी प्रमोट नहीं करते हैं या फिर किसी के भी साथ शेयर नहीं करते हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपके यूट्यूब वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइबर आएं तो आप को अपने यूट्यूब वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करना चाहिए।

जैसे अगर आप अपने यूट्यूब वीडियो को WhatsApp Instagram और Facebook पर शेयर करते हैं तो आपके वीडियोस पर ज्यादा लोग आएंगे और अगर वह लोग आपकी वीडियो को शेयर कर देते हैं तब आपकी वीडियो ज्यादा लोगों तक पहुंच जाएगी, जिससे आपके सब्सक्राइबर्स अपने आप ही बढ़ जाएंगे।

9. अपनी अलग पहचान बनाने की कोशिश करें

यूट्यूब पर लोग ऐसे चैनल को सब्सक्राइब करना ज्यादा पसंद करते हैं जो दूसरों से अलग वीडियो बनाते हैं तो आपको अपने चैनल पर ऐसा वीडियो बनाना चाहिए जैसे दूसरा नहीं बना रहा है।

जब आप अपना ब्रांड बनाएंगे तो लोग ज्यादा आप को सब्सक्राइब करना पसंद करेंगे क्योंकि तब हर कोई आपकी ही वीडियो देख रहा होगा लेकिन ये काम इतना आसान नहीं होगा brand बनाने के लिए आपको लंबे समय तक अपने यूट्यूब पर काम करते रहना होगा।

10. Google Ads में अपनी video को प्रमोट करें

अगर आपके पास थोड़ा पैसा है तो आप अपने वीडियो को ads में भी चला सकते हैं जिसके लिए Google Ads काफी अच्छा होता है क्योंकि ऐसा करने से आप के वीडियोस अगर ही लोगों तक नहीं पहुंच रहे हैं तो ads देखने के बाद लोग आप तक पहुंच जाएंगे और ज्यादा से ज्यादा आपकी वीडियो देखेंगे जितने ज्यादा लोग आपकी वीडियो देखेंगे। उसने आपके सब्सक्राइबर बढ़ने के चांस बढ़ जाएंगे।

11. अपनी बातों को simple और clear रखें।

कई बार youtubers अपनी वीडियो में लोगो को अच्छा content तो देते हैं लेकिन वो अपनी वीडियो में इतनी कॉम्प्लिकेटेड बातें कर देते है कि उनकी बाते किसी को समझ ही नहीं आती। अगर आप चाहते है कि लोग आप को पसंद करे आप की बातों को याद रखें तो आप को उन्हें complex से complex जानकारी आसान तरीके से देने की कोशिश करनी चाहिए।

क्योंकि जब आप लोगों की query बहुत ही आसान तरीके से solve कर देंगे तो वो आप की वीडियो को देखना पसंद करेंगे। भले ही आप अपनी वीडियो में कितने ही अच्छे research या डाटा क्यों न रिप्रेसेंट करे! आप को उस बात को भी easy to understand रखना होगा।

आप ने देखा होगा यूट्यूब पर कुछ लोग ऐसे हैं, जिनकी आवाज कुछ खास अच्छी नहीं है लेकिन फिर भी उनके youtube पर subscribers बहुत अच्छे हैं। ऐसा इसीलिए हैं क्योंकि उनकी बाते उनके ऑडियंस को पसंद होती हैं। इसीलिए लोग उनकी वीडियो देखते है तो अगर आप की आवाज अच्छी नहीं है या फिर आप की शक्ल भी कुछ खास नहीं है।

तो भी आप को insecure feel करने की जरूरत नहीं हैं। आप अपनी बातों को बस clear रखे क्योंकि ऐसा करने से लोग आप की वीडियो देखना सच में पसंद करेंगे।

तो दोस्तों आशा करते हैं की YouTube पर Subscriber बढ़ाने के यह टिप्स आपको पसंद आये होंगे। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Previous articleJIO से AIRTEL में सिम पोर्ट कैसे करें? (पूरी जानकारी)
Next articlePaytm Account Unblock कैसे करे? (101% WORK)
Mahipal Negi
महिपाल उत्तराखण्ड से हैं। इन्हें मोबाइल तकनीक के क्षेत्र में पाँच सालों से भी ज़्यादा का अनुभव है। यह इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल शेयर करते हैं। यह पिछले काफ़ी समय से FutureTricks ब्लॉग पर लेखक एवं एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं।

51 COMMENTS

  1. Sir ji yaha Mai register nahi kar pa raha jab rejister karta hu to अमान्य YouTube चैनल आईडी कृपया इसे अपने YouTube खाते के डेटा पृष्ठ से कॉपी और पेस्ट करें likh kar aata hai

  2. Bhai whatsapp huck krne ki koi esi trick btao victam ka phone liye bina hi whatsapp huck hojaye or usko pta bhi nhi chale

  3. Bhai whatsapp huck krne ki koi esi trick btao victam ka phone liye bina hi whatsapp huck hojaye or usko pta bhi nhi chale

  4. Bhai whatsapp hucking ki esi trick btao ki victam ka phone bina liye hi huck hojaye whatsapp or usko pta bhi. Nhi chale

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here