YouTube पर Subscribers कैसे बढ़ाये? 10+ तरीक़े 2022


How to increase youtube channel subscribers in hindi? YouTube Channel Par Subscribers Kaise Badhaye? अगर आपको नहीं पता की YouTube Videos पर Like, Comments कैसे बढ़ाये? और YouTube Par Views Kaise Badhaye? तो इसके बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है, लेकीन आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की YouTube पर Subscribers कैसे बढ़ाये? 10+ तरीक़े 2022!

अगर आपने YouTube पर new channel बनाया है तो इस समय आपके subscribers बहुत ही कम होंगे। 😶 आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से फ्री में अपने YouTube पर Subscribers कैसे बढ़ाये? 10+ तरीक़े 2022!


यूट्यूब पर अधिक से अधिक सब्सक्राइबर होना इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि अधिकतर लोग जो यूट्यूब पर वीडियो बनाते हैं, उनका एक ही सपना होता है कि कब उन्हें यूट्यूब मोनेटाइजेशन का अप्रूवल मिले और कब वह अपने यूट्यूब चैनल के द्वारा पैसे कमाना स्टार्ट करें।

क्योंकि जब से लोगों को यह पता चला है कि यूट्यूब के द्वारा वीडियो अपलोड करके बहुत ही अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं, तब से ही अधिकतर लोगों के मन में यह क्वेश्चन पैदा होने लगा है कि आखिर यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाते हैं और यूट्यूब पर अपना खुद का चैनल बना करके उस पर वीडियो अपलोड करके पैसे कैसे कमाए जाते हैं। तो चलिए अब जानते हैं की आख़िर YouTube पर Subscribers कैसे बढ़ाये? 10+ तरीक़े 2022!


YouTube पर Subscribers कैसे बढ़ाये?

जितने भी लोग यूट्यूब पर अपना चैनल बनाते हैं और उस पर वीडियो अपलोड करते हैं और उसके जरिए पैसे कमाने की इच्छा रखते हैं उन सबके बीच में हमेशा एक चर्चा आम होती है वह यह है कि भाई मैं अपने यूट्यूब के सब्सक्राइबर को कैसे बढाऊ, क्योंकि सब्सक्राइब वह हीरा है जो किसी भी यूट्यूब चैनल की तरक्की में बहुत ही अहम किरदार निभाता है। 

जिस चैनल के जितने ज्यादा सब्सक्राइबर होते हैं, उस चैनल के वीडियो को उतना ही ज्यादा देखा और शेयर किया जाता है, जिसके कारण अगर उस चैनल पर मोनेटाइजेशन अप्रूव होता है, तो उसकी कमाई महीने में लाखों रुपए में पहुंच जाती है और यही बात लोगों को काफी ज्यादा आकर्षित करती है।

यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए क्या करें?

जिस किसी भी व्यक्ति के यूट्यूब चैनल पर कम सब्सक्राइबर होते हैं, अक्सर वही गूगल पर यह क्वेश्चन सर्च करते हैं कि यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए क्या करना पड़ता है अथवा 1 दिन में यूट्यूब के सब्सक्राइबर जल्दी से जल्दी कैसे बढ़ाए, फिलहाल तो हम आपको बता दें कि अगर आपको अपने यूट्यूब के सब्सक्राइबर को बढ़ाना है तो आपको धैर्य रखना होगा और आर्टिकल में हम जो बातें आपको बता रहे हैं उसे ध्यान पूर्वक आपको फॉलो करना होगा फिर देखिए कैसे आपके यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर बढ़ते हैं और आपका यूट्यूब चैनल तरक्की करता है।

1. YouberUp

यह एक एप्लीकेशन है जो एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म के लिए भी अवेलेबल है और आईओएस प्लेटफॉर्म के लिए भी अवेलेबल है। इस एप्लीकेशन की सहायता से आप बिल्कुल मुफ्त में और काफी तेजी के साथ अपने यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर को इनक्रीस कर सकते हैं। 

इस एप्लीकेशन की सहायता से आप रियल और एक्टिव यूजर के जरिए अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर तो बढा ही सकते हैं, साथ ही अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो और लाइक को भी इनक्रीस कर सकते हैं। इस सब्सक्राइबर बढ़ाने वाली एप्लीकेशन की सहायता से आप जितने चाहे उतने सब्सक्राइब अपने यूट्यूब चैनल को करवा सकते हैं। इसमें आपको कॉइन कलेक्ट करना होता है।

2. यूट्यूब चैनल का कंपलीट सेटअप करें

यूट्यूब पर ज्यादा सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए आपको अपने चैनल का कंपलीट सेटअप करना आवश्यक होता है। कंपलीट सेटअप से हमारा कहने का मतलब है कि आपको अपने यूट्यूब चैनल का बैनर, वीडियो मैसेज, वेरिफिकेशन, इत्यादि सभी चीजें अपने यूट्यूब चैनल पर प्रदर्शित करनी चाहिए।

क्योंकि जब कोई बंदा आपके यूट्यूब चैनल को विजिट करेगा और उसे सारी जानकारी आपके यूट्यूब चैनल को देखकर प्राप्त होगी, तो उसे आपका चैनल 1 जेन्युइन चैनल लगेगा और उसे यह लगेगा कि आप सही जानकारी प्रोवाइड करते हैं। इस प्रकार वह आपके चैनल को सब्सक्राइब कर सकता है।

3. वीडियो थंबनेल अच्छी लगाएं

थंबनेल किसी भी यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर को बढ़ाने में बहुत ही महत्वपूर्ण किरदार अदा करती है। जब भी आप यूट्यूब पर कोई वीडियो बनाकर अपलोड करें तो उस वीडियो की एक हाई क्वालिटी वाली थंबनेल भी आवश्यक सेट करें और उसे अपने वीडियो पर अवश्य क्रिएट करें। 

हाई क्वालिटी थंबनेल लगाने से आपको यह फायदा होगा कि जब कोई व्यक्ति यूट्यूब को एक्सेस करेगा तो आपकी थंबनेल आई कैचिंग होने के कारण वह अवश्य आपके वीडियो पर क्लिक करेगा और इस प्रकार वीडियो पसंद आने पर वह आपके चैनल को सब्सक्राइब भी कर लेगा।

4. यूट्यूब चैनल ट्रेलर क्रिएट करें

आप यूट्यूब सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए यूट्यूब चैनल ट्रेलर भी बना सकते हैं और उसे अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर सकते हैं। इससे होगा यह कि जब कोई व्यक्ति आपको यूट्यूब चैनल को ओपन करेगा, तो उसे आपके द्वारा बनाया गया ट्रेलर सबसे पहले दिखाई देगा। आपको बता दें कि, यह ट्रेलर ऑटोप्ले होता है।

यूट्यूब चैनल पर आप अच्छा सा ट्रेलर बना करके अपलोड करके अपने यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर को इनक्रीस कर सकते हैं। कुल मिलाकर ट्रेलर वीडियो शॉर्ट में चैनल देखने वाले व्यक्ति को यह इंफॉर्मेशन प्रोवाइड करता है कि आपका चैनल किस कैटेगरी पर आधारित है।

5. सब्सक्राइब बटन को ऐड करें

यूट्यूब एक शानदार फीचर भी देता है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने यूट्यूब वीडियो में सब्सक्राइब बटन को लगा सकते हैं। इससे फायदा यह होगा कि जब कोई व्यक्ति आपके वीडियो को देखेगा, तो उसे आपके वीडियो के ऊपर ही सब्सक्राइब वाली बटन भी दिखाई देगी। 


ऐसे में अगर व्यक्ति को आपका यूट्यूब वीडियो पसंद आता है तो सब्सक्राइब वाली बटन पर क्लिक करके वह आपके यूट्यूब चैनल को डायरेक्ट सब्सक्राइब कर लेगा। आपने भी कई बार यूट्यूब पर किसी वीडियो को देखने के दरमियान उस वीडियो के ऊपर सब्सक्राइब वाली बटन अवश्य देखी होगी। इस प्रकार इस फीचर का इस्तेमाल करके आप यूट्यूब पर सब्सक्राइबर को इनक्रीस कर सकते हैं।

6. 3 से 5 मिनट के वीडियो बनाएं

कई सर्वे में यह बात सामने आई है कि, यूट्यूब पर लोग ऐसे वीडियो को देखना ज्यादा पसंद करते हैं, जिनकी लेंथ 3 मिनट से लेकर के 5 मिनट की होती है। यानी कि जो वीडियो ना ज्यादा छोटे होते हैं ना ज्यादा बड़े होते हैं ऐसे वीडियो को लोग अधिकतर देखना पसंद करते हैं और जो चैनल 3 मिनट से लेकर के 5 मिनट की लंबाई के वीडियो अपलोड करते हैं, अधिकतर उन चैनल के सब्सक्राइबर भी ज्यादा होते हैं। 

3 से 5 मिनट के वीडियो को लोग अधिकतर इसलिए देखते हैं, क्योंकि इसमें उनकी ज्यादा एमबी खर्च नहीं होती है। इस प्रकार वीडियो पसंद आने पर वह उस चैनल को सब्सक्राइब भी कर लेते हैं जिसके कारण चैनल मालिक के यूट्यूब चैनल का सब्सक्राइबर बढ़ जाता है।

7. अपने वीडियो को अधिक से अधिक शेयर करें

कई यूट्यूब चैनल इसीलिए तरक्की नहीं कर पाते हैं क्योंकि अधिकतर लोग उनके बारे में जानते ही नहीं हैं और जब कोई आपके यूट्यूब चैनल के बारे में जानेगा ही नहीं तो फिर वह आपके यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कैसे करेगा। 

अपने यूट्यूब चैनल को जल्दी से तरक्की के रास्ते पर आगे लेकर जाने के लिए और यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर को तेजी के साथ इनक्रीस करने के लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल की मार्केटिंग करनी होगी और अपने यूट्यूब चैनल की मार्केटिंग करने के लिए सबसे बढ़िया तरीका आपके लिए साबित होगा सोशल मीडिया का इस्तेमाल। 

आप जब भी कोई वीडियो अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करें तब आपको उस वीडियो के लिंक को तमाम सोशल मीडिया पर शेयर कर देना है। इसके लिए आप फेसबुक पर बहुत सारे ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं और उसमें दिन में कम से कम चार से पांच बार अपने यूट्यूब वीडियो के लिंक को शेयर कर सकते हैं। 

इसके अलावा आप ट्विटर पर भी अपने वीडियो के लिंक को शेयर कर सकते हैं। नीचे हम आपको कुछ ऐसी सोशल मीडिया एप्लीकेशन के नाम दे रहे हैं जहां पर आप अपने वीडियो को पोस्ट कर सकते हैं क्योंकि जब लोग आपके यूट्यूब चैनल के बारे में जानेंगे तभी वह आपके यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करेंगे।

  • Facebook
  • Twitter
  • Snapchat
  • mxtakatak
  • Chingari
  • josh
  • zili
  • whatsapp
  • Hike
  • Telegram

8. वीडियो टाइटल में कीवर्ड का इस्तेमाल करें

यूट्यूब पर अपने चैनल पर वीडियो अपलोड करने के दरमियान आपको वीडियो के टाइटल में टॉप की वर्ड का इस्तेमाल करना है, क्योंकि जब आप अपने वीडियो के टाइटल में टॉप की वर्ड का इस्तेमाल करेंगे तो ऐसा करने से सर्च इंजन में आपका वीडियो अच्छी पोजीशन में आएगा, जिसके कारण आपके वीडियो को अधिक से अधिक लोग देखेंगे और जब अधिक से अधिक लोग आपके वीडियो को देखेंगे तो वह आपके चैनल को सब्सक्राइब भी अवश्य करेंगे।

9. दूसरे वीडियो पर कमेंट करें

अपने यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर को इनक्रीस करने के लिए आप दूसरे यूट्यूब चैनल के वीडियो पर कमेंट भी कर सकते हैं। हालांकि ऐसा करने के दरमियान आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपको लेटेस्ट वीडियो पर ही कमेंट करना है। 

ऐसी अवस्था में जब कोई व्यक्ति आपके कमेंट को देखेगा तो वह इंटरेस्ट होने पर आपके यूट्यूब चैनल पर भी अवश्य आएगा और पसंद आने पर वह आपके चैनल को सब्सक्राइब भी कर लेगा। बहुत सारे ऐसे यूट्यूबर है, जो इसी ट्रिक का इस्तेमाल करके अपने यूट्यूब चैनल के फॉलोवर को बढ़ाते हैं। कमेंट एक बहुत ही बढ़िया तरीका है अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ाने का और अपने यूट्यूब चैनल को वायरल करने का।

10. अपने दोस्तों की सहायता ले

वर्तमान के टाइम में सस्ते स्मार्टफोन उपलब्ध हो जाने के कारण कई लोग स्मार्टफोन खरीद पाने में सक्षम है और जब कोई व्यक्ति स्मार्टफोन पाता है तो सबसे पहले वह अपने स्मार्टफोन में सोशल मीडिया प्लीकेशन का ही इस्तेमाल करना चालू करता है। ऐसी अवस्था में यह जाहिर सी बात है कि आपके भी कई दोस्त सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते होंगे।

ऐसे में आप अपने दोस्तों को अपने यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए कह सकते हैं। इस तरीके का इस्तेमाल करके भी आप अपने यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर को इनक्रीस कर सकते हैं, साथ ही आप चाहे तो अपने दोस्तों से यह भी निवेदन कर सकते हैं कि वह आपके यूट्यूब के वीडियो को अधिक से अधिक शेयर करें ताकि अधिक से अधिक लोगों तक आपके वीडियो की पहुंच बने।

11. अपनी वेबसाइट में यूट्यूब सब्सक्राइब बटन को ऐड करें।

अगर आपके पास कोई वेबसाइट है या फिर आप किसी ब्लॉग पर काम करते हैं तो आप अपने ब्लॉग या फिर वेबसाइट पर यूट्यूब सब्सक्राइब बटन को ऐड कर सकते हैं। 

ऐसा करने पर यह हो सकता है कि कई लोग आपकी ब्लॉग या फिर वेबसाइट पर मौजूद सब्सक्राइब बटन पर क्लिक कर दें और जब ऐसा होगा तो आपके यूट्यूब के सब्सक्राइबर बढ़ेंगे। यूट्यूब आपको यूट्यूब सब्सक्राइब बटन बनाने की सर्विस देता है, जिसका इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग या फिर वेबसाइट पर यूट्यूब सब्सक्राइब बटन बनाने के लिए कर सकते हैं।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको यूटूब पर सब्स्क्राइबर बढ़ाने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की YouTube पर Subscribers कैसे बढ़ाये? 10+ तरीक़े 2022!


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

23 COMMENTS

  1. Sir ji yaha Mai register nahi kar pa raha jab rejister karta hu to अमान्य YouTube चैनल आईडी कृपया इसे अपने YouTube खाते के डेटा पृष्ठ से कॉपी और पेस्ट करें likh kar aata hai

  2. Bhai whatsapp huck krne ki koi esi trick btao victam ka phone liye bina hi whatsapp huck hojaye or usko pta bhi nhi chale

  3. Bhai whatsapp huck krne ki koi esi trick btao victam ka phone liye bina hi whatsapp huck hojaye or usko pta bhi nhi chale

  4. Bhai whatsapp hucking ki esi trick btao ki victam ka phone bina liye hi huck hojaye whatsapp or usko pta bhi. Nhi chale

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here