Jio Ko Airtel Me Port Kaise Kare? (Best Tarika 2022)


जिओ कंपनी के द्वारा रिलायंस जिओ सिम कार्ड यूजर को इंटरनेट प्लान देने की वजह से लोगों ने काफी तेजी के साथ रिलायंस जिओ सिम को अपनाया और आज इंडिया में करोड़ों लोगों के पास रिलायंस जिओ सिम मौजूद है। हालांकि अब कई लोगों को रिलायंस जिओ सिम से संबंधित कई समस्याएं हो रही है। जैसे कि कमजोर नेटवर्क कनेक्टिविटी इत्यादि। आजके इस पोस्ट में हम जनिंगे की Jio Ko Airtel Me Port Kaise Kare? (Best Tarika 2022)

Jio Ko Airtel Me Port Kaise Kare? (Best Tarika 2022)

ऐसे में लोग किसी दूसरी कंपनी के सिम कार्ड की सर्विस को लेना चाहते हैं। इसीलिए वह जिओ नंबर को पोर्ट करना चाहते हैं। कई लोग हैं जो जिओ को एयरटेल में पोर्ट करना चाहते हैं परंतु उन्हें इसका तरीका पता नहीं है परंतु इस आर्टिकल में हम आपको Jio Ko Airtel Me Port Kaise Kare? इसके बारे में जानकारी देंगे।


Jio Ko Airtel Me Port Kaise Kare?

अगर आप जियो को एयरटेल में पोर्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ सामान्य सी प्रक्रिया का पालन घर बैठे करना पड़ेगा। इस प्रक्रिया के अंतर्गत आपको अपने जिओ नंबर से एक एसएमएस एक नंबर पर भेजना पड़ेगा।

ऐसा करने पर आपको एक यूपीसी कोड प्राप्त होगा। उसके पश्चात आपको इसी यूपीसी कोड और आवश्यक दस्तावेज को लेकर के नजदीकी जिओ सेंटर में जाना है या फिर मोबाइल की दुकान पर जाना है और वहां से कुछ प्रक्रिया करनी है। चलिए आपको जिओ को एयरटेल में पोर्ट करने का तरीका स्टेप बाय स्टेप बताते हैं।


1: सबसे पहले आपको अपने फोन के मैसेज बॉक्स में चले जाना है और PORT लिखना है उसके बाद थोड़ा सा स्पेस छोड़ना है। अब आप को लिखे हुए मैसेज को 1900 नंबर पर सेंड कर देना है।

एग्जांपल के तौर पर अगर आपका फोन नंबर 9922972222 है तो आपको PORT 9922972222 लिखना है और 1900 नंबर पर भेज देना है।


2: अब 1 मिनट के अंदर ही आपको एक एसएमएस अपने सिम कार्ड पर प्राप्त होगा। इस s.m.s. में आपको एक कोड मिलेगा जिसे की यूपीसी कोड कहा जाता है। इस कोड की वैलिडिटी सिर्फ 15 दिनों की होती है।

3: जब आपको यूपीसी कोड प्राप्त हो जाए तो उसके पश्चात आपको सभी आवश्यक दस्तावेज को लेकर के एयरटेल सर्विस सेंटर में जाना है या फिर नजदीकी मोबाइल की दुकान पर जाना है।

4: दुकान पर जाने के पश्चात आपको दुकान के कर्मचारी से सिम पोर्ट करने से संबंधित बातचीत करनी है और उसे यह बताना है कि आप जिओ से एयरटेल में अपने सिम कार्ड को पोर्ट करवाना चाहते हैं।

5: अब दुकानदार के द्वारा आपसे यूपीसी कोड की डिमांड की जाएगी तो आपको यूपीसी कोड बता देना है, साथ ही वह आपसे आवश्यक दस्तावेज भी लेगा।

6: इसके पश्चात दुकानदार के द्वारा कुछ सामान्य सी प्रक्रिया की जाएगी और आपको एक नया सिम कार्ड दे दिया जाएगा जिसे आप को ले लेना है।

इस प्रकार से रिलायंस जिओ सिम को आप एयरटेल सिम में कन्वर्ट करवा सकते हैं। हालांकि आपको दुकानदार के द्वारा जो सिम कार्ड दिया गया है उसे स्टार्ट होने में 1 से 2 दिन का समय लग सकता है।

जिओ को एयरटेल में ऑनलाइन पोर्ट करने का तरीका

रिलायंस जिओ सिम को एयरटेल में पोर्ट करने का ऑनलाइन तरीका भी काफी आसान है। अगर आप दुकान पर नहीं जाना चाहते हैं और घर से ही रिलायंस जिओ सिम को ऑनलाइन एयरटेल में पोर्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे जो तरीका बताया गया है उसका पालन करना है।

1: आपको एयरटेल की ऑफिशियल वेबसाइट को सबसे पहले तो विजिट करना है जिसका लिंक नीचे दिया गया है।

विजिट वेबसाइट: https://www.airtel.in/mnp/

2: वेबसाइट पर जाने के बाद आपको 499 अथवा 999 वाला जो रिचार्ज प्लान दिखाई दे रहा है उसका सिलेक्शन करना है और buy बटन पर क्लिक करना है।

3: अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा। उसमें आपको अपना नाम, शहर का नाम और एड्रेस केवाईसी वेरीफिकेशन के लिए भरना होता है। इस प्रकार सभी जानकारी को भरने के पश्चात आपको फॉर्म को सबमिट कर देना होता है।

4: अब एयरटेल का कर्मचारी आपके घर पर आकर के सिम कार्ड डिलीवर करेगा और इसके लिए आपको ऊपर जो तरीका बताया गया है उसी तरीके को करके यू पी सी कोड पहले ही प्राप्त कर लेना है और उस यूपीसी कोड को आपको एयरटेल कर्मचारी को बताना है।

इसके पश्चात उसके द्वारा आपको सिम कार्ड दिया जाएगा और आपके सिम कार्ड को निश्चित दिनों में एक्टिवेट कर दिया जाएगा। इस प्रकार ऊपर दी गई ऑनलाइन प्रक्रिया को करके आप जिओ से एयरटेल में पोर्ट हो सकते हैं।

जिओ से एयरटेल में पोर्ट होने में कितना समय लगेगा?

काफी लोगों के मन में यह क्वेश्चन पैदा होता है कि अगर जिओ सिम को एयरटेल में पोर्ट करवाने की प्रोसेस की जाती है तो जिओ सिम एयरटेल में कब तक पोर्ट हो जाएगी तो बता दे कि अधिकतर मामलों में पोर्ट होने का समय 24 घंटे का होता है।

हालांकि कभी-कभी 1 से 2 दिन का समय लग जाता है और अधिकतम समय की लिमिट 7 दिनों की होती है। इसलिए अगर आपने सिम कार्ड पोर्ट करवाने की प्रोसेस की है तो आपको कम से कम 7 दिन तो इंतजार करना ही पड़ेगा।

सिम पोर्ट हुई है या नहीं कैसे पता करें?

सिम पोर्ट की प्रोसेस चालू करवाने के पश्चात काफी लोग यह सोचते रहते हैं कि सिम पोर्ट हुई है या नहीं इसके बारे में कैसे पता लगाया जाए?

तो बता दें कि जब आप दुकानदार के द्वारा दिए गए सिम कार्ड को अपने डिवाइस में लगाते हैं तो उसके पश्चात अगर उसमें नेटवर्क आ जाता है साथ ही सिम कार्ड का नाम भी लिखा हुआ आपके डिवाइस की स्क्रीन पर आता है तो इसका मतलब यह होता है कि सिम कार्ड एक्टिवेट हो चुका है।

वहीं अगर आपका जो पुराना सिम कार्ड है उसका नेटवर्क नहीं आ रहा है तो इसका अर्थ भी यह होता है कि पुराना सिम कार्ड बंद हो गया है और आपको नया सिम कार्ड अपने डिवाइस में लगाने की आवश्यकता है। आप चाहें तो नए सिम कार्ड के द्वारा अपने किसी परिचित व्यक्ति को फोन लगा कर के भी यह जान सकते हैं कि सिम कार्ड एक्टिवेट हुआ है अथवा नहीं।

एयरटेल सिम पोर्ट करने के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट

सिम कार्ड पोर्ट करवाने के लिए आपको नीचे बताए गया दस्तावेज को पहले ही इकट्ठा करके रख लेना है।

आधार कार्ड
पहचान पत्र
ड्राइविंग लाइसेंस

बता दें कि अगर आप सिम कार्ड को पोर्ट करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपका सिम कार्ड कम से कम 90 दिन पुराना होना चाहिए।

वहीं अगर पोस्टपेड सिम कार्ड को पोर्ट करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने सिम कार्ड के पुराने बिल को भरना आवश्यक है तभी आप पोस्टपेड सिम कार्ड को पोर्ट करवा सकेंगे।

पोर्ट को केंसिल कैसे करें?

कई लोग ऐसे हैं जो सिम कार्ड को पोर्ट करवाने की प्रोसेस तो चालू कर देते हैं परंतु बाद में उन्हें यह एहसास होता है कि उन्हें ऐसा नहीं करना है। ऐसे में वह चाहे तो एसएमएस भेज कर सिम पोर्ट की प्रोसेस को कैंसिल करवा सकते हैं।

इसके लिए उन्हें अपने जियो सिम कार्ड से कैंसिल लिखना है उसके बाद अपना नंबर लिखना है और थोड़ा सा स्पेस देना है। उसके बाद 1900 नंबर पर सेंड कर देना है। इतना करने पर आपने जो प्रोसेस की थी वह बंद हो जाएगी।

अगर यूपीसी कोड की अवधि पूरी हो जाये तो क्या करें?

अपने मोबाइल के द्वारा जब आप s.m.s. भेजते हैं और तब आपको जो यूपीसी कोड प्राप्त होता है उसकी अवधि सिर्फ 15 दिनों की होती है। ऐसे में अगर आप 15 दिनों के बाद सिम कार्ड पोर्ट कराने जाते हैं तो यूपीसी कोड एक्सपायर हो जाता है।

ऐसे में आपको फिर से निर्धारित प्रक्रिया का पालन करना होता है और एसएमएस भेजना होता है जिसके पश्चात आपको फिर से यूपीसी कोड प्राप्त होता है।

नंबर पोर्ट करने पर कितना खर्च आता है?

जिओ सिम कार्ड को एयरटेल में पोर्ट करवाने के लिए जो चार्ज है वह ₹6.46 होता है। हालांकि कुछ दुकानदार के द्वारा इस चार्ज के अलावा सिम कार्ड का चार्ज भी लिया जाता है साथ ही वह सर्विस चार्ज के तौर पर आपसे ₹100 भी लेते हैं।

FAQ:

यूपीसी कोड कितने दिनों तक वैलिड होता है?

15

क्या हम नया यूपीसी कोड प्राप्त कर सकते हैं?

बिल्कुल

सिम कार्ड पोर्ट करवाने के लिए सबसे मुख्य दस्तावेज क्या है?

आधार कार्ड

सिम कार्ड को पोर्ट करवाने में टोटल कितना खर्चा आता है?

₹250 तक

सामान्य तौर पर पोर्ट करवाया गया सिम कार्ड कितने दिनों में एक्टिवेट हो जाता है?

2 से 7 दिन

तो दोस्तों अब आपको जीयो सिम को एयरटेल में पोर्ट करने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की आसानी से अपने किसी भी Jio Ko Airtel Me Port Kaise Kare? 

Hope की आपको Jio Ko Airtel Me Port Kaise Kare? (Best Tarika 2022) जीयो फ़ोन में फ़ोटो कैसे बनाये? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here