JIO से AIRTEL में सिम पोर्ट कैसे करें? (पूरी जानकारी)

0

जिओ कंपनी के द्वारा रिलायंस जिओ सिम कार्ड यूजर को इंटरनेट प्लान देने की वजह से लोगों ने काफी तेजी के साथ रिलायंस जिओ सिम को अपनाया और आज इंडिया में करोड़ों लोगों के पास रिलायंस जिओ सिम मौजूद है। हालांकि अब कई लोगों को रिलायंस जिओ सिम से संबंधित कई समस्याएं हो रही है। जैसे कि कमजोर नेटवर्क कनेक्टिविटी इत्यादि।

ऐसे में लोग किसी दूसरी कंपनी के सिम कार्ड की सर्विस को लेना चाहते हैं। इसीलिए वह जिओ नंबर को पोर्ट करना चाहते हैं। इस पोस्ट में हम JIO से AIRTEL में सिम पोर्ट करने की पूरी प्रोसेस को स्टेप by स्टेप समझिंगे।


JIO से AIRTEL में पोर्ट कैसे करें?

अगर आप जियो को एयरटेल में पोर्ट करना चाहते हैं तो आपको अपने जिओ नंबर से एक एसएमएस एक नंबर पर भेजना पड़ेगा। ऐसा करने पर आपको एक यूपीसी कोड प्राप्त होगा। उसके पश्चात आपको इसी यूपीसी कोड और आवश्यक दस्तावेज को लेकर के नजदीकी जिओ सेंटर में जाना है या फिर मोबाइल की दुकान पर जाना है और वहां से कुछ प्रक्रिया करनी है। 

1: सबसे पहले आपको अपने फोन के मैसेज बॉक्स में चले जाना है और फिर PORT लिखना है उसके बाद थोड़ा सा स्पेस छोड़ना है। और फिर अपना जिओ का नंबर डालना है। फिर अब आप को लिखे हुए मैसेज को 1900 नंबर पर सेंड कर देना है।

एग्जांपल के तौर पर अगर आपका फोन नंबर 9922972222 है तो आपको PORT 9922972222 लिखना है और 1900 नंबर पर भेज देना है।

2: अब 1 मिनट के अंदर ही आपको एक एसएमएस अपने सिम कार्ड पर प्राप्त होगा। इस s.m.s. में आपको एक कोड मिलेगा जिसे की यूपीसी कोड कहा जाता है। इस कोड की वैलिडिटी सिर्फ 15 दिनों की होती है।


3: जब आपको यूपीसी कोड प्राप्त हो जाए तो उसके पश्चात आपको सभी आवश्यक दस्तावेज को लेकर के एयरटेल सर्विस सेंटर में जाना है या फिर नजदीकी मोबाइल की दुकान पर जाना है।

4: दुकान पर जाने के पश्चात आपको दुकान के कर्मचारी से सिम पोर्ट करने से संबंधित बातचीत करनी है और उसे यह बताना है कि आप जिओ से एयरटेल में अपने सिम कार्ड को पोर्ट करवाना चाहते हैं।

5: अब दुकानदार के द्वारा आपसे यूपीसी कोड की डिमांड की जाएगी तो आपको यूपीसी कोड बता देना है, साथ ही वह आपसे आवश्यक दस्तावेज भी लेगा।


6: इसके पश्चात दुकानदार के द्वारा कुछ सामान्य सी प्रक्रिया की जाएगी और आपको एक नया सिम कार्ड दे दिया जाएगा जिसे आप को ले लेना है।

इस प्रकार से रिलायंस जिओ सिम को आप एयरटेल सिम में कन्वर्ट करवा सकते हैं। हालांकि आपको दुकानदार के द्वारा जो सिम कार्ड दिया गया है उसे स्टार्ट होने में 1 से 2 दिन का समय लग सकता है।

ऑनलाइन JIO से AIRTEL में सिम पोर्ट कैसे करें?

रिलायंस जिओ सिम को एयरटेल में पोर्ट करने का ऑनलाइन तरीका भी काफी आसान है। अगर आप दुकान पर नहीं जाना चाहते हैं और घर से ही रिलायंस जिओ सिम को ऑनलाइन एयरटेल में पोर्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे जो तरीका बताया गया है उसका पालन करना है।

1: आपको एयरटेल की ऑफिशियल वेबसाइट को सबसे पहले तो विजिट करना है जिसका लिंक नीचे दिया गया है।


विजिट वेबसाइट: https://www.airtel.in/mnp/

2: वेबसाइट पर जाने के बाद आपको 499 अथवा 999 वाला जो रिचार्ज प्लान दिखाई दे रहा है उसका सिलेक्शन करना है और buy बटन पर क्लिक करना है।

3: अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा। उसमें आपको अपना नाम, शहर का नाम और एड्रेस केवाईसी वेरीफिकेशन के लिए भरना होता है। इस प्रकार सभी जानकारी को भरने के पश्चात आपको फॉर्म को सबमिट कर देना होता है।


4: अब एयरटेल का कर्मचारी आपके घर पर आकर के सिम कार्ड डिलीवर करेगा और इसके लिए आपको ऊपर जो तरीका बताया गया है उसी तरीके को करके यूपीसी कोड पहले ही प्राप्त कर लेना है और उस यूपीसी कोड को आपको एयरटेल कर्मचारी को बताना है।

इसके पश्चात उसके द्वारा आपको सिम कार्ड दिया जाएगा और आपके सिम कार्ड को निश्चित दिनों में एक्टिवेट कर दिया जाएगा। इस प्रकार ऊपर दी गई ऑनलाइन प्रक्रिया को करके आप जिओ से एयरटेल में पोर्ट हो सकते हैं।

JIO से Airtel में पोर्ट होने में कितना समय लगेगा?

अधिकतर मामलों में पोर्ट होने का समय 24 घंटे का होता है। हालांकि कभी-कभी 1 से 2 दिन का समय लग जाता है और अधिकतम समय की लिमिट 7 दिनों की होती है। इसलिए अगर आपने सिम कार्ड पोर्ट करवाने की प्रोसेस की है तो आपको ज़्यादा से ज़्यादा 7 दिन का ही इंतजार करना पड़ेगा।

नंबर पोर्ट करने पर कितना खर्च आता है?

जिओ सिम कार्ड को एयरटेल में पोर्ट करवाने के लिए जो चार्ज है वह ₹6.46 होता है। हालांकि कुछ दुकानदार के द्वारा इस चार्ज के अलावा सिम कार्ड का चार्ज भी लिया जाता है साथ ही वह सर्विस चार्ज के तौर पर आपसे ₹100 भी लेते हैं।

यह भी पढ़ें;

Previous article[BEST] फोटो बनाने वाला ऐप्स डाउनलोड करे 2024
Next articleYouTube पर Subscriber कैसे बढ़ाये? (11 असरदार तरीक़े)
Mahipal Negi
महिपाल उत्तराखण्ड से हैं। इन्हें मोबाइल तकनीक के क्षेत्र में पाँच सालों से भी ज़्यादा का अनुभव है। यह इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल शेयर करते हैं। यह पिछले काफ़ी समय से FutureTricks ब्लॉग पर लेखक एवं एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here