जिओ सिम बंद कैसे करे? जिओ सिम ब्लॉक कैसे करे?


जिओ सिम कार्ड का इस्तेमाल हमारे देश में कई लोग करने लगे हैं और इसके पीछे वजह है जियो के सस्ते इंटरनेट डाटा प्लान और अच्छे कनेक्टिविटी की। आपके पास भी अगर जिओ कंपनी का सिम कार्ड है, तो आपको यह अच्छे से पता होगा कि इसकी सर्विस कितनी बढ़िया होती है परंतु उसके बावजूद कभी कबार कुछ लोग इसकी सर्विस से संतुष्ट नहीं होते हैं और वह जिओ सिम कार्ड को बंद करवाने के बारे में सोचते हैं। दोस्तों आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से अपनी कोई भी जिओ सिम बंद कैसे करे? जिओ सिम ब्लॉक कैसे करे?

Jio Sim Band Kaise Kare? Jio Sim Block Kaise Kare?

वहीं कुछ लोगों का फोन खो जाता है तो कुछ लोगों का फोन चोरी हो जाता है या फिर कुछ लोगों का फोन खो जाता है तो ऐसी अवस्था में सिम कार्ड के दुरुपयोग को रोकने के लिए वह जिओ सिम कार्ड को बंद करवाने का तरीका ऑनलाइन ढूंढने लगते हैं।


तो चलिए देखते हैं की आख़िर जिओ सिम बंद कैसे करे? जिओ सिम ब्लॉक कैसे करे?

जिओ सिम बंद कैसे करे?

जिओ सिम कार्ड को बंद कराने के एक ही नहीं कई सारे तरीके हैं, जिसमें से अधिकतर लोगों को यही तरीका पता होगा कि वह कस्टमर केयर में फोन करें और वहां से जियो सिम कार्ड को बंद करवाए।

हालांकि यह भी कहा जाता है कि व्यक्ति को हमेशा अलग-अलग रास्ते पता करके रखना चाहिए, ताकि अगर उसके लिए एक रास्ता काम ना करें तो वह दूसरे रास्ते पर अपने कदम आगे बढ़ा सके। इसीलिए आर्टिकल में हमने जियो सिम कार्ड को बंद करने के अलग अलग तरीके बताए हुए हैं, जिसमें से कोई भी तरीका आप जियो सिम कार्ड को बंद करने के लिए ट्राई कर सकते हैं।

सिम क्या है?

इसका पूरा नाम सब्सक्राइबर आईडेंटिटी माड्यूल होता है या फिर आप इसे सब्सक्राइबर आईडेंटिफिकेशन मॉड्यूल भी कह सकते हैं। यह आकार में बहुत ही छोटी होती है जिसमें सर्किट होता है। इसे आपको अपने फोन के अंदर सिम कार्ड स्लॉट में लगाना पड़ता है और इसके जरिए ही आप अपने फोन के जरिए वीडियो कॉल, वॉइस कॉल कर सकते हैं, साथ ही इंटरनेट चला सकते हैं।

दुनिया में जितने भी सिम कार्ड है उन सभी का नंबर अलग अलग होता है और हर देश के सिम कार्ड का कोड भी अलग अलग होता है। सिम कार्ड को प्राप्त करने के लिए कस्टमर को कुछ डॉक्यूमेंट जमा करने पड़ते हैं जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि।

दुनिया के दूसरे देशों में वहां के नियमों के हिसाब से डॉक्यूमेंट जमा करने पड़ते हैं। सिम कार्ड को खरीदने के लिए आपको ₹250 के आसपास में खर्च करना पड़ता है। इंडिया में पॉपुलर सिम कार्ड रिलायंस जिओ, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया इत्यादि है।

सिम बंद करवाने का कारण क्या है?

सिम कार्ड को बंद करवाने के एक ही नहीं बल्कि कई कारण होते हैं, जिसमें प्रमुख कारण यह होता है कि अगर कभी आपका फोन खो जाता है और आप अपने सिम कार्ड का दुरुपयोग नहीं होने देना चाहते हैं, तो आप सिम कार्ड को बंद करवा सकते हैं।

इसके अलावा अगर कहीं आपका फोन गिर जाता है या फिर आपका फोन खो जाता है, तो अगर आपका फोन किसी गलत व्यक्ति के हाथों में लग जाता है तो वह आपके फोन के साथ ही साथ आपके सिम कार्ड का भी गलत इस्तेमाल कर सकता है। ऐसी अवस्था में भी सिम कार्ड को बंद करवाया जाता है।

इसके साथ ही कुछ लोगों के पास एक से अधिक सिम कार्ड हो जाते हैं जिनमें से वह किसी एक ही सिम कार्ड का ज्यादा इस्तेमाल करता है और दूसरे सिम कार्ड का कम इस्तेमाल करता है, तो इस प्रकार से वह दूसरे वाले सिम कार्ड को बंद करवा देता है।

या फिर सिम कार्ड को बंद करवाने का एक कारण यह भी है कि अगर किसी व्यक्ति ने किसी अन्य व्यक्ति से कर्जा लिया हुआ है और वह उसके बार-बार फोन करने से परेशान हो गया है तो वह अपने सिम कार्ड को बंद करवा देता है।

जिओ सिम कार्ड बंद कैसे करे?

जिओ सिम कार्ड को बंद करने के लिए आपको एक नंबर पर फोन करना पड़ेगा और कुछ आवश्यक प्रक्रिया पूरी करनी पड़ेगी, उसके बाद आपका जियो सिम कार्ड बंद हो जाएगा।

नीचे हम आपको जिओ सिम कार्ड बंद करने का जो पहला तरीका बता रहे हैं, इस तरीके को करके आप जियो के पोस्टपेड सिम कार्ड को भी बंद करवा सकते हैं और जिओ के प्रीपेड सिम कार्ड को भी बंद करवा सकते हैं। नीचे जानिए कैसे जियो सिम कार्ड बंद किया जाता है।

1: जिओ सिम कार्ड बंद करने के लिए अपना स्मार्टफोन या फिर अपना सादा फोन अपने हाथ में ले। अब डायल पैड या फिर टचपैड की सहायता से 198 या 1800 889 9999 नंबर टाइप करें और उसके बाद कॉल की बटन को दबा दें या फिर कॉल बटन को टच कर दे।

2: कोल कनेक्ट हो जाने के पश्चात निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए कस्टमर केयर अधिकारी से बातचीत करने का ऑप्शन सेलेक्ट करें और कस्टमर केयर अधिकारी से जब आपकी बात होने लगे तब आपको उन्हें जिओ सिम कार्ड को बंद करने की वजह बतानी है।

3: वजह बताने के बाद कस्टमर केयर अधिकारी सिम कार्ड से संबंधित कुछ सामान्य जानकारी आप से प्राप्त करेगा। आपको सभी जानकारियों को बिल्कुल सही सही कस्टमर केयर अधिकारी को देना है। इन सामान्य जानकारियों में सिम कार्ड के मालिक का नाम, आधार नंबर इत्यादि पूछा जा सकता है।

4: जब आप सही-सही सभी जानकारी को बता देंगे तब कस्टमर केयर अधिकारी आपकी जानकारी का वेरिफिकेशन तुरंत ही करेगा और अगर आपके द्वारा दी हुई जानकारी सही पाई जाती है तो जिओ कस्टमर केयर अधिकारी के द्वारा जिओ सिम कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा अथवा जियो सिम कार्ड इनएक्टिव कर दिया जाएगा।

जिओ सिम कार्ड बंद करने का दूसरा तरीका

जियो सिम कार्ड को बंद करने के पहले तरीके के बारे में आपने ऊपर जानकारी प्राप्त कर ली है। अब हम आपको जिओ सिम कार्ड बंद करने के दूसरे तरीके के बारे में इंफॉर्मेशन देने वाले हैं। इस तरीके को करने के लिए आपको जिओ की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना पड़ेगा और कुछ सामान्य सी प्रक्रिया का पालन करना पड़ेगा, जिसके बाद आपका जियो सिम कार्ड ऑनलाइन बंद हो जाएगा। ऑनलाइन जिओ सिम कार्ड बंद करने का तरीका नीचे दिया गया है।

1: जिओ की ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक आपको नीचे दिया गया है। नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें। ऐसा करने के पश्चात आप सीधा जिओ की ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाएंगे।

वेबसाइट लिंक: https://www.jio.com/

2: ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको साइन इन का ऑप्शन ढूंढना है और प्राप्त हो जाने पर आपको उसके ऊपर क्लिक करना है और उसके बाद फोन नंबर वाले ऑप्शन का सिलेक्शन करना है।

3: अब आप को निर्धारित जगह में अपने जिओ नंबर को डालना है और उसके बाद नीचे दिखाई दे रही जेनरेट ओटीपी वाली बटन के ऊपर क्लिक करना है।

4: अब आपको थोड़ी देर इंतजार करना है या तो ओटीपी का वेरिफिकेशन अपने आप हो जाएगा या फिर आपको ओटीपी को निर्धारित जगह में डालना है और उसके बाद सबमिट की बटन पर क्लिक कर देना है।

5: अब आपको सेटिंग वाले ऑप्शन को ढूंढना है और प्राप्त हो जाने पर उस पर क्लिक कर देना है।

6: अब आप को सस्पेंड एंड रिज्यूम नाम का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इसके ऊपर क्लिक करना है और उसके बाद सस्पेंड वाली बटन को दबा देना है।


जिओ सिम ब्लॉक कैसे करे?

इस तरीके को करके अपने जिओ सिम कार्ड को बंद करने के लिए आपको ना तो किसी कस्टमर केयर को फोन करना है ना ही किसी नंबर पर एसएमएस करना है। इस तरीके में आपको तकरीबन 3 महीने का समय देना पड़ेगा और अपने सिम कार्ड को निकाल कर के रख देना पड़ेगा।

अगर आप अभी भी नहीं समझे कि हम क्या कहना चाहते हैं तो टेलीकॉम पॉलिसी के अनुसार अगर कोई ग्राहक अपने सिम कार्ड को 3 महीने तक एक्टिव नहीं रखता है तो उसके सिम कार्ड को ऑटोमेटिक डीएक्टिवेट कर दिया जाता है और अगर ग्राहक को फिर से सिम कार्ड को चालू करवाना है तो उसे अपने जरूरी डॉक्यूमेंट को लेकर के जिओ स्टोर या फिर दूसरे मोबाइल स्टोर पर जाना होता है।

तो इस प्रकार से जिओ सिम कार्ड को बंद करने के लिए आपको अपने फोन में से सिम कार्ड को निकाल कर के बाहर रख देना है और उसे 3 महीने तक बाहर ही रहने देना है। इस प्रकार 3 महीने के बाद वह ऑटोमेटिक डीएक्टिवेट हो जाएगा।

जिओ सिम कार्ड ब्लॉक करने का चौथा तरीका

इसके लिए आपको अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट को लेकर के अपने घर के आसपास के जिओ स्टोर में जाना है और वहां पर मौजूद कर्मचारी से सिम कार्ड को बंद करने की रिक्वेस्ट डालनी है। 

इसके बाद आपको अपने आधार कार्ड को देना है और जिस जिओ नंबर को आप बंद करना चाहते हैं, उसके बारे में अधिकारी को बताना है। इसके बाद आपको एक सिम एक्टिवेट करने का फॉर्म दिया जाएगा, जिसे आपको सही सही भरना है और उसे जमा कर देना है। इसके बाद आधे घंटे के भीतर ही आपके जिओ सिम कार्ड को बंद कर दिया जाएगा।

Email करके जिओ सिम बंद कैसे करे?

ई-मेल करके अपने जिओ सिम कार्ड को बंद करने के लिए आपको ईमेल एप्लीकेशन को ओपन करना है और एक नया ईमेल भेजने के लिए इमेल खोलना है और सब्जेक्ट में आपको “ब्लॉक जिओ सिम” लिखना है और इसे आपको [email protected] ईमेल पर भेज देना है। ईमेल के अंदर आपको यह अवश्य बताना है कि आप जियो सिम कार्ड को ब्लॉक क्यों करना चाहते हैं साथ ही आपको निर्धारित आईडी भी अटैच कर देनी है।

जियो सिम बंद करने का नंबर क्या है?

जिओ सिम कार्ड को बंद करने का नंबर 198 या 1800 889 9999 है। इसके जरिए सिम कार्ड को बंद करने के लिए आपको बस इसमें से किसी भी एक नंबर पर फोन कॉल लगाना है और निर्धारित प्रक्रिया का पालन करना है। 

उसके बाद आपकी बात जब कस्टमर केयर अधिकारी से होने लगेगी, तब आपको सिम कार्ड को बंद करने के कारण के बारे में बताना है। जब वह आप के कारण से संतुष्ट हो जाएंगे तो उसके बाद कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आपसे पूछेंगे। उसके बाद आपको उन्हें सभी जानकारियों को देना है। आपकी जानकारी का वेरिफिकेशन हो जाने के पश्चात जिओ सिम कार्ड को बंद कर दिया जाएगा। 

अगर आप ऊपर दिए गए फोन नंबर पर कॉल करके जिओ सिम कार्ड को बंद नहीं करवा पा रहे हैं, तो आर्टिकल में आपको जो अन्य तरीके बताए गए हैं उसे भी आप ट्राई करें। कोई ना कोई तरीका आपके लिए अवश्य काम करेगा और इस प्रकार आपका जिओ सिम कार्ड बंद हो जाएगा।

आपने इस आर्टिकल में जाना कि ‘जिओ सिम बंद कैसे करे? जिओ सिम ब्लॉक कैसे करे?” और इसके साथ ही हमने आपको “जिओ सिम कार्ड बंद करने के 5 तरीके” के बारे में जानकारी दी और हमने आपको यह भी बताया कि “सिम कार्ड क्यों बंद करें” अगर आपके मन में आर्टिकल से संबंधित अभी भी कोई सवाल है, तो आप अपने सवाल को कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम समय मिलने पर आपके सवाल का रिप्लाई अवश्य करने का प्रयास करेंगे।


Hope की आपको जिओ सिम बंद कैसे करे? जिओ सिम ब्लॉक कैसे करे? जिओ सिम का नंबर कैसे पता करें? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here