Online Sim Kaise Band Kare? कोई भी सिम बंद कैसे करे?


अगर आपका फोन कहीं पर खो गया है या फिर आपके फोन को किसी चोर ने चोरी कर लिया है, तो ऐसी सिचुएशन में आपको तुरंत ही अपने सिम कार्ड को बंद करवा देना चाहिए, ताकि किसी भी प्रकार के सिम कार्ड के मिसयूज होने से आप बच जाए, क्योंकि आज के समय में हमारे फोन नंबर के साथ कुछ महत्वपूर्ण अकाउंट लिंक होते हैं। जैसे कि आपका सोशल मीडिया अकाउंट, आपका आधार कार्ड, आपका बैंक अकाउंट और आपका पैन कार्ड इत्यादि। दोस्तों आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से अपना कोई भी Online Sim Kaise Band Kare? कोई भी सिम बंद कैसे करे?

Online Sim Kaise Band Kare? कोई भी सिम बंद कैसे करे?

अगर ऐसी अवस्था में किसी व्यक्ति को आपका सिम कार्ड मिल जाता है, तो वह आपके सिम कार्ड के जरिए आपकी बैंकिंग फैसिलिटी को एक्सेस कर सकता है और आपके पैसे निकाल सकता है, साथ ही सोशल मीडिया पर आपके बारे में अनाप-शनाप भी लिख सकता है अथवा किसी को भी उल्टे सीधे मैसेज कर सकता है।


इसलिए सिम खो जाने की अवस्था में आपको अपने सिम कार्ड को बंद करवा देना चाहिए।

Online Sim Kaise Band Kare?

इससे पहले कि हम आपको ONLINE SIM CARD बंद करवाने का तरीका बताएं, हम आपको यह बता देना चाहते हैं कि जिस कंपनी के सिम कार्ड को आप ऑनलाइन बंद करवाना चाहते हैं, आपको उसी कंपनी के सिम कार्ड का ही इस्तेमाल करना पड़ेगा।

उदाहरण के तौर पर अगर आप जियो कंपनी के सिम कार्ड को बंद करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास जिओ कंपनी का कोई दूसरा सिम कार्ड होना चाहिए।

यह सिम कार्ड आपके दोस्तों का भी हो सकता है या फिर किसी भी अन्य व्यक्ति का हो सकता है। ऑनलाइन कर बैठे आज के समय में किसी भी सिम कार्ड को ब्लॉक करवाना बहुत ही आसान है। इसके लिए बस कुछ आवश्यक जानकारी आपको बतानी पड़ती है और उसके बाद सिम कार्ड को ऑनलाइन ब्लॉक कर दिया जाता है।

ऑनलाइन सिम कार्ड बंद करने के लिए क्या करें?

ऑनलाइन सिम कार्ड को बंद करवाने के लिए आप जिस कंपनी के सिम कार्ड को बंद करना चाहते हैं, आपको उसी कंपनी के सिम कार्ड से उस कंपनी के कस्टमर केयर पर फोन लगाना है। कस्टमर केयर के फोन उठा लेने के पश्चात आपको आप जिस भाषा में बात करना चाहते हैं, उस भाषा का सिलेक्शन कर लेना है और फिर आपको कस्टमर केयर से सिम कार्ड को ब्लॉक करने के बारे में कहना है।

इसके बाद कस्टमर केयर आपकी आईडेंटिटी को वेरीफाई करेगा और इसके अंतर्गत वह कुछ सामान्य सी जानकारियों को आप से पूछेगा। जैसे कि आपका आधार नंबर, आपके पिताजी का नाम, आपका एड्रेस इत्यादि। जब आपकी इंफॉर्मेशन कस्टमर केयर के द्वारा वेरीफाई कर ली जाएगी तो 1 से 2 घंटे के अंदर ही आपके सिम कार्ड को बंद कर दिया जाएगा।

अगर आपको अपने सिम कार्ड को बंद करवाने में कोई प्रॉब्लम आ रही है, तो आप अपने नजदीकी ऑफिशियल स्टोर में जा सकते हैं और वहां से सिम कार्ड को बंद करवा सकते हैं।


Jio Sim Band Kaise Kare?

जो भी यूजर रिलायंस कंपनी के जियो सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और किसी कारण की वजह से वह जियो सिम कार्ड ऑनलाइन बंद करवाना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें नीचे जो प्रोसेस बताई जा रही है, उसका पालन करना है।

1: जिओ सिम कार्ड को बंद करवाने के लिए आप ऐसे किसी फोन को ले जिसमें जियो सिम कार्ड ही चलाया जाता है और उसके बाद 198 या 1800 889 9999 पर CALL लगा दे।

2: जब कॉल कस्टमर केयर उठा ले तो आपको कस्टमर केयर से JIO SIM CARD को बंद करने के लिए कहना है।

3: इसके बाद कस्टमर केयर कुछ सामान्य जानकारी आप से पूछेगा। जैसे कि आपका नाम,आपके पिताजी का नाम, आपका एड्रेस या फिर आपका आधार कार्ड नंबर और साथ ही साथ आप सिम कार्ड क्यों बंद करना चाहते हैं।

4: आप जब उसे जानकारी देंगे तो वह उस जानकारी को वेरीफाई करेगा, साथ ही आपकी आइडेंटिटी को भी वेरीफाई करेगा।

5: जब कस्टमर केयर अधिकारी आपके द्वारा दी हुई जानकारियों से संतुष्ट हो जाएगा, तो वह तुरंत ही आपके जिओ सिम कार्ड को ब्लॉक कर देगा।

ऑनलाइन एयरटेल सिम बंद कैसे करे?

रिलायंस जिओ के बाद हमारे भारत देश में हमारे अंदाज के हिसाब से सबसे ज्यादा एयरटेल कंपनी के सिम कार्ड को ही इस्तेमाल किया जाता है और अगर आप एयरटेल कंपनी के सिम कार्ड को इस्तेमाल करते हैं और किसी कारण की वजह से इसे बंद करना चाहते हैं, तो आप एयरटेल कस्टमर केयर की सहायता ले सकते हैं और इसे बंद करवा सकते हैं। एयरटेल सिम कार्ड ऑनलाइन बंद करने का तरीका नीचे आपको बताया गया है।

1: एयरटेल कंपनी के सिम कार्ड को बंद करवाने के लिए दूसरे किसी एयरटेल सिम कार्ड से एयरटेल कंपनी के कस्टमर केयर में फोन लगाएं। एयरटेल कस्टमर केयर का नंबर आपको आसानी से ऑनलाइन मिल जाएगा।


2: फोन लगाने के पश्चात निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए कस्टमर केयर से बात करने वाले नंबर को दबाएं।

3: जब कस्टमर केयर से आपकी बातचीत होने लगे, तब आप उसे यह बताएं कि आप अपने सिम कार्ड को ब्लॉक करना चाहते हैं, साथ ही सिम कार्ड को ब्लॉक करवाने का कारण भी बताएं।

4: अब कस्टमर केयर के द्वारा जिस सिम कार्ड को आप बंद करना चाहते हैं उसके बारे में जानकारी पूछी जाएगी, साथ ही कुछ अन्य जानकारी भी आपसे पूछी जाएगी। जैसे कि आपका नाम, आपका एड्रेस, आपका आधार कार्ड नंबर इत्यादि।

5: अब आपको सभी जानकारियों को कस्टमर केयर को बता देना है।

6: कस्टमर केयर अधिकारी जब आप की जानकारियों को वेरीफाई कर लेगा और आपकी जानकारियों से संतुष्ट हो जाएगा तो कस्टमर केयर अधिकारी के द्वारा तुरंत ही आपके एयरटेल सिम कार्ड को ब्लॉक कर दिया जाएगा। यानी कि उसे बंद कर दिया जाएगा।

7: इसके बाद अगर आप उसी एयरटेल नंबर को प्राप्त करना चाहते हैं तो आप अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट को लेकर के नजदीकी एयरटेल स्टोर में चले जाएं और आवश्यक कार्यवाही पूरी करके उसी एयरटेल नंबर को प्राप्त कर लें।

VI SIM Band Kaise Kare?

जो भी यूजर वोडाफोन-आइडिया सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और फोन खो जाने की अवस्था में या फिर फोन चोरी हो जाने की अवस्था में अथवा किसी अन्य कारण से वोडाफोन-आइडिया सिम कार्ड को बंद करना चाहते हैं वह वोडाफोन-आइडिया के कस्टमर केयर पर फोन करके ऐसा कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया नीचे दी जा रही है।

1: वोडाफोन-आइडिया का कस्टमर केयर नंबर 199 है। इस प्रकार आपको 199 पर फोन लगाना है।

2: फोन लगाने के पश्चात निर्धारित प्रक्रिया का पालन आपको करना है और कस्टमर केयर से बात करने के लिए जिस बटन को दबाने के लिए कहा जा रहा है, आपको उस बटन को दबाना है।

3: अब कस्टमर केयर से आपकी बात होगी, तब आपको अपने सिम कार्ड को बंद करने के बारे में कहना है और उस सिम कार्ड का नंबर भी बताना है, जिसे आप बंद करना चाहते हैं।

4: इतना करने के पश्चात कस्टमर केयर आपकी कुछ सामान्य जानकारियों को पूछेगा और आपकी पहचान को वेरीफाई करेगा।

5: आपके द्वारा दी गई जानकारियों को वेरीफाई करने के पश्चात साथ ही आपकी पहचान को वेरीफाई करने के पश्चात कस्टमर के‌यर अधिकारी जब संतुष्ट हो जाएगा तो वह 1 से 2 घंटे के अंदर ही आपके वोडाफोन-आइडिया सिम कार्ड को ब्लॉक कर देगा।

इस प्रकार उस सिम कार्ड पर ना तो कोई फोन जाएगा ना ही कोई फोन आएगा, ना ही उसका इस्तेमाल ओटीपी वेरिफिकेशन के लिए किया जा सकेगा। अगर आपको वही नंबर चाहिए जिस नंबर को आपने बंद करवाया है, तो आपको अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट को लेकर के नजदीकी वोडाफोन-आइडिया सेंटर में जाना है और वहां पर आवश्यक कार्यवाही को पूरी करके आपको वोडाफोन-आइडिया का सिम कार्ड प्राप्त कर लेना है जिसमें नंबर वही होगा, जिस नंबर को आपने ब्लॉक करवाया था।

ऑनलाइन बीएसएनल सिम बंद करें?

एक समय था जब हमारे इंडिया में सबसे ज्यादा बीएसएनएल कंपनी के सिम कार्ड का ही इस्तेमाल किया जाता था परंतु इसके खराब डाटा प्लान के कारण और खराब इंटरनेट कनेक्टिविटी के कारण कई लोगों ने इससे मुंह मोड़ लिया।

और आज के समय में बीएसएनल कंपनी के सिम कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या इंडिया में काफी कम ही रह गई है। खैर अगर आप बीएसएनल कंपनी के सिम कार्ड को बंद करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना है।

1: बीएसएनल कंपनी केे सिम कार्ड को ऑनलाइन बंद करवाने के लिए या फिर ब्लॉक करवाने के लिए आपको सीधा 1503 पर फोन लगाना है। यह बीएसएनल कंपनी का कस्टमर केयर नंबर है।

2: फोन लगाने के पश्चात जब कस्टमर केयर अधिकारी से आपकी बात होने लगे, तो उन्हें उस सिम कार्ड के बारे में बताना है जिस सिम कार्ड को आप बंद करवाना चाहते हैं।

3: उसके बाद दूसरे कस्टमर केयर अधिकारी की तरह बीएसएनएल का कस्टमर केयर अधिकारी भी आपसे कुछ जानकारियों को वेरीफाई करवाने के लिए कहेगा।

4: इस पर आपको अपनी सभी जानकारियों को वेरीफाई करवा देना है।।

5: आपके द्वारा दी गई जानकारी को वेरीफाई करने के पश्चात बीएसएनएल का कस्टमर केयर अधिकारी आपके बीएसएनल सिम कार्ड को बंद कर देगा।

इस आर्टिकल में हमने आपको “ऑनलाइन सिम कार्ड बंद करवाने का तरीका” बताया, साथ ही हमने आर्टिकल के अंतर्गत आपको रिलायंस जिओ, वोडाफोन-आइडिया, बीएसएनल,एयरटेल जैसी कंपनियों के सिम कार्ड को ऑनलाइन बंद करने का तरीका बताया। Online Sim Kaise Band Kare? कोई भी सिम बंद कैसे करे?

उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा की Online Sim Kaise Band Kare? कोई भी सिम बंद कैसे करे?


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here