SIM Lock Kaise Tode? Block SIM Ko Unblock Kaise Kare

0

Kisi bhi sim card ka lock kaise tode? blocked sim Ko Unlock kaise kare? PUK code kaise pata kare? यदि आप जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में आपको idea, Jio, vodafone इत्यादि किसी भी साइन को Unlock कैसे करें इसकी डिटेल इंफॉर्मेशन मिलने वाली है।

दोस्तों वैसे तो आमतौर पर Sim कार्ड लॉक होने की समस्याएं कम ही देखने को मिलती हैं! परंतु गलती से आपका सिम कार्ड Lock हो जाता है तो आप ऐसी स्थिति में मुश्किल में पड़ जाते हैं! क्योंकि आप ना तो किसी को Call कर सकते हैं ना ही किसी को SMS भेज सकते हैं।


इसलिए यदि आपके पास अभी यह समस्या चुकी है या भविष्य में आपको ऐसी प्रॉब्लम का सामना करना पड़े! इसका solution जानने के लिए आप इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें।

इस लेख में आपको सभी ऑपरेटर्स के PUK कोड की जानकारी भी मिलेगी! ताकि आप आसानी से PUK कोड का पता कर सके और अपने सिम कार्ड को unlock कर सके! चलिए आज के इस आर्टिकल की शुरुआत करने हैं दोस्तों इससे पहले कि हम सिम कार्ड अनलॉक करने की प्रोसेस जानें हम यह समझेंगे कि Sim card PUK code क्या है? SIM Lock Kaise Tode? Block SIM Ko Unblock Kaise Kare?


SIM Lock Kaise Tode? Block SIM Ko Unblock Kaise Kare?

Sim Card PUK Code क्या है?

PUK की full form “Personal Unlock Key” की होती है यह किसी भी सिम कार्ड की सिक्योरिटी के लिए महत्वपूर्ण पहलू होता है! इसलिए प्रत्येक सिम कार्ड का इस्तेमाल हम करते हैं उसका एक यूनिक PUK code होता है। लेकिन अचानक कभीकभी सिम कार्ड लॉक हो जाता है और Screen पर हमें Enter PUK कोड option देखने को मिलता है!

तो ऐसे में कई सारे लोग यह देखकर घबरा जाते हैं कि आखिर इसमें PUK कोड डालें क्या?

दरअसल मोबाइल में Enter PUK code तब show करता है, जब अक्सर मोबाइल फोन के स्विच ऑफ होने के बाद उसे हम दोबारा On करते हैं, या फिर किसी दूसरे डिवाइस में sim card insert करने के बाद देखने को मिलता है! PUK code एक सिक्योरिटी के रूप में पूछा जाता है कि कहीं चोरी से कोई आपका सिम कार्ड तो कोई इस्तेमाल नहीं कर रहा है।

और यदि आपकी स्क्रीन पर भी puk show हो रहा है और पीयूके कोड आप बारबार गलत एंटर करते हैं, अर्थात 10 से ज्यादा बार यदि आप puk कोड को गलत भर देते है तो ऐसे में सिम कार्ड आपका फिर हमेशा के लिए ब्लॉक हो जाएगा! और फिर आपको नया सिम कार्ड खरीदना ही पड़ेगा

इसलिए जैसे ही आपको PUK कोड स्क्रीन पर डालने को कहा जाता है, तो आप अपने PUK कोड को पता करने की कोशिश करें। अन्यथा आपको समस्या का सामना करना पड़ सकता है! और यदि आपके सामने भी यही प्रॉब्लम हो रही है PUK कोड डालने की तो ऐसे में आप किस तरीके से इस समस्या से निपट सकते हैं अब हम जानने वाले हैं.

सिम कार्ड अनलॉक करने के लिए PUK Code कैसे पता करें?

दोस्तो मोबाइल नंबर में सिम कार्ड के PUK कोड का पता करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप customer केयर से बात करें! मान लीजिए आपके वोडाफोन सिम कार्ड का पीयूके कोड आप जानना चाहते हैं तो आप अपने किसी दूसरे वोडाफोन सिम कार्ड से कस्टमर केयर को कॉल करें! और उन्हें अपने दूसरे वोडाफोन नंबर के PUK कोड के लिए कहें उसके बाद कस्टमर एग्जीक्यूटिव आप को वेरीफाई करने के लिए आपका नाम, मोबाइल नंबर, एड्रेस इत्यादि पूछेंगा!

जैसा कि सिम कार्ड लेते समय होता है और जैसे ही वेरिफिकेशन हो जाता है तो उसके बाद आपको PUK कोड बता दिया जाएगा तो दोस्तों इस तरीके से यह पूरी प्रक्रिया चलती है !

अब हम यहां विस्तार से विभिन्न सिम कार्ड के PUK कोड के बारे में जानेंगे.

Jio Sim PUK Code कैसे पता करें?

रिलायंस जिओ सिम PUK कोड पता करने के कई सारे तरीके हैं जिनमें से पहला तरीका कस्टमर केयर का हैं, Jio सिम के कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव से फोन पर बात कर सकते हैं और उनसे अपने मोबाइल नंबर का PUK कोड पता कर सकते हैं।

Jio Customer Care Number

198 or +91-1800-889-9999

198 नंबर को डायल करने के बाद कस्टमर केयर से बातचीत करने के लिए सबसे पहले Hindi लैंग्वेज सेलेक्ट करें और फिर अधिकारी से बात करने के लिए उचित key दबा कर बात करना शुरू कर सकते है।

जब आप अपने जिओ नंबर का PUK कोड पूछेंगे तो वह आपसे नंबर को वेरीफाई करने के लिए कुछ प्रश्न पूछेंगे आपको बस उनका सही सही जवाब दे देना है, जब आप Block किए गए sim नंबर के लिए PUk कोड को पूछेंगे तो वह आपके नंबर को वेरीफाई करने के लिए कुछ प्रश्न पूछेंगे आपको बस उनका सही सही जवाब दे देना है, और वे आपको lock किए सिम का PUk कोड बता देंगे!

इसके अलावा दूसरा तरीका है कि आप मेल करके भी जिओ सिम का PUK कोड पता कर सकते हैं!

इसके लिए [email protected] पर जानकारी के साथ मेल करना होगा। उसके बाद 72 घंटों के अंदर आपके मेल पर ही आप PUK कोड की सूचना मिल जाएगी।

AIRTEL सिम का PUK कोड कैसे पता करें?

आपका Airtel सिम कार्ड लॉक हो चुका है तो आपके पास भी दो ऑप्शन है अपने PUk कोड पता करने के सबसे पहले ऑनलाइन तरीका है, आप My Airtel वेबसाइट पर आकर online अपने अकाउंट से विजिट कर सकते हैं!

और अपने नंबर का PUK कोड पता कर पाएंगे। इसके लिए आपको यह स्टेप्स फॉलो करने होंगे! सबसे पहले My airtel अकाउंट वेबसाइट पर विजिट करें!

https://www.airtel.in/s/selfcare?normalLogin

वेबसाइट पर आने के बाद आपको अपना एयरटेल नंबर डालना होगा.

अब नीचे दिए गए ऑप्शन CLICK TO GET ONE TIME PASSWORD (OTP) पर क्लिक करें। आपके एयरटेल नंबर पर एक ओटीपी आएगा ओटीपी को आपको नीचे दिए गए बॉक्स में एंटर करना है!

और ओटीपी enter करते ही आपका एयरटेल नंबर वेरीफाई हो जाएगा। अब जैसे आपका अकाउंट लॉगिन हो जाएगा तो आपको सामने PUK कोड और IMEI नंबर show जाएगा

दूसरा तरीका यह है कि आप एयरटेल के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर सकते हैं 198 नंबर डायल करके आप कस्टमर एग्जीक्यूटिव से बातचीत कर सकते हैं! और सभी उचित जानकारियां देने के बाद कस्टमर केयर को ,आपके एयरटेल सिम का PUK कोड आपको एग्जीक्यूटिव द्वारा बता दिया जाएगा

इसके अलावा तीसरा तरीका एयरटेल नंबर का PUK कोड पता करने का है कि आप my airtel App को डाउनलोड करें जी हां दोस्तों यहां पर बताए गए सारे तरीके यदि काम नहीं कर रहे हैं तो आपके पास यह विकल्प बचता है। आप यहां दिए गए लिंक पर क्लिक कर डायरेक्ट अपने एंड्रॉयड मोबाइल में My airtel App को डाउनलोड कर सकते हैं.

ऐप को इंस्टॉल करने के बाद इसे ओपन करें, ओपन करते ही आपको आगे बढ़ने के लिए अपने एयरटेल नंबर को टाइप करना होगा। जैसे ही आप अपने एयरटेल नंबर को Enter करते हैं, तो आपके नंबर पर ऑटोमेटिक OTP वेरीफाई हो जाएगा।

वेरीफाई होने के बाद आप Airtel App की homescreen पर जायेंगे, यहां एयरटेल द्वारा दी जाने वाली कुछ सुविधाएं आएंगी।

उसके बाद आप App के होम पेज पर जाएंगे। यहां से अपना PUk कोड चेक करने के लिए आपको सबसे आखिर में More ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।

more पर क्लिक करते ही आपके सामने कई सारे ऑप्शन जाएंगे तो help & support पर क्लिक करें! हेल्प एंड सपोर्ट पर क्लिक करते ही आपके सामने कहीं सारे ऑप्शन जाएंगे! यहां पर आपको एक search bar दिया गया है, आपको इस सर्च बार में यह type करना है!

‘I want to know my PUK number’

जैसे ही आप यह सर्च करते हैं तो आपके सामने click to know puk number ऑप्शन मिलेगा


जिस पर क्लिक करते ही आप आसानी से अपना PUK नंबर पता कर पाएंगे।

तो दोस्तों इस तरह आप 3 तरीके चुके हैं जिनके माध्यम से आप आसानी से अपना PUK नंबर चेक कर सकते हैं, उम्मीद है इनमें से कोई ना कोई तरीका आपको पीयूके नंबर चेक करने में मदद करेगा।

Idea Me PUK Code Kaise Check Kare?

अपने आइडिया नंबर पर PUK कोड पता करने के लिए आपके पास कई तरीके मौजूद हैं, दोस्तों पहले के समय में PUK कोड पता करना आसान होता था! जब भी हम  नई सिम खरीदते थे तो सिम के पैक में ही पीयूके कोड की भी जानकारी भी मिल जाती थी!

परंतु आज यदि आप सिम खरीदते हैं तो अक्सर हमें पीयूके कोड पैक में देखने को नहीं मिलता। तो घबराने की बात नहीं है कि आपके पास आइडिया सिम कार्ड का पैक नहीं है तो भी आप कई तरीके हैं जिनसे आप अपने आइडिया नंबर का पीयूके कोड चेक कर सकते हैं!

दोस्तों पहला तरीका तो यह है कि आप अपने आइडिया नंबर से idea के Customer केयर नंबर को डायल करें। आप किसी अपने अन्य दोस्त या रिश्तेदार का मोबाइल नंबर ले सकते हैं जिसके पास आइडिया नंबर है! आप अपने मोबाइल से 198 (कंप्लेंट नंबर) को डायल करके कस्टमर केयर से बातचीत कर सकते हैं! और पीयूके कोड के बारे में पूछ सकते हैं।

उन्हें आप बता सकते हैं कि गलती से सिम लॉक हो चुका है, कृपया इस नंबर पर PUK code बताएं! पूछने के दौरान वेब  नंबर को वेरीफाई करने के लिए कुछ सवाल पूछेंगे तो उनका आंसर आपको दे देना है! अब आपको प्रमाणित करने के बाद वे आपको इस नंबर का PUK कोड बता देंगे!

आइडिया नंबर का पीयूके कोड पता करें My idea App से?

सबसे पहले आप अपने मोबाइल में My idea ऐप डाउनलोड करें! आप प्ले स्टोर से फ्री में इसे अपने किसी भी एंड्राइड मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं! इंस्टॉल करने के बाद आपको यहां अपना idea मोबाइल नंबर डालना होगा और OTP के जरिया आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाएगा।

अब आइडिया App के homepage पर आने के बाद अपना PUk कोड चेक करने के लिए आपको ऊपर More tab दिया गया है उस पर क्लिक करें।

more पर क्लिक करने के बाद नीचे contact us ऑप्शन मिलेगा उस पर tap करें!

अब यहां आपको सबसे नीचे chat with us का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको इस पर क्लिक करना है। दोस्तों अब आप यहां से  कस्टमर केयर पर कॉल किया बिना अपने सवाल जवाब पूछ सकते हैं तो यहां पर आपको पीयूके कोड जानने के लिए आपको टाइपिंग box में PUk code in idea लिखकर send कर देना है।

send करते ही अब आपसे पूछा जाएगा कि आप वोडाफोन या आइडिया किस नंबर का पीयूके कोड पता करना चाहते हैं! यदि दोस्तों आप इसी नंबर का पीयूके कोड चेक करना चाहते हैं तो आप idea ऑप्शन पर क्लिक करें। Idea पर क्लिक करते ही आपको स्क्रीन पर आपके इस मोबाइल नंबर की pin unlock key के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको PUK कोड मिल जाएगा इसे आप नोट करके भी रख सकते हैं!

ताकि सिम ब्लॉक होने की स्थिति में PUK code का आप फ्यूचर में इस्तेमाल कर सकें। इसके अलावा दोस्तो आपका कोई दूसरा मोबाइल नंबर है, और वह  सिम लॉक हो चुकी है तो आप फिर से puk code in idea टाइप कर send करें !

अब आपको जवाब में आइडिया sim को सेलेक्ट करना है, आइडिया को सेलेक्ट करते ही आपके आइडिया नंबर का कस्टमर केयर नंबर स्क्रीन पर show जाएगा! आप इस नंबर पर कॉल करके पीयूके कोड पता कर सकते हैं।

वोडाफोन पीयूके कोड कैसे चेक करें?

जैसा कि हम जानते हैं idea – vodafone दोनों आपस में merge हो चुकी हैं तो ऐसे में आपके पास अपने वोडाफोन नंबर का पीयूके कोड चेक करने के लिए आप आइडिया ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं!

इसके अलावा दूसरा तरीका है अपने वोडाफोन नंबर का PUK code check करने का की आप vodafone अपने नंबर से, *111*3*8# डायल करें आपके सामने उस नंबर का पीयूके कोड सो जाएगा।

इसके अलावा आपके पास एक ऑप्शन है आप वोडाफोन के कस्टमर केयर नंबर को डायल करके भी उनसे बातचीत कर सकते है! आपके वोडाफोन नंबर का सिम Unlock हुआ है, तो आप उसका पीयूके कोड आसानी से जान सकते हैं। यह आपके लिए सबसे बेहतर और आसान तरीका है जिससे आप इंटरनेट के बिना भी ऑफलाइन किसी भी वोडाफोन के पीयूके कोड को चेक कर पाएंगे।

साथियों आज के इस आर्टिकल में इतना ही आपको इनमें से पीयूके नंबर चेक करने का कौन सा तरीका सबसे बेस्ट लगा! कमेंट में जरूर बताएं!!

उम्मीद है अब आपको PUK Numbers, और SIM Lock तोड़ने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। और आप जान गये होगे की Kisi bhi sim card ka lock kaise tode? blocked sim Ko Unlock kaise kare? PUK code kaise pata kare?

Hope की आपको SIM Lock Kaise Tode? Block SIM Ko Unblock Kaise Kare? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here