BSNL PUK कोड कैसे पता करे और कैसे खोलें?

0

कभी-कभी ऐसा होता है कि जाने अनजाने में हमारे द्वारा ही गलत पिन इंटर हो जाने की वजह से हमारे सिम कार्ड का PUK BLOCK हो जाता है और उसके बाद उसे वापस से चालू करने के लिए सिम कार्ड के द्वारा पीयूके कोड की डिमांड की जाती है। ऐसी सिचुएशन में पीयूके कोड पता ना होने की वजह से हम अपने सिम कार्ड के ब्लॉकेज को नहीं खोल पाते हैं और तब हमें इंटरनेट की सहायता लेनी पड़ती है। इसलिए आजके इस पोस्ट में हम आपको बतायींगे की BSNL PUK कोड कैसे पता करे और कैसे खोलें?

BSNL PUK कोड कैसे पता करे और कैसे खोलें?


अगर आपके पास BSNL COMPANY का सिम कार्ड है और आपका BSNL SIM CARD LOCK हो गया है और वह पीयूके की डिमांड कर रहा है तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप कुछ आसान सी प्रक्रिया का पालन करके BSNL PUK CODE प्राप्त कर सकते हैं और बीएसएनएल के सिम कार्ड के ब्लॉकेज को खोल सकती हैं।

तो चलिए देखते हैं की आख़िर BSNL PUK कोड कैसे पता करे और कैसे खोलें?

BSNL PUK कोड क्या है?

अगर पीयूके के फुल फॉर्म के बारे में बात करें तो इसका पूरा नाम PERSONAL UNBLOCKING KEY होता है जिसे स्पेशल तौर पर सिम कार्ड की सिक्योरिटी के लिए डिजाइन किया गया है।


यह सिम कार्ड का दुरुपयोग होने से बचाने का काम करता है और सिम कार्ड के द्वारा इसे तब अधिकतर पूछा जाता है, जब आपका सिम कार्ड ब्लॉक हो जाता है और सामान्य तौर पर यह तभी होता है जब आप अपना फोन चालू करते हैं। और उसके बाद तीन बार आप गलत पिन डाल देते हैं, जिस पर सिम कार्ड ब्लॉक हो जाता है और फिर आपको अपने फोन की स्क्रीन पर पीयूके नंबर डालने के लिए कहा जाता है।

अगर आप लगातार 10 बार गलत बीएसएनल का पीयूके कोड डाल देते हैं, तो आपका सिम कार्ड ब्लॉक हो जाता है। इसके बाद आपको उसी नंबर पर दूसरा सिम कार्ड लेने की आवश्यकता पड़ती है।

आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि बीएसएनएल सिम का पिन टोटल 4 अंकों का होता है और इसके अलावा अन्य जितने भी मोबाइल सिम कार्ड देने वाली कंपनियां है, उन सभी के पिन अलग-अलग अंको के होते हैं।


BSNL PUK कोड कैसे पता करे?

अगर फोन चालू करने के बाद आपने तीन बार गलत पिन डाल दिया है और इसकी वजह से आपका सिम कार्ड ब्लॉक हो गया है और आपके सिम कार्ड के द्वारा पीयूके नंबर डालने की डिमांड की जा रही है, तो इसके लिए आप कुछ आसान से उपाय करके अपना पीयूके कोड पता कर सकते हैं।

बीएसएनल पीयूके कोड जानने के लिए आपको बीएसएनल कस्टमर केयर में फोन लगाना है। अगर आपके पास बीएसएनल की दूसरी सिम नहीं है तो आप ऐसे किसी व्यक्ति के फोन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो बीएसएनल का सिम कार्ड चलाता हो और उसके जरिए भी बीएसएनल के कस्टमर केयर में फोन लगा सकते हैं।

BSNL PUK कोड कैसे खोलें?

कई लोग यह सोचते हैं कि बीएसएनएल का सिम कार्ड अगर लॉक हो जाता है, तो उसे खोलने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है जो कि बिल्कुल गलत बात है।


आप 2 से 3 मिनट का समय दे कर के ही अपने बीएसएनल के लोक हो चुके सिम कार्ड का पीयूके कोड पता कर सकते हैं और उसे इंटर करके बीएसएनल सिम कार्ड लॉक को अनलॉक कर सकते हैं। नीचे आपको बीएसएनल पीयूके कोड खोलने का तरीका बताया गया है।

1: अगर आपके पास बीएसएनल की कोई दूसरी सिम है तो आपको उस सिम के जरिए 1503 या 1800-180-1503 नंबर पर फोन करना है और अगर आपके पास बीएसएनल का कोई भी दूसरा सिम कार्ड नहीं है तो आप दूसरे किसी भी व्यक्ति के फोन को लेकर के 1502 या 1800-180-1502 नंबर को DIAL कर सकते हैं।bsnl puk code

2: नंबर लगा देने के बाद आपको विभिन्न प्रकार के ऑप्शन सुनाई देंगे। उन ऑप्शन में से आपको सही ऑप्शन का चुनाव करके BSNL CUSTOMER CARE OFFICER से बात करना है।


3: जब अधिकारी से आपकी बात होने लगे, तब आपको अपने लोक हो चुके सिम कार्ड के बारे में बताना है।

4: अब बीएसएनल का कर्मचारी आपसे बीएसएनएल के सिम कार्ड की इनफार्मेशन पूछेगा और जैसे ही आप सभी इंफॉर्मेशन को बीएसएनएल के अधिकारी को बता देंगे, वैसे ही वह उसे वेरीफाई करेगा और वेरिफिकेशन हो जाने के पश्चात आपको बीएसएनल पीयूके कोड दे दिया जाएगा।

5: अब आप को प्राप्त हुए पीयूके कोड को कहीं पर लिख कर के रख लेना है और फिर आपको उस फोन को चालू करना है जिस फोन में पीयूके कोड मांगा जा रहा है।

6: फोन चालू होने के बाद आपको PUK CODE ENTER करना है।

7: जब आप पीयूके कोड डाल देंगे तो उसके बाद आपको नया पीयूके कोड डालने के लिए कहा जाएगा, जिस पर आप कोई भी 4 अंकों का पीयूके कोड डाल दें और उसे कंफर्म कर दें। ऐसा करने पर आपका बीएसएनल सिम कार्ड अनब्लॉक हो जाएगा।

PUK CODE हमारे सिम में क्यों लगता है?

फोन की सेटिंग में 3 अंकों का एक पिन होता है। इसी पिन को अगर आप लगातार तीन बार गलत डाल देते हैं, तो आपका सिम कार्ड लॉक हो जाता है और फिर उसे अनब्लॉक करने के लिए आपको पीयूके कोड डालने की आवश्यकता पड़ती है।

सिम कार्ड में पीयूके कोड लग जाने का एक सामान्य कारण यह भी है कि जाने अनजाने में हमें हमारे फोन का लॉक पता नहीं होता है। ऐसे में अगर हम तीन बार अपने फोन के लॉक को गलत डाल देते हैं तो हमारा सिम कार्ड भी ब्लॉक हो जाता है और उसे वापस से चालू करने के लिए पीयूके कोड की जरूरत पड़ती है।

इसके अलावा जिस फोन में लॉक सिस्टम होता है, कभी कबार अगर वह बच्चों के हाथ में जाता है तो उन्हें तो पीयूके का पता होता नहीं है। ऐसे में उनकी भी गलतियों के कारण सिम कार्ड ब्लॉक हो जाता है।

आपको हम यह भी बता दे कि जो सिम कार्ड आपसे पीयूके कोड की डिमांड कर रहा है, अगर आप लगातार 10 बार उस सिम कार्ड के लिए पीओके कोड को गलत डाल देते हैं तो आपका सिम कार्ड हमेशा के लिए बंद हो जाता है। इसके बाद आपको उसी नंबर को प्राप्त करने के लिए अपने जरूरी डॉक्यूमेंट को दे कर के अप्लाई करना होता है। तो दोस्तों उम्मीद है की अब आप जान गये होगे की BSNL PUK कोड कैसे पता करे और कैसे खोलें?

FAQ

Q: BSNL PUK Code क्या है?

Ans: अगर किसी गलती की वजह से आपने अपनी बीएसएनएल सिम में पुक कोड लगा दिया है तो आपको बता दें कि सभी बीएसएनएल सिम का पुक कोड अलग अलग होता है। इसका अर्थ यह है कि हम आपको डायरेक्टली नहीं बता सकते कि कौन सी बीएसएनल सिम का पुक कोड क्या होता है। इसके लिए आपको कस्टमर केयर में कॉल करनी होगी। आप किसी दूसरी बीएसएनल सिम की सहायता से कस्टमर केयर में कॉल करें और उनसे पुक कोड के बारे में वार्तालाप करें। इसके बाद आपको उस सिम जिसके ऊपर पुक कोड लगा है उसको वेरीफाइड कराना होगा। वेरिफिकेशन के लिए आपको अपना आधार नंबर कस्टमर केयर को देना होगा। उसके बाद उनके द्वारा आपको 4 अंकों का पुक कोड दिया जाएगा जिसको इंटर करने के बाद आपकी बीएसएनल सिम अनलॉक हो जाएगी।

Q: PUK Code लगने पर उस SIM से कॉल की जा सकती है?

Ans: अगर आपकी किसी भी सिम में गलती से पुक कोड लग गया है तो ऐसी स्थिति में आप किसी भी व्यक्ति को फोन नहीं कर सकते हैं। इसके साथ ही कोई भी व्यक्ति आपको उस नंबर पर फोन नहीं कर पाएगा जिसमें पुक कोड लगा है। अगर आप अपने फोन नंबर पर आउटगोइंग तथा इनकमिंग सुविधा को सुचारु रुप से चलाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कोड अनलॉक करना होगा।

उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा की BSNL PUK कोड कैसे पता करे और कैसे खोलें?

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

Previous articleJio Phone में Photo Edit कैसे करें? (4 तरीक़े)
Next articleVideo Se Watermark Kaise Remove Kare (1 Sec Me)
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here