Jio Ka Number Kaise Nikale? जिओ सिम का नंबर कैसे पता करें?


मित्रों कई बार ऐसी समस्या जाती है कि हम सब अपना जिओ नंबर भूल जाते हैं। अधिकतर ऐसा तब होता है जब हम बैंक या डाकघर या किसी अन्य काम के लिए किसी ऑफिस में जाते हैं, वहां हमसे अपना मोबाइल नंबर मांगा जाता है और हम अपना मोबाइल नंबर भूल जाते हैं। आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की Jio Ka Number Kaise Nikale? जिओ सिम का नंबर कैसे पता करें?


Jio Ka Number Kaise Nikale? जिओ सिम का नंबर कैसे पता करें?

क्योंकि हम सब आज के जमाने में अपने स्मार्टफोन में दो सिम का यूज़ करते हैं उसमें से एक सिम का नंबर अधिकतर याद रहता है एक का नहीं तो आज इस लेख में हम जानेंगे कि अपना मोबाइल नंबर हम तत्काल में कैसे निकाले क्या-क्या माध्यम हो सकता है? और यह भी जानेंगे क्या आवश्यकता पड़ जाती है? जियो सिम नंबर निकालने की।


देखो नंबर भूलना तो स्वाभाविक प्रक्रिया है। यह प्रत्येक मनुष्य से होता है। बस आपको इस लेख को ध्यान पूर्वक पढ़ना है। और एक भी लाइन मिस नहीं करना है। क्योंकि ऐसा करने पर हो सकता है उस प्रोसेस से आप चूक जाए और अपना मोबाइल नंबर लेने में असमर्थ हो जाए इसलिए आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़िएगा चलिए शुरू करते हैं। इस आर्टिकल को Jio Ka Number Kaise Nikale? जिओ सिम का नंबर कैसे पता करें?

Jio Ka Number Kaise Nikale?

1. अपने जिओ सिम का नंबर निकालने के लिए 1299 पर काल करें!

दोस्तों यदि आपको अपना जिओ नंबर निकालना है तो इसके लिए आप एक डिस्कनेक्ट नंबर का यूज कर सकते हैं जो है 1299। जब आप 1299 पर कॉल करते हैं तो कॉल तुरंत डिस्कनेक्ट हो जाता है उसके तुरंत बाद ही आपके मोबाइल पर एक मैसेज आता है।

उस मैसेज में आपका नंबर आता और आपका डाटा कब खत्म होने वाला है और आपका प्लान  कितना बचा कितने दिन तक है। आपको कितने का रिचार्ज करना है  इससे सब चीजों का उसमें बखूबी सब वर्णन रहता है। तो आप इस 1299 पर कॉल करके अपनी समस्या का आप तत्काल ही निदान पा सकते हैं । यह त्वरित उपाय है।

2. कस्टमर केअर से वार्तालाप करके अपने जिओ सिम का नंबर कैसे पता करें?

यदि आपको 1299 से कोई रिस्पांस नहीं मिलता है। आप थक कर चूर हो जाते हैं। अब आपको लगता है हमारे पास कोई विकल्प नहीं है तो नंबर पाने के लिए, तो रुकिए एक और उपाय है। कस्टमर केयर से बात करके। कस्टमर केयर नंबर 18 0 0 8 8 99 999 पर कॉल करके आप आसानी से अपना नंबर जान सकते हैं।

इसके लिए कुछ आपको सावधानियां बरतनी है जब आपको कस्टमर केयर को कॉल करना है, तो आप बड़ी सावधानी पूर्वक कॉल करें कस्टमर केयर से बात करने के दौरान आप अपशब्दों का प्रयोग मत करिए। आप सिर्फ काम की बात करिए। 

आप उनसे पूछिए हेलो मैम/ हेलो सर मैं अपना नंबर भूल गया हूं क्या ?आप मेरी सहायता कर सकते हैं मुझे मेरी नंबर याद दिलाने में उनके पास कोई ना कोई मैकेनिज्म रहता है ।वह आपको प्रोवाइड करेंगे जिससे आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा बस उनसे काम की ही बात करिएगा अन्यथा आपका समस्या का समाधान नहीं होगा।

3. Jio App से अपना जिओ नंबर पता करें!

यदि आपका काम जिओ कस्टमर केयर से बात करके भी काम नहीं बनता है तो इसका एक समाधान और है जिओ सिम का नंबर निकालने के लिए बस आपको क्या करना है।

  1. इसके लिए सर्वप्रथम आप प्ले स्टोर से My jio App को इंस्टॉल कर लीजिए। तदोपरांत आप आप ईमेल आईडी के माध्यम से उस ऐप को लॉगइन करिए। 
  2. लॉग इन करने के पश्चात वह ऐप आपकी डिवाइस को वेरीफाई करेगा। 
  3. वेरीफाई करने के बाद जिओ का नंबर आपकी होम स्क्रीन पर दिखने लगेगा।

और साथ ही साथ आपने कितने डेटा कंज्यूम किया है, आपका कितना डेटा बचा हुआ गौ और आपका डाटा पैक कब खत्म होगा वह भी दिखेगा। और आपकी रिचार्ज की अवधि क्या है? आपको वह भी दिखेगा। देखिए एक एप्स के माध्यम से आपकी इतनी समस्याओं का समाधान हो जाएगा। इसीलिए आप माय जिओ ऐप इंस्टॉल कर लीजिए समस्या एक है लेकिन समाधान कई है।

4. Jio Call App से अपना जिओ नंबर जानें!

यदि आपका काम माय जिओ ऐप का यूज करके नहीं बनता है तो आप जियो काल एप्प कायूज कर सकते हैं। इसके लिए सर्वप्रथम आपको प्ले स्टोर से jio call ऐप को इंस्टॉल करना है।

उसके बाद आपको अपनी ईमेल आईडी के माध्यम से लॉगिन हो जाना है लॉगइन होने के बाद आप ऊपर देखेंगे की Vertical स्वरूप में 3 lines है, बस उसी 3dot लाइन पर क्लिक करिए। जब आप क्लिक करेंगे तो आपको Settings का ऑप्शन दिखेगा बस उस सेटिंग के ऑप्शन पर आप क्लिक करिए आपको आपका पर नंबर दिख जाएगा। 

इसका यूज करके आप आसानी से अपना नंबर जान सकते हैं व्हाट्सएप पर आपके मोबाइल फोन में इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है तभी या ऐप रिस्पांस करेगा अन्यथा इसका कोई रिस्पांस नहीं मिलेगा।

5. USSD Code Se Jio Ka Number Kaise Nikale?

यदि आप जियो कॉलिंग ऐप का उपयोग करके अपना नंबर नहीं जान पाए तो दोस्तों कोई गल नहीं इसका और एक विकल्प है, आइए जानते हैं जियो का यूएसडी कोड क्या है?

(1)*1#
(2)*580#

आप उपयुक्त बताए हुए विकल्प में से एक कोड का यूज करके आप आसानी से अपने मोबाइल का नंबर जान सकते हैं। कोई भी समस्या नहीं होगी चाहे आपका मोबाइल फोन मल्टीमीडिया हो या स्मार्टफोन हो क्योंकि यह ऑप्शन मल्टीमीडिया और स्मार्टफोन दोनों के लिए है यह सबसे अच्छा विकल्प है।

बस इसके लिए शर्त यह है कि आपके मोबाइल में बैलेंस माइनस में नहीं होना चाहिए अन्यथा आप यूएसडी कोड का यूज़ करके अपना मोबाइल नंबर नहीं जान पाएंगे। अतः इस समस्या से निपटने के लिए आपके मोबाइल में रिचार्ज होना अति अनिवार्य है। 

देखिए कई बार ऐसा होता है कि यूएसएसडी कोड एरर बता देता है। जिसके परिणाम स्वरूप आप अपने मोबाइल का नंबर नहीं जान पाते हैं। साथ ही चूंकि यूएसडी कोड हर साल बदलता रहता है इस साल कुछ और है तो अगले साल कुछ और है इसीलिए आप ध्यान पूर्वक मेरी बातों को पढ़कर आप अपने नंबर को प्राप्त कर सकते हैं।

6. Jio सिम का नंबर फोन सेटिंग से कैसे जाने?

जिओ सिम का नंबर फोन सेटिंग से जानने के लिए बस आपको अपने सेटिंग को ओपन करना है। उसके बाद Sim card & Mobile Network का विकल्प सिलेक्ट करना है। उसमें आपके सिम वन सिम 2 दोनों का नंबर दिख जाएगा इससे आप आसानी से अपने जिओ सिम का नंबर जान पाएंगे। 

यह विकल्प सबसे अच्छा और सबसे सस्ता है यदि आपका सिम माइनस में है तो भी यह काम करेगा बस इसमें आपको टेक्निक आनी चाहिए आप अपनी टेक्निक का यूज करके अपने जिओ का नंबर जान सकते हैं।

7. जिओ सिम का नंबर फेसबुक से कैसे जाने?

आप सब में से बहुत सारे लोग जो स्मार्टफोन का यूज करते हैं वह अवश्य ही फेसबुक चलाते होंगे फेसबुक आपका जिओ सिम का नंबर जानने में आपकी मदद कर सकता है बस इसके लिए आपको क्या करना है ?आपको फेसबुक को लॉगिन करना है उसके बाद सर्च बार में लिखना है jio care 

उसके बाद आप जिओ केयर के ऑप्शन पर क्लिक करके उस पेज को फॉलो कर लीजिए। फॉलो करने के बाद आप उसमें अपनी समस्याओं का बखूबी से वर्णन कर दीजिए  वर्णन करने के बाद 24 घंटे के अंदर आपकी समस्या का निदान करके आपकी फेसबुक पर नोटिफिकेशन आ जाएगा। 

बस इसके लिए आपके मोबाइल में नेटवर्क होना चाहिए। जिससे आपका फेसबुक लॉगिन हो सके और आप फेसबुक जिओ केयर का ऑप्शन खुल सके।


8. जिओ नंबर ट्विटर से कैसे निकाले?

मान लीजिए आप फेसबुक पेज या यूएसएसडी कोड के माध्यम से आप अपना जिओ नंबर नहीं पा पाते हैं तो इसका एक और विकल्प है जिसका नाम है Twitter आप सोच रहे होंगे कि टि्वटर से कैसे अपना नंबर पाए? इसके लिए आप प्ले स्टोर से ट्विटर App को इंस्टॉल करिए उसके बाद फिर ट्विटर पर अपना अकाउंट बनाइए उसके बाद सर्च बार में जिओ केयर सर्च  करिए और उस पेज को फॉलो कर लीजिए।

और जो आपकी समस्या है उसको लिख दीजिए। जैसे कि सर मैं अपना नंबर भूल गया हूं प्लीज मेरी नंबर दिलवाने में मेरी मदद कीजिए तो ऐसा करने के बाद या तो 1 घंटे के अंदर या तो अधिकतम 24 घंटे के अंदर आपके जवाब को  गंभीरता से लेकर आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा। 

जिससे आपकी समस्या का समाधान हो पाएगा पर एक दीर्घकालिक उपाय है।

9. जिओ नंबर इंस्टाग्राम से कैसे जाने?

आजकल के युग में इंस्टाग्राम सब लोग चलाते हैं ऐसा कोई व्यक्ति नहीं मिलेगा जो इंस्टाग्राम नहीं चलाता होगा। इंस्टाग्राम के माध्यम से आप अपना वीडियो बनाकर लाखों लोगों के पास जो भेजते हैं उससे आपको लाभ तो मिलता ही है। साथ ही साथ इसके माध्यम से आप अपना नंबर भी जान सकते हैं। 

इसके लिए आप इंस्टाग्राम में जिओ केयर डाल कर सच करें जिसके बाद आपको मनचाहा परिणाम मिल जाएगा क्योंकि जियो  केयर के पेज पर  क्लिक करके आप अपना नंबर जान सकते हैं। इसके लिए आप अपने प्रॉब्लम के बारे में उस पेज में लिख दीजिए तदोपरांत आप 2 घंटे वेट करिए। वेट करने के बाद आप देखेंगे कि या आपकी समस्या का समाधान आपको नोटिफिकेशन के तौर पर मिलेगा। 

उस नोटिफिकेशन पर आप क्लिक करिए ।और उसका यूज़ करिए और आपको नंबर मिल जाएगा । यदि आप पहले से इंस्टाग्राम नहीं चलाते हैं तो आप प्ले स्टोर में जाकर इंस्टाग्राम इंस्टॉल कर लीजिए।

इसके बाद फेसबुक से या जो आईडी आप बनाए हैं उससे आप लॉगिन हो जाइए ।लॉगइन होने के बाद आप सर्च icon में जिओ केयर लिखकर सर्च करिए। उसके बाद आप उस रिजल्ट आए हुए परिणाम से जिओ केयर के पेज को फॉलो करिए।  आप अपनी समस्याएं लिखिए और आपकी समस्या का निदान किया जाएगा।

10. Linkedin से जियो नंबर कैसे निकाले?

लिंकडइन एक प्रोफेशनल वेबसाइट या ऐप है। जिसके माध्यम से लोग रोजगार प्राप्त करते हैं ऐसे एक शब्द में यदि कहा जाए तो लिंकडइन एक नौकरी वाली वेबसाइट है। इस पर बड़े-बड़े लोगों का प्रोफाइल है जैसे कि बिल गेट्स ,वारेन बफेट, सुंदर पिचाई और एलन मस्क जैसे बड़े उद्योगपति के कंपनी का  जो नौकरी निकलती है वह सीधे लिंकडइन पर पोस्ट की जाती है। अब आइए जानते हैं कि लिंक्डइन के माध्यम से आप कैसे अपना नंबर निकाल सकते हैं। 

इसके लिए सर्वप्रथम आप लिंकडइन का अकाउंट क्रिएट करिए। उसके बाद आप लिंकडइन के सर्च बार में से जिओ केयर डालकर सर्च करेंगे, तो आपको बहुत सारे पेज मिलेंगे उस पेज में से आपको रिलायंस जिओ पेज को फॉलो करना है। फॉलो करने के बाद आप अपनी समस्या का विस्तार से वर्णन करना है। उसके बाद आपकी समस्या का निदान किया जाएगा। 

लेकिन लिंकडइन पर अकाउंट क्रिएट करना बड़ी जटिल है क्योंकि इस पर बहुत सारे डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होते हैं उसके बाद ही आप अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं अन्यथा नहीं, लेकिन अगर आप लिंकडइन पर अकाउंट बनाते तो आपको इसका बहुत लाभ मिलेगा।

11. अपना जियो नंबर Nearby जिओ स्टोर से कैसे जाने?

आप अपना जिओ नंबर जानने के लिए जियो के नियर बाय स्टोर पर भी जा सकते हैं ।आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि जिओ स्टोर को अपने घर से नियर बाई कैसे ढूंढे ?इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है मात्र इतना करना है कि आपको क्रोम ब्राउजर ओपन करना है उसमे jio store near me लिखना है उसके बाद आपको बहुत बहुत सारे नजदीकी स्टोरदिख जाएंगे।

आप के हिसाब से जो आपको सहज लगे उस स्टोर पर आप चले जाइए उसके बाद आप जियो स्टोर के ऑपरेटर से बोलिए कि मुझे एक समस्या है मैं अपना नंबर भूल गया हूं प्लीज आप मेरी हेल्प करिए मैं कौन-कौन से विकल्प अपनाकर मैं अपना जिओ नंबर जान सकता हूं। 

वह तत्काल में आपको आपकी समस्या का निदान बता देगा जिससे कि आपकी समस्या का त्वरित निदान हो जाएगा। तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको JIO के नम्बर निकालने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की Jio Ka Number Kaise Nikale? जिओ सिम का नंबर कैसे पता करें?

Hope की आपको Jio Ka Number Kaise Nikale? जिओ सिम का नंबर कैसे पता करें? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here