Airtel Ka Number Kaise Nikale? Airtel SIM का नंबर कैसे पता करें?


जीवन में कोई ना कोई प्रॉब्लम तो जरूर घटित होता है। कई बार हम अपना नंबर ही भूल जाते हैं। हमें याद ही नहीं रहता है कि हमारा नंबर क्या है ?आप दिन भर अपना मोबाइल उपयोग करते हैं लेकिन अपने नंबर ही भूल जाते हैं ऐसा कैसे हो जाता है? दोस्तों आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की Airtel Ka Number Kaise Nikale? Airtel SIM का नंबर कैसे पता करें?

Airtel Ka Number Kaise Nikale? Airtel SIM का नंबर कैसे पता करें?

यदि आपको यह सब समस्या है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आपको अपना मोबाइल नंबर निकालने की कई सारी विधियां है जैसे कि आप यूएसएसडी कोड का सहारा ले सकते हैं या तो आप अपने मित्रों से बात करके अपना नंबर निकाल सकते हैं या तो आप एयरटेल थैंक्स एप का प्रयोग करके नंबर निकाल सकते हैं। 


इसके साथ ही आप कस्टमर केयर से बातचीत करके अपना नंबर निकाल सकते हैं। यह सब सारे मेथड आपको नंबर मिलने में मदद करेंगे क्योंकि आज के इस युग में बहुत सारे व्यक्ति ऐसे होते हैं जो जरूरी कामें में इतना व्यस्त होते हैं की वह अपना नंबर ही भूल जाते हैं। प्रत्येक व्यक्ति की स्मरण शक्ति जो होती है वह बहुत कमजोर होती है इसलिए व्यक्ति अपना नंबर भूल जाता है। 

Airtel Ka Number Kaise Nikale? Airtel SIM का नंबर कैसे पता करें?

एयरटेल का नंबर निकालने के लिए यूएसएसडी कोड बहुत सहायक होता है। हर एक कंपनी का अपना-अपना अलग-अलग यूएसएसडी कोड होता है जैसे जिओ का अलग है बीएसएनएल का अलग है एयरटेल का अलग है। 

यूएसएसडीवकोड साल दर साल बदलता रहता है क्योंकि कस्टमर को कि भय रहता है कि कहीं एक ही यूएसएसडी का उपयोग होता रहा तो  और कंपनियां भी उसका यूज़ कर सकती है आइए जानते हैं कौन कौन सा यूएसएसडी कोड का  यूज करके हम एयरटेल का नंबर निकाल सकते हैं

(1) यूएसएसडी कोड *282#
(2) यूएसएसडी कोड *121*9#
(3) यूएसएसडी कोड *121*2#

USSD Code Se Airtel Ka Number Kaise Nikale?

  1. सर्वप्रथम आप अपने मोबाइल के डायलर फोन में जाएं।
  2. दुपरांत उसके बाद अपनी मोबाइल पर ऊपर बताए गए किसी भी यूएसएसडी कोड का यूज़ करिए।
  3. इससे आपकी मोबाइल का नंबर आसानी से पता चल जाएगा। 

उपरोक्त यूएसएसडी कोड साल 2021 से 2022 तक ही मान्य है क्योंकि हर साल अपडेट होते रहते हैं क्योंकि  एक ही यूएसएसडी कोड 2 साल से ज्यादा नहीं रहता है आप इसका यूज सीमित समय के लिए ही कर सकते हैं क्योंकि इससे बाद में एयरटेल यूजर को समस्या उत्पन्न हो सकती है।

क्योंकि कंपनियां जो डाटा प्रोवाइड करती है उसके अनुसार ही यूएसएसडी कोड का निर्धारण करती हैं ।  जो साल दर साल  बदलता रहता है इसमें आपको घबराने की जरूरत नहीं है।यदि  इनमें से कोई यूएसएसडी  कोड नहीं काम करेगा 2023 में, तो आप गूगल पर एयरटेल की नई यूएसएसडी कोड के लिए सर्च करके जान सकते हैं इससे आपको तत्काल में नई अपडेट मिल जाएगी।

Airtel Thanks App का यूज करके Airtel SIM का नंबर कैसे पता करें?

यदि आपका यूएसएसडी कोड से काम नहीं बनता है तो आप एयरटेल थैंक्स ऐप का उपयोग करके आप अपने मोबाइल का नंबर जान सकते हैं इसके लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए।

  • अब सबसे पहले प्ले स्टोर से जाकर Airtel Thanks App को इंस्टॉल कर लीजिए।
  • उसके बाद आप अपने नंबर से ऐप में login कीजिए। और एयरटेल थैंक्स एप में अपने आप को वेरीफाई करिए।
  • जब आप वेरीफाई हो जाएंगे तब आपका नंबर एयरटेल थैंक्स एप के होम पेज पर शो करने लगेगा। 
  • इसके लिए आपके मोबाइल में नेट होना चाहिए साथ ही आपका मोबाइल कीपैड वाला ना होकर टचस्क्रीन हो और उसका एंड्राइड वर्जन 1.02 3:00 हो आप अपने मल्टीमीडिया फोन में एयरटेल थैंक्स एप का यूज़ नहीं कर सकते हैं।

क्योंकि मल्टीमीडिया फोन में यह सब सुविधा आपको नहीं मिलती है। उसमें आपको सीमित सुविधाएं मिलते हैं। जैसे कि आप अपने मोबाइल से फोन कर सकते हैं बात कर सकते हैं ना ही रिकॉर्डिंग कर सकते हैं और ना ही वीडियो देख सकते हैं। तो अगर आपके पास खुद का स्मार्टफोन है तो यह तरीका आपके बेहद काम आने वाला है।

एयरटेल कस्टमर केयर से बात करके अपने सिम का नंबर कैसे पता करें?

यदि आपका यूएसएसडी कोड और एयरटेल थैंक्स एप से काम में नहीं बनता है। तो आप एयरटेल कस्टमर केयर से बात करके अपने सिम का नंबर जान सकते हैं। इसके लिए आपको 121 डायल करना है। इसके बाद आपको कस्टमर केयर से पूछना है कि में अपना मोबाइल नंबर भूल गया हूँ। मुझे हमारा मोबाइल नंबर आप बता दीजिए तब कस्टमर केयर आपको अपना मोबाइल नंबर मैसेज के माध्यम से आपको बता देंगे।

इसमें आपको कोई समस्या नहीं होगी। इससे आसानी से आपको अपना मोबाइल नंबर पता चल जाएगा। लेकिन बशर्ते आपका मोबाइल में बैलेंस रहना चाहिए नहीं तो आपका फोन कस्टमर केयर से कनेक्ट नहीं हो पाएगा। 

यदि किसी कारणवश कस्टमर केयर आपका फोन नहीं उठाता है। तो आप एयरटेल के मेल आईडी पर मेल करके भी अपना नंबर जान सकते हैं इससे भी काम नहीं बनता है तो आप अपना नंबर जानने के लिए एयरटेल के नियर बाई स्टोर पर चले जाइए वहां पर आपको आसानी से आपका नंबर पता चल जाएगा

किसी दूसरे नंबर पर फोन करके अपना Airtel नंबर कैसे पता करें?

यदि एयरटेल थैंक्स एप और यूएसएसडी कोड और कस्टमर केयर से बात नहीं बनती है। तो आप नंबर जानने के लिए अपने दोस्त को फोन भी कर सकते हैं। इससे आपका नंबर पता चल जाएगा इसके लिए कोई आवश्यक नहीं है आपके पास स्मार्टफोन हो इसके लिए आप अपने मल्टीमीडिया या किसी भी फोन में एयरटेल नंबर से अपने  दोस्त के नंबर पर फोन कीजिए।

अब आप उन से पूछिए जो आपके पास जिस नंबर से फोन आया है। उस नंबर को आप हमें मैसेज या तो बोल दीजिए। इससे आपको आसानी से अपने मोबाइल का नंबर पता चल जाएगा। आपको कोई समस्या भी नहीं होगा क्योंकि यह मोबाइल नंबर पता करने का सबसे अच्छा जरिया है ।  

लेकिन यदि आपके दोस्त का मोबाइल नंबर स्विच ऑफ बताएं तो उस स्थिति में आपको क्या करना चाहिए? इसका भी विकल्प है ।इसके लिए आप अपने दोस्त को टेक्स्ट मैसेज कर दीजिए इससे आपका मोबाइल नंबर आसानी से पता चल जाएगा।

क्योंकि आप अपने दोस्त से बोलेंगे कि आप हमारा मोबाइल नंबर जिससे मैसेज आया है उसे सेंड कर दीजिए देखिए कि यह अल्पकालिक प्रक्रिया नहीं है दीर्घकालिक है। क्योंकि आपको तत्काल में आवश्यकता है तो आप अपने मोबाइल के नंबर टैक्स के माध्यम से नहीं जा सकते हैं क्योंकि इसमें आपको गंभीर समस्या उत्पन्न होने लगेगी जिसके परिणाम स्वरूप आपके कार्यों में विलंब होने लगेगा इसके लिए यही होगा कि आप कोई तत्काल कदम उठाएं

Airtel Mail ID Se Airtel Ka Number Kaise Nikale?

यदि आपका काम एयरटेल थैंक्स एप या कस्टमर केयर से बातचीत करके नहीं बनता है तो आप एयरटेल के मेल आईडी पर मेल करके आसानी से अपना नंबर पता कर सकते हैं इसके लिए आपको एयरटेल की मेल आईडी

[email protected] पर मेल करना है।

मेल करने के लिए आपको अपने अपने मोबाइल में जीमेल आईडी को ओपन करना है उसके बाद आप कंपोज ई-मेल में जाकर एयरटेल का मेल आईडी डाल दीजिए उसके बाद आप किसके रिकॉर्डिंग मैसेज करना चाहते हैं उसे सब्जेक्ट में भर दीजिये।

उसके बाद आप डिस्क्रिप्शन में अपनी समस्या का वर्णन कर दीजिए। इससे आपकी समस्या का निदान आसानी से हो जाएगा ।इसके लिए आपको मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। 

लेकिन एक बात ध्यान रखना है आपको मेल का आंसर 24 घंटे के अंदर मिलेगा ना कि तत्काल में इसीलिए आपको थोड़ा धैर्य रखना पड़ेगा। आपका मेल जैसे कस्टमर केयर को मिलेगी वैसे ही आपसे संपर्क किया जाएगा और आपका नंबर आपको बता दिया जाएगा आपको इसमें कोई समस्या नहीं होगी यह सब आसान प्रक्रिया है।

Airtel फेसबुक पेज से एयरटेल का नंबर जानें!

यदि आपको उपर्युक्त विकल्पअगर काम नहीं आता है तो आप एयरटेल के फेसबुक पेज पर भी मैसेज कर सकते हैं एयरटेल के फेसबुक पेज का नाम है Airtel care इस पर आप अपनी समस्याओं को आप लिखते हैं आपकी समस्याओं का तुरंत ही निदान किया जाएगा।


क्योंकि एयरटेल इस पेज पर 24 ×7 की सुविधाएं प्रोवाइड कराता है इसीलिए आप इस पेज को यूज कर सकते हैं बशर्ते इस पेज में सब्जेक्ट ही लिखना है कोई अन्य बात नहीं लिखना है अन्यथा आपको जानकारी नहीं दी जाएगी और आपको फेसबुक पर से ब्लॉक कर दिया जाएगा।

इसीलिए इन सब अगर सेवा शर्तों को आप मानते हैं तभी आप एयरटेल में अपनी समस्याओं को लिख सकते हैं और एयरटेल आपकी सभी समस्याओं का निदान करने के लिए तत्पर रहता है। इसीलिए आप से निवेदन है कि इसके पेज पर आप धैर्य और हिम्मत  के साथ सब्जेक्ट का वर्णन करें क्योंकि हर एक सब्जेक्ट का बखूबी से निदान होता हैं।

ट्विटर से अपना Airtel number जानें।

यदि आप थक कर चूर हो गए हैं आपकी समस्या का निदान नहीं हो पा रहा है ।जैसे एयरटेल फेसबुक के पेज से न ही और ना ही आपका यूएसएसडी कोड से और ना ही एयरटेल थैंक्स एप से तब एक विकल्प बचता है। वह है एयरटेल का ट्विटर केयर पेज इस पेज पर आप अपनी समस्याओं का वर्णन करके एयरटेल केयर ट्विटर केयर पर इस मैसेज को टाइप कर दीजिए।

आपकी समस्या का तत्काल में निदान किया जाएगा और आपको आपकी समस्या निदान करने के लिए और कई उपाय भी बताए जाएंगे जिसका यूज़ करके आप अपने एयरटेल सिम का नंबर जान सकते हैं ।और आप भविष्य में आपको कोई समस्या नहीं होगी।


  1. इसके लिए आपको बस  थोड़ा सा टेक्निकल ज्ञान होना जरूरी है इसके लिए आप मोबाइल में जाकर अपने प्ले स्टोर में से ट्विटर को इंस्टॉल करना है।
  2.  तदोपरांत आपको ट्विटर के सर्च बार में से एयरटेल केयर को सर्च करना है आपको उसका पेज मिल जाएगा आप उसको फॉलो कर लीजिए और अपनी समस्या को निदान के लिए लिख दीजिए।
  3. आपकी समस्या का तुरन्त निदान दिया जाएगा क्योंकि इस समय एयरटेल के  ट्विटर पेज पर लोग काफी एक्टिव रहते हैं। और आपकी समस्याओं का निदान कस्टमर शीघ्र ही करेंगे।

Airtel का नंबर जानें इंस्टाग्राम से

आजकल के उपभोक्तावादी युग में प्रत्येक व्यक्ति इंस्टाग्राम चलाता है। आप यदि आप अपने एयरटेल सिम का नंबर जानना चाहते हैं तो आप इंस्टाग्राम पर एयरटेल इंडिया का पेज फॉलो कर लीजिए तदोपरांत अपनी समस्या आप उसके कमेंट बॉक्स में लिख दीजिए आपकी समस्या का समाधान तुरन्त निकाला जाएगा।

क्योंकि इंस्ट्राग्राम पर भी एयरटेल काफी एक्टिव रहता है आपकी समस्याओं को काफी  गंभीरता में लेकर आपकी समस्याओं का त्वरित निदान किया जाएगा इसीलिए एयरटेल आजकल सोशल मीडिया पर कस्टमर के समस्याओं को लेकर काफी एक्टिव रहता है इसके लिए आप एयरटेल की एयरटेल इंडिया पेज को फॉलो करिए इंस्टाग्राम पर इससे आपको बहुत लाभ होगा

Linkedin से Airtel SIM का नंबर कैसे पता करें?

यदि आप लिंकडइन चलाते होंगे तब तो आपके लिए सबसे बढ़िया है क्योंकि एयरटेल अपनी सेवाएं आजकल लिंकडइन पर काफी तेजी से दे रहा है आप यदि लिंकडइन चलाते हैं तो काफी अच्छी बात है। आपकी जो समस्याएं  है एयरटेल सिम का  नंबर कैसे जाने उसकी समस्याओं का निदान तुरंत किया जाएगा।

इसके लिए आपको क्या करना है सर्वप्रथम आपको लिंकडइन पर अपना अकाउंट क्रिएट करना है उसके बाद आपको उसके सर्च बार आइकन पर क्लिक करके सर्च बार में जाना है।

उसमें सर्च करना है कि Airtel India बस फिर क्या इस पेज को आप फॉलो कर लीजिए उसके बाद अपनी समस्या उसमें लिख दीजिए आपकी समस्या का तुरंत निदान किया जाएगा वह भी पूरी औपचारिक प्रक्रिया के साथ।

तो साथियों पूरी उम्मीद है इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद Airtel Ka Number Kaise Nikale? Airtel SIM का नंबर कैसे पता करें? इस विषय पर पूरी जानकारी आपको मिल गई होगी। जानकारी पसंद आई तो तुरंत आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते।

उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा की अपना Airtel Ka Number Kaise Nikale? Airtel SIM का नंबर कैसे पता करें?


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here