Airtel Ka Data Kaise Check Kare? Airtel Me MB Kaise Dekhe?


भले ही फिलहाल हमारे भारत देश में जिओ कंपनी के सिम कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या काफी ज्यादा है परंतु एयरटेल कंपनी के सिम कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या भी कुछ कम नहीं है। आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से अपने फ़ोन से Airtel Ka Data Kaise Check Kare? Airtel Me MB Kaise Dekhe?

Airtel Ka Data Kaise Check Kare? Airtel Me MB Kaise Dekhe?

एक प्रकार से जिओ और एयरटेल में बेहतर सर्विस देने के लिए हमेशा टक्कर चलती रहती है। दोनों ही कंपनियां अपनी बेहतर इंटरनेट सर्विस पर विशेष तौर पर ध्यान देती हैं क्योंकि इंडिया में स्मार्टफोन और कंप्यूटर/ लैपटॉप इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या काफी ज्यादा हो गई है।


ऐसे में जाहिर सी बात है कि वह लोग इंटरनेट भी चलाते होंगे। ऐसे में उन्हीं लोगों तक अपनी पकड़ बनाने के लिए एयरटेल के द्वारा सस्ते दामों में अच्छे DATA PLAN को लॉन्च किया गया है। इसके बावजूद कुछ लोगों को हमेशा यह चिंता लगी रहती है कि एयरटेल में कितना एमबी बचा हुआ है अथवा एयरटेल में कितना डाटा बचा हुआ है।

Airtel Ka Data Kaise Check Kare?

इस आर्टिकल के जरिए हम आपको एयरटेल का बचा हुआ डाटा देखने के विभिन्न तरीके बताने वाले हैं, जिसमें आप यह जानेंगे कि यूएसएसडी कोड के जरिए एयरटेल का बचा हुआ एमबी कैसे देखें, साथ ही आपको इस बात की भी जानकारी मिलेगी कि एयरटेल थैंक्स एप्लीकेशन के जरिए डाटा प्लान चेक कैसे करें।

हम इस आर्टिकल में जो भी तरीके बताने वाले हैं, वह इंडिया के अधिकतर प्रमुख शहरों में काम करते हैं। हालांकि हम आपको यह भी बता दें कि कभी-कभी टेक्निकल मुद्दों की वजह से मोबाइल ऑपरेटर कंपनियां अपने यूएसएसडी कोड को बदल सकती है। इसीलिए आपको लेटेस्ट यूएसएसडी कोड का ही इस्तेमाल करना है।

Airtel Me MB Kaise Dekhe?

एयरटेल सिम कार्ड में उपलब्ध डाटा बैलेंस को जानने का सबसे आसान तरीका यही है कि आप अपने स्मार्टफोन में मोबाइल इंटरनेट डाटा को ऑन कर लें और 1 मिनट के बाद मोबाइल इंटरनेट डाटा को बंद कर दें। ऐसा करने पर आपकी स्क्रीन पर एक पॉपअप मैसेज आएगा, जिसमें यूज्ड डाटा और बचे हुए डाटा की इंफॉर्मेशन आपको दिखाई देगी।

इसके अलावा आप online airtel net balance check कर सकते हैं। इसके लिए आप एयरटेल के थैंक्स एप्लीकेशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, साथ ही airtel balance check ussd code का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

नीचे इन दोनों ही तरीके के बारे में हम आपको बता रहे हैं, ताकि आप यह जान सके कि एयरटेल का इंटरनेट डाटा बैलेंस चेक करने का नंबर क्या है।

1: एयरटेल का बचा हुआ MB देखने के लिए या फिर एयरटेल का बचा हुआ डाटा जानने के लिए आपको अपने फोन के जरिए *121# नंबर को डायल करना है।

2: नंबर को डायल करने के पश्चात आपको अपनी स्क्रीन पर विभिन्न प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे, जो कुछ इस प्रकार होंगे।


1: CHANGE LANGUAGE
2: BALANCE
3: NEW OFFERS
4: MY OFFER
5: MY ACCOUNT INFO
6: RECHARGE
7: OTHER SERVICES
8: DTH
9: PAYMENT BANK,
0 NEXT

3: ऊपर बताए गए ऑप्शन में से आपको दूसरे वाले ऑप्शन का चुनाव करना है। इसके लिए आपको KEYPAD की सहायता से 2 दबाना है।

4: अब आपको अपने स्क्रीन पर कुछ ऑप्शन फिर से दिखाई देंगे, जो इस प्रकार होंगे।

  • Main Balance
  • Internet Data Balance
  • Expiry Date

हमे यहां पर 4G इंटरनेट डाटा बैलेंस को जानना है, इसलिए हम दूसरे बटन को दबाएंगे और उसके बाद जब हम सेंड की बटन पर क्लिक करेंगे तो उसके तुरंत बाद आपको अपनी स्क्रीन पर 4G इंटरनेट डाटा का बैलेंस भी दिखाई देगा साथ ही डाटा कब एक्सपायर हो रहा है, वह भी दिखाई देगा और कितना एमबी बचा हुआ है, इसकी जानकारी भी आप को दिखाई देगी।

इस प्रकार आप अपने फोन के जरिए *121# डायल कर के अपने एयरटेल सिम कार्ड के मुख्य बैलेंस की जानकारी हासिल कर सकते हैं, साथ ही 2G इंटरनेट डाटा, 3G डाटा बैलेंस और 4G डाटा बैलेंस की इंफॉर्मेशन भी प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही आपका इंटरनेट प्लान कब एक्सपायर हो रहा है, इसकी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

हम आपको यहां पर यह भी बता दें कि बैलेंस को चेक करने का नंबर अथवा ऑप्शन कभी भी चेंज हो सकता है। इसीलिए आपको इस बात की जानकारी रखनी है कि बैलेंस ऑप्शन कितने नंबर पर है।

ताकि आप उसी नंबर को टाइप कर सकें। नीचे हमने आपको एयरटेल बैलेंस चेक करने के कुछ कोड भी दिए हुए हैं, जिसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

• एयरटेल 2G इंटरनेट बैलेंस चेक कोड: *123 *10 #
• एयरटेल 3जी इंटरनेट बैलेंस चेक कोड:*123*11#
• एयरटेल 4G इंटरनेट बैलेंस चेक कोड:*121*8#

Airtel Thanks App से एमबी कैसे देखें?

एयरटेल थैंक्स एप एयरटेल कंपनी के द्वारा लांच किया गया है, जो गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है, साथ ही एयरटेल एपीके फाइल भी इंटरनेट पर मौजूद है जो आपको आपके बचे डाटा की जानकारी दे सकती है।

एयरटेल थैंक्स एप के जरिए डाटा बैलेंस चेक करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें।

1: सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में चले जाएं और दिए गए सर्च बॉक्स पर क्लिक करके एयरटेल थैंक्स एप्लीकेशन लिखे और सर्च करें, उसके बाद INSTALL की बटन को दबाकर के एयरटेल थैंक्स एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर ले और उसके बाद एप्लीकेशन को OPEN करें।

2: एप्लीकेशन ओपन हो जाने के पश्चात निर्धारित जगह में अपने फोन नंबर को एंटर करें और OTP वेरीफिकेशन को पास करके लॉगिन हो जाए।

3: LOGIN हो जाने के पश्चात आपको ऊपर के साइड में देखना है, वहां पर आपको डेली डाटा, कितना डाटा बचा हुआ है साथ ही डाटा प्लान की वैलिडिटी कितने दिनों की है इसकी इंफॉर्मेशन आपको दिखाई देगी, साथ ही रिचार्ज प्लान भी दिखाई देंगे।

यहां पर हम आपको यह भी बता दे कि एयरटेल का बचा हुआ एमबी देखने के लिए अथवा जानने के लिए आप एयरटेल की ऑफिशियल वेबसाइट का सहारा भी ले सकते हैं।

• एयरटेल की ऑफिशियल वेबसाइट HTTPS://WWW.AIRTEL.IN/S/SELFCARE?NORMALLOGIN है।

• जिस पर विजिट करके आप अपने फोन नंबर को निर्धारित जगह में डालकर के साथ ही ओटीपी वेरीफिकेशन को करके लॉगिन हो जाए।


• ऐसा करने पर आपको अकाउंट सेक्शन में बैलेंस की जानकारी दिखाई देगी, जहां पर इस्तेमाल किए हुए डाटा की जानकारी, बचे हुए डाटा की जानकारी दिखाई देगी।

• और आपका इंटरनेट प्लान कब एक्सपायर हो रहा है इस बात की इंफॉर्मेशन भी आपको पता चल जाएगी।

उम्मीद है की अब आपको airtel में mb देखने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी और आप जान गये होगे की Airtel Ka Data Kaise Check Kare? Airtel Me MB Kaise Dekhe?

उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा की BSNL PUK Code Kaise Khole or Pata Kare? (New Method)


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here