Airtel का Data कैसे चेक करे? (3 सेकंड में)

0

एयरटेल भारत की एक दूरसंचार कंपनी है। हमारे देश में एयरटेल सिम कार्ड को यूज़ करने वाले लोगों की जनसंख्या करोड़ों में है। एयरटेल बहूत ही अच्छा डेटा प्लान और 4G स्पीड वाला इंटरनेट कनेक्शन देते हैं। डेटा कनेक्शन की मदद से हम बहुत सारे काम करते हैं। अगर आप अपने एयरटेल सिम का डेटा बैलेंस जानना चाहते हो तो आजके इस पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा की आसानी से मात्र 3 सेकंड में Airtel का Data कैसे चेक करे?

Airtel का Data कैसे चेक करे? (3 सेकंड में)


कभी कभी काम करते करते बीच में डाटा बैलेंस खत्म हो जाने की वजह से हमें बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आपको भी एयरटेल सिम कार्ड का डाटा बैलेंस बीच में खत्म हो जाता है और आप इसे काफी समस्याओं का सामना करते हैं , तो इस समस्या से बचने के लिए आपको एयरटेल सिम कार्ड का डाटा बैलेंस चेक करने की विधि पता होना चाहिए।

आज के समय में यह विधि पता करना बहोत ही ज़रूरी बन चुका है। आइए इस आर्टिकल में हम जानते हैं कि “एयरटेल सिम का डाटा बैलेंस कैसे चेक करें” या “डाटा बैलेंस चेक करने का तरीका क्या है”।

Airtel Thanks App से Airtel का Data कैसे चेक करे?

नीचे हमने आपको एयरटेल डाटा बैलेंस चेक करने के कई तरीके बताए हुए हैं।


Step 1 – अपने फ़ोन में एयरटेल थैंक्स ऐप डाउनलोड करें

आपको अपने फ़ोन में डेटा ऑन करने के बाद गूगल स्टोर या ऐपल स्टोर में जाना है। वहाँ सर्च ऑप्शन में जाकर एयरटेल थैंक्स app लिखकर उसे सर्च करना है , सर्च करने के बाद वहाँ पर आपको एप्लीकेशन का  सिम्बल दिखाई देगा । वहां से आपको एयरटेल थैंक्स ऐप डाउनलोड करना है।

 Step 2 – एप अपने मोबाइल नंबर से रजिस्टर करें


एप डाउनलोड करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होता है । सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर ऐड करना है जिसके बाद आपके फ़ोन पर एक OTP आएगा। जिसे fill करते ही कुछ समय बाद आपका नंबर ऐप्लिकेशन में रजिस्टर हो जाएगा।

Step 3 – MY service  सेक्शन में जाए

Airtel का Data कैसे चेक करे? (3 सेकंड में)

अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के बाद आपको एप्लीकेशन के पेज के ऊपर प्रोफ़ाइल का सिंबल दिखाई देगा उस सिंबल पर क्लिक करने के बाद आपको तीन सिंबल दिखाए देंगे उसमें से आपको My service के सिंबल पर क्लिक करके पेज के अंदर जाकर प्रोसेस को आगे बढ़ाना है ।

Step 4 -Data balance ऑप्शन में जाकर डाटा चेक करें

My service सेक्शन में जाने के बाद आपको डाटा बैलेंस का ऑप्शन दिखाई देगा । उस पर क्लिक करने के बाद आप दूसरे पेज पर जब अंदर जाएंगे वहाँ पे आपको ऊपर की ओर आपका डेटा बैलेंस की डिटेल्स दी गई होंगी।

वहाँ पर आपने दिन में कितना डाटा MB में यूज़ किया है अथवा GB में यूज़ किया है वह शो करेगा और आपका डाटा बैलेंस का पैक की पूरी जानकारी भी दी गई होगी।


USSD CODE से Airtel का Data कैसे चेक करे?

Step 1 – अपने फ़ोन का डायल  पेड़ ओपन करे

USSD CODE की प्रोसेस को फ़ॉलो करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फ़ोन में  डायल पेड़ ओपन करना है।

Step 2 – USSD code डायल करे


अपने डिवाइस का डायल पैड ओपन करने के बाद एयरटेल सिम का USSD कोड ( *121#5 ) आपको डायल करना है। उसके बाद अपको कुछ समय का वेट करना है थोड़ी देर के बाद आपका फ़ोन डिस्कनेक्ट हो जाएगा ।

Step 3 – मैसेज बॉक्स को चेक करें।

थोड़े समय का इंतज़ार करने के बाद आपका फ़ोन डिस्कनेक्ट हो जाएगा तब चिंतित ना हो फिर अपने मैसेज बॉक्स में जाए और अपना इन बॉक्स चेक करें। वहां पर आपको एयरटेल के द्वारा एक मैसेज आया होगा जिससे आपका डाटा बैलेंस की पूरी डिटेल दी गई होगी।

यहां आप अपना डाटा कितना बाकी है और कितना यूज हो गया वह आराम से चेक कर सकते हैं, साथ ही आपका डाटा पैक कब खत्म होने वाला है वह भी दिखाई देगा ।

Airtel Data Balance Check Code

  • Airtel Data Balance Check Code *121*8# , *125*1531# or *125*1541#
  • Airtel 3G Data Balance Check Code *123*11#
  • Airtel Plan Validity Check Code *121*2#
  • Airtel Night Internet Balance Check Code *123*197#

Airtel Customer Care से एयरटेल का डाटा कैसे चेक करें?

Step 1 – अपने फ़ोन का डाइल पेड़ ओपन करे

कस्टमर  केर की मदद से डाटा बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने डिवाइस का डायल पैड ओपन करना है।

Step 2 – एयरटेल कस्टमर केयर नंबर डायल करें

अपने फोन में डायल पेड़ ओपन करने के बाद आपको एयरटेल कस्टमर केयर के टोल फ्री नंबर (121) पर कॉल लगाना है।

कुछ समय आपको एयरटेल  के द्वारा सेट की हुई आवाज  सुनाई देगी । तब चिंतित न हो थोड़ी देर के बाद आपका कॉल कस्टमर केयर के IVR के साथ कनेक्ट होगा।

Step 3 – सही विकल्प का चुनाव करें

IVR के साथ फोन कनेक्ट होने के बाद आपको वहाँ पर कई सारे विकल्प की सूची बताई जाएगी । इसमें से आपको डाटा बैलेंस चेक करने के विकल्प को सिलेक्ट करना है ।

उसके बाद सिस्टम के द्वारा आपको आपका डाटा बैलेंस की जानकारी दी जाएगी अगर आप उस जानकारी से सहमत नहीं  है। तो आप दूसरा विकल्प चुन कर एयरटेल कस्टमर केयर से बात करके अपने सारे प्रश्नों के उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।

एयरटेल की ऑफिशियल वेबसाइट Airtel का Data कैसे चेक करे?

Step 1 – अपने डिवाइस का डाटा ऑन  करें

एयरटेल की ऑफिशियल वेबसाइट को विज़िट करने के लिए सबसे पहले आपको अपने डिवाइस का डाटा ऑन करना है बगैर डाटा ऑन किए आप वेबसाइट को विज़िट नहीं कर सकते।

Step 2 – डिवाइस के ब्राउज़र को ओपन करें

डाटा ऑन करने के बाद आपको अपने फ़ोन में दिए गए कोई भी ब्राउज़र को ओपन करना है जैसे कि गूगल, ओपेरा मिनी या गूगल क्रोम को ओपन करना है। जहाँ पर आप अपनी वेबसाइट को सर्च कर सके अथवा वेबसाइट के पोर्टल पर जा सकते हैं।

Step 3 – एयरटेल की ऑफिशियल वेबसाइट को सर्च करे

अपने डिवाइस के ब्राउजर को ओपन करने के बाद आपको सर्च ऑप्शन में जाना है वह पर एयरटेल के द्वारा दी गाए ऑफिशियल वेबसाइट (www.airtel.in) लिखना है । वेबसाइट लिखने के बाद आपको वह पर एयरटेल वेबसाइट की लिंक दिखाई देगी। आपको वह लिंक ओपन करना है ।

Step 4 – अपना प्रोफ़ाइल को रजिस्टर करें

एयरटेल की वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको वहाँ पर कई सारे विकल्प एवं ऑप्शन दिखाई देंगे । राइट साइड में जब आप ऊपर देखेंगे तब वहाँ पे आपको प्रोफ़ाइल का विकल्प दिखाई दे रहा होगा। आपको उस विकल्प को ओपन करना है और अपने एयरटेल के रजिस्टर मोबाइल नंबर को वहां पर लिखना है।

नंबर लिखने के बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक  करना है। उसके  बाद आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा उस OTP को दिए गए ऑप्शन में टाइप कर नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है।  उसके बाद आपका मोबाइल नंबर एयरटेल के ऑफिशल वेबसाइट के साथ रजिस्टर हो जाएगा और आप आगे की प्रोसेस को फॉलो कर पाएंगे।

Step 5 – Menu ऑप्शन में जाएं

नंबर रजिस्टर करने के बाद आपको लेफ्ट साइड के ऊपर Menu का टैब दिखाई देगा । इस टैब पर क्लिक करना है उसके अंदर कई सारे विकल्प दिए गए होंगे । उनमें से सही विकल्प का चुनाव करना है।

Step 6 – Prepaid यह Postpaid टैब का चुनाव करना है

Menu सेक्शन के अंदर जाने के बाद आपको वहाँ पर कई सारे विकल्प दिखाई देंगे। उन सभी विकल्पों में से आपको अपने फ़ोन में चल रही postpaid या prepaid सर्विस में से कोई एक सर्विस को सेलेक्ट करना है।

Step 7 – Data balance चेक करना है

Prepaid या postpaid ऑप्शन में जाके आपको सारी इंफॉर्मेशन को अच्छे से चेक करना है ।

आप वहां से डेटा संबंधित जानकारी आराम से प्राप्त कर सकते हैं और आपने कितना पूरे दिन में इस्तेमाल कर लिया है , कितना बाक़ी हैं और आपका डाटा पैक कब  खत्म होने वाला है। सारी जानकारी का ब्यौरा ले सकते हैं ।

SMS भेजकर Airtel का Data कैसे पता करे?

Step 1 – SMS ऐप को ओपन करे

SMS के द्वारा अपना डाटा बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने SMS app ओपन करना है ।

Step 2 – BAL टाइप करे

आपको  SMS ऐप खोलने के बाद राइट मैसेज सेक्शन में जाके BAL लिखना है और उसे 121 नंबर पर सेंड करना है ।

Step 3 – बैलेंस एंड वैलिडिटी को सेलेक्ट करें

बैलेंस देखने के बाद 121  के नंबर पर सेंड करने के बाद कुछ ही देर में आपके पास एक मैसेज आएगा जिसमें बैलेंस और वैलिडिटी सेलेक्ट करने का नम्बर  दिया गया होगा । वह नंबर आपको सेलेक्ट करना है और उसे वापस सेंड करना है

Step 4 – डाटा बैलेंस चेक करे

बैलेंस एंड वैलिडिटी का ऑप्शन सेंड करने के बाद आपको आपके प्लान एवं डेटा की सारी जानकारियां मैसेज के रूप में आपके मैसेज ऐप के अंदर आ जाएगा  जिसमें आप अपना डाटा बैलेंस चेक कर सकते हो।

इस तरह ऊपर की दी गई प्रक्रिया को फ़ॉलो करके अपने एयरटेल का डाटा बैलेंस बड़े ही आसान तरीके से चेक कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप यह वीडियो भी देख सकते हो।

एयरटेल के अंदर डाटा बैलेंस कैसे चेक किया जाता है?

एयरटेल के अंदर डाटा बैलेंस चेक करने की प्रक्रिया हमने पहले ही आपको ऊपर के आर्टिकल में बता दी है । वह प्रक्रिया फ़ॉलो करके आप बड़े ही सरलता से अपना डेटा बैलेंस चेक कर सकते हैं और उसका सही तरह से उपयोग कर सकते हैं 

एयरटेल का डाटा बैलेंस काम करते समय अटक जाने पर क्या करे?

अगर आपको आप एयरटेल का नेट यूज़ कर रहे हैं और काम करते समय अचानक से आपका नेट बंद हो जाए या चिपकने लगे तो चिंतित ना हो। ऊपर दी गई आर्टिकल में से कोई भी एक प्रक्रिया को फ़ॉलो करें और अपने चल रहे प्लान की जानकारी ले सकते हो। अगर आपका नेट खत्म हो गया है तो दूसरे प्लान को सेलेक्ट करे और आपका दैनिक डेटा खत्म हुआ है तो एक दिन के लिए एक्स्ट्रा नेट रिचार्ज करा सकते हैं।

एयरटेल आप में डाटा बैलेंस कैसे करें?

आपको Airtel thank app में जाकर My service में Myplan का ऑफर दिया होता है । उस ऑप्शन में जाकर आपके लिए जो डेटा प्लान सही हो उसे सिलेक्ट करके अपने डिवाइस के लिए वहाँ से डेटा बैलेंस रिचार्ज करवा सकते हैं ।

एयरटेल कस्टमर केयर से डाटा बैलेंस पता करने का सही समय क्या है?

एयरटेल कस्टमर केर बहोत ही लम्बे समय से अच्छी कस्टमर सर्विस प्रदान कर रहा है । एयरटेल कस्टमर केयर को फोन करने का कोई समय नहीं चुना गया है । वहाँ एक 24\7 कस्टमर सर्विस प्रदान  करने वाली कम्पनी है ।

एयरटेल कौनसी कौनसी डेटा नेटवर्क सर्विस प्रोवाइड करता है?

  • एयरटेल हर तरह की नेटवर्क सर्विस प्रोवाइड करता है ।
  • एयरटेल 4g , 3g , 2g data नेटवर्क प्रोवाइड करता है ।
  • हाल ही में न्यूज़ में बात चल रही है की एयरटेल 5g सेवा भी चालू करने वाला है।

एयरटेल के नोन-एंड्रॉयड यूजर डाटा बैलेंस कैसे चेक करें?

नोन-एंड्रॉयड यूजर चाहे तो ऊपर दिए गए आर्टिकल में से मैसेज के द्वारा या कस्टमर केयर पर कॉल करके या फिर SMS द्वारा डेटा पैक की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

FAQ:

Q:  एयरटेल का डाटा बैलेंस कितने तरीकों से पता कर सकते हैं?

ANS: आप एयरटेल का डाटा बैलेंस ऊपर दिए गए आर्टिकल के अनुसार पांच तरीकों से चेक कर सकते हैं।

Q:एयरटेल डाटा चेक करने का टोल फ्री नंबर क्या है?

ANS: एयरटेल का डाटा चेक करने का टोल फ्री नंबर है-*121#

Q:  एयरटेल का डाटा चेक करने वाला एप्लीकेशन कौन  सा है ?

ANS: Airtel thank app

Q:Airtel thank app कहा से डाउनलोड कर सकते हैं?

ANS: play store या app store से डाउनलोड कर सकते है

Q: ऑनलाइन डाटा बैलेंस कैसे चेक करे ?

ANS: एयरटेल की वेबसाइट (https://www.airtel.in/ )पर जाकर चेक कर सकते हैं।

आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने आपको Airtel का Data कैसे चेक करे? के बारे में बताया है, यदि आपने हमारा यह आर्टिकल अच्छी तरह से पढ़ लिया है तो अब आपको के बारे में पूरा ज्ञान प्राप्त हो चुका है, हमें उम्मीद है कि आप हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा।

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Airtel का Data कैसे चेक करे? के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की है यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

यदि आपका कोई सवाल यह सुझाव है आर्टिकल को लेकर, आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बता सकते हैं।

Previous articleपोस्टपेड क्या होता है? (Postpaid Meaning in Hindi)
Next articleकिसी भी जिओ फ़ोन का लॉक कैसे तोड़े? (1 मिनट में)
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here