BSNL Ka Balance Kaise Check Kare (1 Sec Me)

0

बीएसएनएल भारत की सबसे पुरानी टेलीकॉम कंपनी में से एक है, एक समय ऐसा भी था जब ज्यादातर लोग बीएसएनएल की सिम खरीदना पसंद करते थे, हालांकि आज भी बीएसएनएल की सिम इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या काफी ज्यादा है। यही वजह है की लोग bsnl ka balance kaise check kare? जानने के लिए बेकरार रहते हैं।

BSNL Ka Balance Kaise Check Kare (1 Sec Me)


बीएसएनएल के प्लान अन्य ऑपरेटर के प्लान से सस्ते होते हैं। साथ ही में बीएसएनएल की सिम पूरे भारत में कही पर भी चलाई जा सकती है। बीएसएनएल इस्तेमाल करने वाले लोग अपने मोबाइल पर अलग-अलग ऑफर के हिसाब से अलग अलग रिचार्ज करवाते है।

कुछ लोग टॉकटाइम का रिचार्ज करवाना पसंद करते हैं वहीं कुछ लोग डाटा के साथ साथ कॉलिंग का भी रिचार्ज करते हैं। अगर आप अपनी बीएसएनएल की सिम में किसी भी तरीके का रिचार्ज इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस लेख के जरिए आप बीएसएनएल का बैलेंस कैसे चेक करे, ये जानकारी प्राप्त करेंगे।

BSNL का बैलेंस चेक करने के लिए जरूरी चीजे

वैसे तो बीएसएनएल का बैलेंस जानना आसान है लेकिन अगर आप कुछ जरूरी चीजों का ध्यान नही देते हैं तो आप बड़ी गलती कर सकते हैं। जिसके कारण आप सही से अपना बैलेंस चेक नहीं कर पाएंगे, ये रही बीएसएनएल का बैलेंस चेक करने के लिए कुछ जरूरी चीजे।


बीएसएनएल का सिम कार्ड – आप जिस भी बीएसएनएल नंबर के बैलेंस को चेक करना चाहते है, आपके पास उस नंबर का सिम कार्ड होना जरूरी है। आप बिना सिम कार्ड के बीएसएनएल का बैलेंस चेक नहीं कर सकते है।

मोबाइल फोन या कंप्यूटर – बीएसएनएल का बैलेंस जानने के लिए मोबाइल फोन या कंप्यूटर होना भी जरूरी है, इन्ही के इस्तेमाल से आप वेबसाइट या आप इंस्टॉल कर अपनी बीएसएनएल सिम का बैलेंस जान पाएंगे।

इंटरनेट – बीएसएनएल बैलेंस चेक करने के लिए इंटरनेट भी जरूरी है हालांकि आप बिना इंटरनेट के भी कुछ तरीको से बैलेंस चेक कर सकते है जैसे की ussd कोड का तरीका, sms का तरीका, आदि।


कॉलिंग / मैसेजिंग – आपके मोबाइल फोन पर कॉलिंग के साथ साथ मैसेजिंग की सुविधा भी उपलब्ध होनी चाहिए, कॉलिंग और मैसेजिंग के जरिए आप आसानी से बीएसएनएल का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

USSD Code Se BSNL Ka Balance Kaise Check Kare?

बीएसएनएल की सिम का बैलेंस चेक करने के लिए आप USSD कोड की मदद ले सकते हैं। USSD कोड आपकी सिम में नेटवर्क होने पर काम करेगा, अगर आप यूएसएसडी कोड के जरिए बीएसएनएल का बैलेंस चेक करना चाहते है तो ये स्टेप अपनाएं।

1. मोबाइल का डायलर खोले और *123*16# यूएसएसडी कोड टाइप करें।


Dial number

2. कॉल बटन पर क्लिक कर दे, अब आप अपना बैलेंस चेक कर पाएंगे।Bsnl balance 3. अगर आप अपने मोबाइल पर इंटरनेट का बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो *124# यूएसएसडी कोड का इस्तेमाल करें वही अपने मोबाइल नंबर को जानने के लिए *222# यूएसएसडी कोड डायल करें।

BSNL App Se BSNL Ka Balance Kaise Check Kare?

प्ले स्टोर पर मौजूद बीएसएनल सेल्फकेयर एप अभी तक 50 लाख से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है, इस ऐप की मदद से बीएसएनएल की पोस्टपेड या प्रीपेड सिम का इस्तेमाल करने वाले लोग आसानी से अलग अलग तरीके की जानकारी पा सकते है। बीएसएनएल सेल्फ केयर ऐप एक बेहतरीन ऐप है, इस ऐप के जरिए अपने बीएसएनएल सिम का बैलेंस जानने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें।


1. प्लेस्टोर या ऐप स्टोर पर मौजूद बीएसएनएल सेल्फ केयर ऐप को इंस्टॉल कर लें।Install BSNL app2. इंस्टॉल होने पर एप्लीकेशन खोलें।Open BSNL app3. ऐप ओपन करने पर अगर आपसे कॉल या किसी अन्य प्रकार की परमिशन मांगी जाती है तो Allow बटन पर क्लिक करेंallow all permission4. इसके बाद अपने हिसाब से आप किसी भी भाषा को चुन सकते हैं, अगर आप हिंदी में एप्लीकेशन इस्तेमाल करना चाहते हैं तो हिंदी चुने वही अगर आप इंग्लिश में जानकारी चाहते हैं तो इंग्लिश चुने और प्रोसीड बटन पर क्लिक करें।Choose language 5. इसके बाद आपको आपके द्वारा चुनी गई भाषा को कन्फर्म करना होगा जिसके लिए आप yes बटन पर क्लिक कर सकते है।
6. अब आपको अपना बीएसएनएल नंबर डालना होगा और नीचे दिए गए Arrow पर क्लिक करना होगा।Add Number 7. नंबर डालने के बाद आपकी बीएसएनएल सिम पर एक 6 डिजिट का ओटीपी भेजा जाएगा, इस ओटीपी को एप्लीकेशन में डाल दें।
8. अब आपके सामने एप्लीकेशन को किस प्रकार से इस्तेमाल किया जा सकता है यह जानकारी आएगी। आप ऊपर की तरफ दिए गए skip बटन से इसे skip कर सकते हैं या फिर नीचे दिखाए जा रहे हैं नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर सकते हैं।Tap on skip9. अब आपको Got it बटन पर क्लिक करना होगा।
10. इस बटन पर क्लिक करने के साथ ही आपको बीएसएनल सेल्फकेयर ऐप की होम स्क्रीन दिखाई देगी जहां पर आप अपना रिचार्ज प्लान और अपना बैलेंस देख पाएंगे।

Bsnl dashboard Call Karke BSNL Ka Balance Kaise Check Kare?

हर सिम में कॉलिंग की सुविधा दी जाती है, जिसकी मदद से आप अलग अलग जगह कॉल कर सकते हैं। बीएसएनएल एक ऐसी सिम है जिसमे कॉल दरें सस्ती है साथ ही रिचार्ज करने पर ज्यादा डाटा दिया जाता है, बीएसएनएल की सिम में आप कॉल के जरिए बहुत सी जानकारी पा सकते है जिनमे से एक बैलेंस की जानकारी भी है, इसके लिए दिए गए स्टेप्स फॉलो करें –

1. पहले आपको अपने फोन पर मौजूद डायलर की मदद से 1800 180 1503 नंबर डायल करना होगा।Dial this2. नंबर को डायल करने के बाद कॉल बटन पर क्लिक कर दें और बीएसएनएल की सिम चुन लें।

3. इसके बाद आपको रिकॉर्ड की गई कॉल के जरिये अलग अलग इंस्ट्रक्शन दिए जायेंगे, इन सभी विकल्पों में से कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव से बात करने वाला विकल्प चुनें। आप डायलर की मदद से ये चुन सकते हैं, अब आप अपने बीएसएनएल सिम पर मौजूद बैलेंस की जानकारी पा सकेंगे।

SMS Karke BSNL Ka Balance Kaise Check Kare?

बीएसएनएल या सिम ऑपरेटर अपने ग्राहकों तक सही जानकारी आसानी से पहुंचने के लिए अलग अलग ussd कोड, टोल फ्री नंबर और SMS के लिए इस्तेमाल किये जा सकने वाले नंबर जारी करते हैं।

इन सभी चीजों का इस्तेमाल करने से लोग आसानी से अपनी सिम से जुडी जानकारी पा लेते है, अगर आप एक बीएसएनएल सिम यूजर है और SMS के जरिये बीएसएनएल का बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो आपको ये काम करना होगा।

1. मोबाइल में मौजूद डिफ़ॉल्ट Messaging App को खोल लें।Open message 2. अब मैसेज बॉक्स में कीबोर्ड की मदद से BAL लिखे।Type this 3. अब अपने मोबाइल फ़ोन में ऊपर की तरफ दी गई जगह पर 121 डालें।

4. जैसे ही आप मैसेज भेजेंगे आपको कुछ देर बाद बीएसएनएल की और से आपके नंबर पर बचे हुए बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी, यह जानकारी SMS के जरिये भेजी जाएगी।

BSNL सिम में इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ जरूरी USSD कोड

बीएसएनएल की सिम की सेवाएं बहुत अच्छी होती है, यह सिम आज से काफी साल पहले लॉन्च की गई थी और इसका इस्तेमाल भारत के लगभग हर राज्य में किया जा रहा है। अगर आप एक बीएसएनएल सिम यूजर हैं तो आपको बीएसएनएल की सिम में इस्तेमाल होने वाले कुछ जरूरी USSD कोड की जानकारी होना जरूरी है, ये है बीएसएनएल की सिम में इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ जरूरी USSD कोड –

– बीएसएनएल नंबर पर आए स्पेशल ऑफर की जानकारी के लिए USSD कोड *124*5#
– बीएसएनएल बैलेंस की जानकारी के लिए USSD कोड *234#
– वैलिडिटी की जानकारी के लिए USSD कोड *123#
– वॉइस पैक की जानकारी के लिए USSD कोड *126#
– अपना बीएसएनएल नंबर जानने के लिए USSD कोड *8888#

BSNL में SMS का बैलेंस चेक करने का तरीका

बीएसएनएल की सिम इस्तेमाल करने वाले लोग कॉल और डाटा का बैलेंस तो चेक कर लेते हैं, पर एसएमएस का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले लोगो को एसएमएस का बैलेंस भी चेक करते रहना चाहिए। एसएमएस का बैलेंस खत्म होने पर टाकटाइम पर मौजूद बैलेंस कट सकता है जिसके कारण आपको ज्यादा पैसे देने पड सकते है। बीएसएनएल में एसएमएस बैलेंस चेक कर के लिए ये स्टेप फॉलो करे –

USSD कोड के जरिए SMS बैलेंस चेक करने का तरीका

1. अपने स्मार्टफोन का डायलर खोल ले।Open dialer2. *125#/*123*5# या *123*1# टाइप करे।Now dial3. अब कॉल बटन पर क्लिक करने से आपके मोबाइल पर मौजूद एसएमएस बैलेंस दिखा दिया जायेगा।
4. अगर आप अपनी बीएसएनएल की सिम पर मौजूद नेशनल एसएमएस का बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो आप *123*2# या *121*16# डायल कर सकते है।Dial number5. इसके बाद आप कॉल बटन पर क्लिक करना होगा और थोड़ा इंतजार करना होगा।
6. अब आप स्क्रीन पर दिखाए गए मैसेज के जरिए अपनी बीएसएनएल सिम पर मौजूद नेशनल एसएमएस बैलेंस को देख पाएंगे।Bsnl balance

कॉल के जरिए SMS बैलेंस चेक करने का तरीका

1. अपने मोबाइल का डायलर खोलेOpen dialer2. अब 1503 नंबर डायल करेDial3. कॉल बटन पर क्लिक कर दे।
4. अब आपको आपके नंबर पर मौजूद एसएमएस बैलेंस की जानकारी सुनने को मिलेगी।

FAQ

बीएसएनएल में बैलेंस चेक कैसे करें?

बीएसएनएल में बैलेंस चेक करने के लिए आप अलग अलग उससे कोड का इस्तेमाल कर सकते है, अगर आप इंटरनेट का बैलेंस जानना चाहते हैं तो *124*2# और बैलेंस के साथ वैलिडिटी जानना चाहते है तो *121*1# का इस्तेमाल करे इसके अलावा आप माय बीएसएनएल ऐप को इस्तेमाल करके भी अपना अलग अलग बैलेंस जान सकते है। आपके पास 18001801503 नंबर पर कॉल करने का विकल्प भी है, इस नंबर के जरिए भी बीएसएनएल में बैलेंस चेक किया जा सकता है।

अपने मोबाइल का बैलेंस कैसे चेक करें?

अपने मोबाइल का बैलेंस चेक करने के लिए आप अपने मोबाइल पर ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं। साथ ही में आप अपने सिम पर मौजूद कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर उनसे बैलेंस की जानकारी ले सकते हैं। इन तरीकों के अलावा कई लोग वेबसाइट की मदद से भी अपने मोबाइल का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

इंटरनेट का बैलेंस कैसे चेक करें?

इंटरनेट बैलेंस चेक करने के लिए आप माय बीएसएनएल ऐप का इस्तेमाल कर सकते है साथ ही में आप *124*2# कोड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप बीएसएनएल की सिम इस्तेमाल नहीं करते तो दूसरे ऐप के जरिए इंटरनेट बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको मोबाइल में माय बीएसएनएल ऐप इंस्टॉल करना होगा, इसके बाद ऐप पर लॉगिन कर ले, अब आप सभी जानकारी पा सकते हैं। कई सिमो में आपके द्वारा इस्तेमाल किए गए इंटरनेट का टेक्स्ट मैसेज भी आता है जिसके जरिए आप इस्तेमाल किया गया इंटरनेट देख सकते है।

बीएसएनएल का नंबर कितने से चेक करते हैं?

अगर आपने बीएसएनएल की नई सिम ली है तो आपको शुरुआत के दिनों में यह नंबर याद नहीं होगा, अपने बीएसएनएल नंबर को जानने के लिए आप *222# कोड का इस्तेमाल कर सकते है। इस तरीके के अलावा आप अपनी सिम में रिचार्ज होने पर अपने या किसी और के मोबाइल नंबर पर कॉल कर दूसरे मोबाइल में अपना बीएसएनएल नंबर देख सकते है। बहुत से मोबाइल फोन में सेटिंग में जाकर सिम कार्ड ऑप्शन पर क्लिक करने पर भी सिम का नंबर दिखाया जाता है, आप इस तरीके के भी अपनी सिम का नंबर चेक कर सकते है।

बीएसएनएल प्रीपेड नंबर क्या है?

मोबाइल नंबर दो प्रकार के होते है प्रीपेड और पोस्टपेड, बीएसएनएल प्रीपेड नंबर वो नंबर होता है जिस नंबर पर आप इंटरनेट या टॉकटाइम इस्तेमाल करने से पहले रिचार्ज करते है वही बीएसएनएल पोस्टपेड नंबर वो नंबर होता है जिसमे आप इंटरनेट या टॉकटाइम इस्तेमाल करने के बाद रिचार्ज करवाते है या बिल भरते है। आमतौर पर लोग प्रीपेड नंबर का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं हालाकि बिजनेस से जुड़े हुए लोग अपने कर्मचारियों को पोस्टपेड सिम देना पसंद करते है। बीएसएनएल प्रीपेड में कस्टमर केयर से बात करने के लिए आप 1800-180-1503 नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

Hope की आपको BSNL Ka Balance Kaise Check Kare? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

Previous articleiPhone Jailbreak Kya Hai or Kaise Kare? [Full Guide]
Next articleAirtel Ka Balance Kaise Check Kare? (5 तरीक़े)
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here