अपने नाम की रिंगटोन (Ringtone) कैसे बनाये

5

how to make my name ringtone in hindi? अगर आप अपने मोबाइल फ़ोन पर अपने नाम की रिंगटोन लगाना चाहते हो तो आज आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से फ्री में अपने मोबाइल और कंप्यूटर से अपने नाम की रिंगटोन (Ringtone) कैसे बनाये? अपने नाम की रिंगटोन (Ringtone) बनाने का आसान तरीका क्या है.

दोस्तों क्या आप मोबाइल में अपने नाम की ringtone set करना चाहते हैं? क्या आप भी अपने मोबाइल में पुरानी रिंगटोन के स्थान पर अपने नाम की रिंगटोन बनाना चाहते हैं, तो आपको आज का यह लेख ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए क्योंकि आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की आसानी से फ्री में अपने मोबाइल और कंप्यूटर से अपने नाम की रिंगटोन (Ringtone) कैसे बनाये?


क्या आपने कभी किसी के स्मार्टफोन पर उनके नाम का ringtone सुना है? यदि हाँ औऱ आप भी उसी तरह का रिंगटोन अपने android स्मार्टफोन से बनाना चाहते हैं, तो वर्तमान समय मे इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट तथा play स्टोर पर apps मौजूद हैं,

जिनकी मदद से अपने नाम की ringtone बना सकते हैं लेकिन इनमें से अधिकतर ringtone सही तरह से कार्य नहीं करती या इन रिंगटोन में बैकग्राउंड म्यूजिक नहीं होता। जिसे देखते हुए यहाँ मैंने उनमें से बेहतरीन वेबसाइट तथा ringtone maker मोबाइल App के बारे में बताया है।

अपने नाम की रिंगटोन (Ringtone) कैसे बनाये?

#1: अगर आप online website की help से अपने नाम की रिंगटोन (Ringtone) बनाना चाहते हो तो सबसे पहले https://www.prokerala.com वेबसाइट पर जाये।

#2: वेबसाइट ओपन करने के बाद यहाँ इस पेज पर create your ringtone नामक button दिखाई देगा जिस पर क्लिक कर हम ringtone बनाना शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: एंड्राइड एप्प (Android App) कैसे बनाये?

#3: create your ringtone पर क्लिक करने के बाद यहाँ एक नया पेज open होगा जिसमें सबसे पहले अपना नाम टाइप करना है। उदाहरण के लिए आप पसंद अनुसार अपने name के बाद sir या ji इस तरह भी टाइप कर सकते है।

#4: उसके बाद अगले step में किसी भी text मैसेज को टाइप कर सकते हैं, जिससे call आने पर यह मैसेज आपके name के साथ बोला जाएगा। इसके अलावा आप custom मेसेज भी set कर सकते हैं।

#5: अब पसंद अनुसार बैकग्राउंड म्यूजिक phone bell, romentic आदि किसी एक म्यूजिक को सेलेक्ट कर सकते हैं. अब make ringtone पर tap कीजिये।

Now you are Done! आपकी ringtone तैयार हो चुकी है, तथा आप इस music को play करने के साथ ही download as mp3 पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं।

download करने के बाद आपको इस mp3 फ़ाइल को मोबाइल की रिंगटोन के रूप में set करना होगा। अब आपको पता चल गया होगा की फ्री में ऑनलाइन वेबसाइट से अपने नाम की रिंगटोन (Ringtone) कैसे बनाये?


यह भी पढ़े: रिज्यूम (Resume) कैसे बनाये?

इसके अलावा अब हम जानते हैं, की हम किस तरह मोबाइल app के जरिये अपने नाम की ringtone बना सकते हैं?

#1: सबसे पहले play store से my name ringtone नामक इस app को इनस्टॉल करना होगा।

#2: इनस्टॉल करने के बाद इस app को open कर लीजिये। तथा start बटन पर क्लिक कीजिए। अब अगले स्टेप में create पर tap करते ही हम रिंगटोन बनाना शुरू कर सकते हैं।

#3: उसके बाद अब हमें उस मैसेज को टाइप करना है, जिसे आप अपने नाम के साथ ringtone के तौर पर सुनना चाहते हैं, जैसे:- your name please pick up the call now…

यह भी पढ़े: पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo) कैसे बनाये?

#4: तथा अब आपको select म्यूजिक पर tap कर बैकग्राउंड म्यूजिक add करना है, जिससे रिंगटोन play करते समय कोई म्यूजिक भी सुनाई दे सके।

#5: music फ़ाइल सेलेक्ट करने के बाद उस file को नाम के साथ mp3 फॉरमेट में save कर लीजिए। तथा अब app में वापस आ जाएं तथा my ringtone नामक बटन पर क्लिक कर इन save की गई files को आसानी से देख सकते हैं।

दोस्तो! इस तरह आप ऊपर बताई गयी टिप्स के आधार पर अपने नाम की ringtone सेट कर सकते हैं।

उम्मीद है अब आप अपने नाम की रिंगटोन (Ringtone) बनाना सीख चुके होंगे। और अब आपको पता चल गया होगा की आसानी से फ्री में अपने मोबाइल और कंप्यूटर से अपने नाम की रिंगटोन (Ringtone) कैसे बनाये?

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


5 COMMENTS

  1. Hi,

    Aapka post bahut hi accha tha.
    Aapne bahut hi easy tarike se isko bataya, iske liye meri taraf se aapka dhanyawaad.

    aise hi post banate rahiye 🙂

    Thank you

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here