BSNL Ka Number Kaise Nikale? BSNL का नंबर कैसे पता करें?


पिछली पोस्ट में हमने जिओ और एयरटेल का नंबर कैसे निकालें जाना था और आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको BSNL Ka Number Kaise Nikale? BSNL का नंबर कैसे पता करें? क्या प्रक्रिया है? पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक देने वाले हैं अतः इस आर्टिकल को ध्यान से अंत तक जरूर पढ़े ताकि आप बिना किसी परेशानी के बीएसएनल का नंबर निकाल सके।


BSNL Ka Number Kaise Nikale? BSNL का नंबर कैसे पता करें?

दोस्तों अगर आप अपने किसी भी sim का number पता करना चाहते हो तो Kisi Bhi SIM Ka Number Kaise Nikale? उसके बारे में हमने पहेले से ही बताया हुआ है, आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की BSNL Ka Number Kaise Nikale? BSNL का नंबर कैसे पता करें?


बीएसएनएल क्या है?

BSNL का पूरा नाम भारत संचार निगम लिमिटेड है और यह कम्पनी भारत सरकार के अंदर काम करती है। इसका 51% से ज्यादा शेयर भारत सरकार  के पास है, इसीलिए भारत सरकार बीएसएनएल की चेयर पर्सन भी है। 

प्रत्येक कंपनी की तरह बीएसएनल का डाटा महंगा होने का प्रमुख कारण यह है कि बीएसएनल में मौजूद स्पेक्ट्रम की नीलामी भारत सरकार बहुत ज्यादा पैसा लगाकर करती है, इसलिए भारत सरकार इन पैसों को वसूलने के लिए बीएसएनल के सिम डाटा पैक को महंगा कर देती है।

लेकिन इसकी एक विशेषता यह है कि यदि आप इस  सिम का प्रयोग करते हैं तो आपकी प्राइवेसी पॉलिसी में आंच तक नहीं आएगी क्योंकि यदि आपकी प्राइवेसी पॉलिसी में कोई आंच आती है तो इसका अर्थ भारत सरकार की प्राइवेसी पॉलिसी में आंच आई है। इसीलिए बीएसएनएल सिम का यूज करना बहुत लाभदायक है।

हालांकि आज अधिकांश उपभोक्ता फास्ट इन्टरनेट, सुविधाजनक कॉलिंग के लिए bsnl के स्थान पर निजी कंपनियों जैसे कि एयरटेल, जिओ ,वोडाफोन, आइडिया  की तरफ देखते हैं अतः उनके लिए  बीएसएनल सिम का यूज करना लाभदायक नहीं है। 

BSNL Ka Number Kaise Nikale? BSNL का नंबर कैसे पता करें?

बीएसएनएल का नंबर दोस्त से जानने के लिए आपको अपने दोस्त के पास कॉल करना है। कॉल करने के बाद अपने दोस्त को यह बोलना है कि जिस नंबर से कॉल आया है वह नंबर मुझे बोल दे या तो व्हाट्सएप पर या टैक्स मैसेज कर दे। 

यदि आपके दोस्त का नंबर स्विच ऑफ बता रहा है तो आप क्या करेंगे? इस स्थिति में आप अपने दोस्त को एक टेक्स्ट मैसेज करिए। उसमें लिखिए की जिस नंबर से मैं तुम्हें मैसेज कर रहा हूं वह नंबर तुम मुझे मैसेज कर देना, क्योंकि मैं अपना नंबर भूल गया हूं । प्लीज! बस इतना करते ही आपको अपना नंबर मिल जाएगा।

True Balance App Se BSNL Ka Number Kaise Nikale?

बीएसएनएल सिम का नंबर ट्रू बैलेंस से जानने के लिए आपके मोबाइल में इंटरनेट डाटा होना चाहिए और साथ ही साथ आपको सही प्रकिया मालूम होनी चाहिए।

ट्रू बैलेंस ऐप से बीएसएनएल का नंबर निकलने की प्रक्रिया-

  • यदि आपका मोबाइल लॉक है उसे पहले अनलॉक करिए। और फिर इंटरनेट डाटा on करने के बाद अपने मोबाइल में प्ले स्टोर को ओपन करके ट्रू बैलेंस ऐप को इंस्टॉल करना है।
  • ट्रू बैलेंस ऐप को ओपन करिए, ओपन करने के बाद आपसे कुछ परमिशन मांगा जाएगा जैसे कि ट्रू बैलेंस आपके गैलरी की फोटो को उपयोग कर सकता है। और आपके ऑडियो का भी यूज़ कर सकता है।
  • इससे संबंधित आपसे परमिशन मांगता है आप परमिशन को Allow कर दीजिए। अब आप इस ऐप में settings के ऑप्शन को खोलिए।
  • सेटिंग का ऑप्शन खोलने के बाद आपको आपका बीएसएनल नंबर दिख जाएगा.
  • और इसके साथ साथ आपने महीने के प्रारंभ से आज तक कितने डाटा का कंज्यूम किया है। आदि सब की जानकारी आपको मिल जाएगी और साथ ही साथ आपकी डाटा की अवधि क्या है ? यह भी आपको पता चल जाएगा. 

ध्यान देने योग्य बात यह है की आपको ट्रू बैलेंस ऐप को इंस्टॉल करना है, हालांकि कई सारे लोग अपने मोबाइल में पहले से ट्रू बैलेंस ऐप को इंस्टॉल करके रखते हैं। क्योंकि उनको इससे अपने सिम के डाटा के बारे में पता चलता पता चलता रहता है साथ ही साथ बीएसएनल का डाटा प्लान क्या है? यह सब जानकारी आप को बड़ी आसानी से मिल जाती है। लेकिन जो लोग बीएसएनल सिम का यूज़ करते हैं लेकिन ट्रू बैलेंस ऐप का यूज नहीं करते हैं उनके लिए अपना नंबर जानना बड़ा कठिन हो जाता है। इसीलिए उपर्युक्त पैराग्राफ में आपको जो विधि बताई गई है। 

ट्रू बैलेंस ऐप का इस्तेमाल करना safe है क्योंकि अब तक देश भर में लाखों लोग इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर चुके हैं, और कई लोग रोजाना करते है।

Phone Setting Se BSNL Number Kaise Pata Kare?

हर स्मार्टफोन में सेटिंग का विकल्प होता है, जहां से न सिर्फ आप अपने मोबाइल से जुड़ी कई सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते है। बल्कि अपनी सिम, नेटवर्क संबंधी भी जानकारी तुरंत पता कर सकते हैं। यहां आपको मोबाइल सेटिंग से बीएसएनल का नंबर पता करने की पूरी जानकारी सरल शब्दों में दी जा रही है।

बीएसएनल का नम्बर फोन सेटिंग्स से जानने की प्रक्रिया –

  • बीएसएनएल का नंबर जानने के लिए आपको अपनी Settings में जाना है।
  • उसके बाद आप सेटिंग में सिम कार्ड एंड मोबाइल नेटवर्क का विकल्प देखेंगे। बस आपको उसी ऑप्शन पर Tap करना है।
  • और अब आपने अपने मोबाइल में जिन दो Sim को insert किया है, वह दोनों आपकी स्क्रीन पर दिखाई देंगी। 
  • आप जैसे ही बीएसएनएल के नंबर पर Tap करते हैं बीएसएनएल का नंबर आपकी स्क्रीन पर show हो जाएगा।

यह सबसे त्वरित उपाय है, जिसका यूज करके आप अपने बीएसएनल का नंबर जान सकते हैं हालांकि जिसको -जिसको इस टेक्निक का यूज करने में समस्या हो रही है कि फोन सेटिंग से अपने बीएसएनल का नंबर कैसे जाने? उनको बताना चाहता हूं कि इसके लिए आप यूट्यूब में सर्च करिए फोन सेटिंग के माध्यम से बीएसएनल का नंबर कैसे जाने? तो आपको बहुत सारे वीडियो मिल जाएंगे उन वीडियो में से किसी एक वीडियो का यूज करके आप आसानी से अपने बीएसएनल का नंबर जान सकते हैं। 

USSD Code Se BSNL No Kaise Nikale?

यदि किसी कारणवश आप बीएसएनएल सिम का नंबर ट्रू बैलेंस ऐप का यूज करके नहीं जान पाते हैं, तो कोई बात नहीं इसका एक और विकल्प है वह है USSD कोड। 

आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि यूएसएसडी कोड क्या है? यूएसएसडी का फुल फॉर्म क्या है? यूएसएसडी का पूरा नाम अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विसेस डाटा है यह काम कैसे करता है? इस प्रक्रिया में आप Star और हैज के माध्यम से आप आसानी से अपना यूएसएसडी कोड यूज कर सकते हैं।

यूएसएसडी कोड यूज करने से पहले आपको कुछ सावधानियां बरतनी है। सावधानियां यह है कि आपको एक्सपायर यूएसएसडी  कोड  का यूज़ नहीं करना है और साथ ही साथ आपको अपडेटेड यूएसडी कोड का उपयोग करना है और यह भी ध्यान रखना है कि आपको यूएसएसडी कोड का यूज करने से पहले यह जांच परख लेना है कि जिस टेलीकॉम कंपनी का आप  यूएसएसडी  कोड यूज कर रहे हैं क्या वह  उसी कंपनी का है? 

यूएसएसडी कोड यूज करने की प्रक्रिया क्या है?

  • सबसे पहले डायल पैड को ओपन करिये।
  • डायल पैड ओपन करने के बाद *1#, *99#,  *888#,  *555#,  *785# इनमे से किसी यूएसएसडी कोड का यूज डायल पैड में डायल करिये।
  • इसके बाद आपका बीएसएनल का नंबर स्क्रीन पर शो करने लगेगा।

उपर्युक्त बताए गए किसी कोड का यूज करके आप अपने मोबाइल नंबर का पता कर सकते हैं और साथ ही साथ इसके माध्यम से आपके मोबाइल का डाटा बैलेंस और आपके डाटा की अवधि क्या है यह सब प्रश्नों का जवाब आपको पता चल जाएगा।

यूएसएसडी कोड की एक विशेषता यह होती है कि इसके लिए आपको नेट की आवश्यकता नहीं है बस आपके सिम में नेटवर्क होना चाहिए और साथ ही साथ सही  यूएसडी कोड का चुनाव आपको मोबाइल में करना होता है। इसका उपयोग आप स्मार्टफोन या मल्टीमीडिया फोन में कर सकते हैं क्योंकि यह दोनों फोन में उपयोगी होने वाला कोड है इसके लिए आपको कोई समस्या नहीं होगी।

Facebook Se BSNL Ka Number Kaise Nikale?

आपके मन में प्रश्न उठ रहा होगा कि भला हमारा बीएसएनएल नंबर जानने के लिए फेसबुक कैसे सहायक हो सकता है? बस आपको इसे यूज करना आना चाहिए आज हम आपको यही बताएंगे कि अपना नंबर जानने के लिए आप फेसबुक का कैसे यूज कर सकते हैं? क्योंकि आज तक हमने फेसबुक से फ्रेंड्स के साथ चैट  की है और फोटो को लाइक किया है।

पर आज हम जानेंगे कि फेसबुक के माध्यम से हम अपना नंबर कैसे जान पाएंगे? आइए जानते हैं कैसे आपको फेसबुक का यूज करना है जिसके मोबाइल में फेसबुक इंस्टॉल है, और जिसके मोबाइल में फेसबुक install नहीं है, उन दोनों के लिए यह विधि है।


फेसबुक से बीएसएनएल नंबर जानने की प्रक्रिया –

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन का इंटरनेट डाटा को ऑन कर लीजिए।
  • इसके बाद प्ले स्टोर से आपको फेसबुक को इंस्टॉल कर लेना है।
  •  इंस्टॉल करने के तदोपरांत फेसबुक पर आपके अकाउंट है तो  ठीक है यदि अकाउंट नहीं है तो आप फेसबुक पर अपना एक अकाउंट क्रिएट कर लीजिए।
  • अकाउंट क्रिएट करने के बाद आपको फेसबुक के सर्च आईकॉन में जाना है जहां से आप अपने किसी फ्रेंड को फेसबुक में सर्च करते हैं बस वहीं से आपको सर्च करना है Bsnl care,
  •  जब आप यह फेसबुक में  सर्च करेंगे तो आपको एक पेज दिखेगा बीएसएनएल केयर के नाम से बस उसी बीएसएनल केयर पेज को आपको फॉलो कर लेना है फॉलो कर लेने के बाद।
  • बीएसएनएल केयर पेज फॉलो करने के बाद आपको विस्तार सेअपनी समस्याओं का वर्णन करना है जैसे कि प्लीज हेल्प मी, मैं अपना bsnl नंबर भूल गया हूं, मुझे आपकी मदद चाहिए अपना नंबर याद करने में।
  • विषय का वर्णन करने के बाद आपको कुछ छड़ या कुछ सेकंड वेट करना है, वेट करने के बाद आपको एक मैसेंजर पर  आपको एक नोटिफिकेशन आएगा उन नोटिफिकेशन में लिखा रहेगा कि आप को फेसबुक के माध्यम से अपना नंबर कैसे मिल सकता है?
  • यदि आप उपर्युक्त बताई विधि का अनुसरण करते हैं तो आपको आपका bsnl नंबर पता चल जाएगा लेकिन यह तत्काल प्रक्रिया नहीं है अपितु दीर्घकालिक प्रक्रिया है लेकिन एक उपाय के रूप में यह कारगर उपाय है आप इसका भी उपयोग कर सकते हैं।

Customer Care Se BSNL Ka Number Kaise Pata Kare?

यदि आप बीएसएनल का नंबर ना ही फेसबुक पेज से और ना ही यूएसएसडी कोड से जान पा रहे हैं तो कोई समस्या नहीं इसका और एक विकल्प है, कस्टमर केयर से बात करके। कस्टमर केयर के माध्यम से आप अपनी सारी समस्याओं का निदान पा सकते हैं।

बस आपको अपनी समस्या का विवरण सही से पता होना चाहिए, बस इसके लिए आपको क्या करना है ?आपको अपने मोबाइल फोन में कस्टमर केयर का नंबर डायल करना है। उसके बाद आपकी समस्या का त्वरित निदान हो जाएगा ।आइए जानते हैं कि बीएसएनल का नंबर जानने के लिए कस्टमर केयर का नंबर क्या है ?और कस्टमर केयर से बात क्या करना है? और कैसे बात करना है ?

कस्टमर केयर से बात करके बीएसएनएल नंबर जानने का प्रोसेस क्या है ?

  • इसके लिए सर्वप्रथम आप अपने डायलर फोन को खोलिए तदोपरांत आप 1503 या 1800 180 1503 को डायल करिए
  • डायल करने के बाद  आपको कस्टमर केयर से बात करने के लिए बताई गई key को दबाना होगा।
  • जैसे ही आप बीएसएनएल के ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करते हैं। तो अब अपनी समस्याओं का जिक्र करिए की मैडम या सर मुझे अपना नंबर याद नहीं है क्या आप मुझे कोई ऐसी विधि या तरीका बता सकते हैं जिसके माध्यम से हम अपना नंबर जान सकते हैं।
  • इतना करने के बाद आप कुछ सेकंड वेट करिए कस्टमर केयर आपको या तो कॉल पर ही आपका नंबर बता देगा या  आपको मैसेज के माध्यम से आपका नंबर बता दिया जाएगा।

आपसे आशा है कि BSNL Ka Number Kaise Nikale? BSNL का नंबर कैसे पता करें? से संबंधित आर्टिकल आपको अवश्य ही पसंद आएगा। यदि यह लेख आपको पसंद आता है आप प्लीज इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड या रिलेटिव को जरुर शेयर करिए। जिससे वह भी इस आर्टिकल को पढ़ करके अपनी समस्या के निदान पा सके। और मुझे ऐसे आर्टिकल लाने के लिए प्रोत्साहन भी मिल सके।

उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा की अपना BSNL Ka Number Kaise Nikale? BSNL का नंबर कैसे पता करें?


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here