गाना डाउनलोड कैसे करें? (कोई भी MP3 SONG बिलकुल फ्री में)

2

आजकल Youtube Music और Spotify के जमाने में ज़्यादातर लोग ऑनलाइन ही गाने सुनना पसंद करते हैं। लेकिन अगर कोई गाना आपको कुछ ज़्यादा ही पसंद आ गया है और आप उसको अपने फाइल मैनेजर में डाउनलोड करके ऑफलाइन सुनना चाहते हो तो या दोस्तों के साथ शेयर करना चाहते हो तो इस पोस्ट में मैं आपको फ्री में किसी भी गाने (MP3 SONG) को डाउनलोड करने का तरीक़ा बताने जा रहा हूँ।

टॉप म्यूजिक एप्स जैसे Gaana, Spotify, Youtube music इत्यादि से गाना डाउनलोड करने के लिए आपको इनके प्रीमियम प्लान को ख़रीदने की ज़रूरत पड़ती है। लेकिन अगर आपके पास जिओ या एयरटेल का सिम है तो आप JioSaavn या Wynkmusic app से फ्री में म्यूजिक डाउनलोड कर सकते हो। इसके इलावा आप गूगल से भी फ्री में कोई भी गाना डाउनलोड कर सकते हो जो की आपके फाइल मैनेजर में भी दिखायी देगा।


गूगल से कोई भी गाना डाउनलोड कैसे करें? (बिलकुल फ्री)

1. सबसे पहले अपने फोन में Chrome ब्राउज़र को ओपन करे और सर्च बॉक्स पर क्लिक करें। फिर यहां गाने का नाम डालें और Download MP3 लिखकर सर्च करें।

उदाहरण के लिए: मैं एक पंजाबी गाना “तू जो मिलेया” डाउनलोड करना चाहता हूं! तो मैं गूगल सर्च बॉक्स में “Tu Jo Mileya Download MP3” लिख कर के सर्च करूंगा। आपको यहां पर अपने हिसाब से गाने का नाम लिखना होगा।

2. अब सामने आपको जो भी पहला Result आयेगा उसपर क्लिक करें।


3. उसके बाद आप उस वेबसाइट पर आ जाओगे, यहां पर स्क्रॉल करें। फिर उसके बाद Three Dots पर टैप करें। फिर Download पर क्लिक करें।


4. अब आपके फोन में गाने की डाउनलोडिंग शुरू हो जाएगी। अब थोड़ी देर वेट करें और बाद में आप इसे अपने स्मार्टफोन में Offline सुन सकते हैं।

अगर आप थर्ड पार्टी वेबसाइट से गाना डाउनलोड नहीं करना चाहते हो तो जिओ यूजर JioSaavn ऐप से और एयरटेल यूजर Wynk Music ऐप से भी गाना डाउनलोड कर सकते हैं।

💡ध्यान दें: जिओ और एयरटेल दोनों में ही बड़े रिचार्ज प्लान के साथ इनके म्यूजिक ऐप JioSaavn या Wynk Music का प्रीमियम प्लान बिलकुल फ्री दिया जाता है। अगर आपके रिचार्ज में भी है तो आप इन ऐप्स से बिलकुल फ़्री में कोई भी गाना डाउनलोड कर पाओगे।

JioSaavn ऐप से फ्री में गाना डाउनलोड कैसे करें? (जिओ यूजर)

1. सबसे पहले प्ले स्टोर से JioSaavn ऑफिशियल ऐप को डाउनलोड करें।

Download JioSaavn App


2. अब ऐप को ओपन करने के बाद Continue With Mobile Number में अपना जिओ नंबर डालें। फिर उसके बाद Send OTP पर टैप करें।

3. अब जिस भी भाषा में आप गाने सुनना पसंद करते हैं या भाषा को यहां से सेलेक्ट करें और फिर Next पर टैप करें। उसके बाद अपने पसंदीदा आर्टिस्ट चुनें और Done पर टैप करें। आप Multiple Artist तथा Language चुन सकते हैं।


4. अब Search पर टैप करें। फिर सर्च बॉक्स में आपने जो भी गाना डाउनलोड करना है, उसको सर्च करें।

5. अब जैसे ही वह गाना यहां Search List में आ जाए, उसके बाद उसपर क्लिक करें।

6. अब इसके बाद गाना Play होना शुरू हो जाएगा। यहां अब Three Dots पर टैप करें। फिर अब Download पर क्लिक करें।

7. अब अगर आपके जिओ सिम में रिचार्ज के साथ JioSaavn Pro का सब्सक्रिप्शन फ्री मिला होगा तो गाना बिलकुल फ्री में डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा। वरना आप 30 दिन का ट्रायल भी ले सकते हो।

अगर आप एक एयरटेल यूजर हो और आपको रिचार्ज के साथ Wynk Music प्रीमियम का सब्सक्रिप्शन मिला है तो आप अपने Airtel नंबर से Wynk Music App की मदद से आसानी से कोई भी गाना डाउनलोड कर पाओगे।

Wynk Music ऐप से फ्री में गाना डाउनलोड कैसे करें? (एयरटेल यूजर)

1. सबसे पहले प्ले स्टोर से Wynk Music नामक एप्लीकेशन डाउनलोड करें।

Download Wynk Music

2. अब इसके बाद ऐप ओपन करें तथा Continue With Mobile Number पर टैप करें। फिर उसके बाद अपना एयरटेल का मोबाइल नंबर डालें और Next पर क्लिक करें।

3. अब आपको डाले गए एयरटेल नंबर पर एक OTP आयेगा। जिसके बाद आप ऑटोमेटिक वेरीफाई हो जाओगे।

4. अब Allow पर क्लिक करें तथा सभी तरह की Permission को एलाऊ करें। फिर “Click Here To Start Listening” पर क्लिक करें।

5. इसके बाद Search Box पर टैप करें। फिर यहां पर अपना पसंद का गाना लिखे तथा उसे सर्च करें।

6. अब जैसे ही गाना सर्च हो जाए, उसके बाद Three Dots पर टैप करें। फिर यहां Download पर क्लिक करें।

7. अब यह गाना आपके फोन में ऑटोमेटिक डाउनलोड हो जाएगा। इसके बाद यह My Music पर टैप करें। फिर उसके बाद Offline Music पर क्लिक करें।

यहां आपको सभी डाउनलोड किए गए गाने दिखाए देंगे। जिन्हें आप बिना इंटरनेट के ऑफलाइन भी सुन पाओगे।

JioSaavn, Wynk Music, Spotify या YouTube Music जैसे सभी ऐप्स से गाना डाउनलोड करने में दो परेशानी है एक तो इनमें आपको प्रीमियम प्लान ख़रीदना पड़ता है और दूसरा इन ऐप्स से डाउनलोड किया हुआ गाना सिर्फ़ इसी ऐप में रहता है जिससे आप उसको शेयर भी नहीं सकते। इसलिए अगर आप अपने फ़ोन में ऑफलाइन कोई गाना डाउनलोड करना चाहते हो तो इस पोस्ट में बताये गये सबसे पहले गूगल वाले मेथड से ही करो। 

यह भी पढ़ें:

Previous articleBSNL का नंबर कैसे निकालें? (5 आसान तरीक़े)
Next articleहमारी WhatsApp Profile कौन कौन देखता है कैसे पता करे
Arun Kumar
अरुण कुमार हिमाचल प्रदेश से संबंध रखते हैं। यह साल 2018 से लेखक का कार्य कर रहे हैं एवं टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर, इंटरनेट ट्रिक्स, मोबाइल इत्यादि विषयों में कुशल हो चुके हैं। इन्होंने अब तक कई सारे मोबाइल न्यूज़ ब्लॉग तथा हिन्दी टेक्नोलॉजी ब्लॉग के लिए कार्य किया है।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here