VI Ka Number Kaise Nikale? VI SIM का नंबर कैसे पता करें?


VI Ka Number Kaise Nikale? VI SIM का नंबर कैसे पता करें? जीवन में कभी कभी ऐसा जरूर होता है कि हम अपना नंबर ही भूल जाते हैं यदि आप vi नंबर का यूज़ करते हैं और आप यदि वीआई नंबर भूल जाते हैं, तो उसको तत्काल में कैसे याद करें? इसका समाधान क्या है? आप सबके मन में प्रश्न उठ रहा होगा कि वीआई कौन सा सिम है पहले तो इसका नाम ही नहीं सुना था नाम तो सुना भी बड़ा अजीब सा नाम है।

VI Ka Number Kaise Nikale? VI SIM का नंबर कैसे पता करें?

वीआई वोडाफोन और आइडिया का शॉर्टकट नाम है, क्योंकि जब से वोडाफोन और आइडिया का विलय हुआ है तब से वोडाफोन और आइडिया ने मिलकर अपने सिम का नाम वीआई रखा है। भूलना तो स्वाभाविक बात है कि प्रत्येक व्यक्ति कुछ ना कुछ जरूर भूल जाता है जैसे अपने घर का एड्रेस कभी कभार ।और कभी घर के रास्ते का मार्ग।


तो दोस्तों चलिए देखते हैं की आख़िर VI Ka Number Kaise Nikale? VI SIM का नंबर कैसे पता करें?

VI Ka Number Kaise Nikale? VI SIM का नंबर कैसे पता करें?

आइए जानते हैं हम कैसे जाने कि यदि हमारा मोबाइल नंबर हमें याद नहीं है तो हम कैसे याद कर पाएंगे तत्काल में उसके क्या-क्या उपाय हो सकते हैं? यदि उसका उपाय है आइए जानते है।

VI Ka Number Phone Ki Settings Se Kaise Jane?

  • वीआई का नंबर फोन सेटिंग से जानने के लिए बस आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में जाना है।
  • सेटिंग में जाने के बाद आपको सिम नेटवर्क का के विकल्प का चुनाव करना है उसके बाद आपके मोबाइल में दोनों सिम नंबर का मोबाइल नंबर शो करने लगेगा।
  • अब आप अपना Vi सिम वाला नंबर अपने किसी कॉपी पेन में नोट कर लीजिए। उसके बाद आप रिटर्न चले आइए यह विकल्प सबसे अच्छा और सबसे सुलभ है।

क्योंकि इसमें आपको कोई समस्या नहीं होगी। इस विकल्प की खोज एक निरीक्षण व्यक्ति भी कर सकता है। क्योंकि इसमें ज्यादा टेक्निक की आवश्यकता नहीं है सिर्फ हम गाइड कर सकते हैं काम तो आपको ही करना है। इसके लिए आप अपने फोन सेटिंग का यूज कर सकते हैं यह सबसे अच्छा और त्वरित उपाय है।

VI का नंबर अपने दोस्त के माध्यम से कैसे जानें?

देखिए यदि आपका vi नंबर आपको याद नहीं रहता है तो कोई बात नहीं आपको बस तत्काल समस्या का निदान चाहिए। तो इसके लिए आपके मोबाइल में बैलेंस होना चाहिए यदि बैलेंस रहेगा तो तुरंत ही आप अपने मोबाइल का नंबर जान सकते हैं इसके लिए आपको क्या करना है ?

आपको बस अपने मोबाइल में अपने किसी दोस्त का नंबर डायल करके उसे फोन करना है। फोन करने के बाद उससे पूछना है की जिस नंबर से फोन आया है वह नंबर मुझे बोल दे।

यदि आपके दोस्त का नंबर स्विच ऑफ बताता है। तो इसका भी एक उपाय है इसके लिए आप अपने दोस्त को टेक्स्ट मैसेज कर सकते हैं इसके लिए आप मैसेज में या टाइप कर सकते हैं की तुम मुझे मेरा नंबर मैसेज करो जिस नंबर से यह मैसेज मैं कर रहा हूं। आपका दोस्त मोबाइल जब खोलता है तो वह मैसेज पढ़ कर आपको आपका नंबर बता देगा या तो टेक्स्ट माध्यम से या तो फोन कॉल के माध्यम से।

VI का नंबर वीआई ऐप से कैसे जाने?

वीआई नंबर जानने के लिए आपके पास एक उपाय है, वह उपाय बताने से पहले आपके मोबाइल में नेटवर्क कनेक्शन अच्छा होना चाहिए। अगर ऐसा है तो चलिए जानते हैं अपने मोबाइल में VI ऐप इंस्टॉल करके आप vi number कैसे पता कर सकते है।

  1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में डाटा ऑन कर दीजिए।
  2. ऑन करने के बाद आप प्ले स्टोर से वीआई ऐप को इंस्टॉल करिए।
  3. अब वीआई ऐप  इंस्टाल करने के बाद आप उसमें अपने vi नंबर से लॉगिन हो जाइए।
  4. और अपनी डिवाइस को वेरीफाई करिए जब आप इतनी प्रक्रिया से गुजर चुके होंगे तो आप को देखेंगे कि आपका नंबर आपकी होम स्क्रीन पर शो कर रहा है। 
  5. बस आप तुरंत ही  अपना नंबर नोट कर लीजिए। 

आपका काम हो गया अल्पकाल में ही, ध्यान दें यह सब आप बिना डाटा के नहीं कर सकते। क्योंकि डाटा बहुत अनिवार्य है इसीलिए यह आपके मोबाइल में बैलेंस नहीं है तो यूएसएसडी कोड का यूज करके अपना नंबर जान सकते हैं। अन्यथा तो कोई बात नहीं अभी अब मैं आपको और भी विकल्प बताता हूं जिसके माध्यम से आप अपना मोबाइल नंबर जान सकते हैं।

VI नंबर USSD कोड के माध्यम से कैसे जाने?

यूएसएसडी कोड एक ऐसा माध्यम है जिससे आप तत्काल में ही समस्या का समाधान पा सकते हैं बस इसके लिए आपको सही से यूएसएसडी कोड का चुनाव करना है। क्योंकि यूएसएसडी कोड साल 2 साल में एक्सपायर होते रहते हैं आपको अपडेटेड यूएसएसडी कोड का यूज करना है तो आपके मन में प्रश्न उठ रहा होगा कि नया यूएसएसडी कोड या अपडेट कोड कैसे पाएं इसके लिए आप गूगल के क्रोम ब्राउजर में जाकर यह टाइप करना है Vi number new ussd code तो आपको तत्काल ही आप आपका जवाब मिल जाएगा आप उस में से उस नंबर को नोट करके आप अपने फोन के डायलर में जाइए और टाइप कर दीजिये।


(1)*555#

(2)*111*2#

(3)*131*0#

(4)*555*0#

(5)*777*0#


(6)*199#

(7)*137*1#

उपर्युक्त में बताए गए यूएसडी कोड में से किसी एक नम्बर को डायलर फोन में डायल करके ओके दबा दीजिए तुरंत आपका नंबर आपके होम स्क्रीन पर शो करने लगेगा।

यदि इनमें से कोई नंबर काम नहीं करता है तो आप दूसरे नंबर का यूज़ करिए फिर तीसरा करिए फिर चौथा करिए फिर ऐसे में सातवां नंबर यूज़ करिए अगर इनमें से किसी से परिणाम नहीं निकलता है तो घबराइए मत, इसका मतलब है यूएसएसडी कोड एक्सपायर हो चुका है नया यूएसएसडी कोड जानने के लिए गूगल में सर्च करिए आपको नया यूएसएसडी कोड मिल जाएगा।

Customer Care Se VI SIM का नंबर कैसे पता करें?

Vi नंबर कस्टमर केयर से जानने के लिए आपको बस एक काम करना है, आपको 198 टोल फ्री नंबर पर कॉल करना है उसके बाद आप कस्टमर केयर एजेंट से बात करना प्रारंभ करिए। और आप उन्हें अपनी समस्या बताइए, जिससे कस्टमर केयर आपकी समस्या को समझेंगे। 

और आपका नंबर तुरंत आपको बता दिया जाएगा या तो उसी समय या तो मैसेज के माध्यम से, या फिर संभव है इसके कुछ समय बाद आपको वेट करना पड़ जाए क्योंकि कई बार नेटवर्क बिजी रहता है इसीलिए आप थोड़ा धैर्य रखिए अधीर मत होइए।

क्योंकि आप ऐसा करेंगे तो आपके कामों में भी विलम्ब होगा आपका काम आसानी से नहीं हो पाएगा ।इसके लिए आप धैर्य रखिए जब आपका नंबर मिल जाएगा तब आप कस्टमर केयर को धन्यवाद बोलिए उनको फीडबैक भी दे दीजिए।

VI Store Se VI Ka Number Kaise Nikale?

वीआई का नंबर Vi स्टोर से जानने के लिए आपको गूगल क्रोम के ब्राउज़र को ओपन करना है उसमें टाइप करना है Nearme vi store उसके बाद बहुत सारे स्टोर आपकी नजदीकी लोकेशन पर दिखने लगेंगे। 

आपको जो सुविधाजनक लगे आप उसे स्टोर पर चले जाइए। और उस स्टोर ऑपरेटर को आप अपनी समस्या बताइए वह तुरंत ही आपको कोई न कोई उपाय देगा जिससे आपकी समस्या का समाधान हो सकेगा और आपका मोबाइल नंबर मिल सकेगा। और आप अपना काम आसानी से कर सकेंगे, इसमें कोई समस्या नहीं होगी बशर्ते समस्या जो हो उसको विस्तार से वर्णन करना होगा अन्यथा आपका काम नहीं बन पाएगा

तो साथियों इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको VI Ka Number Kaise Nikale? VI SIM का नंबर कैसे पता करें? इस बात की जानकारी मिल गई होगी, जानकारी से संतुष्ट हैं तो शेयर भी कर दें।

उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा की VI Ka Number Kaise Nikale? VI SIM का नंबर कैसे पता करें?


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here