मेरा मोबाइल नंबर क्या है? 1 सेकंड में पता करे अपना फ़ोन नंबर

0

दोस्तों जब आपको किसी को कॉल करना होता है तब क्या आप उनका नंबर डायल करते हैं? नहीं न, आजकल किसी को भी किसी का भी नंबर याद नहीं रहता क्योंकि हमारे फोन में सारे नंबर पहले से ही मौजूद होते हैं। अगर आपको भी आपका फ़ोन नंबर याद नहीं है, और आप अपना नंबर पता करना चाहते हो तो आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की 1 सेकंड में कैसे पता करे मेरा मोबाइल नंबर क्या है?

मेरा मोबाइल नंबर क्या है? 1 सेकंड में पता करे अपना फ़ोन नंबर


जिसकी वजह से अगर हमें किसी को call करना भी होता है तो हम सीधे contact से या फिर call log से कॉल कर देते हैं जिसकी वजह से फोन नंबर याद करने की हमारी आदत बिल्कुल ही खत्म हो चुकी है। वैसे तो लोगों को अपना खुद का नंबर याद रहता है लेकिन अगर कोई नया सिम लेते हैं तो उन्हें अपना नंबर याद करने में थोड़ा समय लगता है।

अगर आपने भी अपना नया सिम लिया है लेकिन आपको अपना नंबर याद नहीं है और आप सोच रहे हैं कि मेरा मोबाइल नंबर क्या है? तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको अपना मोबाइल नंबर पता करना सिखाएंगे! इसीलिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।‌

मेरा मोबाइल नंबर क्या है कैसे पता करे?

अगर आप को अपने नए सिम का नंबर नहीं पता या फिर आपको कोई सिम मिला है जिसका नंबर का पता लगाना चाहते हैं तो आप ये काम आसानी से कर सकते हैं। आपको अपने सिम को पहले अपने मोबाइल में लगाना होगा और फिर नीचे बताए गए तरीकों को follow करना है –


1. किसी दूसरे को फोन करें

अगर आपको अपना मोबाइल नंबर नहीं पता तो परेशान होने की जरूरत नहीं है आप ही से दूसरे को फोन करके अपना मोबाइल नंबर पता कर सकते हैं। क्योंकि यह बात तो सभी को पता है कि जब हम किसी दूसरे व्यक्ति को कॉल करते हैं तो हमारा नंबर उनके मोबाइल पर display होता है तो वहां से आपको अपने मोबाइल नंबर का पता लग जाएगा।

अपना मोबाइल नंबर पता करने का ये सबसे आसान तरीका होता है तो सबसे पहले इसी तरीके को फॉलो करें। लेकिन अगर आपके नंबर पर नहीं किया हुआ है तो आप को अपना मोबाइल नंबर पता करने के लिए रिचार्ज करवाना होगा तो ऐसे में इस तरीके को फॉलो करने की जगह आप दूसरे तरीके को फॉलो कर सकते हैं।

2. Google Assistant से जानें मेरा मोबाइल नंबर क्या है?

जब लोगों को उनका नंबर पता नहीं होता है तब ज्यादातर लोग नंबर जानने के लिए गूगल पर सर्च करते हैं जो कि बिल्कुल ही गलत तरीका है क्योंकि अगर आप Google से पूछेंगे कि मेरा नंबर क्या है ? तो आप को गूगल इस तरह के ही आर्टिकल दिखाएगा।


लेकिन वही सवाल अगर आप Google assistant से पूछेंगे तो गूगल असिस्टेंट आपको आपके सवाल का जवाब दे दो और आपको आपका मोबाइल नंबर बता देगा। गूगल असिस्टेंट से अपना मोबाइल नंबर जानने के लिए आपको इन steps को फॉलो करना होगा –

● सबसे पहले आपको अपने मोबाइल पर Google assistant ओपन करना होगा।

google assistant


● गूगल असिस्टेंट ओपन कर लेने के बाद आपको पूछना है मेरा मोबाइल नंबर क्या है?

google assistant

● जब आप गूगल असिस्टेंट से इस तरह से सवाल पूछेंगे तो आपके फोन में जितने भी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होंगे या फिर आप के email id में जितने मोबाइल नंबर होंगे वो आपको स्क्रीन पर दिख जाएगा।


google assistant

इस तरह से आप 1 मिनट से भी कम समय में अपना मोबाइल नंबर का पता लगा पाएंगे।

3. Sim card के packet को चेक करें

अगर आपको कोई सिम कार्ड मिला नहीं है बल्कि आपने एक नया सिम कार्ड लिया है तो आपके सिम कार्ड का नंबर है वो आपको सिम के पैकेट में ही मिल जाएगा। चाहे आप किसी भी कंपनी का सिम क्यों ना लें! जब आप सिम खरीदते हैं तो दुकानदार आपके सिम के पैकेट में उस सिम का नंबर लिख देता है जिससे आप अपने नंबर का पता लगा सकते हैं।

4. दोस्त के नंबर पर SMS भेज कर अपना मोबाइल नंबर पता करें

अगर आपके नंबर पर रिचार्ज किया हुआ है तो आप अपना मोबाइल नंबर पता करने के लिए अपने दोस्त को SMS कर सकते हैं। SMS करने से आपके दोस्त के मोबाइल नंबर पर आपके नंबर से मैसेज आ जाएगा जहां से आप अपने नंबर का पता लगा सकते हैं।

लेकिन ध्यान रहे हैं अगर आपके मोबाइल में दो सिम है तो आपको उसी नंबर से SMS करना होगा जिसका नंबर आप पता लगाना चाहते हैं। इस तरीके से मोबाइल नंबर पता करना है बहुत ज्यादा आसान होता है।

5. Phone settings से अपना मोबाइल नंबर पता करें

अगर आपका मोबाइल नंबर नया है तो हो सकता है कि गूगल से पूछने पर आपको आपका नंबर पता ना चले क्योंकि तब गूगल के पास आपके नंबर का कोई रिकॉर्ड नहीं होगा और नया सिम लगाने के बाद Google पर नंबर sync होने में थोड़ा समय लगता है।

तो ऐसे हालात में आप phone के सेटिंग में जाकर भी अपना मोबाइल नंबर पता कर सकते हैं। Settings में जाकर अगर आप अपना मोबाइल नंबर ढूंढ लेंगे तो आपको 1 मिनट से भी कम समय में अपना मोबाइल नंबर मिल जाएगा।

Phone settings से अपना मोबाइल नंबर पता करने के लिए आपको नीचे बताई गई बातों को ध्यान देना होगा –

● सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के सेटिंग में जाना है।

● Settings में चले जाने के बाद आप को सबसे ऊपर ही आपका मोबाइल नंबर का कुछ अच्छा देखने को मिलेगा जैसे कि आप नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं।

phone setting

● लेकिन अगर आपके मोबाइल के सेटिंग में ऐसा नहीं दिखा रहा है तो आप सेटिंग्स में ही mobile network के विकल्प पर क्लिक कर दीजिए जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा।

phone setting

● इस पेज में आपको अपने sim card के नीचे मोबाइल नंबर देखने को मिलेगा।

phone setting

इस तरीके से भी आप बहुत ही आसानी से मोबाइल नंबर पता कर सकते हैं।

6. Customer Care पर कॉल करके अपना नंबर पता करें

अगर आप अपना मोबाइल नंबर जल्दी जानना चाहते हैं तो आप Customer care पर फोन करके भी नंबर जान सकते हैं। क्योंकि जिस कंपनी का आपने सिम लिया है उनके रिकॉर्ड में आपके नंबर की पूरी जानकारी मौजूद रहती है और जब आप उस नंबर से अपने कस्टमर केयर पर फोन करते हैं तो आपका नंबर उनके screen पर दिखाई देता है।

तो आप जिस भी कंपनी का सिम इस्तेमाल करते हैं उस कंपनी के कस्टमर केयर में फोन करके अपना मोबाइल नंबर पता कर सकते हैं। अगर आप jio sim user तो आप को 199 पर कॉल करना होगा! Vi का मोबाइल नंबर पता करने के लिए भी आपको इसी नंबर पर कॉल करना होगा।

लेकिन अगर आप Airtel और BSNL का नंबर इस्तेमाल करते हैं तो उसके लिए आपको Airtel के लिए 121 और BSNL के लिए 1500 पर कॉल करना होगा। इन कस्टमर केयर नंबर पर फोन करके आप आसानी से अपना मोबाइल नंबर जान सकते हैं वो भी 5 मिनट से भी कम समय में।

7. Store पर जाकर अपना नंबर पूछें

अपना मोबाइल नंबर पता करने में आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी हो रही है या फिर किसी ना किसी वजह से कोई तरीका काम नहीं कर रहा है तो भी परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है आप दुकानदार के पास जाकर अपने मोबाइल का नंबर जान सकते हैं।

दुकानदारों के पास सारे सिम का एक track record होता है जिसका इस्तेमाल करके दुकानदार आपको आसानी से आपका मोबाइल नंबर बता सकता है।

8. Troll free number / USD code से मोबाइल नंबर पता करें

मेरा मोबाइल नंबर क्या है ? ये जानने के लिए आप Troll free number पर या यूं कहें कि USD code डायल करके भी अपना नंबर जान सकते हैं। USD code डालकर मोबाइल नंबर पता करने का तरीका बिल्कुल मुफ्त है आप आसानी से USD code डायल करके अपना नंबर जान सकते है।‌

और अच्छी बात यह है कि अगर आपके सिम में रिचार्ज नहीं है तब भी आप इस नंबर पर कॉल करके अपना मोबाइल नंबर जान सकते हैं क्योंकि ये एक Troll free number हैं। सभी कंपनी का Troll free number अलग होता हैं। तो आपने जिस कंपनी का सिम लिया है आप उस कंपनी के टोल फ्री नंबर पर कॉल कीजिए।

• Jio – आजकल ज्यादातर लोगों के मोबाइल में आपको जिओ का ही सिम देखने को मिलेगा । अगर आप भी एक जियो यूजर है तो आप 1299 नंबर पर कॉल करके अपना मोबाइल नंबर पता कर सकते हैं।

जब आप इस नंबर पर कॉल करेंगे तो आपके मोबाइल नंबर की पूरी जानकारी आपको दे दी जाएगी। साथ ही साथ आपको ये भी बताया जाएगा कि आपके मोबाइल नंबर पर जो रिचार्ज हुआ है उससे आपको हर दिन कितना डाटा मिल रहा है आपके डाटा की लिमिट क्या है और आप का रिचार्ज कब expire होगा।

1. मैं भी एक jio user हूं और मैंने अपने मोबाइल पर 1299 नंबर लगाकर कॉल किया था।

toll free number

2. मैंने जैसे ही नंबर डायल किया वैसे ही call कट गया।

3. और फिर कुछ ही सेकंड में मुझे एक मैसेज आया जिसमें मेरे mobile नंबर सहित मेरे नंबर से जुड़ी सारी जानकारी दी हुई थी जैसा कि आप नीचे दिए गए screen shot में देख सकते हैं।

toll free number

• Airtel – अगर आपके मोबाइल पर एयरटेल कंपनी का सिम लगा हुआ है तो आपको अपना मोबाइल नंबर जानने के लिए *121*9# पर कॉल करना होगा। इस नंबर पर कॉल करने के बाद आपके मोबाइल पर एक pop up या फिर एक message आएगा जिसमें आपको आपके मोबाइल नंबर के बारे में जानकारी दे दी जाएगी।

• Vi – आजकल बहुत से लोग अनलिमिटेड डाटा चलाने के लिए Vi काफी इस्तेमाल करते हैं अगर आपके मोबाइल में भी इसी कंपनी का नंबर है तो आपको अपना मोबाइल नंबर पता करने के लिए *199# या फिर *121# डायल करना होगा इस USD नंबर पर कॉल करने के बाद आपके सामने मैसेज आ जाएगा यहां पर आपको अपने मोबाइल नंबर से जुड़ी जानकारी स्क्रीन पर देखने को मिल जाएगा।

• BSNL – अगर आपने फ्री में कोई सिम खरीदा है या फिर आपने BSNL का कोई सिम पाया है तो उस सिम का नंबर जानने के लिए आपको उसे अपने मोबाइल पर लगा कर! अपने मोबाइल से BSNL कंपनी के मोबाइल नंबर पता करने के USD code को डायल करना होगा। आप बीएसएनल का मोबाइल नंबर पता करने के लिए *222#, *888#, *785#, *1#, *555# को डायल करके आसानी से जान सकते हैं।

इस तरीके से आप फ्री में और बहुत ही कम समय में आसानी से पता कर सकता है कि आपके मोबाइल का नंबर क्या है वो भी बिना किसी परेशानी के !

9. WhatsApp से अपना मोबाइल नंबर पता करें

अगर आप अपना नहीं बल्कि किसी दूसरे का मोबाइल इस्तेमाल कर रहे हैं और आपको उस फोन का नंबर नहीं पता है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आप WhatsApp के जरिए उस फोन का नंबर पता कर सकते हैं।

● नंबर पता करने के लिए आपको WhatsApp को ओपन करना होगा!

number

● व्हाट्सएप ओपन करने के बाद आपको 3 dots पर क्लिक कर देना हैं। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक छोटा सा menu ओपन हो जाएगा यहां पर आपको settings पर क्लिक कर देना है।

whatsapp number

● अब आप एक नए पेज पर चले जाएंगे यहां पर आपको profile पर क्लिक कर देना है।

whatsapp number

● जब आप profile पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने आपका प्रोफाइल ओपन हो जाएगा और उसमें आपको अपना मोबाइल नंबर देखने को मिल जाएगा।

whatsapp number

इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से अपना मोबाइल नंबर पता कर सकते हैं वह भी बिना किसी को मैसेज भेजें कॉल किए।

10. Truecaller से अपना मोबाइल नंबर पता करें

Truecaller ऐसा एप्लीकेशन है जो आपको हर किसी के फोन में देखने को मिल जाएगा। अगर आपको अपने मोबाइल का नंबर नहीं पता है और आप के मोबाइल में Truecaller install हैं तो आप आसानी से अपना मोबाइल नंबर पता कर सकते हैं।

अपना मोबाइल नंबर पता करने के लिए आपको ट्रूकॉलर में profile को ओपन करना होगा। जब आप ट्रूकॉलर अकाउंट बनाते हैं तो आपको जो मोबाइल नंबर होता है वो आपके प्रोफाइल में सबसे ऊपर दिखाई देता है। तो आप वहां से अपना नंबर ढूंढ सकते हैं और इसके लिए आपको ज्यादा जद्दोजहद करने की भी जरूरत नहीं है।

FAQ

मेरा सिम नंबर क्या है?

आप अपने मोबाइल के सेटिंग में जाकर वहां पर mobile data पर क्लिक करके या फिर sim management में जाकर अपना नंबर देख सकते हैं।

अपना मोबाइल नंबर कैसे पता करें?

आप किसी दूसरे व्यक्ति को कॉल करके अपने मोबाइल का नंबर बहुत ही आसानी से पता कर सकता है और अगर आपके मोबाइल नंबर पर रिचार्ज नहीं है तो आप ऊपर दिए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

सिम का नंबर कैसे निकाले VI?

अगर आपके मोबाइल पर VI sim का नंबर है तो आप आसानी से अपना मोबाइल नंबर निकाल सकते हैं इसके लिए आपको *199#, *121#, *555#, *111# में से किसी एक नंबर पर कॉल करना होगा जैसे ही आप कॉल करेंगे वैसे कॉल कट जाएगा और आपके मोबाइल पर एसएमएस के जरिए आपका मोबाइल नंबर भेज दिया जाएगा।

मैं फोन नंबर कैसे ढूंढूं?

गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करके आप अपना नंबर ढूंढ सकते हैं।

दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने आपको अपना नंबर पता करने का 10 तरीका बताया है मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको आपके सवाल मेरा मोबाइल नंबर क्या है? का जवाब मिल गया होगा।

Hope अब आपको मेरा मोबाइल नंबर क्या है? समझ आ गया होगा, और आप जान गये होगे की कैसे आप बड़ी आसानी से अपना मोबाईल नंबर पता कर सकते है। हर सिम के तरिके को इस लेख मे बता दिया गया है।

अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

Previous articleमेरी लोकेशन क्या है? अपना Live Location कैसे पता करे?
Next articleमेरा मोबाइल फ़ोन कहाँ है (Mera Mobile Kahan Hai)
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here